CA Kaise Bane ? Chartered Accountant Kaise Bane

31

CA Kaise Bane ? जितने भी कॉमर्स स्ट्रीम के छात्र होते है उनका सपना CA (Chartered Accountant) बनने का होता है वैसे जरुरी नही की हर कॉमर्स का छात्र CA ही बनना चाहता हो लेकिन ज्यादातर बच्चे CA का ही ख्वाब देखते है. CA बनना अपने आप में गौरव की बात है क्यूंकि CA बनने के लिए हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है और जो मेहनत कर लेता है वही CA बन पाता है. लेकिन क्या होगा जब आप CA बनना तो चाहते हो लेकिन आपको यहीं नही पता की CA कैसे बनते है. अगर आप लोग भी यह जानना चाहते है की CA कैसे बने तो हमारे इस पोस्ट को जरुर पढ़े. इस पोस्ट में हमने CA कैसे बने को विस्तार से बता रखा है. अगर कोई CA की पूरी जानकारी चाहता है उनके लिए भी यह पोस्ट काफी मददगार साबित होगी तो चलिए जानते है CA Kaise Bane.

CA kaise bane

CA Kaise Bane जानने से पहले CA से जुड़े कुछ पहलु को समझना ज्यादा जरुरी है. CA का फुल फॉर्म Chartered Accountant होता है और यह प्रोफेशन किसी इंजिनियर या डॉक्टर से कम नही होता. CA बनने के लिए आपके अंदर दो चीजो का होना जरुरी है एक मेहनत और दूसरा धीरज रखने की क्षमता. मेहनत का होना इसलिए जरुरी है क्यूंकि CA बनने के लिए आपको काफी स्टेप्स से गुजरना पड़ता है जो की आसान नही है इसके लिए काफी पढाई और प्रैक्टिस करनी होती है. धीरज का आपके अंदर होना इसलिए जरुरी है क्यूंकि धीरज ही ऐसी चीज है जो आपको CA बनने की ख्वाब से जोड़े रखेगा. ऐसा मैं इसलिए बोल रहा हूँ क्यूंकि काफी स्टूडेंट पहले प्रयास में CA जैसे जटिल एग्जाम को पास नही कर पाते बहुत ही काम ऐसे स्टूडेंट होंगे जिन्होंने पहले प्रयास में ही CA का एग्जाम निकाल लिया हो. अगर आप पहले प्रयास में ही सफल हो जाते हो तो बहुत अच्छी बात है नही तो दुसरे प्रयास की तैयारी में लग जाओ. इसीलिए मैंने आप सभी को बताया की CA बनने के लिए आपके अंदर मेहनत और धीरज दोनों का होना जरुरी है.

आगे बढ़ने से पहले मैं एक बात आप सभी को बताना चाहूँगा की CA का कोर्स सिर्फ कॉमर्स के लिए नही बना होता CA किसी भी स्ट्रीम से किया जा सकता है. मेरे कहने का सीधा मतलब यह है की चाहे आपने 12th साइंस, कॉमर्स या आर्ट्स से पास किया हो इससे कोई फर्क नही पड़ता यह कोर्स कोई भी स्टूडेंट 12th के बाद कर सकता है. हम हमेशा CA कोर्स को कॉमर्स स्ट्रीम से इसलिए जोड़ते है क्यूंकि CA करने के लिए Maths और Accounts की जानकारी होनी चाहिए इससे आपको CA की तैयारी में मदद मिल जाती है. कॉमर्स ही ऐसा स्ट्रीम है जिसमे आपको Maths और Accounts दोनों साथ में पढने का मौका मिलता है. जब आप कॉमर्स स्ट्रीम से 12th पास करते हो तो आपके पास Maths और Accounts की बेसिक जानकारी पहले से होती है इससे CA की तैयारी में आसानी हो जाती है. अगर किसी दुसरे स्ट्रीम जैसे की आर्ट्स और साइंस के स्टूडेंट CA की तैयारी करते है तो उनको Accounts की जानकारी नही होती इसके लिए उन्हें किसी कॉमर्स स्टूडेंट से ज्यादा पढना पड़ता है Accounts के बेसिक सिखने के लिए. इतना ही नही अगर कोई आर्ट्स या मेडिकल साइंस का स्टूडेंट CA बनना चाहेगा तो उन्हें Accounts के साथ Maths भी पढना पड़ेगा क्यूंकि उनके पास 11th-12th में Maths सब्जेक्ट नही होता. मैं तो यही कहूँगा की अगर आप CA बनना चाहते है तो 10th में ही इसका निर्णय लेना चाहिए और 11th-12th कॉमर्स स्ट्रीम से करे इससे आपका समय भी बचेगा और CA की तैयारी में ज्यादा परेशानी भी नही आएगी.

