मोबाइल रिसेट (Format) कैसे करे? आसान तरीका

0

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Mobile Format Kaise Kare या Mobile Reset Kaise Kare पूरी जानकारी. अगर आप अपने मोबाइल को फॉर्मेट या रिसेट करना चाहते है तो आपको हमारा यह पोस्ट जरुर पढ़ना चाहिए. मोबाइल रिसेट कैसे करते है इसका जवाब हर किसी को मालूम नहीं होता इसलिए आज हम इस पोस्ट को लिख रहे है. इस पोस्ट में मोबाइल फॉर्मेट/रिसेट करने के दो तरीके बताये जायेंगे. पहला तरीका आप आसानी से मोबाइल सेटिंग्स में कर सकते हो दूसरा तरीका उन लोगो के लिए है जिनका मोबाइल रीस्टार्ट या चालू नहीं हो पा रहा. अगर आप मोबाइल रिसेट करने के साथ पैटर्न लॉक हटाना चाहते हो तब भी दूसरा तरीका इस्तेमाल किया जा सकता है. तो दोस्तों चलिए जानते है मोबाइल फॉर्मेट/रिसेट कैसे करे पूरी जानकारी.

android phone format

सबसे पहले हमारा यह जानना भी जरुरी है की Hard Reset जिसे हम Factory Reset के नाम से भी जानते है ये क्या होता है. हार्ड रिसेट उस प्रक्रिया को कहा जाता है जिसे करने पर हमारा मोबाइल बिलकुल उस अवस्था में आ जाता है जैसा कंपनी के तरफ से शुरुवात में मिला होता है. लेकिन इसका मतलब ये मत समझे की मोबाइल भी बिलकुल नया दिखाई देगा, मोबाइल जैसा है वैसा ही रहेगा बस उसके सेटिंग, एप्लीकेशन, थीम आदि पहले की तरह हो जायेंगे. इसके साथ आपके मोबाइल में जितने भी फाइल, डॉक्यूमेंट, फोटो, विडियो होंगे वो सभी डिलीट हो जायेंगे. इसलिए मेरा यही सुझाव होगा की रिसेट करने से पहले मोबाइल का पूरा बैकअप तैयार करे.

अब लोग यह भी जानना चाहते है की मोबाइल रिसेट करने का क्या फायदा होता है? मोबाइल रिसेट या फॉर्मेट करने के बहुत से फायदे आपको मिल जायेंगे. उदहारण के लिए आपका मोबाइल अब हैंग नहीं होगा, मोबाइल से वायरस हट जायेंगे, पैटर्न लॉक अगर नहीं खुल रहा वो भी हटा सकते है, अगर आपका मोबाइल रीस्टार्ट नहीं हो पा रहा उसका भी समाधान हो जायेगा. इसके अलावा अगर आपके मोबाइल में बहुत कम इंटरनल मेमोरी बचा है तो फालतू के फाइल्स भी डिलीट हो जायेंगे जिससे मेमोरी भी बढ़ जाएगी.

हर चीज का फायदा और नुकसान दोनों होता है. इसी तरह अगर आप अपने मोबाइल को रिसेट या फॉर्मेट करते हो तो उसका भी एक नुकसान होता है. मोबाइल फॉर्मेट करने से मोबाइल में जितने भी फाइल्स होंगे सभी डिलीट हो जायेंगे जिसे वापस रिकवर करना काफी मुश्किल है. इसलिए मेरा सुझाव यही होगा की अगर आप अपने मोबाइल को फॉर्मेट करना चाहते है तो अपने कंप्यूटर में बैकअप जरुर रखे. आप चाहे तो Google Drive, Mega, OneDrive, Dropbox जैसे क्लाउड स्टोरेज में भी बैकअप रख सकते है.

Android Phone Format Kaise Kare:

इस पोस्ट में हमने दो तरीके बताये हुए है आप किसी भी तरीके से मोबाइल रिसेट कर सकते है. लेकिन मोबाइल रिसेट से पहले अपने फाइल्स का बैकअप जरुर बनाये नहीं तो एक बार डिलीट होने के बाद आप उसे वापस रिकवर नहीं कर सकते. तो चलिए पोस्ट शुरू करते है और मोबाइल रिसेट करने का तरीका जानते है.

Method 1: Using Default Settings

ये मोबाइल रिसेट करने का पहला तरीका है. ये उनके लिए ज्यादा अच्छा है जो अपने मोबाइल से वायरस हटाना चाहते है, अपने मोबाइल को फ़ास्ट करना चाहते है, या अपने मोबाइल को बिलकुल नए की स्थिति में देखना चाहते है. अगर आप किसी कारण से मोबाइल के सेटिंग्स में नहीं जा सकते जो हमारा दूसरा तरीका फॉलो करे.

