बालों का झड़ना कैसे रोके ? उपाय, कारण और इलाज

बालों का झड़ना कैसे रोके ? उपाय, कारण और इलाज

Balo Ka Jhadna Kaise Roke ? बालों का झड़ना किसी भी व्यक्ति को पसंद नही होता क्यूंकि काले, लम्बे और घने बाल सभी को पसंद होते है. जिस तरह एक आकर्षक चेहरा दुसरे व्यक्ति को आपकी तरफ आकर्षित कर सकता है उसी तरह एक आकर्षक बाल भी लोगो को अपनी तरफ आकर्षित करता है. लेकिन अगर यही बाल झड़ने लगे और दिखने में बेजान लगे तो कही न कही ये एक चिंता का विषय है. आजकल बाल झड़ना आम समस्या हो गयी है महिला हो या पुरुष सभी इस समस्या से परेशान हैं. लोगो को समझ नहीं आ रहा करे तो क्या करे ऐसे में यह प्रश्न उठता हैं की आप खोये हुए बालों को कैसे पाए तथा जो बाल झड़ रहे हैं उसे झड़ने से कैसे रोके. कुछ लोग इस समस्या से निकलना चाहते हैं तो कुछ इसे प्रकृति की देन समझकर खुश हैं. आज हम इसी समस्या पर बात करने वाले है इस पोस्ट में आप सभी को बताया जायेगा की Balo Ka Jhadna Kaise Roke , Baal Jhadne Ka Upay, Baal Jhadne Ka Karan, Baal Jhadne Ka Ilaj इस पर भी चर्चा करेंगे.

baal ka jhadna

जो लोग बालों को झड़ने से रोकना चाहते वो सोचते हैं इसमें खर्च बहुत आएगा और कोई उपाय न ढूंढ पाने के कारण वो अपने बालों को खो बैठतें हैं. आपके बालों को झड़ने से रोकने के लिए भारी खर्च या किसी डॉक्टर के क्लिनिक के चक्कर लगाने की कोई आवश्यकता नही है. आप चाहे तो बिना किसी खर्च के अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं. इसके लिए आप कुछ आसान से घरेलु उपाय  कर सकते हैं इन घरेलु उपायों का नतीजा आपको कुछ ही हाफ्तो में देखने को मिलेगा. हम आपको इस पोस्ट में वो सभी घरेलु उपाय बताएँगे जिसका प्रयोग करके आप बालों को झड़ने से रोक सकते हैं.

बालों का झड़ना कैसे रोके:

प्याज का रस

प्याज को अच्छे से पीस ले. इसे पीसने के बाद जो रस बन जायेगा उसे अपने जड़ो में धीरे धीरे मसाज करे . इसे आधे घंटे के लिए बालों में लगा ही छोड़ दे और आधे घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी और शैम्पू से धो ले. अपने बालो में प्याज का रस लगाते समय सावधानी रखे क्यूंकि प्याज का रस आपकी आंखों में जलन पैदा कर सकता है. अगर आपकी आँख में प्याज का रस चला जाये तो तुरंत ही आँखों को साफ़ पानी से धो लेना बेहतर है. साफ़ पानी से आँख धोने से आपको आराम मिलेगा और जल्दी ही आपकी आँखों का जलन भी खत्म हो जायेगा .

  • प्याज में अधिक मात्रा में सल्फर पाया जाता है जिससे रक्‍तसंचार बढ़ता है . यह आपके बालों को इन्फेक्शन से भी बचाता है क्यूंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी भी मोजूद है.
  • आप इसका प्रयोग हफ्ते में तीन दिन करे.

नीम का पत्ता:

नीम की पत्तियों को पानी में डालकर उबाले और तब तक उबाले जब तक पानी भाप बनकर आधा न हो जाए. पानी को कुछ समय के लिए छोड़ दे और तब तक आप कोई दूसरा काम कर सकते हो. जब पानी ठंडा हो जाए तो इससे बालों को धो ले .

  • नीम में बहुत से औषधि गुण हैं. नीम के पत्ते का प्रयोग काफी वर्षो से किया से किया जा रहा है. नीम के पत्तो के प्रयोग से बालों का झड़ना बंद हो जाता है, बालों की जड़े मजबूत हो जाती है, यह बालो को जूं से दूर रखता है. इसके नियमित प्रयोग से जूं बालों के जड़ो से खत्म हो जाता है और यह बालों को रूसी से भी दूर रखता है.
  • हफ्ते में दो से तीन बार इसका प्रयोग जरुर करे.

