12th Arts के बाद क्या करे पूरी जानकारी

5

12th Arts के बाद क्या करे ? दोस्तों आप में से बहुत से ऐसे लोग होंगे जो जानना चाहते है 12th Arts के बाद क्या करे तो आज मैं उन्ही लोगो के लिए यह पोस्ट लिख रहा हूँ उम्मीद है आपको पसंद आएगा. 12th आर्ट्स के बाद बहुत से करियर आप्शन मोजूद है जरुरी नहीं की आपका दोस्त जो कर रहा हो आप भी वही करे हो सकता है आप किसी दुसरे फील्ड में उससे भी अच्छा करे इसलिए आपको करियर सोच समझकर चुनना चाहिए. मैं आज आप सभी के साथ आर्ट्स स्ट्रीम से जुड़े काफी रोचक बातें करने वाला हूँ. आगे बढ़ने से पहले मैं आपको याद दिलाना चाहता हूँ की इससे पहले भी मैं आपको बता चूका हूँ 12th के बाद क्या करे जिसमे मैंने साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स तीनो स्ट्रीम की बात की थी और उस पोस्ट में मैंने कुछ ही करियर आप्शन बताये थे क्यूंकि पोस्ट लम्बा हो जाता अगर हम डिटेल में तीनो स्ट्रीम को समझते. इसलिए मैंने सोचा एक और पोस्ट लिखा जाये सभी स्ट्रीम के ऊपर तो यह रहा मेरा पहला पोस्ट 12th Arts के बाद क्या करे.

12th arts ke baad kya kare

सबसे बड़ी गलत धारणा लोगो के मन में यह है की आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़े हुए व्यक्ति को अच्छी नौकरी नही मिलती. दोस्तों हमारे भारतीय समाज में आर्ट्स को साइंस और कॉमर्स से नीचे रखा जाता है और ऐसा माना जाता है की आर्ट्स स्ट्रीम उनके लिए है जिन्हें पढाई में मन नहीं लगता ऐसा भी कहा जाता है की आर्ट्स में कोई करियर स्कोप नहीं है सिर्फ लड़कियाँ आर्ट्स लेती है, आर्ट्स में सिर्फ अध्यापक बनना ही करियर है और पता नहीं लोग क्या क्या सोचते है बिना किसी जानकारी के जबकि यह बातें बिल्कुल गलत है. आर्ट्स एक Academic और Research Oriented Field है इसमें भी उतना ही कम्पटीशन है जितना किसी दुसरे स्ट्रीम में और यह भी उतना ही चुनौती भरा है जितना की कोई दूसरा स्ट्रीम होता है. अब मैं आप लोगो को आर्ट्स स्ट्रीम से जुड़े कुछ कोर्स और उनके स्कोप बताऊंगा तो चलिए इन्हें भी पढ़ते है.

अभी हमने जाना लोगो के मन में आर्ट्स से जुडी क्या क्या गलत धारणा है अब हम आगे यह जानेंगे की इन धारणा को आप कैसे गलत साबित कर सकते हो अपने मेहनत के दम पर. बहुत से छात्रो के माता-पिता भी यही चाहते है की उनका बच्चा डॉक्टर बने, इंजिनियर बने लेकिन आर्ट्स में यह मुमकिन तो नहीं है लेकिन बहुत कुछ मुमकिन है जो आज मैं आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूँ तो चलिए जानते है 12th आर्ट्स के बाद क्या करे.