CA Kaise Bane ? Chartered Accountant Kaise Bane:

STEP 1: सबसे पहले आपको 10th पास करना है. 10th पास करने के बाद आपको CA Foundation के लिए रजिस्टर करना होगा आप चाहे तो 12th के बाद भी CA Foundation के लिए रजिस्टर कर सकते हो. वैसे CA Foundation को पहले CPT नाम से बुलाया जाता था जिसका फुल फॉर्म Common Proficiency Test होता है लेकिन अभी इसे CA Foundation कर दिया गया है . CA Foundation का एग्जाम हर साल दो बार लिया जाता है जून और दिसम्बर के महीने में और एग्जाम में सिर्फ Registeration के बाद ही बैठा जा सकता है. आप CA Foundation के लिए Registeration Form अप्रैल या अक्टूबर के महीने में भर सकते हो. याद रहे CA Foundation का एग्जाम आप सिर्फ 12th पास करने के बाद दे सकते हो. CA बनने के यह पहली सीढ़ी होती है और ऐसा देखा गया है की 100 में से 35 ही ऐसे स्टूडेंट होते है जो इस एग्जाम को पास कर पाते है. अगर कोई ग्रेजुएशन के बाद CA करना चाहता है तो उसे CPT किये बिना अगले स्टेप यानि की IPCC में रजिस्टर कर सकता है. लेकिन इसके लिए ग्रेजुएशन में अगर आप कॉमर्स स्ट्रीम से है तो 55% होने चाहिए अगर किसी दुसरे स्ट्रीम से है तो कम से कम 60% चाहिए तभी सीधा IPCC में रजिस्टर कर सकते हो.

STEP 2: जब आप 12th और CA Foundation का एग्जाम पास कर जाते हो तब आपको IPCC एग्जाम के लिए रजिस्टर करना होगा. IPCC का फुल फॉर्म Integrated Professional Competence Course होता है और इस एग्जाम का Registeration आपको 9 महीने पहले करना होगा. IPCC का एग्जाम भी साल में 2 बार लिया जाता है मई और नवंबर के महीने में. IPCC के एग्जाम में कुल 7 पेपर होते है (Group 1+Group 2). Group 1 चार पेपर से मिल कर बना होता है जबकि Group 2 तीन पेपर से मिल कर बना होता है. ऐसा देखा गया है की 100 में से 10 ही ऐसे स्टूडेंट होते है जो इस एग्जाम को पास कर पाते है.

Group 1 Paper: इस ग्रुप में चार पेपर होते है उनके नाम इस प्रकार है

  1. Accounting
  2. Business Laws Ethics & Communication
  3. Cost Accounting & Financial Management
  4. Taxation

Group 2 Paper: इस ग्रुप में तीन पेपर होते है उनके नाम इस प्रकार है

  1. Advance Accounting
  2. Auditing & Assurance
  3. Information Technology & Strategic Management

इस एग्जाम में आपके कम से कम हर सब्जेक्ट में 40% मार्क्स होने चाहिए और कुल मिलाकर मार्क्स 50% या इससे ऊपर होने चाहिए तभी आप इस एग्जाम को पास कर सकते हो.

STEP 3: जब आप IPCC एग्जाम भी पास कर लेते हो उसके बाद आपको 100 घंटे का ITT Course और 35 घंटे का Orientation Course पूरा करना होता है. जब आप यह पूरा कर लेते हो उसके बाद आपकी 3 साल की Articleship Training शुरू होती है.

STEP 4: जब आप इन सभी स्टेप्स को पूरा कर लेते हो तब आप CA Final के लिए रजिस्टर कर सकते हो. CA Final का एग्जाम भी साल में 2 बार होते है मई और नवंबर के महीने में. CA Final एग्जाम एग्जाम में कुल 8 पेपर होते है (Group 1+Group 2). Group 1 और Group 2 दोनों में 4 पेपर होते है. ऐसा देखा गया है की 100 में से सिर्फ 5 लोग ही CA Final एग्जाम को पास कर पाते है. यह एग्जाम काफी जटिल भी माना जाता है क्यूंकि इसके बाद आप CA बन जाते हो.