मेथी के दाने:

मेथी के दानो को पानी में भिगो कर रख दे फिर इसे पीसकर उसका पेस्ट बनाले. इस पेस्ट के प्रयोग के लिए अपने स्कैल्प पर लगाकर मसाज करे. इस पेस्ट को लगाने के बाद कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दे इसके बाद ठन्डे पानी से अपने बालों को धो ले. इस घरेलू नुस्खे को आप महीने में दो से तीन बार प्रयोग कर सकते हैं.

  • मेथी के दाने में विटामिन A, K, C, आयरन, कैल्श्यिम और फोलिक एसिड जैसे पौष्टिक तत्‍व पाए जाते हैं. मेथी के दाने आपके बालों को मजबूती देता है और डैंड्रफ से भी दूर रखता है.
  • इस घरेलू नुस्खे को आप महीने में दो से तीन बार प्रयोग कर सकते हैं.

ग्रीन टी:

ग्रीन टी में एंटी-ओक्सिडेन्ट्स प्रॉपर्टी होते है जो बालों का झड़ना रोक सकते है. एक कप पानी में दो ग्रीन टी बैग मिलाकर चाय तैयार करें अब इसे कुछ समय के लिए ठंडा होने दे. अब आप इस ग्रीन टी से अपने बालों में अच्छे से मसाज करे. एक घंटे बाद अपने बालों को अच्छे से धो लेना है.

  • ग्रीन में मौजूद तत्व जैसे कैरोटेनॉड्स, टैकोफेरोल, जिंक, क्रोमियम, एस्कॉर्बिक एसिड, सेलेनियम, और मैंगनीज आदि बालों के गिरने को रोकते हैं.
  • आप इस उपाय को महीने में 3-4 बार कर सकते हो.

अंडे का तेल:

मार्किट में बहुत से तेल मोजूद है जिसमे से एक का नाम अंडे का तेल भी है. अंडे का तेल अंडे के पीले भाग से बनाया जाता है और यह बालों को मजबूत रखता है जिससे की बालों का गिरना मुश्किल हो जाता है.

  • अंडे के तेल में ट्राइग्लिसराइड, फॉस्फोलिपिड्स और कोलेस्ट्रॉल प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.
  • इस तेल के इस्तेमाल से असमय बाल झड़ने, टूटने, रुकी हुई हेयर ग्रोथ सभी समस्या का इलाज किया जा सकता है.

आंवला और मेहँदी पाउडर:

1 चम्मच आंवला पाउडर और 3 चम्मच मेंहदी पाउडर को हलके गुनगुने पानी में मिलाये. अब इनका पेस्ट तैयार कर लेना है याद रहे यह हल्का गाढ़ा होना चाहिए वरना बालों में सही से नही लगा पाएंगे. अब इस पेस्ट को 2-3 घंटे के बाद बालों में लगाये और सूखने दे. 2 घंटे बाद शैम्पू के साथ बालों को ठन्डे पानी से धो लेना है.

  • आंवला और मेंहदी में मोजूद पोषक तत्त्व स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करते है.
  • इस उपाय को महीने में कम से कम 2 बार अवश्य करे.

बाल झड़ने के कारण:

बालों की देखभाल न करना:

आजकल लोगो की जिंदगी इतनी व्यस्त हो चुकी है की वो अपने बालों पर ध्यान नहीं दे पाते जिसके कारण बाल झड़ने लगते हैं. इसमे ज़रूरी है की आप अपने बालों की देखभाल अच्छे से करे. बालों को साफ़ रखने के लिए आपको अच्छे ब्रांड के शैम्पू, तेल या किसी दुसरे प्रोडक्ट की ज़रूरत पड़ सकती है. मार्किट में बहुत तरह के शैम्पू और तेल आपको देखने को मिल जाते है सभी कंपनी यही दावा करती है की उनके प्रोडक्ट सबसे बेस्ट है. मैं आपको यही सलाह दूंगा की किसी शैम्पू या तेल का इस्तेमाल करने से पहले उसके रिव्यु इन्टरनेट पर पढ़े तभी कोई फैसला ले. ऐसा देखा गया है की जिस प्रोडक्ट में कम से कम केमिकल का इस्तेमाल किया गया होता है वह बालों के लिए उतना ही अच्छा होता है.

