Business Ideas in Hindi व्यापार शुरू करने के लिए

Business Ideas in Hindi व्यापार शुरू करने के लिए

दोस्तों क्या आप अपना कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा की बिज़नेस कौनसा करे तो आपके लिए हमारा यह पोस्ट फायदेमंद रहेगा क्यूंकि इस पोस्ट में हम बिज़नेस आइडियाज (Business Ideas) हिंदी में जानेंगे जो हर हर कोई जानना चाहता है ताकि अपना भी कोई बिज़नेस कर सके. मुझे पता है बहुत से लोगो के पास बिज़नेस शुरू करने के ज्यादा पैसे नहीं होते इसलिए मै आप सभी के स्तिथि को ध्यान में रखते हुए इस पोस्ट को लिख रहा हूँ और इस पोस्ट में आपको business ideas in hindi with low investment जानने को मिलेगा. अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा की कौनसा बिज़नेस करे और कौनसा नहीं और कितने तरह के हम बिज़नेस इंडिया में कर सकते है तो इन सभी बातों को जानने के लिए आपको हमारा यह पोस्ट पढना होगा. अब बिना समय बर्बाद किये चलिए जानते है बिज़नेस आइडियाज हिंदी में.

business ideas hindi

दोस्तों अगर मैं business ideas के बारे में बताऊ तो बहुत से business ideas ऐसे होंगे जिन्हें सुनने के बाद आपको लगेगा की आप इस बारे में पहली बार सुन रहे हो. मेरे हिसाब से अगर कोई अपना business start करना चाहता है और जल्दी से जल्दी पैसे कमाना चाहता है तो उसे किसी ऐसे बिज़नेस पर काम करना चाहिए जिसमे competition ज्यादा न हो लेकिन आजकल हर बिज़नेस में competition बढ़ गया है इसलिए आपको hard work के साथ smart work भी करना होगा.

आगे बढ़ने से पहले आपको यह बातें जान लेनी चाहिए की एक businessman के अंदर क्या गुण होने चाहिए और उसे successful बनने के लिए क्या करना पड़ता है इसलिए मैं आपको यही सलाह दूंगा की आगे बढ़ने से पहले आप हमारा यह पोस्ट जरुर पढ़े successful businessman कैसे बने इस पोस्ट को पढने के बाद आपको एक successful businessman बनने में आसानी होगी.

अब बात करते है उन लोगो की जो बिज़नेस तो करना चाहते है लेकिन उनके पास पर्याप्त पैसे नहीं है, आप इस बारे में चिंता न करे मैंने आप लोगो के लिए भी एक पोस्ट तैयार करके रखा है जिसमे मैंने बता रखा है की बिज़नेस लोन कैसे मिलेगा अगर आपके पास भी बिज़नेस में invest करने के लिए पैसे नहीं है तो इस पोस्ट को जरुर पढ़े. दोस्तों अब समय आ गया है business ideas in hindi जानने का मैं आपको बताना चाहूँगा की यह पोस्ट थोड़ा बड़ा है करीब 4000+ words क्यूंकि मैं नहीं चाहता मेरे पोस्ट पढने वाले लोगो को अधूरी जानकारी मिले. मैं उम्मीद करता हूँ आप लोगो को यह पोस्ट जरुर पसंद आएगा.

Business Ideas in Hindi व्यापार शुरू करने के लिए:

1) Courier Company:

हम सभी को कभी न कभी किसी किसी वास्तु को एक जगह से दूसरी जगह पहुँचाने की आवश्यकता पड़ती है इस काम के लिए हमें courier service की मदद लेनी पड़ती है. Courier company शुरू करना बहुत अच्छा idea हो सकता है. बहुत से लोग सस्ते shipping cost और timely delivery की खोज में रहते है अगर आप यह service उन्हें दे सकते है तो यह बिज़नेस आपके लिए best है.

