Army की तैयारी कैसे करे ? पूरी जानकारी

15

दोस्तों क्या आप जानना चाहते है की Army Ki Taiyari Kaise Kare और Army Kaise Join Kare तो आप सही जगह पर आए हो क्यूंकि इस पोस्ट में हम जानेंगे की आर्मी की तैयारी कैसे करे तो इस पोस्ट को पढ़ते रहे आपको इससे मदद जरुर मिलेगी. दोस्तों बहुत से लोग आर्मी का सपना लेकर इसकी तैयारी करते है लेकिन बहुत ही कम किस्मत वाले होते है जो आर्मी बन पते है क्यूंकि उन्हें सही तरीका पता नहीं होता की आर्मी की तैयारी कैसे करे यही कारण है की मुझे यह पोस्ट लिखना पड़ रहा है ताकि ऐसे लोगो की मदद हो जाये और उनका चयन आर्मी में हो जाये तो इससे बड़ी मेरे लिए ख़ुशी की बात क्या हो सकती है. इस पोस्ट में आपको मैं हर वो तरीका बताऊंगा जिससे आप आर्मी की तैयारी आसानी से कर सकते हो और आपके आर्मी में भर्ती होने की उम्मीद भी ज्यादा होंगे. अब चलिए दोस्तों जानते है आर्मी की तैयारी कैसे करे.

army ki tayari

आर्मी बहुत ही अच्छी जॉब होती है क्यूंकि इससे हमें अपने देश की सेवा करने का मौका भी मिलता है. सच्चा आर्मी वही आदमी बन सकता है जिसे खुद के जान जाने से ज्यादा देश का सर झुकने का डर होता है शायद यही वजह की हम सभी आर्मी की इतनी इज्ज़त और उन्हें इतना सम्मान देते है. आर्मी का काम अपने देश की रक्षा करना होता है चाहे उसके लिए उन्हें अपनी जान क्यों न देनी पड़े. आर्मी बनने के लिए आपके अंदर जुनून होना चाहिए कुछ कर गुजरने का ताकि सामने वाला दुश्मन आपके एक निशाने से ही सामने चित्त हो जाए यही असली आर्मी की पहचान होती है

आर्मी बनने से पहले आपका Physical Test, Medical Test और Written Exam होता है इसलिए आपको आर्मी बनने के लिए पहले से ही तैयार होना पड़ता है क्यूंकि बहुत से लोग जो बिना तैयारी किये आर्मी बनने आते है उन्हें पहले चरण में ही घर वापस लौटना पड़ता है लेकिन आप चिंता मत करो मैं आज आपको इस पोस्ट में कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहा हूँ जिसकी मदद से आप आर्मी की तैयारी आसानी से कर सकते हो और आर्मी में भर्ती आपकी आसानी से हो जाएगी.

आर्मी की तैयारी कैसे करे यह जानने से पहले आपका यह जानना जरुरी है की आर्मी में किन डाक्यूमेंट्स की डिमांड होती है. अगर आप आर्मी में बिना किसी डॉक्यूमेंट के गए तो आपका चयन आपको बिना देखे ही रोक दिया जायेगा इसलिए मैं आपको उन डाक्यूमेंट्स के बारे में बता देता हूँ जिनकी आपको जरुरत है.

  • Passing Certificate of Class 10th
  • Marks Sheet of 10th & 12th class (यह आपके post पर depend करता है की आप किस post के लिए apply कर रहे हो)
  • Residence Certificate
  • Cast Certificate
  • Character Certificate (छः महीने से पुराना नहीं होना चाहिए)
  • NCC Certificate, Sportsman Certificate and Relationship Certificate

दोस्तों मैंने जो आपको ऊपर डाक्यूमेंट्स बताए है इनकी आपको जरुरत पड़ेगी इसलिए इन डाक्यूमेंट्स को पहले से ही तैयार करके रख ले ताकि बाद में कोई परेशानी न हो.

