BSc Ke Baad Kya Kare ? पूरी जानकारी

0

हेल्लो दोस्तों अगर आप साइंस के स्टूडेंट है तो यह पोस्ट आपके लिए ही लिखी गयी है. इस पोस्ट में आज हम जानेंगे की BSc Ke Baad Kya Kare. अगर कोई 12th के बाद BSc करने की सोच रहा है या फिर BSc कर चूका है तो उन्हें यह पोस्ट जरुर पढ़ना चाहिए. इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी की BSc के बाद क्या करे Course, Job, Career सब कुछ जानने को मिलेगा. इससे पहले हम यह जान चुके है की BA, BCom के बाद क्या करे उस पोस्ट में लोगो ने काफी रिक्वेस्ट किया था की BSc के लिए भी पोस्ट लिखा जाये. तो इसलिए आज हम आप सभी को बताने जा रहे है की BSc Ke Baad Kya Kare.

bsc ke baad

BSc Kya Hai ?

BSc Ke Baad Kya Kare यह जानने से पहले हमारा यह जानना जरुरी है की BSc क्या है ? अगर किसी को BSc क्या है नही पता तो उन्हें मैं बताना चाहूँगा की BSc Under Graduate कोर्स है और इसे पूरा करने में आपको तीन साल जितना समय लगता है. जिस तरह से Arts स्टूडेंट के लिए BA और Commerce स्टूडेंट के लिए BCom ठीक उसी तरह Science स्टूडेंट के लिए BSc एक ग्रेजुएट प्रोग्राम होता है. BSc करने के बाद आपके लिए बहुत से करियर आप्शन उपलब्ध हो जाते है और आप चाहे तो किसी भी एग्जाम में बैठ सकते है जिसमे ग्रेजुएट होना आवश्यक होता है.

BSc करने के लिए आपके 12th में कम से कम 50% होने चाहिए. Minimum Qualification कॉलेज और आपके स्टेट पर भी निर्भर करता है. बहुत से कॉलेज ऐसे भी है जिसम एंट्रेंस टेस्ट पास करने के बाद ही एडमिशन दिया जाता है और कुछ कॉलेज आपको डायरेक्ट एडमिशन भी देते है.

  • Biology
  • Biochemistry
  • Botany
  • Chemistry
  • Computer Science
  • Electronics
  • Environmental Science
  • Mathematics
  • Physics
  • Zoology

यह BSc के सब्जेक्ट्स होते है जिसमे से आपको 5-6 सब्जेक्ट पढ़ने होते है. BSc तीन साल का कोर्स होता है और एक साल में 2 सेमेस्टर होते है. इस हिसाब से आपको 6 सेमेस्टर पास करने होते है BSc की डिग्री हासिल करने के लिए.

BSc Ke Baad Kya Kare:

Master of Science:

BSc करने के बाद बहुत से स्टूडेंट MSc के तरफ जाते है. यह एक तरह का Postgraduate Degree होता है जिसे दुसरे शब्दों में कहा जाये तो Master Degree हासिल हो जाती है. MSc में आपको Theoretical, Scientific और Mathematical विषयों को गहराई से समझने का मौका मिलता है. यह लगभग 2 साल का कोर्स होता है और इसके लिए आपके कम से कम BSc में 55% होने चाहिए. कुछ कॉलेज मेरिट के आधार पर एडमिशन की प्रक्रिया करते है और कुछ एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से.