2) Recruitment Services:

आप चाहे तो अपनी recruitment service भी शुरू कर सकते हो आपको बस उन लोगो की खोज करनी है जो job की तलाश में हो. जब आपको ऐसे लोग मिल जाये जिन्हें job की तलाश हो उनका data लेकर किसी कंपनी को सौंप दे जहाँ employees की कमी हो और जब उस व्यक्ति की नौकरी वहां लग जाये तो उससे आप कुछ पैसे कमा सकते हो.

3) Translation Services:

आप सभी को पता होगा दुनिया में कोई ऐसा इंसान नहीं है जिसे दुनिया की सभी भाषाओं का ज्ञान हो इसलिए translation service देकर भी आप अच्छे पैसे कम सकते हो बस आपको इस बिज़नेस के लिए दो या दो से अधिक भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए. अगर आपको ज्यादा भाषा का ज्ञान नहीं है तो आप ऐसे लोगो को hire करके अपनी कंपनी शुरू कर सकते हो जिन्हें दो से अधिक भाषाओं का ज्ञान हो.

4) Tution Class:

पढाई लिखाई एक छात्र के जीवन में कितना महत्व रखता है यह मुझे बताने की कोई जरुरत नहीं. बहुत से ऐसे छात्र होते है जो पढाई लिखाई में ज्यादा अच्छे नहीं होते वो किसी tution टीचर की खोज में रहते है ताकि वो exam में अच्छे अंक प्राप्त कर सके. अगर आप भी किसी सब्जेक्ट से जुड़े जानकारी अपने पास रखते है तो tution class देना आप शुरू कर सकते हो.

5) Mobile Shop:

आजकल हर कोई smartphone का दीवाना है. रोजाना नए smartphones मार्किट में आते रहते है और लोगो का पागलपन smartphone के प्रति कभी कम नहीं होता. अगर आप कोई मोबाइल shop का बिज़नेस करे तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. यह बिज़नेस उनके लिए भी perfect है जो gadget से प्यार करते है.

6) Grocery Shop:

अगर आपके अंदर कोई अच्छा skill नहीं है तो आप grocery shop का बिज़नेस कर सकते हो. Grocery shop में आपको ज्यादा investment की जरुरत भी नहीं पड़ेगी आप यह बिज़नेस छोटे दुकान से भी शुरू कर सकते हो और जब अच्छे पैसे आने लगे तब आप बड़ी दुकान खोल सकते हो.

7) Book Store:

आप सभी जानते हो बुक की कोई expiry date नहीं होती तो आपके नुकसान होने के chances बिल्कुल नहीं है. बुक स्टोर खोलकर भी आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हो. बुक का कोई season नहीं होता की सिर्फ इसी season में बुक की बिक्री होगी तो यह भी आपके लिए plus point हो गया. बुक की selling भी होती रहती है क्यूंकि यह हर छात्र की जरुरत है इतना ही नहीं आजकल लोग मैगजीन्स पढने में भी रूचि रखते है.

8) Web Designing:

हर कंपनी अपने ब्रांड के नाम से वेबसाइट बनाना चाहते है. अगर आपको अच्छी web designing आती है तो आप freelance service देकर भी अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हो. Web designing उन लोगो के लिए बहुत आसान होता है जो programming एक्सपर्ट होते है अगर आप भी उनमे से एक है तो अभी इस बिज़नेस को शुरू करे.

9) Mobile Repairing Shop:

आप सभी जानते हो मोबाइल एक तरह की मशीन है और मशीन कभी न कभी ख़राब जरुर होती है और अगर हम मोबाइल की बात करे तो आजकल बहुत से लोग पुरे दिन मोबाइल का इस्तेमाल करते है और न चाहते हुए भी उनके मोबाइल में खराबी आ जाती है. अगर आपको मोबाइल रिपेयरिंग का का काम अच्छे से आता है तो आप इसे भी बिज़नेस की तरह कर सकते हो.

