B.Com Ke Baad Kya Kare ? पूरी जानकारी

0

दोस्तों क्या आप जानना चाहते है की B.Com Ke Baad Kya Kare ? तो हमारे इस पोस्ट को जरुर पढ़े जिसमे हमने B.Com के बाद Career Options बता रखे है. अगर आपको याद हो तो इससे पहले हमने जाना था की BA के बाद क्या करे. उस पोस्ट में हमसे बहुत से लोगो ने पूछा था की B.Com Ke Baad Kya Kare इस विषय पर भी पोस्ट लिखा जाये. इसलिए आप सभी के लिए हम यह पोस्ट लिख रहे है जिसमे आप सभी को B.Com के बाद Jobs और Career Options क्या होते है इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी. तो चलिए दोस्तों अब जानते है की B.Com Ke Baad Kya Kare पूरी जानकारी हिंदी में.

bcom ke baad

B.Com Kya Hai ?

B.Com के बाद क्या करे यह जानने से पहले हमारा यह जानना भी जरुरी है की B.Com क्या है ? तो मैं आप सभी को बताना चाहूँगा की B.Com Under Graduate कोर्स है और यह पुरे तीन साल का होता है. जिस तरह Arts स्टूडेंट BA करते है, Science स्टूडेंट B.Sc ठीक उसी तरह यह कोर्स Commerce स्टूडेंट के लिए जाना जाता है. यह एक ग्रेजुएट प्रोग्राम होता है जिसे पूरा करने के बाद आप ग्रेजुएट हो जाते है. B.Com करने के बाद जितने भी सरकारी एग्जाम में ग्रेजुएट होना आवश्यक है आप उन सभी एग्जाम में हिस्सा ले सकते हो.

B.Com में एडमिशन के लिए आपके कम से कम 12th में 50% होने चाहिए तभी आपका एडमिशन किसी अच्छे कॉलेज में हो सकता है. B.Com में एडमिशन कैसे मिलेगा यह कॉलेज पर निर्भर करता है कुछ कॉलेज डायरेक्ट एडमिशन लेते है, कुछ कॉलेज 12th परसेंटेज के हिसाब से और कुछ कॉलेज में एडमिशन से पहले एंट्रेंस टेस्ट पास करना जरुरी होता है.

  • Accountancy
  • Cost Account
  • Statistics
  • Management
  • Human Resource
  • Computer
  • Economics
  • English
  • Law
  • Marketing
  • Finance

यह B.Com के सब्जेक्ट्स होते जिसे आपको Semester-Wise पढ़ना होता है. एक साल में 2 Semester होते है और पुरे तीन साल के कोर्स में आपको पुरे 6 Semester पास करने होते है.

B.Com Ke Baad Kya Kare ?

Master of Commerce:

M.Com जिससे Post Graduation या फिर Master Degree हासिल की जा सकती है. इस कोर्स में आपको Economy, Finance, Marketing, Banking, Trade, Taxes आदि के बारे में गहराई से सिखाया जाता है. M.Com पुरे 2 साल का कोर्स होता है जिसे B.Com के बाद किया जा सकता है. M.Com में एडमिशन के लिए ग्रेजुएशन में कम से कम 50% होने चाहिए. M.Com में एडमिशन से पहले आपका एंट्रेंस टेस्ट होता है कुछ कॉलेज B.Com मेरिट के आधार पर भी एडमिशन देते है.

Chartered Accountant:

आप सभी ने कभी न कभी Chartered Accountant तो सुना ही होगा कम शब्दों में इसे CA नाम से भी जाना जाता है. हर कॉमर्स स्टूडेंट का सपना होता है की वह भी किसी दिन CA बने क्यूंकि CA की सैलरी भी अच्छी होती है और समाज उन्हें सम्मान के नज़र से भी देखा जाता है. CA बनने से पहले आपको CPT एग्जाम, IPCC एग्जाम उसके बाद CA Final Exam पास करके आप CA बन सकते हो. अगर कोई B.Com के बाद इसे करना चाहता है तो वह सीधा IPCC एग्जाम में बैठ सकता है. IPCC एग्जाम पास करने के बाद लगभग तीन साल की Articleship Training होती है उसके बाद ही आप CA Final एग्जाम दे सकते हो. जब कोई व्यक्ति CA Final एग्जाम भी पास कर लेता है तो Institute of Chartered Accountants of India के तरफ से उन्हें CA की डिग्री के साथ सम्मानित किया जाता है. CA की पूरी जानकारी के लिए आप हमारा यह पोस्ट पढ़े जिसमे CA Kaise Bane बताया गया है.

Master of Business Administration:

कॉमर्स स्टूडेंट के लिए MBA भी काफी अच्छा Career Option माना जाता है क्यूंकि MBA से जुड़े बहुत से पहलु को आप पहले ही समझ चुके होते है जिससे MBA करने में आसानी होती है. MBA के लिए IIM कॉलेज काफी उत्तम माना जाता है क्यूंकि इसकी Placement दुसरे कॉलेज के मुकाबले काफी बेहतर है. MBA करने से पहले आपको CAT (Common Admission Test) एग्जाम पास करना होता है उसके बाद मेरिट के आधार पर आपको कॉलेज में एडमिशन मिलता है. काफी कॉलेज ऐसे भी है जो MBA में Direct Admission देते है लेकिन उनकी Fees भी अधिक होती है और Placement की संभावना भी कम. MBA की पूरी जानकारी हासिल करने के लिए आपको हमारा यह पोस्ट पढ़ना चाहिए जिसमे MBA Kya Hai Kaise Kare बताया गया है.

Company Secretary:

कंपनी सेक्रेटरी का काम यह सुनिश्चित करना होता की कंपनी से सम्बंधित कार्यो में कानून का पालन किया जाना चाहिए. किसी भी कंपनी को अपने काम Company Act और Law को ध्यान में रख कर करना होता है. सीधे शब्दों में कहा जाये तो कंपनी से जुड़े सभी Legal Procedure और Filing का काम कंपनी सेक्रेटरी का होता है. इस डिग्री को हासिल करने के लिए आपको Foundation, Executive, Professional एग्जाम पास करना होता है. अगर कोई B.Com या ग्रेजुएशन के बाद करना चाहता है तो वह सीधा Executive Exam दे सकते है उन्हें Foundation पास करने की जरुरत नही होती. CS के बाद आप किसी कंपनी में MD या CEO के लिए एग्जीक्यूटिव सेक्रेटरी का काम कर सकते हो.

Certified Management Accountant:

इस कोर्स को CMA नाम से जाना जाता है और इसे Institute of Management Account (IMA) संचालित करते है. अगर कोई इसे ग्रेजुएशन के बाद करता है तो इस कोर्स को पूरा करने में 2 साल जितना समय लगता है. अगर कोई भी व्यक्ति मल्टी नेशनल कंपनी या विदेश में काम करना चाहता है तो CMA काफी अच्छा करियर आप्शन साबित हो सकता है. अमेरिका में इस कोर्स की काफी डिमांड होती है और यह कॉमर्स स्टूडेंट के लिए काफी अच्छा भी माना जाता है.

Certified Public Accountant:

CPA भी CMA की तरह ही अंतराष्ट्रीय स्तर का कोर्स है और इस कोर्स को करने के बाद आपकी सैलरी CA से भी ज्यादा होती है. अगर आप मल्टी नेशनल कंपनी या अमेरिका जैसे देश में काम करना चाहते है तो यह कोर्स काफी उत्तम है. इस कोर्स को American Institute of Certified Public Accountants (AICPA) द्वारा संचालित किया जाता है. CPA एग्जाम में आप से 4 सेक्शन से सवाल पूछे जाते है

  • Auditing and Attestation
  • Business Environment and Concepts
  • Financial Accounting and Reporting
  • Regulation

हर सेक्शन से 0-99 के बीच स्कोर किया जा सकता है. किसी सेक्शन को पास करने के लिए आपको उसमे से कम से कम 75 स्कोर करने होते है. यह एग्जाम पुरे 14 घंटे का होता है जिस हिसाब से आप भी समझ सकते है की सवाल कितने मुश्किल होते होंगे.

LLB:

अगर कोई B.Com के बाद कानून के छेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है तो LLB काफी अच्छा करियर आप्शन साबित हो सकता है. LLB करने के लिए आपको CLAT का एग्जाम पास करना होता है और इसके लिए ग्रेजुएशन में आपके कम से कम 45% होने चाहिए. LLB कोर्स को पूरा करने में तीन साल जितना समय लग सकता है. LLB करने के बाद आप Advocate, Public Prosecutor, Legal Advisor, Magistrate के रूप में काम कर सकते हो. LLB कि पूरी जानकारी के लिए आपको हमारा यह पोस्ट LLB Kya Hai Kaise Kare जरुर पढ़ना चाहिए.

B.Com Ke Baad Job:

  • अगर कोई B.Com के बाद आगे की पढ़ाई न करते हुए नौकरी के अवसर की तलाश में है तो यह भी मुमकिन है. B.Com के बाद आप Accountant, Account Executive, Event Manager, Tax Consultant, Book Keeper के तौर पर काम कर सकते हो.
  • B.Com के बाद आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल हो जाती है ऐसे में आप चाहे तो बहुत से सरकारी एग्जाम दे सकते हो और जॉब हासिल कर सकते हो. हर साल Railway, SSC, Bank आदि जैसे सरकारी डिपार्टमेंट के लिए फॉर्म निकलते है आप उन्हें भर सकते हो. इसके अलावा प्राइवेट कंपनी और बैंक में भी B.Com ग्रेजुएट के लिए नौकरी के अवसर निकलते है आप उसे भी कर सकते हो.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की B.Com Ke Baad Kya Kare ? B.Com Ke Baad Job, Career Options, Course आदि जैसे जरुरी जानकारी हासिल की. अगर कोई भी व्यक्ति B.Com के बाद समझ नही पा रहे की आगे क्या करे तो उन्हें इस पोस्ट में बताये गये कोर्स पर जरुर ध्यान देना चाहिए. B.Com के बाद अगर कोई चाहे तो Finance और Accounts के सेक्टर में अच्छा करियर बना सकता है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करे.