10th के बाद क्या करे कोनसा कोर्स करे

10th के बाद क्या करे कोनसा कोर्स करे

10th के बाद क्या करे ? हर स्टूडेंट अपने करियर को लेकर हमेशा परेशान रहता है ऐसा सभी के साथ होता है मेरे साथ भी ऐसा बहुत बार होता है क्यूंकि मैं भी आपके तरह ही एक स्टूडेंट हूँ. मैं चाहता हूँ की आपको मेरी तरह इधर उधर जानकारी पाने के लिए न भटकना पड़े इसलिए मैं आज यह पोस्ट लिख रहा हूँ इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की 10th के बाद क्या करे,  10th के बाद हम क्या कर सकते है, 10th के बाद क्या करियर आप्शन है, 10th के बाद कोनसा कोर्स करे, 10th के बाद कोनसा स्ट्रीम ले इन सभी सवालो का जवाब आपको आज हमारे इस पोस्ट में मिलेगा इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े और हमें आप कमेंट में अपने सवाल भी पूछ सकते हो. मैंने कुछ दिनों पहले एक पोस्ट लिखा था 12th के बाद क्या करे उस पोस्ट के बाद बहुत से लोगो ने हमसे अनुरोध किया की एक पोस्ट 10th के बाद क्या करे इस विषय पर भी लिखा जाये इसलिए आज हम 10th के बाद क्या करे इस पोस्ट में जानेंगे.

10th ke baad kya kare

हम सभी को बड़ा होकर अपना करियर बनाना होता है क्यूंकि जितना अच्छा हमारा करियर होगा उतनी अच्छी हमारी ज़िन्दगी होगी इसलिए जरुरी है की हम अपने करियर से जुड़े निर्णय सोच समझकर ले नहीं तो हमारा करियर शुरू होने से पहले ही बर्बाद हो सकता है. अगर आप देखे तो 10th के बाद हमारे पास बहुत से करियर आप्शन होते है बस हमें सही चुनाव करना होता है अगर आपने सही चुनाव किया तो आपकी लाइफ सेट है. अगर आप सही चुनाव करने में असफल होते हो तो आपका उस काम को करने में मन नहीं लगेगा और आप आखिर में हार मान जाओगे. आज मैं इसलिए इस पोस्ट में 10th के बाद के लिए सभी कोर्स बताऊंगा साथ में यह भी बताऊंगा की यह कोर्स किन लोगो करना चाहिए ताकि करियर का चुनाव सही ढंग से हो. इस पोस्ट को कृपया ध्यान से पढ़े तभी आप इसे अच्छे से समझ पाएंगे तो चलिए जानते है 10th के बाद क्या करे.

10th के बाद क्या करे:

10th के बाद आपको तीन स्ट्रीम का आप्शन मिलता है जिसमे से किसी एक स्ट्रीम का चुनाव आपको करना होता है यह उतना आसान नहीं होता जितना आप सोच रहे हो क्यूंकि बहुत से स्टूडेंट को यही पता नहीं होता कोनसा स्ट्रीम उनके लिए अच्छा है और कोनसा नहीं लेकिन इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं है यह बहुत आम समस्या है जो सभी के साथ होता है. मैं आपको तीनो स्ट्रीम्स की जानकारी दे देता हूँ आपका मन जिस भी स्ट्रीम को लेने के लिए कहें वही ले और किसी दवाब में न आये.

Science:

अगर आप इंजिनियर या डॉक्टर बनना चाहते हो तो आपको 10th के बाद साइंस लेना होगा. दुसरे स्ट्रीम के मुकाबले साइंस आपसे ज्यादा मेहनत मांगती है. साइंस से 12th करने के बाद आप किसी भी छेत्र में आसानी से जा सकते हो जबकि ऐसा दुसरे स्ट्रीम के साथ नहीं होता कुल मिलकर यह बहुत अच्छा स्ट्रीम माना जाता है. अगर आप साइंस लेकर डॉक्टर की पढाई करना चाहते हो तो बायोलॉजी जरुर ले. अगर आप साइंस लेकर इंजिनियर बनना चाहते हो तो मैथ आपके पास होनी चाहिए. आप चाहे तो बायोलॉजी और मैथ दोनों ले सकते हो. साइंस स्ट्रीम में आपके सब्जेक्ट फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, मैथ, इंग्लिश होते है बाकि एडिशनल सब्जेक्ट भी आप ले सकते हो कुल मिलकर छः सब्जेक्ट होते है.
अगर आप साइंस मैथ के साथ करते हो तो आप नॉन मेडिकल स्टूडेंट कहलाओगे क्यूंकि आपने बायोलॉजी नहीं पढ़ी इसलिए आप किसी मेडिकल छेत्र में नहीं जा सकते. वही अगर आप साइंस बायोलॉजी के साथ करते हो तो आप मेडिकल स्टूडेंट कहलाओगे मतलब आप मेडिकल छेत्र में जा सकते हो लेकिन किसी ऐसे छेत्र में नहीं जा सकते जहाँ मैथ का उपयोग होता हो जैसे इंजीनियरिंग. अगर आपने निर्णय नहीं लिया किस छेत्र में आपको जाना है तो आप मैथ और बायोलॉजी दोनों ले सकते हो.

  • Physics: इस सब्जेक्ट में आपको गति, उर्जा, घर्षण आदि जैसे टॉपिक्स को समझने के लिए मिलेगा. यह साइंस के बाकि दुसरे विषय से ज्यादा कठिन माना जाता है.
  • Chemistry: इसमें आपको रसायन के बारे में जानने को मिलेगा जैसे की पानी, केमिकल, तरल पदार्थ, ठोस पदार्थ, द्रव्य पदार्थ से जुड़ी जानकरी दी जाती है.
  • Biology: इस सब्जेक्ट में आपको जीव जंतु, मानव शरीर, पशु शरीर, पेड़ पौधे से जुड़े सभी जानकारी दी जाती है. अगर आप भी जीव विज्ञानं में रूचि रखते है यह सब्जेक्ट आपके लिए है.
  • Mathematics: इस सब्जेक्ट में आपको गणित सिखाया जाता है. यह गणित आप जो 10th तक पढ़ते आ रहे होते हो उससे काफी अलग है लेकिन इन्हें समझने के लिए आपको 10th तक के गणित की जानकारी होनी चाहिए.
  • Computer Science: अगर कोई कंप्यूटर में अपनी रूचि रखता है तो उसको यह सब्जेक्ट जरुर पसंद आएगा. इस सब्जेक्ट में आपको कंप्यूटर की जानकारी, प्रोग्रामिंग भाषा, सॉफ्टवेर, इन्टरनेट आदि के बारे में सिखाया जाता है.
  • English: यह सब्जेक्ट आपको हर स्ट्रीम में देखने को मिल जायेगा. इंग्लिश में आपको ग्रामर, टेंस, एक्टिव पैसिव, उपन्यास आदि पढ़ने होते है.

Commerce:

इस स्ट्रीम को बहुत से स्टूडेंट लेना पसंद करते है. अगर आप एकाउंटिंग, फाइनेंस या बैंकिंग के छेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हो तो आपके पास कॉमर्स होना जरुरी है. कॉमर्स में आपको इकोनॉमिक्स, एकाउंटेंसी, बिज़नस स्टडीज, बिज़नस लॉ जैसे सब्जेक्ट मिलते है. अगर आप कॉमर्स से 12th पास करते हो तो B.Com, BBA, BMS, BBM, CFA, CA, ICWA, CFP जैसे कोर्स के साथ अपनी ग्रेजुएशन कर सकते हो.

  • Accountant: इस सब्जेक्ट में आपको एकाउंटिंग कैसे करते है यह सिखाया जाता है. दुसरे शब्दों में कहें तो आपको हिसाब किताब की जानकारी, बैंक व किसी कंपनी में लेखा जोखा कैसे करते है यह बताया जाता है.
  • Business Studies: इस सब्जेक्ट में आपको बिज़नेस कैसे किया जाता है इसकी जानकारी दी जाती है. इस सब्जेक्ट को पढ़ कर कोई यह जान सकता है की बिज़नेस सही ढंग से कैसे चलाया जाता है और आगे चल कर एक अच्छा बिजनेसमैन बन सकता है.
  • Economics: जिसमें धन सम्बंधित क्रियाओं का आध्ययन किया जाता है वह इकोनॉमिक्स कहलाता है. इस सब्जेक्ट में आपको वस्तुओं और सेवाओ का लेन देन, किसी उत्पाद की खपत आदि जैसे टॉपिक्स के बारे में समझाया जाता है.
  • Mathematics: इस सब्जेक्ट में गणित सिखाया जाता है. अगर आप कॉमर्स में अच्छा पर्दर्शन करना चाहते है तो गणित पर आपकी पकड़ भी अच्छी होनी चाहिए.
  • English: यह तो कोई नया सब्जेक्ट नहीं है आप भी जानते है इसमें ग्रामर, टेंस, एक्टिव पैसिव, उपन्यास आदि जैसे टॉपिक्स पढ़ाये जाते है.

Arts:

अगर आपका दिलचस्प मीडिया, जर्नलिज्म, लिटरेचर, सोशियोलॉजी, सोशल सर्विस, ह्यूमन साइकोलॉजी, पॉलिटिक्स, इकोनॉमिक्स, हिस्ट्री जैसे सब्जेक्ट में है तो आप आर्ट्स स्ट्रीम से 12th पास कर सकते हो. बहुत से लोगो की यह धरना होती है की आर्ट्स वो लोग लेते है जिनका पढाई में मन नहीं लगता या फिर जिनके कम मार्क्स होते है जबकि ऐसा कहना उचित नहीं है. आर्ट्स लेकर भी लोग अपना करियर बना सकते है ऐसे लोग वकील, पॉलिटिशियन, प्रोफेसर, टीचर छेत्र में अपना करियर बना सकते है. आर्ट्स में आपके सब्जेक्ट जियोग्राफी, पोलिटिकल साइंस, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी, इंग्लिश, हिंदी, संस्कृत जैसे होते  है.

  • History: अगर आप इतिहास को समझना चाहते हो की पुराने समय में क्या होता था, पुराने समय के रीति रिवाज, पुराने समय के युद्ध आदि का वर्णन इस सब्जेक्ट में किया गया है.
  • Geography: इस सब्जेक्ट में आपको भूगोल के बारे में बताया जाता है. अगर आप भूमि से सम्बंधित जानकारी चाहते है जैसे की भूकंप, वातावरण, सुनामी, जंगल, वनस्पति आदि इस सब्जेक्ट में बताया गया है.
  • Psychology: अगर कोई इंसानी दिमाग को उसके गतिविधि के आधार पर समझना चाहता है तो उन्हें यह सब्जेक्ट जरुर पढ़ना चाहिए.
  • Political Science: अगर आप राजनीति कैसे काम करता है यह जानना चाहते है तो इस सब्जेक्ट को जरुर पढ़े. इसमें आपको राज्य, भारत व विश्व की राजनीती, राजनीतिक गठबंधन, सरकार की शक्तियां, मौलिक अधिकार आदि जैसे विषय पढ़ाया जाता है.
  • Hindi: लगभग ज्यादातर आर्ट्स के छात्र हिंदी भाषा अपने सब्जेक्ट में रखते जरुर है. इस सब्जेक्ट में आपको हिंदी व्याकरण और हिंदी की शुद्धि कैसे करे यह सिखाया जाता है.
  • English: अगर कोई इंग्लिश सिखने और समझने में इच्छुक है तो उन्हें यह सब्जेक्ट जरुर पसंद आएगा. इस सब्जेक्ट में आपको इंग्लिश ग्रामर के रूल्स और लेखक द्वारा लिखे उपन्यास, कहानी व कविता पढ़ना होता है.
  • Sanskrit: यह भाषा सबसे पुरानी मानी जाती है और ऐसा भी कहा जाता है की सभी भाषा का जन्म संस्कृत से ही हुआ है. अगर आप भी संस्कृत भाषा सीखना चाहते है तो यह सब्जेक्ट आपको पढ़ना होता है.
  • Philosophy: इस सब्जेक्ट में आपको लोगो के सोचने का तरीका, किसी के तनाव की वजह क्या हो सकता है, कोई व्यक्ति कैसे खुश रह सकता है आदि बताये जाते है.
  • Sociology: यह सब्जेक्ट आपको समाज की जानकारी देता है की समाज कैसे काम करता है, सामाजिक समस्या, सामाजिक गतिविधि आदि.