10) Car Parking:

हर किसी को कार पार्किंग की समस्या होती है और बहुत से जगह ऐसे होते है जहा कार पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध नहीं होती. अगर आपके पास कोई खली जगह है जहाँ कार पार्क किया जा सकता है तो आप कार पार्किंग बिज़नेस भी कर सकते हो. इस बिज़नेस के लिए आपको सिर्फ खली जगह चाहिए और कुछ नहीं.

11) Computer Training:

आजकल कंप्यूटर की क्या जरुरत है शायद यह मुझे बताने की कोई जरुरत नहीं और आप सभी जानते हो आजकल के बच्चे अपना करियर कंप्यूटर के छेत्र में बनाना चाहते है जिसके लिए उन्हें एक अच्छे टीचर की जरुरत पड़ती जो उनकी इस काम में मदद कर सके. अगर आपको कंप्यूटर की जानकारी है तो आप कंप्यूटर ट्रेनिंग देकर भी पैसा कमा सकते हो.

12) Sports Training:

दोस्तों खेल कूद किसे पसंद नहीं हर बच्चा खेल कूद करना पसंद करता है और बड़े होने के साथ उनकी रूचि खेल कूद में बढती चली जाती है. बहुत से ऐसे बच्चे भी होते है जो खेल कूद में ही अपना करियर बनाना चाहते है वो खेल कुछ भी हो सकता है जैसे क्रिकेट, हॉकी, टेनिस, फुटबॉल आदि अगर आप किसी भी खेल को अच्छी तरह जानते है और आपको यकीन है की आप किसी को भी इस खेल में माहिर बना सकते है तो sports training आपके लिए ही है.

13) Yoga Training:

योगा का जन्म इंडिया से ही हुआ है और आज यह हर देश सीखना चाहता है क्यूंकि योगा करने से हम बीमारियों से दूर रहते है और लम्बे समय से चली आ रही बीमारी भी आसानी से ठीक हो जाती है. अगर आप योगा जानते है और आपको लगता है की यह काम आप आसानी से कर सकते हो तो yoga training भी आप लोगो को दे सकते हो.

14) Photography:

अगर हम फोटोग्राफी की बात करे तो बहुत से लोगो को फोटो खींचना पसंद होता है और शादी बारात, जन्मदिन, पार्टी, त्यौहार के समय फोटोग्राफर की जरुरत तो पड़ती ही है ताकि इस यादगार समय को कभी भूल न पाए. फोटोग्राफी में भी बहुत पैसा है अगर आप इसे बिज़नेस के रूप में करते है तो यह कोई गलत decision नहीं होगा.

15) Chocolate Making:

चॉकलेट बच्चे और बड़े सभी पसंद करते है और किसी त्यौहार, जन्मदिन दिवस के समय भी चॉकलेट आपस में बाँटना और खाना हर घर में होता है. आप कुछ investment करके चॉकलेट बनाने का बिज़नेस भी कर सकते हो. चॉकलेट के बिज़नेस में आपको investment के साथ कुछ लोग भी hire करने होंगे ताकि चॉकलेट बनाने का काम जल्दी से जल्दी पूरा हो सके.

16) Dance Class:

आजकल डांस में भी लोग अपनी काफी रूचि दिखा रहे है. आपने डांस के प्रति लोगो को पागलपन टीवी पर जरुर देखा होगा. डांस एक तरह की कला है जिसे सिखने के बाद ही अच्छे से stage पर perform किया जा सकता है. अगर आपको डांसिंग आती है तो आप डांस classes भी शुरू कर सकते हो.

17) SEO Consultant:

SEO जिसे हम Search Engine Optimization भी कहते है यह हर वेबसाइट को rank कराने के लिए जरुरी होता है. आजकल हर कंपनी अपनी वेबसाइट बना रही है और उसे गूगल में पहले पेज पर देखना चाहती है जिसका उन्हें सही तरीका नहीं पता होता अगर आप SEO जानते है तो ऐसे लोगो की मदद करके पैसा कमा सकते हो

18) Bindi Making:

बिंदी हर भारतीय महिला लगाती है और एक ही बिंदी को वो ज्यादा दिन तक लगाकर नहीं रख सकती मतलब अगर आप बिंदी बनाने का काम करते हो तो काफी अच्छा फायदा आपको मिलेगा क्यूंकि यह ऐसी चीज है जिसकी जरुरत हमेशा रहेगी. आप बिंदी बनाकर भी अपना बिज़नेस कर सकते हो.

19) Motivational Speaker:

अगर आपकी बातें किसी हताश के मन में आशा की किरण ला देती है तो मेरे हिसाब से आप motivational speaker बन सकते हो. जब कोई किसी काम में विफल हो जाता है और सफलता उसे नज़र नहीं आती ऐसे लोगो को मोटिवेशन की जरुरत पड़ती है ताकि उनके अंदर उस काम में सफल होने के प्रति हिम्मत आ जाये अगर आप ऐसे लोगो की मदद कर सकते हो तो motivational speaker आप बन सकते हो.

20) Gym or Fitness Centre:

आजकल हर किसी को पता है खुदको फिट रखने के लिए उन्हें व्यायाम करना जरुरी है और व्यायाम करने की सबसे अच्छी जगह gym या आप इसे fitness centre भी कह सकते हो. अगर आप fitness की जानकारी रखते है तो gym/fitness centre का काम आप कर सकते हो.

21) Ice Cream Making:

गर्मियों के मौसम में हर कोई ice cream का दीवाना होता है खासकर छोटे बच्चे. Ice cream बिज़नेस सिर्फ गर्मियों के मौसम के लिए बढ़िया है आप इससे सर्दियों के महीनो में ज्यादा कमाई नहीं कर सकते लेकिन इतना पक्का है आप उन गर्मियों के महीनो में ही इतना कम लेंगे की आपको सर्दियों के महीनो में पैसो की कमी महसूस नहीं होगी.

22) Jewelery Designing:

महिलाओ को आभूषण बहुत पसंद होता है. अगर आप jewelery designing जानते है और आपके दिमाग में jewelery designing से जुड़े ऐसे ideas है जो अबतक मार्किट में नहीं आए तो यह बिज़नेस आपके लिए ही है इससे आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हो बस जरुरी है बढ़िया डिजाइनिंग की.

23) Wedding Planner:

यह बिज़नेस उन लोगो के लिए बढ़िया है जो किसी शादी को अच्छे से manage कर सकते है. आजकल के भाग दौड़ वाली ज़िन्दगी में किसी को इतना समय नहीं होता की शादी को अच्छे से manage कर पाए न चाहते हुए भी लोगो से कुछ न कुछ कमी रह जाती है. अगर आपको लगता है आप किसी शादी को अच्छे से manage कर सकते हा तो wedding planner आप बन सकते हो.

24) Hair Salon:

अगर आपको बाल कांटना और उन्हें डिजाईन करना अच्छा लगता है तो hair salon का बिज़नेस आप कर सकते हो. इस बिज़नेस के लिए आपको ज्यादा investment की जरुरत भी नहीं पड़ेगी यह एक low investment business है. आप चाहे तो इस बिज़नेस के लिए कुछ लोगो को किराये पर रख सकते हो जो आपके लिए यह काम करे.

25) Painting Service:

दोस्तों पेंटिंग का बिज़नेस भी कोई बुरा आईडिया नहीं है यह भी low investment business और ज्यादा का मुनाफा है. जब भी कोई नया घर बनता है तब paint की आवश्यकता पड़ती है इतना ही नहीं त्यौहार और शादियों के समय भी लोग अपने घरो को paint करवाते है तो मेरे हिसाब से आप इस बिज़नेस को भी करे तो बढ़िया है.

