Business Loan Kaise Le ? पूरी जानकारी

Business Loan Kaise Le ? पूरी जानकारी

Business Loan Kaise Le ? इंडिया जैसे देश में हुनर की कोई कमी नहीं है बस कमी है तो सिर्फ पैसो की पैसे न होने की वजह से लोग कुछ नया नहीं कर पाते और अपने अंदर के हुनर को युहीं बर्बाद कर देते है. इंडिया में बेरोजगारी बहुत बड़ी समस्या है इससे निपटने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शुरू किया है आप सभी को यह योजना सुनने में नया लग रहा होगा लेकिन अगर मैं इसे आसन भाषा में समझाने की कोशिश करू तो यह एक ऐसी योजना है जिसकी मदद से कोई भी बेरोजगार या छोटा व्यापारी आसानी से बिज़नेस लोन ले सकता है वो भी बिना किसी गारंटर के जी हां आपने सही सुना. हम इस पोस्ट में आज इसी बारे में जानने वाले है की इस योजना से किन लोगो को और कितना लोन मिल सकता है तो चलिए जानते है Business Loan Kaise Le ? Business Loan Kaise Milega पूरी जानकारी.

business loan

MUDRA (Micro Units Development & Refinance Agency) योजना को 18 अप्रैल, 2015 को शुरू किया गया था और इसे शुरू करने का कारण यह था की इंडिया में कोई बेरोजगार न रहे सभी के पास अपना बिज़नस हो जिससे इंडिया की अर्थव्यवस्था में सुधर होगा और गरीबी भी कम होगी. अगर आप भी अपना बिज़नस आगे बढ़ाना चाहते हो या फिर अपने बिज़नस की शुरुवात करना चाहते हो तो यह योजना आपके लिए ही बनी है. इसलिए हमारे इस पोस्ट को पढ़े ताकि आप भी जान सके Business Loan कैसे ले ? Business Loan कैसे मिलेगा.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना लोन इंडिया का कोई भी नागरिक ले सकता है वो भी बहुत कम ब्याज पर, आप इस योजना का लाभ उठाकर दस लाख तक का लोन आसानी से ले सकते हो. आपको यह जानकर हैरानी होगी की 2018 से 2019 तक मुद्रा योजना के अंतर्गत 82,440 करोड़ तक का लोन लोगो को दिया जा चूका है. बहुत से लोगो के मन में जितने भी सवाल है इस पोस्ट से सम्बंधित उनके सभी सवालो के जवाब आपको इसी पोस्ट में मिल जायेंगे तो दोस्तों चलिए इस योजना से सम्बंधित कुछ जरुरी जानकारी जानते है.

लोन भी कई तरह के होते है जैसे की घर के लिए, पढ़ाई के लिए, निजी कार्यो के लिए आदि लेकिन प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को आप बिज़नेस लोन के रूप में समझ सकते हो. इस योजना का असली मकसद यही है की हर किसी को रोजगार मिले और वो भी एक सफल बिजनेसमैन बने. इस योजना की सबसे अच्छी बात मुझे यह लगी की आपको लोन लेने के लिए किसी गारंटर की जरुरत नहीं पड़ती और दस लाख तक का लोन भी आसानी से मिल जाता है. दस लाख में आप कोई बहुत बड़ा व्यापर तो शुरू नहीं कर सकते लेकिन बहुत से ऐसे व्यापर है जो कम पूंजी में शुरू हो सकती है इस बारे में हमने business ideas वाले पोस्ट के अंदर पढ़ा था अगर आपने यह पोस्ट अबतक नहीं पढ़ा तो अभी पढ़े.

Business Loan Kaise Le ? पूरी जानकारी:

बिज़नेस लोन लेने से पहले आप यह जान ले की यह लोन किन्हें और कितने तक मिल सकता है. बिज़नेस लोन को तीन वर्ग में विभाजित कर दिया गया है चलिए जानते है

1) शिशु:

इस वर्ग वाले लोगो को Rs 50,000 तक का बिज़नेस लोन मिल सकता है. इस वर्ग में वो लोग आते है जो पूरी तरह से बेरोजगार है और रोजगार की खोज में है.

