Bodybuilding Tips in Hindi घर पर बॉडी बनाने के लिए

0

Bodybuilding tips in hindi: दोस्तों बॉडी बनाना हर किसी का सपना होता है हर कोई खुद को फिट देखना चाहता है. कुछ लोग अपनी बॉडी तो बनाना चाहते है लेकिन उन्हें बॉडी बनाने का सही तरीका नहीं पता होता इसलिए दोस्तों आज हम इस पोस्ट में जानेंगे bodybuilding tips in hindi. मैं पोस्ट शुरू करने से पहले बताना चाहूंगा की बॉडी बनने में कितना टाइम लगेगा यह निश्चित नहीं होता यह आप पर निर्भर करता है की आप बॉडी बनाने के लिए कितनी मेहनत करते हो. बॉडी बनाने में एक महीने भी लग सकता है और एक साल भी इसलिए अपनी पूरी मेहनत करे ताकि जल्दी से जल्दी आपकी बॉडी बन जाए. तो चलिये दोस्तों जानते है bodybuilding tips in hindi.

body building tips

अगर कोई इंसान एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाता है तो मैं यह गारंटी के साथ कह सकता हूँ उसकी बॉडी पहले से ही फिट होगी. दोस्तों आप लोग हमेशा एक बात जरूर याद रखिये की एक स्वस्थ जीवनशैली से ही स्वस्थ बॉडी का जन्म होता है. इसलिए ऐसे बहुत से स्वस्थ जीवनशैली जीने के तरीके है जिन्हे हमें रोजाना फॉलो करना चाहिए ताकि हमारी बॉडी बने और हम स्वस्थ रहे.

आपने बहुत से लोग देखे होंगे जो बहुत दुबले पतले होते है उन पर कोई भी ड्रेस फिट नहीं होती ऐसे लोगो को अपने लिए अलग से फिटिंग की ड्रेस बनवानी पड़ती है. अगर आपकी अच्छी बॉडी नहीं है तो आप जल्दी किसी भी बीमारी के शिकार हो सकते हो क्यूंकि जो लोग स्वस्थ नहीं होते उनका इम्यून सिस्टम बहुत कमज़ोर होता है जिस वजह से इम्यून सिस्टम बइमारियो से लड़ नहीं पाता और वह व्यक्ति बीमार हो जाता है. अगर सीधे शब्दों में कहूं तो हमारा बॉडी बनाना बहुत जरुरी है मैं उम्मीद करता हूँ की इन टिप्स को फॉलो करने से आपकी बॉडी जल्दी ही बन जाएगी तो चलिये जानते है bodybuilding tips in hindi.

Bodybuilding Tips in Hindi:

#अच्छी नींद ले:

रोजाना समय पर सोना और उठना हमारे बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बहुत से लोग अपने व्यस्त काम के वजह से सोने तक का समय नहीं निकाल पाते ऐसे लोग डिप्रेशन के शिकार भी हो सकते है क्यूंकि हमारे दिमाग को भी रेस्ट की जरूरत पड़ती है जो सिर्फ सोने के बाद ही मुमकिन है. रोजाना 7-8 घंटे जरूर सोना चाहिए इससे हम पुरे दिन तरोताज़ा महसूस करते है और हमारा काम में भी मन लगा रहता है. अगर आप रोजाना पूरी नींद नहीं लेते तो आपके फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों को नुक्सान पहुंचेगा. बहुत से लोगो को जल्दी नींद नहीं आती तब वह नींद की गोली लेते है जो की बिल्कुल गलत तरीका है नींद लेने का. नींद की गोली लेने से आपके बॉडी पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है इसलिए सामान्य तरीके से सोने की कोशिश करे अगर आपको फिर भी नींद नहीं आती तो बुक्स पढ़े, रनिंग करे, टीवी देखे और बहुत कुछ आप कर सकते हो.

#ज्यादा पानी पिये:

हमारी बॉडी लगभग 70% पानी से मिलकर बनी है. ज्यादा पानी पीने से हमारे बॉडी के बहुत से भाग सही से काम करते है. पानी हमें बहुत से बीमारयों से भी दूर रखता है इतना ही नहीं ज्यादा पानी पीना हमारे आँखों के लिए भी फायदेमंद है. एक वयस्क को रोजाना 2-3 लीटर पानी जरुर पीना चाहिए. मेरे हिसाब से आप एक दिन में जितना ज्यादा पानी पी सकते है उतना पानी पीना चाहिए इससे आप फ्रेश भी महसूस करोगे.