26) Candle Making:

कैंडल मेकिंग बिज़नेस से मेरा मतलब मोमबत्ती बनाने से है आप यह बिज़नेस अपने घर से भी शुरू कर सकते हो. मोमबत्ती का इस्तेमाल भी बहुत जगह होता है जैसे की दिवाली और जन्मदिन के समय इतना ही नहीं घर को सजाने के लिए भी इनका इस्तेमाल होता है.

27) Tea Stall:

चाय तो सभी पीना पसंद करते है इससे थकान भी काफी हद तक कम हो जाती है. Tea stall low investment में काफी अच्छा बिज़नेस है अगर आपके हाथ की चाय अच्छी है तो आप यह बिज़नेस कर सकते हो अगर आपको चाय बनानी नहीं आती तो आप यह सीख सकते हो जिसमे पांच मिनट से ज्यादा का टाइम नहीं लगेगा. मेरे हिसाब से अगर आपके पास ज्यादा पैसे invest करने के लिए नहीं है तो यह बिज़नेस आप कर सकते हो.

28) Sweet Shop:

मिठाइयाँ खाना हर किसी को पसंद होता है. जब भी कोई ख़ुशी की खबर होती है उसे बताने से पहले मिठाई खिलाया जाता है शादी के समय भी मिठाई लोगो में बांटा जाता है त्यौहार के समय भी लोग आपस में मिठाई बांटकर ख़ुशी जाहिर की जाती है. इन सभी बातों से यह पता चलता है की मिठाई बनाकर भी बहुत अच्छा बिज़नेस किया जा सकता है.

29) Computer Repairing:

कंप्यूटर आजकल सभी की जरुरत बन गयी है लेकिन जैसा की हम सभी जानते यह एक man made machine है जो कभी न कभी ख़राब जरुर होगी. अगर आप कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम जानते हो तो आप भी कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम शुरू कर सकते हो अगर कंप्यूटर रिपेयरिंग की जानकारी नहीं है तो इसकी training भी किसी institute से ले सकते हो.

30) Social Media Service:

दोस्तों सोशल मीडिया की ताकत कौन नहीं जानता आजकल ज्यादातर product का promotion सोशल मीडिया पर ही किया जाता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को उस product के बारे में पता चले. अगर आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर ज्यादा followers या likes है तो आप भी सोशल मीडिया सर्विस देकर लोगो के product को promote कर सकते हो बदले में आपको पैसे मिलते है.

31) Travel Agency:

हम सभी को एक जगह से दुसरे जगह जाने की जरुरत तो पड़ती ही रहती है लेकिन उसके लिए सबसे पहले हमें टिकट की आवश्यकता पड़ती है जब तक हमारे पास टिकट नहीं होगा हम किसी भी यातायात साधन का उपयोग नहीं कर सकते. लोगो को घंटो टिकट के लिए लाइन में खड़े रहना पसंद नहीं होता तो आप travel agency बनकर उनके लिए यह सभी काम online कर सकते हो इस बिज़नेस में ज्यादा investment की जरुरत भी नहीं है.

32) Chips Making:

चिप्स तो सभी खाना पसंद करते है और यह बच्चो को तो सबसे ज्यादा पसंद होती है. चिप्स बनाने का बिज़नेस बहुत अच्छा idea है क्यूंकि आजकल refreshment के रूप में चिप्स लिया जाता है कहीं कुछ हल्का खाने का मन हुआ तो चिप्स खा लिया. अगर आप किसी बिज़नेस में पैसे invest करना चाहते है तो chips making बिज़नेस भी आपके लिए बढ़िया रहेगा.

33) Dairy Farming:

दूध की खपत कितनी मात्रा में होती है आप सभी जानते हो जितने भी dairy products होते है उनको बनाने के लिए दूध का ही इस्तेमाल होता है लोग calcium के लिए भी दूध का नियमित रूप से सेवन करते है चाय बनाने के लिए भी दूध प्रयोग में लाया जाता है. Dairy farming भी बहुत अच्छा business idea है अगर आप करना चाहे तो.

