BA के बाद क्या करे पूरी जानकारी

25

BA ke baad kya kare ? दोस्तों BA का फुल फॉर्म है Bachelor of Arts तो नाम सुनकर ही पता चल रहा है यह आर्ट्स छात्रो के लिए है. अगर कोई छात्र अपना ग्रेजुएशन पूरा करना चाहता है तो वो BA कर सकता है यह तीन साल का course होता है जो arts, commerce और science किसी भी stream का student कर सकता है. आज मैं यह पोस्ट उनके लिए लिख रहा हूँ जिन्होंने BA पूरा कर लिया है या फिर BA करने की सोच रहे है. मैं आपको BA के सभी career scope इस पोस्ट में बताऊंगा तो चलिए जानते है BA के बाद क्या करे.

ba ke baad kya kare

दोस्तों BA करने के बाद सभी के मन में यह सवाल आता है आगे क्या करना चाहिए और कोन सा करियर स्कोप बढ़िया रहेगा अगर आप हमारी वेबसाइट रोजाना पढ़ते हो तो आपको पता ही होगा हमने इससे पहले भी 12th और 10th के छात्रो के लिए भी करियर स्कोप बता चुके है. इंडिया में बहुत से लोग ग्रेजुएशन पूरा करने के लिए BA करते है जिसमे तीन साल का समय लगता है. अगर आपने भी BA कर लिया है या फिर BA करने की सोच रहे हो तो हमारे इस पोस्ट को जरुर पढ़े मैं दावे के साथ कह सकता हूँ की इस पोस्ट को पढने के बाद आपके मन में कोई सवाल नहीं रहेगा अगर रहता भी है तो हमें comment  करके बताये हम reply देने की पूरी कोशिश करेंगे.

बहुत से लोग सोचते है की BA करने का कोई फायदा नहीं होता जबकि यह सिर्फ एक कल्पित कथा है वास्तविकता के नज़रिए से आप देखे तो सिर्फ वही व्यक्ति अपने जीवन में सफल होता है जिसका दिमाग सिर्फ किताबी जानकारी तक ही सिमित नहीं होता है वो हर काम को सही ढंग से कर सकता है. मेरे कहने का सीधा मतलब यह है की आप चाहे BA, BCom, BSc कर लेते हो लेकिन अगर आपका दिमाग सिर्फ किताबी जानकारी तक ही सिमित है तो आप कभी कुछ नहीं कर सकते तो यह कहना गलत है की BA में करियर आप्शन कम है BA में भी बहुत से करियर आप्शन है लेकिन जरुरी है की आप किसी भी फील्ड में जाओ आपकी knowledge किताबी जानकारी से भी अधिक होनी चाहिए.

BA के बाद क्या करे:

Master of Arts/MA:

यह BA करने के बाद सबसे अधिक पसंदीदा कोर्स है जो बहुत से लोग BA करने के बाद करना पसंद करते है. Master of Arts एक postgraduate level degree programme है जो BA करने के बाद किया जा सकता है, MA वो लोग भी कर सकते है जो higher studies किसी भी सब्जेक्ट में करना चाहते है. जितने भी इंडिया के बड़े universities है वहां MA programmes किसी भी सब्जेक्ट में किया जा सकता है जिस वजह से MA करना काफी आसान हो गया है. MA डिग्री उन लोगो के लिए भी उत्तम साबित हो सकती है जो टीचिंग को अपना प्रोफेशन बनाना चाहते है. MA candidates TET/NET एग्जाम भी दे सकते है जिससे वो school/college में टीचिंग कर सकते है.

B.Ed/Bachelor of Education:

यह दो साल का कोर्स होता है. यह कोर्स भी उनके लिए है जो टीचिंग को अपना प्रोफेशन बनाना चाहते है. अगर आप primary/high schools में पढ़ना चाहते हो तो B.Ed degree आपके पास होना जरुरी है. इस कोर्स को करने के लिए भी BA डिग्री का होना जरुरी है. आजकल अगर आप सरकारी स्कूल के टीचर बनाना चाहते हो तो आपको उससे पहले TET (Teachers Eligibility Test) एग्जाम देना होगा.