प्रोफेशनल कोर्स 10th के बाद:

अभी तक हमने जाना की 10th के बाद कोनसे स्ट्रीम होते है और उनके क्या स्कोप है अब हम जानेंगे की 10th के बाद हम प्रोफेशनल कोर्स कैसे कर सकते है. यह कोर्स वो लोग भी कर सकते है जो लम्बी पढाई नहीं करना चाहते और जॉब की तलाश में है. इन कोर्स को पूरा करने के बाद आपको डिग्री भी मिल जाएगी और नौकरी भी.

ITI: आईटीआई का फुल फॉर्म Industrial Training Institute होता है और यह दो साल का कोर्स होता है जिसे पूरा करने के बाद आपकी सीधे जॉब लग जाती है. आईटीआई बहुत से वोकेशनल कोर्स भी ऑफर करती है जैसे की electrician, fitter, stenographer, programmer assistant, graphics & multimedia, personality development और भी बहुत से कोर्स आईटीआई द्वारा करवाए जाते है यह बहुत ही बढ़िया कोर्स है जिसे 10th के बाद किया जा सकता है. आईटीआई की पूरी जानकारी के लिए आप हमारा यह पोस्ट पढ़े.

Diploma: इस कोर्स की अवधि तीन साल होती है और इस अवधि में आप 50 प्रतिशत इंजिनियर बन जाते हो और यह बहुत ही आसन तरीका है जल्दी से इंजिनियर की डिग्री हासिल करने के लिए. डिप्लोमा को बहुत से लोग पॉलिटेक्निक नाम से भी जानते है. डिप्लोमा कोर्स ख़तम करने के बाद आप अपना एडमिशन सीधा बी.टेक सेकंड इयर में करवा सकते हो या फिर किसी कंपनी में नौकरी भी कर सकते हो. डिप्लोमा में बहुत से इंजीनियरिंग कोर्सेज कर सकते हो जैसे की civil engineering, computer engineering, electrical engineering, mechanical engineering ऐसे ही बहुत से कोर्सेज डिप्लोमा में करवाए जाते है.

10th के बाद जॉब करे:

बहुत से स्टूडेंट 10th पूरी करने के बाद आगे की पढाई करना चाहते है लेकिन उनके पास पैसे की कमी होती है यह इंडिया जैसे देश में काफी पाया जाता है. अगर आप भी उनमे से एक है जो 10th के बाद सीधा जॉब करना चाहते है तो यह भी मुमकिन है इससे आप अपना खर्च भी निकाल सकते हो और अपने परिवार की भी आर्थिक मदद कर सकते हो. आप चाहे तो 10th के बाद भारतीय सेना, रेलवे, BSF जैसे सरकारी नौकरी कर सकते हो और अच्छा पैसा कमा सकते हो. सरकार द्वारा इन पदों की भर्ती के लिए हर साल एग्जाम होते है अखबार और इन्टरनेट पर इसकी सुचना मिल जाएगी.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने जाना की 10th के बाद क्या करे मुझे उम्मीद है आपको हमारा यह पोस्ट जरुर पसंद आया होगा. मैं आपको बस इतना कहना चाहूँगा जिस भी चीज में आपका मन लगे उसी में जाओ किसी दवाब में आकर कोई गलत फैसला न लो तभी आप अपना करियर सफलतापूर्वक बना सकते हो. स्ट्रीम का चयन करने से पहले अपने टीचर, माता पिता, पड़े भाई बहिन से सलाह जरुर ले क्यूंकि उनको अच्छा अनुभव होता है. मैंने बहुत से ऐसे स्टूडेंट भी देखे है जो सिर्फ वही करते है जो उनका दोस्त करता है तो आप ऐसा न करे और अपने दिल की सुने. अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.