2) किशोर:

इस वर्ग के लोगो को Rs 50,000 से लेकर 5 लाख तक का बिज़नेस लोन मिल सकता है. इस वर्ग में वो लोग आते है बेरोजगार नहीं है लेकिन उनके पास छोटा व्यवसाय है जिन्हें वो आगे बढ़ाना चाहते है.

3) तरुण:

इस  वर्ग के लोगो को Rs 5 लाख से लेकर 10 लाख तक बिज़नेस लोन मिल सकता है. इस वर्ग में वो लोग आते है जिनका बिज़नेस बड़ा करना चाहते है.

अगर आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में रूचि रखते हो और दस लाख तक का लोन पाना चाहते हो तो आपको बस अपने नजदीकी बैंक में जाना है और उन्हें बताना है की आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत बिज़नेस लोन चाहिए. आपके पास लोन लेने के लिए कोई वजह होनी चाहिए बेवजह आपको कोई लोन नहीं देगा इसलिए कोई अच्छी वजह बताये. बैंक स्टाफ लोन देने से पहले आपसे डॉक्यूमेंट की मांग कर सकता है इसलिए जरुरी डॉक्यूमेंट भी अपने साथ ले जाये बाकि की जानकारी आपको बैंक से मिल जाएगी.

अगर आपको इस योजना में रूचि है तो मैं आपको यही सलाह दूंगा की सोचो मत और अभी बिज़नेस लोन के लिए अप्लाई कर दो हो सकता है आपका बिज़नेस जल्दी ही आगे बढ़ जाये और आप जल्द ही लोन के पैसे भी वापस कर दो. अगर आपको इस योजना से सम्बंधित और भी जानकारी चाहिए तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर अभी जाये.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से बिज़नेस लोन लेने के फायदे:

1) आप लोन लेकर अपने बिज़नेस को तेज़ी से बढ़ा सकते हो और दुसरे लोगो को भी अपने कंपनी में रोजगार दे सकते हो. अगर देखा जाये तो यह सबसे बड़ा फायदा है इस योजना का यही वजह है की बहुत से लोग इस योजना से अधिक संख्या में जुड़ रहे है.

2) अगर आपके पास बिलकुल भी पैसे नहीं है लेकिन आप कुछ अलग करना चाहते हो तब भी यह योजना आपके काम आने वाली है. यह योजना सभी भारतीय व्यापारियों के लिए है इसलिए इसका जमकर फायदा उठाये.

3) जब हम पढ़ लिखकर भी बेरोजगार होते है तब हम अंदर से टूटने लगते है और खुद को दुनिया के सामने साबित नहीं कर पाते अगर आप खुदको दुनिया के सामने अच्छा बिजनेसमैन बनकर दिखाना चाहते हो तब भी यह योजना आपके लिए है.

4) अगर कोई बिज़नेस इंडिया में शुरू होता है तो इससे देश की उन्नति होगी और अर्थव्यवस्था में सुधर होगा.

5) जब कोई अपने बिज़नेस से अच्छी कमाई करेगा तब सरकार को टैक्स जायेगा और टैक्स देने से देश और तेज़ी से विकसित होगा.

Final Words:

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा यह पोस्ट जरुर पसंद आया होगा हमने इस पोस्ट में बिज़नेस लोन की जानकारी हासिल की. आपको यह पोस्ट पढ़ने के बाद जरुर पता चल गया होगा की Business Loan Kaise Le ? Business Loan Kaise Milega. अगर आप रोजगार की खोज में इधर उधर भटक रहे है लेकिन फिर भी अच्छी नौकरी नहीं मिल रही तो इस योजना के बारे में एक बार जरुर सोचना और हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करना.