34) Graphic Designing:

अगर आप बहुत अच्छी ग्राफ़िक डिजाइनिंग कर लेते है तो इसे आप एक व्यवसाय के रूप में भी कर सकते हो. ग्राफ़िक designing की जरुरत magazines, books, advertisement में पड़ती रहती है आप ग्राफ़िक डिजाइनिंग सर्विस बड़े कम्पनीज को देकर अच्छे पैसे कम सकते हो.

35) Mobile Tower Installation:

इसे आप no investment business भी कह सकते हो क्यूंकि इस बिज़नेस के लिए आपको investment नहीं करनी पड़ती बस आपको अपने घर के छत पर खली जगह या कोई बड़ी जमीन चाहिए जहाँ मोबाइल टावर लगाया जा सके. मोबाइल टावर लगाकर आप घर बैठे पैसे कमा सकते हो. अगर आपको नहीं पता मोबाइल टावर कैसे लगाए तो हमारा यह पोस्ट पढ़े.

36) Fast Food:

फ़ास्ट फ़ूड सभी खाना पसंद करते है कोई न चाहते हुए भी इसकी तरफ खींचे चले आता है. फ़ास्ट फ़ूड में बहुत से लज़ीज़ पकवान आते है जैसे बर्गर, चाउमीन, सैंडविच, पिज़्ज़ा, फ्रेंच फ्राइज आदि यह सभी खाने में बहुत स्वादिस्ट होते है अगर आपको इन्हें बनाने का अनुभव है तो फ़ास्ट फ़ूड बिज़नेस आपके लिए ही है.

37) Resume Writing:

जब भी हम किसी नौकरी के लिए जाते है वो सबसे पहले हमसे रिज्यूम माँगा जाता है जिसमे हमारे skill, experience और education का वर्णन होता है लेकिन सभी को अच्छा रिज्यूम लिखना नहीं आता इसलिए हर कोई ऐसे रिज्यूम writer की तलाश में होते है जो उनके लिए अच्छा रिज्यूम तैयार कर सके अगर आपको रिज्यूम राइटिंग अच्छे से आती है तो यह बिज़नेस आपके लिए ही है.

38) Car Washing:

कार की सफाई तो हम घर पर भी कर सकते है लेकिन घर वाली सफाई में वो चमक नहीं होती इसलिए ज्यादातर लोग car wash के लिए किसी अच्छे दुकान पर जाना ही पसंद करते है. कार आजकल आपको ज्यादातर लोगो के पास देखने को मिल जायेंगे जबकि पहले समय में बहुत कम कार देखने को मिलती थी इसलिए यह car washing बिज़नेस आजकल खूब चल रहा है. इस बिज़नेस में भी ज्यादा investment की जरुरत नहीं पड़ती

39) Chalk Making:

चाक बनाने के लिए plaster of paris का इस्तेमाल किया जाता है और यह पहले भी और आज भी स्कूल, कोचिंग इंस्टिट्यूट में ब्लैक बोर्ड पर लिखने के काम आता है. Chalk making में ज्यादा investment की जरुरत नहीं पड़ती इसलिए यह बिज़नेस वो भी कर सकते है जिनके पास ज्यादा पैसे नहीं है लेकिन बिज़नेस करना चाहते है.

40) General Store:

हम सभी अपने छोटे जरूरतों को पूरा करने के लिए किराने की दुकान जाते है. किराने की दुकान में हमें वो सभी चीजे मिल जाती है जो आमतौर पर हमारे घर में इस्तेमाल होता है. अगर आप किसी ऐसे छेत्र में रहते है जहा दूर दूर तक कोई किराने की दुकान नहीं है तो यह बिज़नेस आपको काफी फायदा करवा सकती है.

