मोबाइल को कंप्यूटर से कनेक्ट कैसे करे?

0

क्या आप जानना चाहते है Mobile Ko Computer Se Kaise Connect Kare पूरी जानकारी. हम इस पोस्ट में मोबाइल और कंप्यूटर को कनेक्ट करने का तरीका जानेंगे. आप सभी जानते हो आजकल की टेक्नोलॉजी पहले से ज्यादा एडवांस हो गयी है. बहुत से लोग आज भी मोबाइल को कंप्यूटर या लैपटॉप से कनेक्ट करने के लिए USB Cable का प्रयोग करते है. इसके अलावा लोग ब्लूटूथ से भी मोबाइल और कंप्यूटर को कनेक्ट करते है. यह दोनों तरीके काफी पुराने हो गये है अगर आप मोबाइल और कंप्यूटर को कनेक्ट करना चाहते है तो हमारे पास बिलकुल नया तरीका है. यह ऐसा तरीका है जिसमे आपको किसी केबल या ब्लूटूथ की जरुरत नहीं पड़ती. तो दोस्तों चलिए जानते है मोबाइल को कंप्यूटर से कनेक्ट कैसे करे.

file transfer android to pc

अब फाइल्स को एक डिवाइस से दुसरे डिवाइस में भेजना काफी सरल हो गया है इसके लिए किसी तरह की केबल की जरुरत नहीं होती. आज जो हम तरीका जानेंगे उसके लिए केबल, ब्लूटूथ या फिर इंटरनेट की भी जरुरत नहीं पड़ेगी. इस काम के लिए बस आपको File Manager नाम का एप्लीकेशन अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना है और आप कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते हो. यह एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर बिलकुल फ्री में उपलब्ध है जिसका सीधा मतलब है की आपको इस काम के लिए पैसे खर्च करने की भी कोई आवश्यकता नहीं.

सबसे पहले मोबाइल को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के फायदे जान लेते है उसके बाद पोस्ट शुरू करेंगे.

  • इस काम के लिए आपको केबल, ब्लूटूथ या फिर इंटरनेट की जरुरत नहीं होती.
  • दूसरा फायदा है की आप बहुत ही तेज स्पीड के साथ मोबाइल की कोई भी फाइल कंप्यूटर में डाल सकते है. उसी प्रकार कंप्यूटर से कोई भी फाइल मोबाइल में डाल सकते हो.
  • बहुत से लोग यह भी जानना चाहते है मोबाइल से कंप्यूटर में फोटो कैसे डाले? तो यह काम भी आप इस पोस्ट में बताये तरीके से कर सकते हो.
  • यह बहुत ही आसान और मुफ्त तरीका है.

मोबाइल को कंप्यूटर से कनेक्ट कैसे करे?

1) सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में File Manager नाम का एप्लीकेशन इनस्टॉल करना है. प्ले स्टोर पर फाइल मेनेजर नाम से बहुत एप्लीकेशन मिल जायेंगे लेकिन आपको सिर्फ उसी एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना है जिसकी लिंक नीचे दे रखी है.

Download Now

2) अब अपने मोबाइल के सेटिंग्स में जा कर WiFi हॉटस्पॉट चालू करे और अपने कंप्यूटर को WiFi से कनेक्ट करे. WiFi के लिए आपके मोबाइल में इंटरनेट होना जरुरी नहीं आपको बस WiFi कनेक्ट करना है.

3) अब आप File Manager एप्लीकेशन को खोल सकते है.

4) नीचे जाने पर आपको एक आप्शन दिखाई देगा PC file transfer इस आप्शन पर क्लिक करे.

file transfer

5) अब Start बटन पर क्लिक करे जैसा की नीचे स्क्रीनशॉट में दिखा रखा है.

file transfer

6) अब आप अपने स्क्रीन पर एक HTTP URL देख सकते हो. इस URL को अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र में लिखे. आप इसके लिए किसी भी ब्राउज़र का इस्तेमाल कर सकते हो लेकिन मैं Chrome/Mozilla Firefox या Edge ब्राउज़र की सलाह दूंगा.

file transfer

7) जैसे ही आप उस HTTP URL पर जाते हो आपको मोबाइल स्टोरेज दिखाई देगा. आप चाहे तो Internal Storage या External Storage में भी फाइल ट्रान्सफर कर सकते हो. आप कंप्यूटर से भी कोई फाइल अपने मोबाइल में डाल सकते हो.

file transfer

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने जाना Mobile Ko Computer Se Kaise Connect Kare पूरी जानकारी. यह काफी आसान तरीका है इसके लिए बस आपको एक एप्लीकेशन अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना है और आपका काम हो जायेगा. हमने इस पोस्ट के सभी स्टेप स्क्रीनशॉट से समझाने की कोशिश की है ताकि आप सभी को अच्छे से समझ आये. इसके अलावा आप चाहे तो USB, Pendrive, Card Reader या फिर Bluetooth से भी फाइल ट्रान्सफर कर सकते हो. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here