Group 1 Paper: इस ग्रुप में चार पेपर होते है उनके नाम इस प्रकार है

  • Financial Reporting
  • Strategic Financial Management
  • Advanced Auditing And Professional Ethics
  • Corporate And Allied Laws

Group 2 Paper: इस ग्रुप में चार पेपर होते है उनके नाम इस प्रकार है

  • Advanced Management Accounting
  • Information Systems Control
  • Audit, Direct Tax Laws
  • Indirect Tax Laws

STEP 5: जब आप CA Final एग्जाम को भी पास कर जाते हो तब आपको ICAI द्वारा Chartered Accountancy का डिग्री दिया जाता है. ICAI का फुल फॉर्म Institute of Chartered Accountants of India होता है. ICAI कंपनी ही इंडिया में Accountancy Course और Profession का संचालन करते है. जब आप ICAI कंपनी में Chartered Accountant के तौर पर खुद को रजिस्टर करते हो तब आप CA बन जाते हो.

CA Salary:

CA को Financial Advice, Business Accounting, Bank Audit, Tax Planning से जुड़े काम करने होते है. अगर आप किसी CA की सैलरी की बात करे तो यह पूरी तरह से आपके अनुभव और काम पर निर्भर करता है. अगर कोई Fresher CA होता है तो उनकी शुरुवाती सैलरी 70,000 के आस पास हो सकती है और समय के साथ यह सैलरी 3 लाख तक भी जा सकती है. जरुरी नही है की यह डाटा पूरी तरह से सही हो मैं सिर्फ एक अनुमान बता रहा हूँ यह भी मुमकिन है की आपकी सैलरी 3 लाख से ऊपर हर महीने की हो.

CA Fees:

अगर आप CA करना चाहते है लेकिन फीस की जानकारी नही है तो मैं आपको बताना चाहूँगा CA Foundation, Intermediate और Final कोर्स की फीस लगभग 50,000 के करीब है. अगर आप CA कोचिंग भी साथ में लेते हो तो इसका खर्चा अलग से आएगा जो करीब 2 लाख के आस पास आता है. कोचिंग फीस इस पर भी निर्भर करता है की कोचिंग कितना प्रचलित है अगर किसी अच्छे कोचिंग में जाते हो तो स्वाभाविक है की फीस ज्यादा होगी इसलिए अपने बजट को ध्यान में रख निर्णय लेना उचित होगा.

CA Eligibility:

  • CA CPT जिसे अब CA Foundation नाम से जाना जाता है यह CA का पहला स्टेज है. इस एग्जाम के लिए रजिस्टर आप 10th के बाद कर सकते हो लेकिन एग्जाम 12th के बाद ही होगा.
  • CA कोर्स को किसी भी स्ट्रीम का स्टूडेंट कर सकता है चाहे वो आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस से हो.
  • CA एंट्रेंस एग्जाम में बैठने के लिए आपको किसी भी तरह के परसेंटेज की जरुरत नही है बस आपका 12th पास होना जरुरी है.

CA Course Duration:

CA कोर्स अगर कोई 12th के बाद करता है तो उसे पूरा करने में 4.5 साल जितना समय लग सकता है. अगर आप CA कोर्स ग्रेजुएशन के बाद करते हो तो इसमें 3 साल जितना समय लग सकता है.

Final Words:

तो दोस्तों आज इस पोस्ट में हमने CA (Chartered Accountant) Kaise Bane इस विषय पर विस्तार से चर्चा की. मैं उम्मीद करता हूँ आप सभी ने हमारे इस पोस्ट को पसंद किया होगा अगर अभी भी आपके मन में CA कैसे बने से जुड़े सवाल हो तो कमेंट जरुर करे हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे. इस पोस्ट में आपको CA बनने के लिए जो भी स्टेप्स होते है सभी को आसान शब्दों में लिख कर बताया गया. अगर आप भी CA बनने का ख्वाब देखते हो तो यह बहुत अच्छी बात है लेकिन इसके लिए आपको आज और अभी से मेहनत करनी होगी. अभी आपको जरुर लग रहा होगा की CA बहुत मुश्किल है क्यूंकि इसमें एक से ज्यादा एग्जाम होते है साथ में तीन साल की ट्रेनिंग भी करनी पड़ती है लेकिन जब आप CA का एक भी एग्जाम पास कर जाते हो तो आत्मविश्वास अपने आप आ जाता है और इसी तरह आप बाकि एग्जाम को सफलतापूर्वक निकाल पाते हो. बस आपको खुद पर विश्वास रखना है कभी यह नही सोचना की मुझसे नही हो पायेगा. यह हो सकता है की पहले प्रयास में आप सफल न हो लेकिन कोई बात नही अगले प्रयास की तैयारी अच्छे से करे. अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो शेयर जरुर करे.