Call Details कैसे निकाले ? किसी भी नंबर का आसान तरीका

32

दोस्तों क्या आप जानना चाहते है की Call Details कैसे निकाले तो हमारे इस पोस्ट को जरुर पढ़े इस पोस्ट में हम कॉल डिटेल्स निकालने का तरीका जानेंगे. दोस्तों बहुत बार ऐसा हुआ है की जब भी हम अपने वेबसाइट पर कोई टिप्स या ट्रिक शेयर करते है तब हमसे बहुत बार यह सवाल पूछा जाता है की Call Details कैसे निकाले तो हमने सोचा क्यूँ न इस बार इसी टॉपिक पर पोस्ट लिखा जाये. दोस्तों कॉल डिटेल्स निकालना बहुत ही आसान होता है आप चाहे तो किसी भी सिम का कॉल डिटेल्स निकाल सकते है. अब आप यह सोच रहे होंगे की इस पोस्ट में हम जो तरीका जानेंगे वो किस सिम ऑपरेटर के साथ काम करेगा ? तो आज मैं आप सभी को जो तरीका बताने वाला हूँ वो किसी भी सिम ऑपरेटर के साथ काम करेगा जैसे की Airtel, Jio, Vodafone, Idea आदि. तो दोस्तों चलिए जानते है Call Details निकालने का तरीका.

call details nikale

कॉल डिटेल्स (Call Details) निकालने के बाद आपको यह पता चल जाता है की आपके मोबाइल नंबर से कब और किसे कॉल हुआ है. बहुत बार ऐसा होता है की हमारे अनुपस्थिति में कोई हमारा फ़ोन इस्तेमाल कर लेता है और किसी अनजान से बात करता है जिसकी खबर हमें बिल्कुल नही होती ऐसे में अगर वो कॉल किसी को धमकाने या परेशान करने के लिए किया गया हो तो आप बहुत बुरा फँस सकते हो. इसलिए आप सभी को कॉल डिटेल्स कैसे निकाले इसकी जानकारी जरुर होनी चाहिए. अक्सर ऐसा भी होता है की आपके नंबर से कंपनी वाले पैसे काट लेते है और जब आप उनसे पूछते हो की आपने जब कुछ किया नही तो पैसे क्यूँ काट लिए तो उनका कहना होता है की आपने कॉल किया था इस वजह से पैसे काटे गये है तो इस बात की पुष्टि करने के लिए भी कॉल डिटेल्स निकालना जरुरी हो जाता है. कुछ पेरेंट्स ऐसे भी होते है जो जानना चाहते है उनके बच्चे किस से कितनी देर बात करते है उनके लिए भी कॉल डिटेल्स निकालना जरुरी हो जाता है.

यह मैंने कुछ कारण बताये है जो कॉल डिटेल्स निकालने की वजह हो सकती है. ऐसा भी हो सकता है की आपकी कोई दूसरी वजह हो कॉल डिटेल्स निकालने की तो कुल मिलाकर कॉल डिटेल्स निकालने का तरीका आप सभी को पता होनी चाहिए क्यूंकि इसकी कभी भी जरुर पड़ सकती है. अब हम आगे कॉल डिटेल्स निकालने का तरीका जानेंगे आप इस तरीके से किसी भी सिम ऑपरेटर का कॉल डिटेल्स निकाल सकते हो बस आपको उस फ़ोन की जरुरत पड़ेगी जिस फ़ोन में आपका सिम लगा हुआ है.

Call Details कैसे निकाले ? किसी भी नंबर का आसान तरीका:

1) सबसे पहले आपको एक एंड्राइड एप्लीकेशन डाउनलोड करना है जिसका नाम Call History Manager है. आप इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हो.

Download Now

2) डाउनलोड होने के बाद इसे इनस्टॉल होने दे फिर खोले. इसे अभी आपने इनस्टॉल किया है इसलिए कॉल डिटेल्स को इकठ्ठा करने में यह कुछ समय लगाएगा.

3) अब यह एप्लीकेशन पूरी तरह से खुल जयेगा. आप ऊपर एक आप्शन देख सकते है XLSX नाम से. आपको इस आप्शन पर क्लिक करना है.

 

4) अब यह पिछले 1000 दिन के कॉल हिस्ट्री आपके लिए तैयार कर देगा. यह आपके फ़ोन के मेमोरी में सेव हो जयेगा. आप चाहे तो VIEW आप्शन पर क्लिक करके हिस्ट्री देख भी सकते है.

5) अगर आप यह हिस्ट्री अपने किसी ईमेल आईडी पर प्राप्त करना चाहते है तो MAIL आप्शन पर क्लिक करे और इस तरह से आप यह कॉल हिस्ट्री अपने किसी ईमेल आईडी पर भी भेज सकते है.

6) ईमेल आईडी पर भेजने के कुछ सेकंड्स बाद कॉल हिस्ट्री आपके द्वारा चुने गये ईमेल आईडी पर भेज दिया जयेगा जो कुछ इस तरह दिखाई देगा. आपको यह एप्लीकेशन आउटगोइंग, इनकमिंग, मिस्ड कॉल, कॉल की तिथि व कितनी देर बात हुई इन सभी की जानकारी देता है.

7) एक बात का ध्यान रहे आपको सिर्फ वही कॉल हिस्ट्री प्राप्त होगी जो आपके फ़ोन में सेव होगा. अगर आप इस एप्लीकेशन को अपने फ़ोन में इनस्टॉल रखते हो तो आपको वो कॉल हिस्ट्री भी मिल जाएगी जो आपके फ़ोन से डिलीट हो गया हो.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की Call Details कैसे निकाले Call Details निकालने का तरीका. मुझे लगता है यह पोस्ट आप सभी के बहुत काम आएगा क्यूंकि हम सभी को कभी न कभी कॉल डिटेल्स निकालने की जरुरत पड़ती है. अगर आप कॉल डिटेल्स निकालने के लिए ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करते हो तो वो आपको जल्दी जानकारी नही देते और बहुत तरह के सवाल करते है की क्यूँ आपको कॉल डिटेल्स चाहिए और आपको उन्हें यह भी विश्वास दिलाना होता है की आप जिस नंबर की जानकारी चाहते हो वो आपका ही नंबर है. इन सभी झंझट में काफ़ी समय बर्बाद हो जाता है और आपको पूरी जानकारी भी नही मिलती. लेकिन जो तरीका हमने जाना उससे सिर्फ एक मिनट में हमें 1000 दिन पुराने कॉल डिटेल्स भी की जानकारी मिल जाती है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करे.