खान-पान:

आजकल लोगो की जिंदगी इतनी अस्त व्यस्त हो गयी की वो अपने खाने पीने का भी ध्यान नही रख पा रहे. अगर खाना खाते भी हैं तो समय पर नही खाते. अगर आप ऐसा खाना खाते हैं जिसमे पोषक तत्व नहीं है तो यह काफी चिंता का विषय है. क्यूंकि इससे न ही केवल आपके शरीर पर असर पड़ता है बल्कि इससे आपके बालों पर भी काफी असर पड़ता है. जिसके कारण आपके बाल झड़ने लगते हैं. ऐसे मे ज़रूरी है की आप ऐसा भोजन का सेवन करे जिसमे पोष्टिक तत्व जैसे की प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में हो.

अत्यधिक तनाव:

सभी व्यक्ति को किसी न किसी चीज़ का तनाव होता है. लेकिन जब तनाव अत्यधिक हो जाए तो ये आपके बालों के झड़ने का भी कारण भी बन जाता है इसलिए ज़रूरी है की आप अपने तनाव को कम करे. आप अपने तनाव को कम करने के लिए दोस्तों के साथ समय बिता सकते है, कहीं बाहर घूमने जा सकते है, गेम खेल सकते है और मैडिटेशन भी तनाव को कम कर सकता है. अगर आपने सब कुछ आजमा के देख लिया है फिर भी तनाव आपका पीछा नही छोड़ रहा तो मेरी यही सलाह होगी की किसी अच्छे मनोविज्ञानिक से इस बारे में बात करे. क्यूंकि बहुत बार तनाव भी एक बीमारी का रूप ले लेती है और इसे समय पर ही रोका जाना चाहिए नही तो इसके काफी दुश्परिनाम भी होते है.

दवाएं:

जब हम बीमार पड़ते हैं तब उस बीमारी को ठीक करने के लिए हम दवाई का इस्तेमाल करते हैं. अगर बीमारी छोटी होती है तब भी हमें दवाई लेनी पड़ती है ताकि बीमारी कोई भयंकर रूप में विकसित न हो जाये. अगर बीमारी बड़ी हो तब तो हमें सालो साल दवाई पर ही निर्भर रहना पड़ता है ऐसे में दवाई के जो नुकसान होते है वह हमारे बॉडी पर दिखाई देने लगते है. अगर आप किसी भी दवाई का सेवन लम्बे समय तक करते हो तब भी वह बालों के झड़ने का कारण बन जाता है.

आनुवंशिकता:

आपने यह जरुर देखा होगा की हमारी बहुत से खूबी हमारे माता पिता से मिलती जुलती होती है. अगर आपके पेरेंट्स मोटे, पतले, छोटे या लम्बे हाइट, कमज़ोर नेत्र आदि के होते है तो यह ज्यादा संभावना होती है की हम भी कुछ उसी प्रकार होंगे. ऐसा सभी में नही होता लेकिन ज्यादातर मामलो में ऐसा ही देखा गया है. ऐसे में अगर आपके माता पिता के सर पर कम बाल होंगे तो इस बात की भी संभावना होती है की आपके बाल भी समय के साथ गिरते जायेंगे और पेरेंट्स की तरह ही आपके सर पर भी कम बाल बचेंगे.

हेयरस्टाइल:

अगर आप अत्यधिक हेयरस्टाइल करते है तो इससे भी आपके बाल झड़ सकते है. जब आप कोई हेयरस्टाइल बनाते हैं तो आपके बाल खींचते हैं जिससे उनकी टूटने की संभावना बढ़ जाती है. बालों को कसकर बांधने से बाल में खिंचाव होता है जिसकी वजह से बाल टूटने लगते है. बालो को ढीला ही बांधे और कम से कम हेयरपिन का प्रयोग करे. जब आप कोई हेयरस्टाइल बनाते हो तो इस बात का ध्यान रखे की बालों पर ज्यादा दवाब न पड़े.