12th Arts के बाद क्या करे:

Bachelor of Arts:

BA को हम Bachelor of Arts से भी जानते है यह तीन साल का कोर्स होता है जिसके बाद आपके पास और भी ज्यादा करियर आप्शन मोजूद हो जाते है जो की हम आपको पहले ही BA के बाद क्या करे इस पोस्ट में बता चुके है. यह प्रोफेशनल कोर्स में आता है जो ज्यादातर आर्ट्स स्टूडेंट लेना पसंद करते है. इस कोर्स को करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आपका आसानी से अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम पूरा हो जाता है क्यूंकि इसका सिलेबस ज्यादा कठिन नहीं होता. अगर आप कोई सरकारी नौकरी करना चाहते है तो उसके लिए ग्रेजुएट होना जरुरी होता है अगर आप BA कर लेते है तब आपका ग्रेजुएशन पूरा हो जाता है और आप किसी भी सरकारी नौकरी के लिए एग्जाम दे सकते हो. BA आजकल ज्यादातर कॉलेज ऑफर करती है तो आपको ज्यादा दिक्कत भी नहीं होने वाली और आपको सीट भी आसानी से मिल जाती है.

Bachelor of Fine Arts:

BFA को हम Bachelor of Fine Arts से भी जानते है BA की तरह ही यह कोर्स भी तीन साल का होता है. यह कोर्स मैं सिर्फ उन्ही लोगो को join करने की सलाह दूंगा जिनके अंदर creativity है मतलब उन्हें painting, sculpting, music, dance, photography आदि में रूचि हो क्यूंकि BFA कोर्स के अंदर आपको इन्हें चीजो के बारे में पढाया जाता है इसलिए मैं यह कोर्स उन्ही लोगो को करने के लिए बोलूँगा जो अंदर से creative है और हर चीज में creativity ढूंढ लेते है. यह कोर्स भी BA की तरह 12th के बाद किया जा सकता है और बहुत से सरकारी और प्राइवेट कॉलेज यह कोर्स ऑफर करती है.

Journalism & Mass Communication:

आजकल यह कोर्स काफी डिमांड में चल रहा है बहुत से लोग mass communication करने में दिलचस्पी दिखा रहे है. यह कोर्स करने के बाद आप मीडिया रिपोर्टर के तौर पर किसी टीवी चैनल में काम कर सकते हो आजकल तो वैसे भी ऑनलाइन मीडिया खुल गए है वहां पर भी आप चाहे तो काम कर सकते है. मीडिया सेक्टर पहले के मुकाबले काफी ज्यादा बढ़ गया है जिस वजह से यह कोर्स आजकल काफी डिमांड में है. Mass communication में तीन तरह के कोर्स शामिल है जैसे की डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स. डिग्री कोर्स को करने में तीन साल का समय लगता है वही डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स 1-2 साल के अंदर हो जाता है.

Hotel Management:

दोस्तों hotel management भी उन courses में से एक है जो आप 12th आर्ट्स के बाद कर सकते हो. दोस्तों hotel management करने का सबका अपना कोई कारण हो सकता है वैसे hotel management से आपको रोजाना नए लोगो से मिलने का मौका मिलेगा, आपकी management skill अच्छी होगी, आपकी communication skill भी अच्छी होगी, आपको अच्छी salary भी दि जाएगी, आप अपने अंदर की creativity को बाहर ला सकते हो, अगर आपकी cooking अच्छी है तब भी आप यह course कर सकते हो. अगर आप hotel management में डिग्री कोर्स करते हो तो तीन साल का समय लग सकता है वही डिप्लोमा कोर्स करने में 1-2 साल लग सकता है. Hotel management के बारे में अधिक जानने के लिए हमारा यह पोस्ट पढ़े hotel management कैसे करे इसमें मैंने hotel management से जुड़े सभी बातों को बता रखा है.

Fashion Designing:

दोस्तों जो लोग फैशन डिज़ाइनर बनना चाहते है वो फैशन डिजाइनिंग कर सकते है लेकिन इस कोर्स में भी आपको BFA की तरह creative होना पड़ता है. फैशन डिज़ाइनर का काम होता है नए नए कपड़े डिजाईन करना होता है जिसके लिए क्रिएटिविटी का होना बहुत जरुरी है. यह कोर्स भी 12th के बाद कर सकते हो इस कोर्स के अंदर आपको theoretical के साथ practical ट्रेनिंग भी दि जाती है इसमें 1-3 साल तक का समय लग सकता है और यह आपके कोर्स पर भी निर्भर करता है. फैशन डिजाइनिंग से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारा यह पोस्ट भी पढ़ सकते है फैशन डिज़ाइनर कैसे बने इसमें हमने फैशन डिजाइनिंग के बारे में सबकुछ बता रखा है.

