Bank Mitra कैसे बने ? बैंक मित्र से जुड़ी पूरी जानकारी

0

Bank Mitra कैसे बने ? दोस्तों आज इस पोस्ट में हम बैंक मित्र के बारे में जानेंगे की बैंक मित्र क्या है और बैंक मित्र कैसे बने. दोस्तों अगर कोई बैंक के साथ मिल कर रोजगार करना चाहता है उनके लिए बैंक मित्र बनना उचित रहेगा. बैंक मित्र बनकर आपको सैलरी के साथ कमीशन भी मिलता है. बैंक मित्र कैसे काम करते है इस पोस्ट में हम वह विस्तार से जानेंगे. बैंक मित्र बनने के लिए ज्यादा पढ़ा लिखा होना भी जरुरी नहीं है बस आपको इन्टरनेट और कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए. अगर आपके पास इन्टरनेट और कंप्यूटर की अच्छी जानकारी है तो आप भी बैंक मित्र बन कर अच्छा पैसा कमा सकते हो. बैंक मित्र बनने के लिए कैसे अप्लाई करना है और क्या जरुरी है इस बारे में आगे जानेंगे. तो चलिए दोस्तों जानते है Bank Mitra कैसे बने Bank Mitra बनने की पूरी जानकारी हिंदी में.

bank mitra kaise bane

मैं आपके जानकारी के लिए बताना चाहूँगा की Bank Mitra, Mini Bank और CSP तीनों एक ही काम करते है बस नाम अलग है. अगर कोई बैंक मित्र बनना चाहता है, Mini Bank खोलना चाहता है या CSP बनना चाहता है तो यह पोस्ट अच्छे से पढ़े. प्रधानमंत्री जनधन योजना से जुड़कर आप बैंक मित्र बन सकते हो और Rs 5,000 जितना फिक्स्ड सैलरी पर काम कर सकते हो इसके साथ हर नए ग्राहक को बैंक से जोड़ने व उनके लेन देन में मदद करने पर अलग से कमीशन दिया जाता है. अगर कोई बैंक मित्र बनने की सभी योग्यता पूरा करता है तो उसे 1.25 लाख जितना कर्ज बैंक द्वारा प्रदान किया जायेगा. आप इस कर्ज के रकम से बैंक मित्र के कार्य में इस्तेमाल होने वाले जरुरी वस्तु कंप्यूटर, वाहन आदि ले सकते हो.

अगर आप में से किसी को पता न हो की Bank Mitra क्या है ? बैंक मित्र कौन होते है ? तो मैं आप लोगो को बताना चाहूँगा की बैंक मित्र उन्हें कहते है जो प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत बैंकिंग से जुड़े कार्यो का जिम्मा लेते है और लोगो की मदद करते है. बैंक मित्र का काम उन ग्रामीण जगह पर होता है जहां कोई बैंक शाखा या एटीएम मोजूद नहीं होते. ऐसे में बैंक मित्र उन जगह पर पहुंचकर वहां के लोगो की बैंक से सम्बंधित जितने भी कार्य होते है उन्हें पूरा करते है.

Bank Mitra कैसे बने ? पूरी जानकारी:

दोस्तों बैंक मित्र कैसे बने इस बारे में जानने से पहले मैं आपको बताना चाहूँगा की बैंक मित्र बनने के लिए आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन भी अप्लाई कर सकते हो. अगर आप घर बैठे ही बैंक मित्र के फॉर्म भरना चाहते है तो हमारा बताया पहला तरीका फॉलो करे वहीं अगर किसी को ऑनलाइन समस्या आती है तो हमारा दूसरा तरीका फॉलो कर सकते है.

Online Apply For Bank Mitra:

दोस्तों बैंक मित्र बनने के लिए आप चाहे ऑनलाइन भी रजिस्टर कर सकते हो. इन्टरनेट पर काफी वेबसाइट आपको दिख जायेंगे जो खुद को बैंक मित्र का ऑफिसियल वेबसाइट बताते है लेकिन वो फ्रॉड होते है. वैसे कुछ भरोशेमंद कंपनी भी है जैसे की Vyam Tech, FIA Global, Oxigen Online, Sanjivani आदि. लेकिन मैं आपको बैंक मित्र की ऑफिसियल वेबसाइट से कैसे अप्लाई करना है इसकी जानकारी दूंगा  इसलिए आपको नीचे बताये हुए स्टेप्स पुरे करने है.

1) सबसे पहले आपको CSP के Official Website पर जाना होगा. CSP का फुल फॉर्म Customer Service Point होता है और इसे बैंक मित्र नाम से भी जाना जाता है इसलिए भ्रमित होने की जरुरत है.

2) CSP वेबसाइट जब खुल जाये तो आपको सबसे ऊपर Online Register का आप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है.

3) अब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा. एप्लीकेशन फॉर्म में आप से आपकी जानकारी ली जाएगी जैसे की आपका नाम, पिता का नाम, ईमेल एड्रेस, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि, स्टेट, पिन कोड आदि.

4) जब आप सभी जानकारी भर देते है उसके बाद चेक करे कोई गलती है या नहीं. जब आपको विश्वास हो जाता है की सभी जानकारी आपने सही डाली है उसके बाद Submit बटन पर क्लिक कर दे.

5) अब जल्द ही बैंक आप से इस बारे में कांटेक्ट करेंगे.

6) अगर आप जानना चाहते है की अभी इस समय किन जगहों पर बैंक मित्र की आवश्यकता है तो इस लिंक पर क्लिक करे.

Eligibility:

  • आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए.
  • आपके पास कंप्यूटर और इन्टरनेट का ज्ञान होना चाहिए.
  • आपके पास इस कार्य में इन्वेस्ट करने के पैसे होने चाहिए. वैसे बैंक को आपकी जरुरत होगी तो कंप्यूटर व वाहन के लिए 1.25 लाख जितना कर्ज आपको मिल सकता है.
  • आप एक जिम्मेवार व बेरोजगार व्यक्ति होने चाहिए.

Requirement:

  • 250 से 300 स्क्वायर फीट खाली जगह.
  • एक काउंटर होना चाहिए.
  • कंप्यूटर व लैपटॉप भी चाहिए होगा.
  • इन्टरनेट कनेक्शन उपलब्ध होना चाहिए.
  • अगर बिजली चली जाये तो उसकी व्यवस्था भी पहले से होनी चाहिए.

Contact:

किसी भी तरह के सवाल जवाब के लिए आप सीधा CSP Official से इस एड्रेस/मोबाइल/ईमेल पर कांटेक्ट कर सकते हो.

Digital India Oxigen Private Limited
Corporate Office / Correspondent Address
11/37, R.G. Towers,
Above arrow Showroom,
Bangalore-560038,
Karnataka, India

Mobile No: 9073570674

Email: [email protected] or [email protected]

Offline Apply for Bank Mitra:

दोस्तों बैंक मित्र बनने के लिए आप सीधा बैंक से भी कांटेक्ट कर सकते हो. आप जिस भी बैंक के साथ काम करना चाहते हो उसके नजदीकी शाखा में जा कर बैंक मेनेजर से बात करे. बैंक मेनेजर आपको बता देगा की बैंक मित्र बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए. याद रहे बैंक आपको अपना एजेंट तभी बनाएगा जब बैंक को यह लगता है की आप जिस इलाके में काम करना चाहते हो उस इलाके में बैंकिंग सुविधओं की जरुरत है या नहीं. अगर आप ऐसे इलाके में बैंक मित्र बन कर काम करना चाहते हो जहां पहले से एटीएम, बैंक की सुविधा होगी और लोगो को इसकी जानकारी भी होगी तो बैंक आपको अपना एजेंट नहीं बनाएगी. इसलिए बैंक मित्र बनने के लिए ग्रामीण इलाका ज्यादा पसंद किया जाता है जहां बैंकिंग की सुविधा न के बराबर होती है. एक और बात का ध्यान रखे की आप जिस भी इलाके में बैंक मित्र के रूप में काम करते हो उस इलाके में पहले से कोई दूसरा बैंक मित्र मोजूद न हो वरना बैंक आपके एप्लीकेशन को मंजूरी नहीं देगा.

Bank Mitra के काम:

जैसा की मैंने आप सभी को बताया था की बैंक मित्र बैंकिंग और इन्टरनेट से जुड़े कार्यो में लोगो की मदद करते है तो उन कार्यो के उदहारण कुछ इस प्रकार होते है.

  • डीटीएच व टीवी रिचार्ज
  • बिल भुगतान
  • डाटा कार्ड रिचार्ज
  • टिकट बुकिंग
  • मोबाइल रिचार्ज
  • नकद जमा
  • टर्म डिपाजिट
  • बैंक खाता खोलना
  • ग्राहक के अकाउंट से पैन कार्ड व आधार कार्ड लिंक करना
  • ग्राहक के लिए एटीएम कार्ड जारी करना
  • बीमा करने की सुविधा देना

Bank Mitra के फायदे:

  • किसी भी व्यक्ति के बैंक खाता खोलने, पैसे जमा करवाने, पैसे निकालने, बिल भुगतान करने व किसी अन्य बैंकिंग सुविधा में मदद करते हो तो हर लेन देन पर आपको कमीशन दिया जाता है.
  • कमीशन के साथ आपको Rs 5,000 जितना फिक्स्ड सैलरी भी मिलता है.
  • प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत सभी बैंक मित्र को 1.25 लाख जितना पैसा कर्ज के रूप में मिल सकता है. इस रकम में Rs 50,000 कंप्यूटर व लैपटॉप जैसे उपकरण के लिए, Rs 50,000 वाहन के लिए और बाकि के Rs 25,000 बैंक मित्र से जुड़े अन्य कार्य करने के लिए दिया जाता है.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की Bank Mitra कैसे बने ? अगर कोई भी व्यक्ति बैंक मित्र बनना चाहता हो तो उसे यह पोस्ट पढ़ कर पता चल गया होगा की बैंक मित्र कैसे बने. दोस्तों बैंक मित्र काफी जिम्मेदारी का काम माना जाता है क्यूंकि इसमें सभी पैसे का लेन देन इन्टरनेट की मदद से होता है और आपको सुरक्षित तरीके से लोगो की इस काम में मदद करनी होती है. बैंक मित्र बनने के बाद आपको भी रोजगार मिल जाता है और ग्रामीण लोगो की भी मदद हो जाती है. बैंक मित्र एक तरह से हमारे डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते है इससे लोगो में भी जागरूकता आती है. अगर आपको हमारे इस पोस्ट से कुछ नया सिखने को मिला हो तो शेयर जरुर करे.