12th के बाद क्या करे (Science, Commerce और Arts)

308

जब हम 12th क्लास में जाते है उसके बाद यह जरुर सोचते है की 12th के बाद क्या करे और अगर हमने 12th पास कर लिया तब तो यह सवाल हमारे दिमाग में और भी ज्यादा आने लगते है ऊपर से पेरेंट्स और रिश्तेदारों को हमसे भी ज्यादा चिंता होने लगती है की हम 12th के बाद क्या करने वाले है वैसे तो कहने के तीन स्ट्रीम है जैसे Science, Commerce और Arts लेकिन इनमे बहुत तरीके से करियर बनाया जा सकता है. हम यह भी बहुत बार सोचते है की कौनसी जॉब हमारे लिए अच्छी रहेगी, 12th के बाद किस छेत्र में हाथ आजमाना चाहिए इसी तरह के बहुत से सवाल हमारे दिमाग में आते है तो दोस्तों आज मैं आपकी यही परेशानी दूर करने के लिए यह पोस्ट लिख रहा हूँ जिसमे मैं आपको बताऊंगा की 12th के बाद क्या करे और किस में ज्यादा स्कोप है जल्दी करियर कैसे बना सकते है सबकुछ आज हम जानने वाले है तो चलिए शुरू करते है 12th के बाद क्या करे.

12th ke baad kya kare

यह हमेशा से उलझन में डाल देने वाला सवाल रहा है हर छात्र के लिए चाहे वो Science, Commerce और Arts का हो सभी को 12th के बाद करियर की चिंता सताने लगती है. बहुत से लोगो को उनके स्ट्रीम के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती जिसके वजह से वो ऐसे क्षेत्र में करियर बनाने की कोशिश करते है जिनमे उनका बिल्कुल भी मन नहीं लगता, मैं आपके जानकारी के लिए बताना चाहूँगा कभी भी ऐसे क्षेत्र में न जाये जहाँ आपका मन नहीं लगता हो वरना आप उस क्षेत्र में कभी कुछ हासिल नहीं कर पाओगे.

दोस्तों अब आप जरुर सोच रहे होंगे की मैं आज आप लोगो को इस पोस्ट में क्या बताने वाला हूँ तो आप सभी को ज्यादा इंतज़ार न कराते हुए इस पोस्ट के बारे में कुछ बातें बता देता हूँ. आप सभी को हमारे इस पोस्ट में साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम के स्कोप के बारे में जानने को मिलेगा मैं आप लोगो को इस पोस्ट में 12th के बाद कौनसा कोर्स करे वो भी बताऊंगा साथ ही मैं कोशिश करूँगा की आपके सभी सवालों का जवाब इस पोस्ट के जरिये दे सकू तो चलिए अब इस पोस्ट को पढना शुरू करते है.

12th के बाद क्या करे पूरी जानकारी हिंदी में:

12th Science के बाद क्या करे:

सबसे पहले हम साइंस स्ट्रीम के बारे में जानेंगे की इस स्ट्रीम वाले 12th के बाद क्या कर सकते है ताकि उन्हें अच्छी नौकरी मिले और अच्छा करियर बना पाए. साइंस स्ट्रीम की अगर हम बात करे तो यह कॉमर्स और आर्ट्स से ज्यादा मुश्किल है क्यूंकि यह टेक्निकल और थ्योरेटिकल दोनों होता है इसी वजह से साइंस के छात्र किसी भी स्ट्रीम में 12th के बाद जा सकता है मेरे कहने का मतलब है की साइंस से पढ़ा हुआ व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में अपना करियर बना सकता है लेकिन मैं आपको साइंस के लिए वहीँ करियर आप्शन बताने जा रहा हूँ जो आपके भविष्य के लिए अच्छा होगा.

1) B.Tech: बहुत से लोगो का सपना होता है इंजिनियर बनने का और इंजिनियर की सैलरी भी काफी अच्छी होती है. B.Tech करने के लिए 12th पास होना जरुरी है वो भी PCM (Physics, Chemistry & Mathematics) से. B.Tech के बहुत से ब्रांच है जिनसे इंजीनियरिंग की पढाई की जा सकती है. B.Tech करने के बाद आपको ज्यादा सैलरी पैकेज वाले जॉब के ऑफर आयेंगे और बड़े मल्टीनेशनल कम्पनीज में आपको काम करने का मौका मिल सकता है. B.Tech आप किसी भी कॉलेज से कर सकते हो लेकिन JEE Mains/Advance का एग्जाम पास करने के बाद जो आपको कॉलेज ऑफर होता है वहां से अगर आप अपनी B.Tech पूरी करे तो ज्यादा अच्छा है आपके करियर के लिए. याद रहे JEE Mains प्राइवेट कॉलेज के लिए है जबकि JEE Advance सरकारी कॉलेज के लिए है.

1) Civil Engineering
2) Mechanical Engineering
3) Electronics Engineering
4) Electronics & Communication Engineering
5) Electrical Engineering
6) Computer Science
7) Information Systems
8) Instrumentation Engineering
9) Electronics and Instrumentation Engineering

Note:

• B.tech इंजीनियरिंग पूरा होने में चार साल तक का समय लग सकता है.

• अगर आप प्राइवेट कॉलेज में दाखिला चाहते हो तो आपको JEE Mains एग्जाम पास करना होगा. अगर सरकारी कॉलेज में दाखिला चाहते हो तो आपको JEE Advanced पास करना होगा. यह दोनों एग्जाम हर साल होते है.

Top 3 B.Tech Colleges in India:

1) Indian Institute of Technology, Kanpur (IIT Kanpur)

2) Indian Institute of Technology, Kharagpur (IIT Kharagpur)

3) Indian Institute of Technology, New Delhi (IITD)

2) Medical Courses: अगर आपका मन हमेशा से biology या medical में रहा है और आपने अगर 12th PCB (Physics, Chemistry & Biology) से पास किया है तो आप इन courses को कर सकते हो जो अभी मैं आपको बताने वाला हूँ. मैं नीचे वो सभी पोपुलर मेडिकल कोर्स के बारे में बता रहा हूँ जो आप 12th के बाद कर सकते हो. मैंने सभी कोर्स के साथ उनका duration मतलब कोर्स करने में कितना समय लगेगा वो भी बता रख है तो यह रहे वो कोर्स जिनकी मैं बात कर रहा हूँ.

  • M.B.B.S. (Bachelor of Medicine & Bachelor of Surgery): Duration 5.5 Years
  • B.D.S. (Bachelor of Dental Surgery): Duration 4 Years
  • B.H.M.S. (Bachelor of Homeopathic Medicine & Surgery): Duration 5.5 years
  • B.A.M.S. (Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery): Duration 5.5 years
  • B.Pharm (Bachelor of Pharmacy): Duration 4 years
  • B.Sc (Nursing): Duration 4 years
  • B.P.T (Bachelor of Physiotherapy) Duration 4.5 years
  • B.O.T (Bachelor of Occupational Therapy) Duration 3 years
  • B.U.M.S (Bachelor of Unani Medicine) Duration 5.5 years
  • D.Pharm (Diploma in Pharmacy) Duration 2 years
  • B.M.L.T (Bachelor of Medical Lab Technicians) Duration 3 year
  • D.M.L.T (Diploma of Medical Lab Technicians) Duration 1 Year

3) B.Sc IT: इस कोर्स का फुल फॉर्म है Bachelor of Science in Information Technology और इस कोर्स में उनको जाना चाहिए जिनका मन कंप्यूटर क्षेत्र में ज्यादा है इस कोर्स को पूरा करने का समय तीन साल है.

4) BCA: Bachelor of Computer Application भी उन लोगो के लिए है जो कंप्यूटर क्षेत्र में जाना चाहते है. BCA पूरा करने में तीन साल तक का समय लगता है मैं यह कोर्स उनको करने के लिए नहीं कहूँगा जो कंप्यूटर में रूचि नहीं रखते.