Graphic Design:

यह कोर्स भी fashion designing, BFA की तरह creative लोगो के लिए है जिन्हें sketching और visual arts बनाने का शौक है. Graphic designing का मतलब है visual presentation किसी भी object का shapes, colors, images और fonts की मदद से यह भी काफी अच्छा professional course है जो आप 12th के बाद कर सकते हो. Logos, magazines, books, print advertisement, sign boards, posters और billboards graphic designing के कुछ उदहारण है. Bachelor डिग्री कोर्स का समय 3-4 साल हो सकता है और डिप्लोमा कोर्स का समय 1-2 साल के बीच है.

Event Management:

नाम सुनकर ही पता चल जाता है event manage करने की कला, आपको event management के अंदर event कैसे manage करते है यह सब सिखाया जाता है. Event management डिग्री कोर्स करने में आपको तीन साल तक का समय लग सकता है. Event management में आपको events जैसे की music concerts, dance shows, cultural shows, sports events, fashion shows आदि जैसे events manage करना सिखाया जाता है. Event जो manage करता है वो event manager कहलाता है उसका काम यह है की event को अच्छे से plan करना, event host करने के लिए जरुरी सामान इकठ्ठा करना, event के लिए अच्छी जगह ढूँढना, खर्चे को budget के अंदर ही पूरा करना, event host करने के लिए legal permission लेना आदि event manager का काम होता है.

Integrated Law Course:

Arts stream में BA LLB मेरे हिसाब से सबसे  बढ़िया कोर्स में से एक है अगर आप 12th के बाद इस कोर्स को करते हो तो इसमें पांच साल का समय लग सकता है और करियर स्कोप भी काफी अच्छा है. LLB करने के बाद आप advocate बन सकते हो, legal advisor बन सकते हो, law firm में काम कर सकते हो. इसके अलावा आप MNCs (Multi National Companies) में भी काम कर सकते हो क्यूंकि उन्हें भी legal team की जरुरत होती है अपने बिज़नस को चलाने की लिए.

Teacher Training Course:

टीचर काफी respectful job होता है इससे आपको बच्चो को पढ़ाने का मौका मिलता है जो कल के भविष्य है मेरे हिसाब टीचर बनना भी एक तरह से देश की सेवा करने जैसा है क्यूंकि टीचर ही एक ऐसा इंसान है जो बिना भेदभाव के सभी को शिक्षा प्रदान करता है. अगर आप arts के student हो और टीचिंग में अपना career बनाना चाहते हो तो यह भी मुमकिन है. आप चाहे तो 12th के बाद B.Ed course, B.P.Ed. (Bachelor of Physical Education), B.El.Ed (Bachelor of Elementary Education) या D.El.Ed (Diploma in Elementary Education) आदि जैसे कोर्स कर सकते हो. इंडिया में आप nursery level टीचर ट्रेनिंग कोर्स भी कर सकते हो.

Final Words:

दोस्तों उम्मीद है आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा और अब आप सही निर्णय ले पाओगे की आपको 12th Arts के बाद क्या करना चाहिए. इस पोस्ट में मैंने जितना बताया है जरुरी नहीं है की आप सिर्फ वही कर सकते हो आर्ट्स स्ट्रीम के लिए और भी बहुत से कोर्स मोजूद है लेकिन जो ज्यादा लोग लेना पसंद करते है मैंने इस पोस्ट में उन्ही कोर्स के बारे में बताया है अगर पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.