बीमारी:

अगर किसी बीमारी से आपका वजन अचनानक ही घट जाए तो यह भी बाल झड़ने का कारण बन जाता है. क्यूंकि बहुत से बीमारी हमारे रोग प्रतिरोध की क्षमता कम कर देती है जिससे की बाल झड़ने लगते है जैसे की अनीमिया, थाइरोइड, टीबी, कैंसर आदि. अगर आपको भी लगता है की बालों का झड़ने का कारण कोई बीमारी है तो किसी निजी अस्पताल में डॉक्टर से इस बारे में बात करे.

गर्भावस्था:

अधिकतर महिलाओ के साथ यह समस्या देखि गयी है की गर्भावस्था में उनके बाल झड़ने लगते है और यह काफी सामान्य भी है. अगर आप भी गर्भवती है और बाल काफी झड़ रहे है तो अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करे. गर्भवस्था में बाल झड़ने का मुख्य कारण हार्मोनल इम्बैलेंस होता है.

विटामिन:

हमारे शरीर को विटामिन्स की ज़रूरत होती है यह बात आप सभी जानते ही होंगे. अगर हम विटामिन्स न ले तो इसकी कमी होने के कारण हम बीमार भी हो सकते और इसका प्रभाव हमारे शरीर के साथ साथ हमारे बालों पर भी पड़ेगा. अगर हमारे शरीर में विटामिन B की मात्रा कम हो जाए तो यह बाल झड़ने का कारण बन जाती है. जब शरीर में विटामिन A का स्तर बाढ़ जाए तो इससे भी बाल झड़ने लगते है.

कोस्माटिक:

बालों पर कोस्माटिक का प्रयोग करने से भी बाल झड़ने लगते है जैसे बालों पर ब्लीच, डाई और हेयर स्ट्रेटनिंग करवाना. जितना हो सके उतना इन चीजों से बचिए क्यूंकि इससे बालों को नुक्सान पहुँचता है. इन कोस्माटिक के रोजाना इस्तेमाल से बाल कमज़ोर होने लगते हैं और फिर बाल झड़ने का कारण बन जाते है.

बाल झड़ने से कैसे बचे ?

  • अगर आप हेयर कलर का अधिक इस्तेमाल करते है तो आपको यह बात पता होनी चाहिए की हेयर कलर में बहुत से केमिकल मिलाये जाते है. हेयर कलर करने से बाल कमज़ोर हो जाते है और इनकी प्राकृतिक चमक भी गायब हो जाती है.
  • अगर आप धूम्रपान करते है तो यह भी बाल टूटने का कारण हो सकता है. सिगरेट में निकोटिन, कार्बन मोनो ऑक्साइड और अन्य केमिकल होते है जिससे बाल टूटकर गिरने लगते है.
  • आपको रोजाना 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए इससे आपके चेहरे पर चमक भी आएगी, पाचन शक्ति भी बेहतर होगी और यह आपके बालों के लिए भी लाभदायक है.
  • व्यायाम करने से आपके शरीर के हर अंग को फायदा होता है इससे रक्त संचार भी बढ़ जाता है और आपके सिर तक प्रयाप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुँचता है. अगर आप रोजाना कम से कम 15 मिनट तक व्यायाम करे तो बालों से जुड़ी समस्या से भी निजात मिलेगा.
  • जैसे हमें अपने बॉडी को साफ़ रखना जरुरी है ठीक उसी प्रकार हमारे सिर को भी साफ़ सफाई की जरुरत होती है. अपने सिर को हर हफ्ते शैम्पू से धोना चाहिए इससे बालों में डैंड्रफ की समस्या नही होगी.
  • अपने सिर की मालिश करनी भी बहुत जरुरी होती है इससे आप हलके महसूस करते हो. सिर की मालिश आप आलमंड, नारियल, ओलिव या सरसों तेल से करे तो लाभ अवश्य दिखाई देगा.

Final Words:

आज हमने इस पोस्ट में जाना की Balo Ka Jhadna Kaise Roke , Baal Jhadne Ka Upay, Baal Jhadne Ka Karan, Baal Jhadne Ka Ilaj सभी जानकारी हिंदी में. अगर किसी भी व्यक्ति को बाल झड़ने से जुड़ी कोई भी समस्या हो वह इस पोस्ट में बताये घरेलू उपाय को जरुर अपनाये. यह घरेलू उपाय काफी कम पैसे खर्च किये ही आप घर पर कर सकते हो जिससे आपके बाल भी पहले से ज्यादा मजबूत हो जायेंगे. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.