#कसरत जरुर करे:

कसरत बॉडी को फिट रखने के लिए बहुत ही जरुरी है. हर इंसान को रोजाना कुछ समय के लिए कसरत जरुर करना चहिये. कसरत आप चाहे तो घर पर या जीम जाकर भी कर सकते हो. बहुत से लोग जब कसरत शुरू करते है तो कुछ दिन बाद उनमे आलस्य आ जाती है जिस वजह से वह कसरत करना छोड़ देते है. आपको कसरत रोजाना करना चाहिए यह बॉडी बनाने के लिए बहुत जरुरी है. अगर आप किसी वजह से जीम नहीं जा सकते तो कोई बात नहीं आप घर पर ही कसरत करे. बहुत से कसरत के प्रकार घर पर भी किया जा सकता है. आप चाहे तो घर पर भी मशीन लगवा सकते है.

#अच्छा भोजन करे:

अच्छा भोजन हमारी बॉडी बनाने में मदद करता है. अच्छे भोजन के लिए आप हरे सब्जी और फल का सेवन कर सकते हो. जंक फ़ूड को पूरी तरह से छोड़ दे क्यूंकि इससे आपको मोटापा के अलावा कुछ नहीं मिलने वाला. अगर आपको नॉन वेज पसंद है तो इसका सेवन जरुर करे इससे आपको बॉडी बनाने में मदद मिलेगी. अगर आप बॉडी बनाने के लिए पूरी तरह सीरियस हो तो बाहर की चीजें खाना छोड़ दो क्यूंकि वह ज्यादा साफ़ सुथरे नहीं होते उनमें बहुत से बैक्टीरिया मौजूद होते है जो जिन्हें हम नंगी आँखों से नहीं देख सकते क्यूंकि उनका आकार बहुत छोटा होता है. अगर आपको कुछ खाने का मन है तो उसे अपने घर पर ही बनाये नहीं तो किसी ब्रांडेड कंपनी से ही वो ख़रीदे. ऐसे भोजन का सेवन करो जिसमे प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहायड्रेट प्रचुर मात्रा में हो.

#नशा करना छोड़े:

अगर आप स्मॉकिंग, अल्कोहल, ड्रग्स जैसे चीजों का सेवन करते हो तो बॉडी बनाने के बारे में तो आप भूल ही जाओ क्यूंकि यह सभी चीजे आपके लिवर, फेफडें, किडनी, ह्रदय पर सीधा अटैक करती है. अगर आप इन सभी चीजों को छोड़ना चाहते हो फिर भी नहीं छोड़ पर रहे हो तो मैं आपको सुझाव दूंगा की आप एक बार डॉक्टर से जरूर बात वो आपकी इसमें मदद करेंगे.

#समय पर भोजन करे:

बहुत बार हम इतने व्यस्त होते है की समय पर भोजन भी नहीं कर पाते. भोजन सही समय पर करने से ही शरीर सही ढंग से काम करेगा. यह बात मैं इसलिए बता रहा हूँ क्यूंकि आजकल के भागदोड़ वाली ज़िन्दगी हम बहुत से चीजे भूल जाते है या फिर व्यस्त होने के कारण छोड़ देते है. हमेशा भोजन सही समय पर करने की कोशिश करे.

#तनाव में न रहे:

ज़िन्दगी में हमारे साथ ऐसे कुछ घटना हो जाते है जो हमें अंदर से एक तनाव दे जाता है और हम उसी बात को बार बार सोचने लगते है जिससे हमारे दिमाग का संतुलन  बिगड़ जाता है. दोस्तों मेरे कहने का सीधा मतलब है की कभी भी तनाव बिलकुल न पाले और ज़िन्दगी को एन्जॉय करे क्यूंकि यह दोबारा नहीं मिलने वाली. अगर किसी बात ने आपको परेशान कर रखा है तो अपने दोस्त या परिवार के किसी सदस्य से बात करे.

Final Words:

दोस्तों देखा आपने बॉडी बनाने के लिए हमें कितनी मेहनत करनी पड़ती है अगर आप कुछ महीनो में बॉडी बनाना चाहते है तो इन सभी टिप्स को जरूर फॉलो करे आपको इन टिप्स से जरूर मदद मिलेगी. दोस्तों बॉडी बनाना कोई तीस दिन का काम नहीं इसमें कुछ महीने लग सकते है इसलिए अपनी कोशिश जारी रखे और एक बात जरूर ध्यान रखे की आपको हार नहीं माननी. मेडिकल स्टोर पर आपने बहुत से दवाई, टेबलेट और पाउडर देखे होंगे जो दावा करती है की वह आपकी बॉडी तीस दिन  में बना देगी जबकि ऐसा कुछ नहीं होता इसलिए इन्हें पूरी तरह से नज़रंदाज़ करे क्यूंकि बॉडी बनाने का तो पता नहीं लेकिन इनके साइड इफेक्ट्स जरुर होंगे. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो प्लीज इसे शेयर जरूर करे हमें ख़ुशी होगि.