Army की तैयारी कैसे करे:

For Physical Test:

Army Join करने के लिए आपको पूरी तरह स्वस्थ होना होता है. अगर हम आर्मी के लिए Physical Test की बात करे तो इसी चरण में बहुत से लोगो को अपने घर वापस जाना पड़ता है क्यूंकि Physical Test के लिए अच्छी अभ्यास चाहिए होती है जो 1-2 week में काफी नहीं होती. आर्मी ज्वाइन करने से पहले आपको 1600m की दौड़ सिर्फ पांच मिनट के अंदर पूरी करनी होती है. दौड़ पूरा करने के लिए आपको रोजाना अभ्याश करना होगा नहीं तो 1600m की दौड़ को आप पूरा नहीं कर सकते है. 1600m दौड़ को पांच मिनट में पूरा करने के लिए मैंने एक पोस्ट तैयार कर रखा है जिसमे मैंने कुछ जरुरी टिप्स दिए है जिनसे आपको जरुर मदद मिलेगी. इस पोस्ट को पढने के लिए इस इस लिंक पर क्लिक करे fast running tips in hindi.

For Medical Test:

अब बात करते है मेडिकल टेस्ट की तैयारी के बारे में आपको तो पता ही होगा आर्मी के लिए Physical Test और Medical Test दोनों में सफल होना जरुरी होता है. आर्मी में आपके Eye Sight, Chest, Height, Weight, Blood, Urine, Ear जैसे अंग की जांच होती है. मेडिकल टेस्ट के बारे में आपको मैं ज्यादा टिप्स नहीं दे सकता इसके लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क करे तो ज्यादा अच्छा रहेगा क्यूंकि उन्हें इन सब की ज्यादा जानकारी होती है. अगर आपके अंदर कोई कमी होगी तो डॉक्टर आपको उसे ठीक करने के उपचार भी बताएँगे इसलिए मैं आपको यही सलाह दूंगा की मेडिकल टेस्ट के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करे. मेडिकल टेस्ट से पहले अपने बाल छोटे करवाले और शेविंग करवाना भी मत भूलना वैसे यह जरुरी नहीं होता लेकिन परीक्षक के नज़र में आपकी अच्छी छवि बन जाती है और वो कहते है न पहली छाप अंतिम छाप होती है.

Written Exam:

लिखित परीक्षा में भी आपको अच्छे मार्क्स हासिल करने होते है तभी आपका चयन इंडियन आर्मी में हो पता है. यह चरण भी कोई ज्यादा कठिन नहीं है अगर इसकी भी आपने अभ्यास की हो तो इसे भी आसानी से पार कर सकते हो. लिखित परीक्षा पुरे तरह से Objective Type और कुल 100 मार्क्स का होता है. लिखित परीक्षा में 30% सवाल समान्य ज्ञान, 40% सवाल विज्ञान और 30% सवाल गणित से पूछे जाते है और सभी सवाल दसवीं कक्षा स्तर के होते है. आपको लिखित एग्जाम का सिलेबस इन्टरनेट पर आसानी से मिल जायेगा. मैं आपको यही सलाह दूंगा की सभी जरुरी टॉपिक्स को नोट्स में लिखे और पिछले साल के क्वेश्चन पेपर को ज्यादा से ज्यादा हल करे इससे आपको एग्जाम के बारे में आईडिया मिल जायेगा की किस तरह के सवाल एग्जाम में सबसे ज्यादा पूछे जाते है.

Final Words:

दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की Army Ki Taiyari Kaise Kare और Army Kaise Join Kare. मैं उम्मीद करता हूँ की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको एक आईडिया मिल गया होगा की आर्मी की तैयारी कैसे करे. अभी से इन टिप्स पर काम करे और कम से कम आर्मी की तैयारी आपको 3-4 महीने पहले से ही शुरू कर देनी चाहिए तभी आपकी तैयारी अच्छे से हो पाएगी वरना जल्दबाजी में कुछ न कुछ छुट ही जाता है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूले.