10th में Top कैसे करे ? 10th टॉप करने के टिप्स

0

10th Top कैसे करे ? क्या आप 10th टोपर बनना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को पढ़े और जाने 10th टॉप कैसे करे. दोस्तों 10th बहुत ही अहम कक्षा होती है इसमें आपको अच्छे से तैयारी करनी होती है तभी आप 10th टॉप कर सकते हो. 10th टॉप करने के लिए आपको कुछ टिप्स पता होनी चाहिए अगर कोई स्टूडेंट 10th में अच्छे मार्क्स के साथ टॉप करना चाहता है तो मेहनत के साथ उन्हें दिमाग का भी सही जगह इस्तेमाल करना होता है. आप सिर्फ मेहनत करने से 10th टॉप नही कर सकते इसलिए हम यह पोस्ट लिख रहे है जिसे पढ़कर आपको पता चलेगा 10th में टॉप कैसे करे.

10th top kare

10th में टॉप करने से आपके सिर्फ परसेंटेज ही नही बढ़ेंगे बल्कि आपके पास एक ज्ञान का भंडार भी हो जायेगा जो आगे कक्षा या किसी डिप्लोमा कोर्स में आपके काम जरुर आएगा. अगर कोई स्टूडेंट 12th साइंस स्ट्रीम से पास करना चाहता है तो उनके लिए 10th में अच्छे परसेंटेज से पास होना आवश्यक है तभी आपको साइंस स्ट्रीम मिल पाता है. इतना ही नही 10th के बाद बहुत से डिप्लोमा कोर्स और सरकारी एग्जाम भी होते है जिसके लिए आपके 10th में पढ़े हुए विषयों पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए. अगर आपको याद हो तो हम इससे पहले जान चुके है 10th के बाद क्या करे तो उस पोस्ट को भी जरुर पढ़े.

1oth में टॉप करने के लिए आपके पास अच्छी रणनीति होनी चाहिए तभी आप बाकि स्टूडेंट से अच्छे मार्क्स ला सकते हो और 10th टॉप कर सकते हो. अगर आप 10th अच्छे मार्क्स के साथ पास करते हो तो आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप 12th में भी अच्छा प्रदर्शन कर पाओगे. अगर आपको याद हो तो इससे पहले हम यह भी जान चुके है की 12th टॉप कैसे करे और उस पोस्ट में बहुत से लोगो ने कमेंट करके हमसे पूछा था की 10th Top कैसे करे इस पर भी पोस्ट लिखा जाये तो आज हम आप सभी के लिए यह पोस्ट लिख रहे है.

10th में Top कैसे करे ? पूरी जानकारी

Read Paper Carefully:

जब आपके हाथ में एग्जाम पेपर हो तो सीधा लिखना चालू न करे सबसे पहले पेपर में दिए गये सवाल ध्यान से पढ़े. जब क्वेश्चन पेपर आपको दिया जाता है तो शुरू के 15 मिनट उसे पढ़ने के लिए दिया जाता है उसके बाद आप लिखना चालू कर सकते हो.

Don’t Stuck at Question:

बहुत बार ऐसा होता है जब हम सवाल पढ़ रहे होते है और हमें उसका जवाब याद नही आता तो हम उसी सवाल को सोचने में व्यस्त हो जाते है. यह एक बहुत बड़ी गलती है इसमें आपका काफी समय बर्बाद हो सकता है. इसलिए जब भी आप सवाल पढ़े और कोई जवाब 1-2 मिनट में याद नही आ रहा हो तो उसे छोड़ दे. जब आपका पेपर समाप्त हो जाता है और आपके पास समय बाकि हो तो उस सवाल को हल करने पर ध्यान दे सकते हो.

Solve Easy Ones:

जब पेपर में लिखने बैठे तो सबसे पहले उन सवालों को हल करे जो आसान हो और आपको अच्छे से याद भी हो. आसान सवाल हल करने के बाद आप मुश्किल सवाल की तरफ बढ़ सकते हो. ऐसा करने से आपका आत्मविश्वास मजबूत रहेगा और मुश्किल सवालों को भी हलके दिमाग से हल करने में सक्षम होंगे.

Increase Speed and Accuracy:

एग्जाम में आपके पास समय सीमा होती है और आपको एक मिनट भी ज्यादा नही दिया जाता. इसलिए सवाल हल करते समय अपनी स्पीड भी उतनी तेज रखे की समय सीमा के भीतर ही आपका पेपर समाप्त हो जाये. गणित कैलकुलेशन में स्टूडेंट का काफी समय बर्बाद हो जाता है इसलिए हमारे Math Tricks in Hindi पोस्ट को पढ़े इसमें जल्दी कैलकुलेशन करने का तरीका बताया गया है.