12th Commerce के बाद क्या करे:

अब चलिए बात करते है कॉमर्स स्ट्रीम के बारे में हम ऊपर साइंस स्ट्रीम के बारे में पढ़ चुके है अब समय आता है कॉमर्स स्ट्रीम के बारे में जानने का. अगर मैं कॉमर्स स्ट्रीम की बात करता हूँ तो यह उन लोगो के लिए है जो अपना करियर fianance, accounts sector में बनाना चाहते है. अगर आप एक बिजनेसमैन बनना चाहते है तब भी कॉमर्स स्ट्रीम आपके लिए मददगार साबित होता है. Finance और accounts sector में अगर आप नौकरी करना चाहते हो तब भी कॉमर्स स्ट्रीम आपके लिए बढ़िया है.

1) BBA: Bachelor of Business Administration undergraduate degree बहुत पोपुलर है इंडिया में. अगर आप बिज़नस में अपना करियर बनाना चाहते हो तो BBA आपके लिए ही बनी है इसे पूरा करने में आपको तीन साल तक का समय लग सकता है. अगर आप बाद में MBA करना चाहते हो तब भी BBA करने के बाद आपको MBA करने में फायदा मिलेगा.

2) B.Com: Bachelor of Commerce (B.Com) जिसे BCA नाम से भी जाना जाता है. यह भी उन लोगो के लिए बनी है जो बिज़नस field में अपना करियर बनाना चाहते है. इस कोर्स को करने में भी तीन साल का समय लगता है. B.Com पूरा करने के बाद अगर आप MBA करते हो तो आपके लिए फायदे की बात है.

3) BMS: Bachelor Degree of Management studies को पूरा करने में  तीन साल तक का समय लगता है इसे पूरा करने के बाद आपको मल्टीनेशनल कम्पनीज में job ऑफर होता है.

4) CA: ज्यादातर सभी Commerce students का सपना होता है CA (Chartered Accountant) बनने का. CA financial advice, tax planning, bank audit, business accounting जैसे काम करता है. Chartered Accountant बनने के बाद आपको अच्छी salary मिलती है. CA का एक और फायदा होता है की आपको job के लिए इधर उधर भटकना नहीं पड़ता क्यूंकि CA की हर जगह मांग होती है.अगर आपको CA की ज्यादा जानकारी न हो और आपको नहीं पता की CA कैसे बने तो हमारा यह पोस्ट पढ़े इस पोस्ट में हमने CA कैसे बने step by step बता रखा है.

12th Arts के बाद क्या करे:

सबसे बड़ी गलत धारणा लोगो के मन में यह है की आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़े हुए व्यक्ति को अच्छी नौकरी नही मिलती. दोस्तों हमारे भारतीय समाज में आर्ट्स को साइंस और कॉमर्स से नीचे रखा जाता है और ऐसा माना जाता है की आर्ट्स स्ट्रीम उनके लिए है जिन्हें पढाई में मन नहीं लगता ऐसा भी कहा जाता है की आर्ट्स में कोई करियर स्कोप नहीं है सिर्फ लड़कियाँ आर्ट्स लेती है, आर्ट्स में सिर्फ अध्यापक बनना ही करियर है और पता नहीं लोग क्या क्या सोचते है बिना किसी जानकारी के जबकि यह बातें बिल्कुल गलत है. आर्ट्स एक academic और research oriented field है इसमें भी उतना ही कम्पटीशन है जितना किसी दुसरे स्ट्रीम में और यह भी उतना ही चुनौती भरा है जितना की कोई दूसरा स्ट्रीम होता है. अब मैं आप लोगो को आर्ट्स स्ट्रीम से जुड़े कुछ कोर्स और उनके स्कोप बताऊंगा तो चलिए इन्हें भी पढ़ते है.

