Bijli Bill Check Kaise Kare ? घर बैठे ऑनलाइन

Bijli Bill Check Kaise Kare ? घर बैठे ऑनलाइन

दोस्तों क्या आप जानना चाहते है की Bijli Bill Check Kaise Kare ? अगर आपका जवाब हाँ है तो हमारे इस पोस्ट को जरुर पढ़े क्यूंकि इस पोस्ट में हमने बिजली बिल चेक करने का आसान तरीका बता रखा है. इस पोस्ट में हम तीन तरीके जानेंगे जिससे आप अपना बिजली बिल चेक कर सकते हो. बिजली बिल चेक करना बहुत ही आसान है अगर किसी वजह से आप तक बिजली बिल नही पहुँच पा रहा हो तो हमारे पोस्ट में बताये गए तरीके को फॉलो करे. इस पोस्ट से फायदा यह होगा की आपको बिजली विभाग जाने की कोई जरुरत नही पड़ेगी और आप घर बैठे ही अपना बिजली बिल चेक कर सकते हो. तो दोस्तों चलिए अब जानते है Bijli Bill Check Kaise Kare.

bijli bill check

बहुत बार ऐसा होता है की किसी कारण हम तक बिजली बिल नही पहुँच पाता और हम बिजली बिल नही भरते. ऐसे में अगले महीने वो बिल फिर से बनता है जिसमे बचे हुए बिल के साथ इस महीने का भी बिल जोड़ दिया जाता है. लेकिन आप तक अभी भी बिल नही पहुँच रहा और आप कुछ महीने बिल नही भरते तो आपका बिजली कनेक्शन काट दिया जाता है. बहुत बार ऐसा भी होता है की हम घर पर नही रहते और बिजली बिल हम तक नही पहुँच पाता ऐसे में भी आप ऑनलाइन बिजली बिल चेक कर सकते हो. वैसे तो बिजली विभाग जा कर भी हम बिल पता कर सकते है लेकिन इसमें समय बर्बाद हो जाता है ऊपर से जब ऑनलाइन सब कुछ हो सकता है तो बिजली विभाग जाने की क्या जरुरत. आजकल आप अपने फ़ोन से ही बिजली बिल चेक भी कर सकते हो और बिल भर भी सकते हो वो भी एक मिनट के अंदर.

Bijli Bill Check Kaise Kare घर बैठे ऑनलाइन:

घर बैठे अगर आप बिजली बिल चेक करना चाहते है तो यह बहुत आसान है. ऑनलाइन बिजली बिल चेक करने के लिए आपको अपने बिजली कंपनी के वेबसाइट पर जाना होगा वहाँ से आप ऑनलाइन बिजली बिल चेक कर सकते हो. बिजली कंपनी की वेबसाइट पता करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल पर जाना है. गूगल पर जाने के बाद आप जिस भी कंपनी से बिजली लेते है उसका नाम सर्च करे अपने स्टेट के साथ. जैसे की आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हो. मैं Tata Power कंपनी से बिजली लेता हूँ और मेरा स्टेट दिल्ली है. मैंने जैसे ही यह सर्च किया सबसे पहला वेबसाइट उसी कंपनी का आया जिस कंपनी से मैं बिजली लेता हूँ.

bijli bill check

लेकिन अगर आपको सर्च करने में परेशानी आ रही है आपको ऑफिसियल वेबसाइट नही मिल रही या आप बिना सर्च किये ही पता लगाना चाहते है तो इसका भी एक तरीका होता है. मैं आपको उस तरीके के बारे में भी बता देता हूँ और यह भी पहले तरीके की तरह बहुत ही सरल है. इसके लिए आपको बस एक एंड्राइड फ़ोन की जरुरत पड़ेगी जिसमे आपको एक एप्लीकेशन इनस्टॉल करना है और आपको बिजली कंपनी की वेबसाइट मिल जाएगी.

1) सबसे पहले अपने फ़ोन में एक एप्लीकेशन इनस्टॉल करे जिसका नाम Electricity Bill Payment है और यह एप्लीकेशन बिल्कुल फ्री मोजूद है. इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करे.

Click Here

2) इनस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करे. अब आपके सामने लगभग सभी स्टेट में बिजली देने वाली कंपनी के नाम आ जायेंगे. आप जिस भी कंपनी का बिजली इस्तेमाल करते हो उस पर क्लिक करे.

bijli bill check

3) कंपनी के नाम पर क्लिक करते ही कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट आपके फ़ोन पर ही खुल जाएगी जैसे की मैंने Delhi Tata Power पर क्लिक किया तो इनकी वेबसाइट खुल गई.

bijli bill check

4) अब इसमें अपने कनेक्शन की डिटेल डालते ही आपका कितना बिजली बिल बचा हुआ है वो दिखा देगा. आप ऑनलाइन ही डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि तरीको से पेमेंट कर सकते हो.

5) सभी कंपनी के वेबसाइट अलग तरीके से काम करते है और बिजली बिल पता करने के लिए आप से कुछ जानकारी ली जाती है जैसे मुझसे CA No. पूछा जा रहा है और वो जानकारी आपके पुराने बिजली बिल में देखने को मिल जयेगा. जब आप यह सिद्ध कर देते हो की आप किस बिजली कनेक्शन का बिल पता करना चाहते हो उसके बाद आप ऑनलाइन भी बिल भर सकते हो.

