बिहार में कितने जिले है ? जिलों के नाम

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Bihar Me Kitne Jile Hai पूरी जानकारी. अगर आप में से कोई व्यक्ति यह जानना चाहता है की बिहार में कितने जिले है तो हमारा यह पोस्ट जरुर पढ़े. इस पोस्ट में हम आपको बिहार में कितने जिले है यह बताने के साथ बिहार के बारे में भी बहुत से ऐसे जानकारी देंगे जो आपको नहीं पता होगी. बिहार में कितने जिले है यह जानने से पहले आपको हमारा पुराना पोस्ट भी पढ़ना चाहिए जिसमे हमने भारत के राज्यों के बारे में बता रखा है. चलिए जानते है बिहार में कितने जिले है पूरी जानकारी हिंदी में.

bihar me kitne jile hai

जिस तरह आपको किसी राज्य की जानकारी होना आवश्यक है उसी प्रकार आपको जिले की जानकारी भी होनी चाहिए. बिहार भी भारत के 28 राज्यों में से एक है अगर आपको नहीं पता राज्य क्या होता है तो हमारा यह पोस्ट पढ़े. बिहार में कितने जिले है यह जानने से आपका जनरल नॉलेज मजबूत होगा जो किसी भी एग्जाम, कम्पटीशन में सहायक माना जाता है. इसके साथ ही अगर आप बिहार में रहते है तो राज्यों से जुड़े एग्जाम में यह सवाल भी पूछा जा सकता है. तो दोस्तों Bihar Me Kitne Jile Hai चलिए इस पोस्ट में विस्तार से जानते है बिहार में कितने जिले है पूरी जानकारी हिंदी में.

बिहार में कितने जिले है:

बिहार में कुल 38 जिले हैं जो 9 प्रमण्डलों में विभाजित है. बिहार भी भारत का एक राज्य है और दुसरे राज्यों की तरह ही इसमें भी आपको अनेक जिले देखने को मिल जायेंगे. नीचे हमने 38 जिलों के नाम बता रखे है जो बिहार में स्थित है.

क्रमांकजिलों के नाम
1.अररिया
2.अरवल
3.औरंगाबाद
4.कटिहार
5.किशनगंज
6.कैमूर
7.खगड़िया
8.गया
9.गोपालगंज
10.जमुई
11.जहानाबाद
12.दरभंगा
13.नवादा
14.नालंदा
15.पटना
16.पश्चिमी चम्पारण
17.पूर्णिया
18.पूर्वी चम्पारण
19.बक्सर
20.बाँका
21.बेगूसराय
22.भागलपुर
23.भोजपुर
24.मधुबनी
25.मधेपुरा
26.मुंगेर
27.मुजफ्फरपुर
28.रोहतास
29.लखीसराय
30.वैशाली
31.शिवहर
32.शेखपुरा
33.समस्तीपुर
34.सहरसा
35.सारन
36.सीतामढ़ी
37.सीवान
38.सुपौल

बिहार राज्य का इतिहास:

यह एक प्रसिद्द राज्य है जो भारत के उत्तर भाग में स्थित है. यह राज्य गंगा नदी के निकट तथा उसकी सहायक नदियों के उपजाऊ मैदान में बसा है. पहले ओडिशा और झारखण्ड भी बिहार का ही एक भाग हुआ करता था लेकिन सन् 1936 में ओडिशा और सन् 2000 में झारखण्ड बिहार से अलग हो कर नए राज्य के रूप में स्थापित हुए. बिहार ने कृषि के दम पर काफी उन्नति की है. उसी प्रकार इस राज्य के विद्यार्थी IIT और UPSC जैसे कठिन परीक्षा में हमेशा उच्च स्थान हासिल करते हुए देखे गए है.

अगर हम क्षेत्रफल की बात करे तो बिहार राज्य 13 स्थान पर है और इसकी राजधानी के साथ सबसे बड़ा शहर पटना है. प्राचीन समय में बिहार मगध नाम से जाना जाता था और पटना का नाम पाटलिपुत्र हुआ करता था. इस राज्य की प्रमुख भाषा में हिंदी, अंगिका, भोजपुरी, मगही, उर्दू और मैथिली आते है. बिहार की संस्कृति मगध, अंग, मिथिला तथा वज्जी संस्कृतियों का मिश्रण है और यह पहला ऐसा राज्य है जिसने हिंदी को राज्य अधिकारिक भाषा माना है. इस राज्य में शाकाहारी तथा मांसाहारी दोनो व्यंजन पसंद किये जाते है तथा सत्तू, चूड़ा-दही और लिट्टी-चोखा इस राज्य की पहचान है.

एक समय ऐसा था जब बिहार शिक्षा के मामलों में सबकी पहली पसंद हुआ करती थी. नालंदा विश्वविद्यालय इस राज्य में शिक्षा का ऐसा केंद्र हुआ करता था जहा दुनिया भर कि किताबें थी जिन्हें गिनना भी मुश्किल था. नालंदा में धर्म, राजनीति, शिक्षा, इतिहास, ज्योतिष, विज्ञान आदि जैसे विषय पढ़ाये जाते थे. नालंदा छात्रो के लिए पूरी तरह नि:शुल्क हुआ करता था जिसका खर्चा धनी सेठों द्वारा दिए गए दान से चलता था. नालंदा विश्वविद्यालय पर तीन बार आक्रमण हुआ था परन्तु सबसे विनाशकारी हमला बख्तियार खिलजी के द्वारा 1193 में हुआ था. परिणामस्वरूप सबसे प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय जल कर नष्ट हो गया. स्वतंत्रता के पश्चात शैक्षणिक संस्थानों में गिरावट देखि गयी लेकिन हाल के दिनों में हालत काफी सुधरी है.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की Bihar Me Kitne Jile Hai बिहार में कितने जिले है पूरी जानकारी. इस पोस्ट का मकसद आपको सिर्फ बिहार राज्य के जिलों का नाम बताना ही नहीं था. हम आपको बिहार के बारे में कुछ ऐसी बातें भी बताना चाहते थे जो शायद ही किसी को पता हो. चाहे वो एजुकेशन की बात हो या अर्थव्यवस्था की बिहार अपनी पूरी कोशिश कर रही है दुसरे राज्यों की तरह ही खुद को मजबूत करने की पिछले कुछ सालों में यह कोशिश साफ़ दिखाई दे रही है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *