Android App Kaise Banaye ? सबसे आसान तरीका

9

Android App Kaise Banaye ? इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है तो इसलिए आज हम यह पोस्ट लिख रहे है. इस पोस्ट में आपको Android App Kaise Banate Hai यह सिखाया जयेगा अच्छी बात यह है की आपको इसके लिए कोई प्रोग्रामिंग करने की जरुरत नही है और यह बिल्कुल मुफ्त होगा. एंड्राइड एप्प भी बहुत तरीके के होते है जैसे की लाइट, कैलकुलेटर, ब्राउज़र, पीडीऍफ़ रीडर, मैसेंजर, विडियो प्लेयर इत्यादि लेकिन मैं आपको एक ही पोस्ट में इन सभी को बनाना नही सिखा सकता. इसलिए मैं आपको इस पोस्ट में किसी भी वेबसाइट का एंड्राइड एप्प में बदलना सिखाऊंगा. अगर आपकी कोई वेबसाइट है और आप उस वेबसाइट को एंड्राइड एप्प में बदलना चाहते है तो इस पोस्ट को जरुर पढ़े. अगर आपकी कोई वेबसाइट नही है फिर भी आप यह काम किसी दुसरे के लिए कर सकते है और इसके बदले पैसे ले सकते है मतलब की आप इससे पैसे भी कमा सकते हो. आजकल ज्यदातर लोग एंड्राइड फ़ोन का इस्तेमाल करते है इसलिए जिनकी वेबसाइट होती है वह भी चाहते है की उनके वेबसाइट पर आने में लोगो को कोई परेशानी न हो और एक क्लिक में उनकी वेबसाइट खुल जाये. इसी वजह से लोग अपने वेबसाइट के लिए एंड्राइड एप्प बनाना चाहते है. तो दोस्तों चलिए जानते है Android App Kaise Banaye बिल्कुल फ्री और बिना किसी प्रोग्रामिंग या सॉफ्टवेर की मदद लिए.

android app kaise banaye

एंड्राइड एप्प (android app) बनाना पहले के मुकाबले अब ज्यादा आसान हो गया है. पहले एंड्राइड एप्प बनाने के लिए आपको किसी एंड्राइड डेवलपर से कांटेक्ट करना पड़ता था और एप्प बनाने के वो पैसे लेते थे या फिर आपको एंड्राइड स्टूडियो की जानकारी होनी चाहिए थी तभी आप एंड्राइड एप्प बना सकते थे. वैसे आज भी लोग एंड्राइड डेवलपर से एप्प बनवाना ज्यादा पसंद करते है क्यूंकि उनके बनाये गये एप्प ज्यादा प्रोफेशनल दीखते है लेकिन डेवलपर एप्प बनाने के लिए आप से Rs 5,000 से 1,00,000 तक मांग सकते है. यह इस बात पर निर्भर करता है की आप किस तरह का एप्प बनवाना चाहते है और कैसे कस्टमाइज करवाना चाहते है अपने एप्प को. अगर आपका बजट नही है डेवलपर से एप्प बनवाने के लिए तो हमारे इस पोस्ट में बताये गये तरीके का इस्तेमाल करे इससे आपका एप्प बिल्कुल मुफ्त में बनकर तैयार हो जयेगा. एंड्राइड एप्प बनाने का एक फायदा यह भी है की जब लोग आपका एप्प इस्तेमाल करेंगे आप उनको एड्स दिखाकर पैसे भी कमा सकते हो.

कृपया इस बात का ध्यान रहे की जो तरीका मैं आप सभी को बताने वाला हूँ वो बेशक बिल्कुल फ्री है लेकिन अगर आप अपने एप्प में अपने हिसाब से बदलाव करना चाहते है तो यह काफ़ी हद तक मुमकिन नही है वैसे छोटे मोटे बदलाव आप कर सकते है जैसे की एप्प का नाम बदलना, एप्प आइकॉन में बदलाव, एप्प टेम्पलेट बदलना इत्यादी. अगर आप अपने एप्प का पूरा कण्ट्रोल अपने पास रखना चाहते है और जो मर्ज़ी बदलाव चाहते है तो किसी डेवलपर से कांटेक्ट करना ज्यादा बेहतर होगा. अगर आपको जावा प्रोग्रामिंग की जानकारी है तो आप खुद भी एंड्राइड एप्प बना सकते हो एंड्राइड स्टूडियो की मदद से. डेवलपर जो एप्प बनाते है वो भी एंड्राइड स्टूडियो की मदद से ही एप्प बनाते है.