Diploma Courses:

BA करने के बाद आप चाहे तो डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हो इससे आपके professional skills को develop होने में भी मदद मिलेगी. डिप्लोमा करने का एक बहुत बड़ा फायदा होता है वो यह की आपको कम समय में किसी job के लिए तैयार कर दिया जाता है. अगर हम डिप्लोमा के दुसरे फायदे की बात करे तो यह बहुत से कोर्स आपको ऑफर करता है जैसे की animation, film-making, acting, dancing, painting, management, graphic designing आदि में आप डिप्लोमा कर सकते हो.

LLB/Bachelor of Laws:

अगर आप अपना करियर legal field में बनाना चाहते हो तो LLB आपके लिए ही है यह कोर्स भी BA करने के बाद किया जा सकता है. BA graduates LLB join कर सकते है और lawyer बन सकते है इसके अलावा LLB डिग्री रखने वाले private और government agencies में legal advisor भी बन सकते है. इन सभी आप्शन के अलावा ऐसे लोग judge भी बन सकते है लेकिन इससे पहले उन्हें Judicial Services Exam देना होगा जो Public Service Commissions पुरे देश भर में conduct करता है.

MBA/Master of Business Administration:

यह काफी प्रसिद्ध कोर्स है जो BA करने के बाद कर सकते है. MBA करने में दो साल का समय लगता है. MBA कोर्स के दौरान छात्रो को बिज़नस से जुडी समस्याओ को हल करना सिखाया जाता है और बिज़नस मेनेजर के सभी गुण उन्हें सिखाये जाते है ताकि वो किसी भी public या private sector organizations को आसानी से हैंडल कर सके. MBA वो लोग भी कर सकते है जो entrepreneur बनाना चाहते है और अपना बिज़नस करना चाहते है. MBA कोर्स पूरा करने के बाद आपको top level management company में काम मिल सकता है जहाँ आपको अच्छा package भी मिलेगा. MBA कोर्स की मांग अब बढती जा रही है MNCs और industries बढ़ने के साथ.

BA करने के बाद कुछ दुसरे रास्ते:

1) दुसरे कोर्स की तरह ही BA करने के बाद आपको सरकारी नौकरी मिल सकती है CDS से लेकर SSC CGL तक के exam आप दे सकते हो अगर आप उनके eligibility criteria पर खड़े उतरते हो तो.

2) BA करने के बाद आप चाहे तो Bank PO भी बन सकते हो बस आपको इसके लिए एग्जाम crack करना होगा.

3) आप सभी जानते हो UPSC बहुत से exams हर साल conduct करवाता है उनमे से IAS, IPS भी आता है अगर आप BA कर चुके हो तो आप भी UPSC एग्जाम दे सकते हो. IAS कैसे बने, IPS कैसे बने हम आपको अपने पिछले पोस्ट में बता चुके है.

4) आपमें से बहुत से ऐसे लोग भी होंगे जो social service देकर लोगो की मदद करना चाहते है ऐसे लोग NGO के साथ मिलकर काम कर सकते है.

5) अगर कोई मीडिया के field में जाना चाहता है तो वो journalism और mass communication कर सकता है BA करने के बाद.

6) आप कोई professional course भी कर सकते हो जैसे animation, painting, acting आदि

Final Words:

दोस्तों आज हमने जाना BA के बाद क्या करे मैं उम्मीद करता हूँ हमारा यह पोस्ट पढने के बाद आपको आपके पसंद का course मिल गया होगा और यह भी पता चल गया होगा की किस कोर्स में क्या career scope है. मैंने इस पोस्ट में आपको वही बातें बताने की कोशिश की जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है अगर आपके मन में इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल हो तो हमें comment करके बताये और इस पोस्ट को share जरुर करे.