6) आपको इस एप्लीकेशन की मदद से इन सभी बिजली कंपनी के ऑफिसियल वेबसाइट मिल जायेंगे.

List of all Electricity Providers:

A.P. Eastern Power Distribution Company Ltd – APEPDCL
A.P. Northern Power Distribution Company Ltd – APNPDCL
A.P. Southern Power Distribution Company Ltd – APCPDCL
Assam Power Distribution Company Limited – APDCL
North Bihar Power Distribution Company Ltd – NBPDCL Urban Divisions
North Bihar Power Distribution Company Ltd – NBPDCL
South Bihar Power Distribution Company Ltd – SBPDCL
Chandigarh Electricity Department
Chhattisgarh State Power Distribution Company Ltd – CSEB
Delhi – TATA Power
Delhi – BSES
Goa Electricity Department – (For Tiswadi, Panaji, Ponda & Verna)
Goa Electricity Department – (For Other Areas)
Gujarat – Torrent Power
Gujarat – DGVCL
Gujarat – PGVCL
Gujarat – UGVCL
Gujarat – MGVCL
Haryana – DHBVN
Haryana – UHBVN
Himachal Pradesh – H. P. State Electricity Board Ltd – HPSEB
Karnataka – Bangalore Electricity Supply Company Ltd – BESCOM
Karnataka – Hubli Electricity Supply Company Ltd – HESCOM
Karnataka – Gulbarga Electricity Supply Company Ltd – GESCOM
Kerala State Electricity Board Ltd – KSEB
MP Paschim Kshetra Vidyut Vitaran Company Ltd – MPPKVVCL
MP Madhya Kshetra Vidyut Vitran Company Ltd – MPMKVVCL
MP Poorv Kshetra Vidyut Vitran Company Ltd – MPPKVVCL (Poorv)
Maharashtra State Electricity Distribution Co. Ltd. – MAHADISCOM
Maharashtra – SNDL Nagpur
Maharashtra – Reliance Infrastructure
Maharashtra – TATA Power Mumbai
Maharashtra – BEST Undertaking
Maharashtra – Torrent Power
Manipur State Power Distribution Company Ltd – MSPDCL
Meghalaya Power Distribution Corporation Ltd
Orissa – Central Electricity Supply Utility of Odisha – CESU
Orissa – North Eastern Electricity Supply Company of Odisha – NESCO
Orissa – Western Electricity Supply Companies of Odisha – WESCO
Orissa – The Southern Electricity Supply Company Of Odisha – SOUTHCO
Punjab State Power Corporation Ltd – PSPCL
Rajasthan – Jaipur Vidhyut Vitran Nigam Ltd – JVVNL
Rajasthan – Ajmer Vidyut Vitran Nigam Ltd – AVVNL
Rajasthan – Jodhpur Vidyut Vitran Nigam Ltd – JDVVNL
Sikkim – Energy and Power Department Sikkim
Tamil Nadu Generation and Distribution Corporation Ltd – TANGEDCO
Telangana State Southern Power Distribution Company Ltd – TSSPDCL
UP Power Corporation Ltd – UPPCL
Uttar Pradesh – Torrent Power
Uttarakhand Power Corporation Limited – UPCL
West Bengal – Calcutta Electric Supply Corporation – CESC
West Bengal – WBSEDCL

Paytm से बिजली बिल चेक करे:

दोस्तों आप चाहे तो पेटीएम की मदद से भी ऑनलाइन बिजली बिल चेक भी कर सकते है साथ में बिजली बिल भी भर सकते है आइये जानते है कैसे.

1) अपने फ़ोन में पेटीएम इनस्टॉल करके एकाउंट बनाये. अगर आपको पेटीएम एकाउंट नही बनाना आता तो हमारा यह पोस्ट पढ़े.

2) एकाउंट बनाने के बाद Electricity आप्शन में जाये और अपने स्टेट के साथ इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड भी सेलेक्ट करे. जैसे की मैंने स्टेट में New Delhi और बोर्ड आप्शन में Tata Power सेलेक्ट किया है.

bijli bill check

3) आपके बिजली एकाउंट की जानकारी पाने के लिए आपसे यह कुछ भी पूछ सकता है जैसे की Consumer Number, Consumer ID, Contract Account Number आदि. कंपनी और स्टेट के हिसाब से यह बदल जाता है जैसे की मुझसे Consumer Number पूछ रहे है अगर आप किसी और स्टेट या कंपनी का चेक करते हो तो आपसे कुछ और मांग सकता है. वैसे यह जो भी आपसे मांगता है वो आपके पुराने बिजली बिल में लिखा मिल जयेगा.

4) सभी स्टेप्स फॉलो करने के बाद Proceed बटन पर क्लिक करे. अब आपका कितना बिजली बिल आया है या बाकि है वो अमाउंट बॉक्स में लिखा आ जयेगा और आप उसे ऑनलाइन ही पेमेंट कर सकते हो.

bijli bill check

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने जाना की Bijli Bill Check Kaise Kare वो भी घर बैठे ऑनलाइन. मैंने आपको इस पोस्ट में बिजली बिल चेक करने के तीन तरीके बताये पहला तरीका गूगल पर बिजली कंपनी नाम सर्च कर के, दूसरा तरीका इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट की मदद से और तीसरा पेटीएम एप्प के जरिए. तीनो तरीके बहुत ही आसान है उम्मीद है आपको भी पोस्ट पढ़ कर अच्छा लगा होगा और कुछ नया सिखने को भी मिला होगा. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.