Android App Kaise Banaye ? सबसे आसान तरीका:

1) सबसे पहले आप Appsgeyser वेबसाइट पर जाये. आज हम इसी वेबसाइट की मदद से एंड्राइड एप्प बनाने वाले है और यह वेबसाइट बिल्कुल फ्री में आपके लिए एप्प बनाती है.

2) Create Now आप्शन पर क्लिक करे. यह आप्शन appsgeyser वेबसाइट खुलने के बाद स्क्रीन पर दिखाई देगी.

3) अब आपको अपने एप्प के लिए टेम्पलेट सेलेक्ट करना है मतलब आप किस तरह का एप्प बनाना चाहते है वो पूछा जयेगा. लेकिन हम इस पोस्ट में वेबसाइट को एप्प में कैसे कन्वर्ट करते है यह जान रहे है इसलिए हम वेबसाइट आप्शन को सेलेक्ट करेंगे. वैसे आप appsgeyser की मदद से दुसरे एप्प जैसे की ब्राउज़र, मैसेंजर, पीडीऍफ़ रीडर, कैलकुलेटर आदि जैसे एप्प भी बना सकते है.

app kaise banaye



4) अब आपको अपने वेबसाइट का URL डालना है. आपके वेबसाइट का जो भी लिंक हो उसे URL बॉक्स में डालने के बाद Next बटन पर क्लिक करे.

app kaise banaye


5) अब आपको अपने एप्लीकेशन का नाम लिखना है याद रहे इसी नाम से आपका एप्प बनाया जयेगा. जैसे हमारे वेबसाइट का नाम Hindi Yaar है तो हमने अपने एप्प का नाम भी यही रखा है आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हो.

app kaise banaye


6) आपको अब अपने एप्प का डिस्क्रिप्शन लिखना है आसन शब्दों में बोले तो आपको अपने एप्प के बारे में लिखना है की आपका एप्प किस बारे में है और लोगो को आपका एप्प क्यूँ डाउनलोड करना चाहिए. याद रहे आपको डिस्क्रिप्शन बढ़िया से बढ़िया लिखना है जिससे लोग इसे डाउनलोड करे और डिस्क्रिप्शन में झूठ न लिखे वरना लोग आपका एप्प फ़ोन से हटा देंगे और एप्प की रेटिंग भी कम हो जाएगी.

app kaise banaye


7) यह आखिरी स्टेप है इसके बाद आपका एंड्राइड एप्लीकेशन बन कर तैयार हो जयेगा. इस स्टेप में आपको अपने एप्प के लिए आइकॉन सेलेक्ट करना है. आप चाहे तो default icon भी रख सकते है लेकिन आपके पास कोई अच्छा आइकॉन है तो custom icon रखे तो ज्यादा बेहतर होगा इससे एप्प ज्यादा प्रोफेशनल लगेगा.

app kaise banaye


8) आपके वेबसाइट का एंड्राइड एप्प अब बन कर तैयार हो चूका है बस आपको Create आप्शन पर क्लिक करना है. इसके बाद यह एक मिनट में आपका एप्प बना देगा.

app kaise banaye


9) अब आपका एंड्राइड एप्प बन कर तैयार हो चूका है. अपना एप्प डाउनलोड करने के लिए आपको appsgeyser पर एकाउंट बनाना होगा.

app kaise banaye

10) अब आप भी जान चुके हो एंड्राइड एप्प कैसे बनाये. अगर आप यह जानने में उत्सुक हो की appsgeyser से बनाये गये एप्प कैसे दिखाई देते है तो डेमो के लिए आप हमारे वेबसाइट का एंड्राइड एप्प देख सकते हो जिसे हमने appsgeyser की मदद से ही बनाया है.

Download Now

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने जाना Android App Kaise Banaye सबसे आसान तरीका. इस तरीके से आप सभी एंड्राइड एप्प (android app) बना सकते हो जिसमे सिर्फ एक मिनट जितना समय लगता है और यह फ्री भी होता है. इस बात भी ध्यान में रखे की जरुरी नही की आप सिर्फ appsgeyser की मदद से केवल किसी वेबसाइट को एंड्राइड एप्प में बदल सकते है बल्कि आप appsgeyser की मदद से 50 से भी ज्यादा तरह के एप्प बना सकते है. हम एक पोस्ट में सभी एप्प को बनाना नही सिखा सकते इसलिए सिर्फ एक उदहारण के लिए वेबसाइट को एंड्राइड एप्प में बदलना सिखाया है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.