1) सबसे पहले अपने मोबाइल के सेटिंग्स में जाये.

2) सेटिंग्स में जाने के बाद Factory Data Reset का आप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे. बहुत से मोबाइल में यह आप्शन Backup & Reset नाम से भी होता है. इसी तरह किसी दुसरे में मोबाइल किसी अलग नाम से भी हो सकता है लेकिन काम सभी का एक सामान है.

phone format reset

3) मोबाइल रिसेट करने से पहले आप बैकअप भी तैयार कर सकते हो इसके लिए बैकअप को इनेबल करे. बैकअप आप्शन की मदद से आप App data, Wifi Passwords, Other settings का बैकअप अपने जीमेल अकाउंट में सेव कर सकते हो. बैकअप करने के लिए Back up My Data आप्शन पर क्लिक करे और जिस जीमेल अकाउंट में बैकअप रखना चाहते है उसे भी सेलेक्ट करे. उसके बाद आप Factory Data Reset आप्शन पर क्लिक कर सकते है.

phone format reset

4) अब आपको Reset Phone आप्शन पर क्लिक करना है. अगर आप एक्सटर्नल SD Card को भी रिसेट करना चाहते है तो उसे सेलेक्ट करे.

phone format reset

5) अगर आपके मोबाइल में कोई पासवर्ड/पैटर्न/पिन लॉक लगा होगा तो उसे अनलॉक करे. अगर आपके मोबाइल में किसी प्रकार का लॉक नहीं लगा तो अगले स्टेप के तरफ बढ़े.

6) ये आखिरी स्टेप है इसमें Erase Everything आप्शन पर क्लिक करना है.

phone format reset

7) आपका मोबाइल अब स्विच ऑफ हो जायेगा और रिकवरी मोड खुल जायेगा. अब मोबाइल रिसेट होने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी जिसमे कुछ समय लग सकता है इसलिए घबराने की जरुरत नहीं.

8) रिसेट होने के कुछ समय बाद मोबाइल अपने आप रीस्टार्ट हो जायेगा.

9) रीस्टार्ट होने के बाद मोबाइल रिसेट हो चूका होगा.

Method 2: Using Recovery Mode

ये तरीका उन लोगो के लिए है जो किसी कारण से मोबाइल के सेटिंग्स में नहीं जा सकते. उदहारण के लिए अगर आपका मोबाइल रीस्टार्ट नहीं हो रहा, या फिर आप मोबाइल लॉक भूल चुके है उस स्थिति में इसका प्रयोग किया जा सकता है. अगर ऐसी कोई दिक्कत नहीं है तो ऊपर बताये पहला तरीका ही फॉलो करे.

1) आपका मोबाइल स्विच ऑफ होना चाहिए तभी आप इस तरीके से मोबाइल रिसेट कर सकते हो.

2) अब अपने मोबाइल के रिकवरी मोड में जाये. अगर आप सैमसंग चलाते हो तो Volume Up+Home+Power बटन एक साथ दबाये और रिकवरी मोड खुल जायेगा. अगर किसी दुसरे कंपनी का मोबाइल चलाते हो तो Volume Up+Power बटन एक साथ दबाए और रिकवरी में आ जाओगे.

3) रिकवरी मोड में स्क्रीन टच काम नहीं करता इसलिए Volume up बटन से ऊपर नीचे आ सकते हो और Volume Down बटन से किसी भी आप्शन को सेलेक्ट कर सकते हो.

4) रिकवरी मोड में आने के बाद wipe data/factory reset आप्शन को सेलेक्ट करना है.

phone format reset

5) अब एक नया विंडो खुलेगा जहा से आप मोबाइल को फॉर्मेट कर सकते हो. इसके लिए बस आपको Yes Delete All User Data आप्शन पर क्लिक करना है और आपका मोबाइल रिसेट हो जायेगा.

phone format reset

6) मोबाइल वापस से चालु करने के लिए reboot system now आप्शन पर क्लिक करे और मोबाइल रिबूट हो जायेगा.

phone format reset

7) अब आपका मोबाइल रिसेट हो चूका है.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना Mobile Format Kaise Kare या Mobile Reset Kaise Kare पूरी जानकारी. एक बात जो लोग हमेशा भूल जाते है की मोबाइल रिसेट करने से पहले मोबाइल का बैकअप लेना जरुरी है नहीं तो मोबाइल के सभी फाइल्स हमेशा के लिए डिलीट हो जायेंगे. इस पोस्ट में बताये तरीके को फॉलो करने से आप लगभग किसी भी मोबाइल को रिसेट कर सकते हो. यह काफी आसान है प्रक्रिया है, इसके लिए किसी मोबाइल रिपेयरिंग शॉप में पैसे देने की जरुरत नहीं. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here