Never Use Slang:

हम जिस पीढ़ी में अभी जी रहे है इस समय में हम स्लैंग लैंग्वेज का ज्यादा उपयोग करते है. स्लैंग लैंग्वेज किताबी भाषा से बिलकुल अलग होती है और यह ज्यादातर दोस्तों के बीच इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप किसी तरह की स्लैंग लैंग्वेज का इस्तेमाल एग्जाम पेपर में करते हो तो मार्क्स काटे जा सकते है इसलिए ऐसा करने से बचे.

Write Neat & Clean:

अगर आप चाहते है की अध्यापक आपका क्वेश्चन पेपर अच्छे से पढ़े तो साफ़ सुथरा लिखना बहुत जरुरी है. ख़राब हैंडराइटिंग के वजह से आपका सही जवाब भी अध्यापक को समझ नही आएगा और आपके मार्क्स कट जायेंगे. हालांकि सभी की हैंडराइटिंग उतनी साफ़ नही होती ऐसे में आपको सही जगह स्पेस देना है, ज्यादा जल्दी लिखने की कोशिश न करे, शब्दों को ज्यादा छोटा नही लिखने पर ध्यान देना है.

Follow Word Count:

एग्जाम देते समय शब्दों की सीमा का भी ध्यान रखना होता है खासकर किसी भाषा या लिटरेचर के सब्जेक्ट में. पेपर के शुरुवात में ही लिखा होता है की आपको कोनसा सेक्शन कितने शब्दों में पूरा करना है. अगर आप कम शब्द में जवाब लिखते हो तो पुरे मार्क्स नही मिलेंगे वही ज्यादा शब्दों में लिखने पर भी मार्क्स काटे जा सकते है इसलिए शब्दों को सीमा के अंदर ही लिखे.

Revise Your Answers:

बहुत बार ऐसा भी होता है की जल्दबाजी में हम बहुत सी गलतियाँ कर जाते है इसलिए एग्जाम पेपर को कम से कम 10 मिनट पहले ख़तम करने की कोशिश करे. जब आपका पेपर समाप्त हो जाये तो सभी जवाबो को दोबारा पढ़े और देखे कही कोई गलती तो नही हो गयी.

Subject-Wise Tips:

Mathematics:

  • गणित से आप ज्यादा अंक प्राप्त कर सकते है लेकिन इसके लिए सभी चैप्टर का मुख्य आधार मजबूत होना चाहिए.
  • गणित में सबसे ज्यादा जरुरी अभ्यास है तो ज्यादा से ज्यादा सवालों को हल करे.
  • किसी नोटबुक में गणित के सभी जरुरी फार्मूला और थ्योरम को लिख कर रखे.
  • पिछले साल के क्वेश्चन पेपर हल करे.
  • NCERT के सभी सवाल और उदहारण को हल करे.

Science:

  • NCERT के सभी जरुरी पॉइंट्स को अंडरलाइन करे.
  • बायोलॉजी में Diagram की प्रैक्टिस करे और Labelling भी याद रखे.
  • केमिस्ट्री के जरुरी केमिकल रिएक्शन याद रखे.
  • फिजिक्स के फार्मूला और उनके पीछे लॉजिक का ध्यान रखना जरुरी है.
  • हर चैप्टर को पढ़ना जरुरी है और कोई प्रोसेस कैसे काम करता है यह भी मालूम होना चाहिए.

English:

  • NCERT में दिए गये Poem और उनके Poet का नाम याद रखे.
  • Letter और Essay की प्रैक्टिस करे और उन्हें लिखने का सही तरीका मालूम होना चाहिए.
  • NCERT में दिए गये कहानी को अच्छे से पढ़ने के बाद आप बिना याद किये खुद भी जवाब लिख सकते हो.
  • Unseen Passage में किसी भी विषय पर सवाल आ सकता है इसलिए पहले से तैयार रहे.
  • पिछले साल के क्वेश्चन पेपर को एक बार पढ़ेंगे तो आईडिया मिल जायेगा की सवाल किस तरह के पूछे जायेंगे.

Social Studies:

  • सभी चैप्टर को गहराई से पढ़े और उनके पीछे की कहानी को समझे.
  • किसी नोटबुक में सभी जरुरी व्यक्ति के नाम, जगह के नाम और तिथि को लिख कर रखे.
  • भारत और जरुरी जगहों का नक्शा आपके दिमाग में होना चाहिए.
  • चैप्टर पढ़ने के बाद उस चैप्टर के जरुरी पॉइंट्स को किसी नोटबुक में लिखे इससे रिवीजन में मदद मिलेगी.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की 10th में Top कैसे करे ? 10th टॉप कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में. अगर आप भी 10th बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो इस पोस्ट में बताये हुए टिप्स जरुर फॉलो करे. 10th का एग्जाम काफी हद तक आसान होता है और ज्यादातर सवाल आपके NCERT से ही लिए जाते है. इसलिए NCERT के सभी सवाल और पिछले साल के क्वेश्चन पेपर हल करे इससे एग्जाम की तैयारी में जरुर मदद मिलेगी. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.