41) Aluminium Foil:

एल्युमीनियम फॉयल का इस्तेमाल बहुत जगह होता है हम खाने को गरम रखने के लिए भी उसमे एल्युमीनियम फॉयल की पैकिंग करते है. एल्युमीनियम फॉयल का बिज़नेस भी आप low investment पर कर सकते हो और यह long term फायदे वाला बिज़नेस है.

42) Biscuit Making:

बिस्कुट तो हम सभी खाते है और मुझे नहीं लगता कोई इसे खाना न पसंद करता हो. बहुत से लोग बिस्कुट का सेवन चाय के साथ करना पसंद करते है और कुछ लोग बिना चाय के सभी की अपनी पसंद है लेकिन बिस्कुट हर जगह पसंद किया जाता है. बिस्कुट के बिज़नेस में investment की जरुरत पड़ेगी साथ में फैक्ट्री भी चाहिए होगी जहाँ इसे बनाया जा सके. आपको इस काम के लिए workers भी चाहिए होंगे.

43) Saree Making:

भारत में ज्यादातर महिलाये साड़ी पहनना पसंद करती है शादियों में भी ज्यादातर महिलाओ साड़ी ही पहनती है आजकल विदेशो में भी साड़ी को पसंद किया जाने लगा है. अगर आप अच्छे डिज़ाइनर साड़ी बना सकते हो तो यह बिज़नेस आपके लिए ही है. साड़ी का कारोबार उनके लिए ज्यादा अच्छा है जिन्हें साड़ी designing की अच्छी जानकारी हो.

44) Babysitting Service:

आजकल महिलाये और पुरुष दोनों job करना पसंद करते है जबकि पहले महिलाये job नहीं करती थी क्यूंकि पहले लोगो की सोच ज्यादा विकसित नहीं थी लेकिन अब ऐसा नहीं है महिला और पुरुष दोनों बराबर है. जब दोनों couple job करते है तो उनके बच्चे को सँभालने के लिए किसी की जरुरत पड़ती है तो आप ऐसे लोगो की मदद कर सकते हो उनके बच्चो का ध्यान रखकर इस बिज़नेस में आपको investment की भी जरुरत नहीं है.

45) Eraser Making:

रबड़ की जरुरत लिखने में गलती को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. रबड़ का इस्तेमाल सबसे अधिक छात्रों द्वारा किया जाता है वैसे इसका use artist, writer और दुसरे लोग भी करते है. इन बातों यह साफ़ हो जाता है की रबड़ का बिज़नेस भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

46) Tisse Paper Making:

महीन काग़ज़ का प्रोयग ज्यादातर साफ़ सफाई के लिए किया जाता है. एक ही महीन काग़ज़ का प्रयोग हम बार बार नहीं कर सकते जिस वजह से इसकी खपत ज्यादा है. खपत ज्यादा होने के कारण इसकी बिक्री कभी बंद नहीं होती आप भी चाहे तो महीन काग़ज़ बनाने का बिज़नेस कर सकते हो.

47) Spice Powder Making:

मसाला पाउडर डाले बिना व्यंजन का मज़ा नहीं आता आप भी खाना बनाते समय मसाला पाउडर तो डालते ही होंगे. मसाला पाउडर भी कई तरह के होते है जैसे मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और आजकल मिक्स पाउडर भी काफी चल रहा है जैसे की मीट मसाला, चाट मसाला, करी पाउडर आदि. अगर मसाला पाउडर बनाने का बिज़नेस किया जाये तो कोई बुरा idea नहीं होंगे बल्कि फायदे ही फायदे होंगे.

48) Soap Making:

साबुन बनाने का बिज़नेस भी आप कर सकते हो क्यूंकि साबुन को हम साफ़ सफाई के लिए प्रयोग में लाते ही रहते है और इसे गाँव अथवा शहर हर जगह इस्तेमाल में लाया जाता है. आप साबुन बनाने का बिज़नेस किसी भी जगह रहकर कर सकते हो क्यूंकि इसकी जरुरत हर जगह लोगो को पड़ती रहती है.