1) Fashion Designing: बहुत से students में creativity skill अच्छी होती है और उन्हें creative चीजे करने में ज्यादा मज़ा आता है. ऐसे students के लिए सबसे अच्छा स्कोप फैशन डिजाइनिंग है जिसे पूरा करने में तीन साल तक का समय लग सकता है. फैशन डिज़ाइनर कैसे बने, फैशन डिज़ाइनर बनने के लिए क्या करना पड़ता है, फैशन डिजाइनिंग के लिए क्या skills चाहिए सभी जानकारी आपको हमारे इस पोस्ट के अंदर मिल जाएगी.

2) Mass Communication: अगर आप मीडिया के field में जसना चाहते हो तो आप mass communication कर सकते हो इस कोर्स को करनेके बाद आप बड़े-बड़े टीवी चैनल्स में रिपोर्टिंग कर सकते हो. इस कोर्स को करने में तीन साल तक का समय लग सकता है.

3) Event Management: इसमें आपको event manage करने के बारे में सिखाया जाता है. आ इस कोर्स को पूरा करने के बाद festivals, conferences, musical shows, exhibition, concerts, celebrity shows, film awards, fashion shows, political rallies, launch events, seminars, conventions, press events आदि जैसे event को manage कर सकते हो.

4) LLB (Bachelor of laws): यह arts field में काफी ज्यादा पसंद किया जाने वाला कोर्स है इसे करने के बाद आप इंडिया के किसी भी कोर्ट में lawyer बन सकते हो, legal advisor और judge भी बन सकते हो. इस कोर्स को पूरा करने में पांच साल तक का समय लगता है.

5) Hotel Management: आजकल hotel management की मांग काफी बढ़ गयी है और लोग इसे करने में काफी रूचि भी दिखा रहे है. अगर आपकी management skill अच्छी है और food industry में भी रूचि रखते हो तो यह आपके लिए best course रहेगा जिसे करने में तीन साल का समय लगता है. Hotel management के लिए कई तरह कोर्स आप कर सकते हो और course duration भी कोर्स पर ही निर्भर करता है. Hotel management की ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारी यह पोस्ट पढ़े hotel management कैसे करे इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिलेगी.

6) Graphic Designing: यह कोर्स उन लोगो के लिए अच्छी है जिनका art skill अच्छा है और graphic designing में भी रूचि रखते है. आजकल graphics का इस्तेमाल हर जगह हो रहा है तो graphic designing भी काफी अच्छा career option साबित हो सकता है. इस कोर्स को आजकल ज्यादातर कॉलेज ऑफर करती है.

Final Words:

तो दोस्तों यह वो करियर आप्शन है जो आप 12th के बाद कर सकते हो याद रहे मैं ऐसा बिलकुल नहीं कह रहा की आप सिर्फ इन्ही कोर्स को कर सकते हो. मैंने बस स्ट्रीम के हिसाब से उन कोर्स को बताये है जो मुझे लगता है आपके भविष्य के लिए अच्छा होगा. यह पोस्ट उन सभी विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होने वाला है जिन्होंने या तो 12th पास कर लिया है या फिर 12th पास करने वाले है.

मैं एक बात आप सभी से साझा करना चाहता हूँ की आप में से अभी बहुत से लोग ऐसे होंगे जो बेरोजगार होंगे और नौकरी की खोज में कोई ऐसा कोर्स करना चाहते होंगे जिसे करने के बाद 12th के बाद आसानी से नौकरी मिल जाएगी तो मैं उन सभी लोगो को यही कहना चाहूँगा की आप 12th के बाद कहीं भी छोटी मोटी जॉब कर सकते हो लेकिन अगर आप कोई अच्छी जॉब करना चाहते हो जहाँ पैसे के साथ इज्ज़त भी मिले तो कृपया इस पोस्ट में बताये हुए कोर्स में से अपने पसंद का कोर्स करे बाकि आपकी मर्ज़ी और मन में कोई सवाल हो तो कमेंट जरूर करे और पोस्ट पसंद आया हो तो दोस्तों के साथ शेयर करे.