Master of Business Administration:

BSc के बाद अगर कोई अपना करियर बिज़नेस मैनेजमेंट में बनाना चाहता है तो वह MBA कर सकते है. MBA करने से आपको Postgraduate की डिग्री भी मिल जाती है और आप चाहे तो किसी बड़ी कंपनी में भी काम कर सकते हो. MBA करने के लिए ग्रेजुएशन में आपके कम से कम 50% होने चाहिए. MBA बहुत से कॉलेज से किया जा सकता है लेकिन MBA के लिए IIM सबसे बेस्ट कॉलेज माना जाता है क्यूंकि इनका प्लेसमेंट सीधा बड़ी कंपनी में होता है. MBA करने से पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम भी देना होता है जिसे हम CAT (Common Admission Test) नाम से जानते है. कुछ कॉलेज डायरेक्ट एडमिशन भी देते है लेकिन उनकी फीस भी ज्यादा होती है और प्लेसमेंट की संभावना भी कम. MBA के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने के लिए हमारा यह पोस्ट पढ़े MBA Kya Hai Kaise Kare.

Master of Computer Application:

अगर किसी को कंप्यूटर के क्षेत्र में अपना करियर बनाना है तो MCA कोर्स उनके लिए बिलकुल उचित है. यह एक Postgraduate कोर्स होता है जिसे BSc/BCA के बाद किया जा सकता है. इस कोर्स को करने के लिए ग्रेजुएशन में आपके लगभग 55% होने चाहिए. यह कोर्स 3 साल का होता है जिसमे आपको Computational Theory, Programming, Algorithm Design & Optimization, Network & Database Management, Mobile Technology, Electronics आदि सिखाया जाता है. MCA करने के बाद Software Programmer, Software Engineer, Software Developer, Software Consultant आदि में अपना करियर बनाया जा सकता है.

Bachelor of Education:

अगर कोई BSc करने के बाद एजुकेशन के छेत्र में अपना अपना करियर बनाना चाहता है वह B.Ed कर सकता है. B.Ed करने के लिए ग्रेजुएशन में आपके कम से कम 50% होने चाहिए. कुछ कॉलेज मेरिट के आधार पर एडमिशन देते है और कुछ कॉलेज एंट्रेंस टेस्ट क्वालीफाई करने के बाद. इस कोर्स को पूरा करने में 2 साल जितना समय लग सकता है. B.Ed करने के बाद Teacher, Counsellor, Librarian, Administrator, Education Researcher आदि में अपना करियर बनाया जा सकता है.

Bachelor of Technology:

अगर कोई BSc करने के बाद B.Tech करने की सोचता है तो यह भी मुमकिन है. B.Tech कोर्स इंजीनियरिंग करने के लिए किया जाता है. इस कोर्स को पूरा करने में 4 साल जितना समय लगता है. अगर कोई BSc करने के बाद B.Tech करने की सोचता है तो उनका एडमिशन सीधा 2nd Year में हो जाता है. B.Tech करने के बाद आप TCS, Infosys, Bajaj, Tata Motors, Microsoft, Google, Facebook जैसी बड़ी कंपनी में काम कर सकते हो.

BSc Ke Baad Job:

BSc के बाद अगर कोई जॉब करना चाहता है तो यह भी मुमकिन है. काफी लोग होते है जो BSc के बाद आगे की पढ़ाई न करते हुए जॉब की तलाश में होते है ऐसे लोग इन सेक्टर में जॉब हासिल कर सकते है.

  • Health Care Provider
  • Space Research Institutes
  • Agriculture Industry
  • Chemical Industry
  • Food Industry
  • Oil Industry
  • Pharmaceuticals and Biotechnology Industry
  • Testing Laboratories
  • Research Firms
  • Hospitals
  • Govt. Jobs Like SSC, Railway, Bank etc.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की BSc Ke Baad Kya Kare, BSc Ke Baad Career, BSc Ke Baad Job आदि जैसे जरुरी जानकारी आज हमने इस पोस्ट में हासिल की. इस पोस्ट को लिखने का मेरा सिर्फ एक मकसद था की उन लोगो को सही दिशा दिखाना जिन्होंने हाल ही में अपनी BSc की डिग्री हासिल की है या करने वाले है. BSc करने के बाद आपके लिए बहुत से दरवाजे खुल जाते है बस आपको सही निर्णय लेना है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.