49) Paper Cup Making:

पेपर कप का इस्तेमाल बहुत जगह आपने लोगो को करते हुए देखा होगा इसे एक बार प्रयोग में लाने के बाद फेक दिया जाता है. पेपर कप बनाने के लिए आप recycled paper का भी use कर सकते हो जो की सस्ते दामो पर उपलब्ध होते है. पेपर कप बनाने के लिए आपको फैक्ट्री की जरुरत पड़ सकती है ताकि अधिक मात्र में इसे बनाया जा सके.

50) Pickels Making:

यह बिज़नेस low investment business में से एक है आचार को हम भी कई बार खाने के साथ खाते है जिससे खाने का स्वाद और बढ़ जाता है. आचार बनाने का बिज़नेस कोई घर भी कर सकता है. अगर आपके हाथ के आचार स्वादिष्ट होते है तो यह बिज़नेस आपके लिए ही है.

51) Leather Bag Making:

चमड़े से बने बैग लोगो को ज्यादा पसंद आते है क्यूंकि यह दुसरे बैग के मुकाबले ज्यादा मजबूत होते है. आजकल चमड़े से बने बैग लोगो को काफी पसंद आ रहे है जैसे laptop bag, handbag, wallet, ladies purse आदि. आप भी चाहे तो चमड़े से बने बैग बनाने का बिज़नेस कर सकते हो.

52) Exercise Book:

एक्सरसाइज बुक बनाने का बिज़नेस भी बहुत फायदेमंद है क्यूंकि एक्सरसाइज बुक हर student की जरुरत है ऑफिस के काम में भी इनका इस्तेमाल होता है, writers और artist भी एक्सरसाइज बुक का प्रयोग करते है. अगर आपको यह बिज़नेस पसंद है तो जरुर करे क्यूंकि stationary product में सबसे ज्यादा एक्सरसाइज बुक्स की ही डिमांड होती है.

53) Detergent Powder Making:

कपड़े को अच्छे से साफ़ करने के लिए detergent powder कौन नहीं use करता मेरे हिसाब से तो सभी करते होंगे. Detergent powder की बिक्री भी इंडिया में बहुत है अगर आप किसी अच्छे बिज़नेस आईडिया की खोज में है तो यह बिज़नेस भी आप कर सकते हो.

54) Pasta Making:

आजकल पास्ता भी लोग काफी चाव से खाना पसंद करते है. पास्ता की मांग इंडिया में भी पहले के मुकाबले काफी बढ़ी है और यह बिज़नेस आने वाले समय में कम्पनीज को और भी ज्यादा फायदा कराने वाली है. मेरे हिसाब से pasta making भी बहुत अच्छा बिज़नेस आईडिया है.

55) Papad Making:

पापड़ को हम खाने के साथ खाते है मार्किट में बहुत से पापड़ बनाने वाली कंपनी है जो काफी अच्छा मुनाफा कर रही है आप भी चाहे तो पापड़ बनाने का बिज़नेस कर सकते हो इस बिज़नेस को आप घर पर भी कर सकते हो.

Final Words:

आज हमने जाना top 55 business ideas in hindi मैं उम्मीद करता हूँ आप सभी को इनमे से कोई न कोई idea तो जरुर पसंद आया होगा. मैंने इस पोस्ट को लिखने में अपना पूरा एक दिन लगाया ताकि आप सभी को best business ideas मिले मेरी इस पोस्ट में यही कोशिश थी की मैं ज्यादा से ज्यादा आपको low investment business ideas बता पाऊ जो की काफी हद तक मैंने पोस्ट में बताया भी. अगर आप लोगो को यह business ideas in hindi पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर जरुर करे.