Computer Full Form: कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है ?

Computer Full Form: कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है ?

Computer Full Form ? दोस्तों आज हम इस पोस्ट में Computer का Full Form जानेंगे. मैं आपको Computer के Full Form के साथ कंप्यूटर की थोड़ी जनकारी भी दूंगा. अगर आप हमारे पुराने विजिटर है तो आपको पता ही होगा हम इससे पहले भी कंप्यूटर की जानकारी हासिल कर चुके है अपने पिछले पोस्ट में लेकिन इस पोस्ट में हम Computer Full Form क्या होता है वो जानेंगे. हम सभी कंप्यूटर के बारे में जानते है लेकिन हर किसी को Computer का Full Form नहीं पता होता इसलिए आज हम Computer का Full Form जानेंगे. तो दोस्तों चलिए जानते है Computer Full Form क्या होता है.

computer full form

दोस्तों कंप्यूटर का आविष्कार हम लोगो के काम को आसान बनाने के लिए किया गया. Computer शब्द अंग्रेजी का ही एक शब्द Compute से मिल कर बना है जिसका हिंदी अर्थ गणना करना होता है इसीलिए कंप्यूटर को हिंदी में हम गणक या संगणक नाम से बुलाते है. कंप्यूटर को शुरुवाती दिनों में सिर्फ कैलकुलेशन करने के लिए बनाया गया था. लेकिन जैसे जैसे टेक्नोलॉजी आगे बढ़ी हम कंप्यूटर का इस्तेमाल बहुत से तरीके से करने लगे जैसे की ईमेल भेजना, विडियो कॉल करना, गाने सुनना, मूवी देखना, इन्टरनेट सुविधा का लाभ उठाना आदि कार्य को कंप्यूटर ने आसान कर दिया है. कंप्यूटर के बारे में लोग यह नही जानते की कंप्यूटर का भी फुल फॉर्म होता इसलिए हमने सोचा इस विषय पर पोस्ट लिखा जाये तो चलिए जानते है Computer Full Form क्या है.

Computer Full Form: कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है ?

कंप्यूटर का फुल फॉर्म Commonly Operating Machine Particularly Used for Technical Educational Research होती है. कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में बहुत बड़ा बदलाब है जिसका आविष्कार चार्ल्स बबेज ने किया था. कंप्यूटर वो सब कर सकता है जो इंसानी दिमाग कभी नहीं कर सकता. कंप्यूटर से इन्टरनेट भी एक्सेस किया जा सकता है जिससे दुनिया भर की जानकारी हासिल करना काफी आसन हो गया है.

कंप्यूटर एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो task और calculations हमारे instructions के हिसाब से perform कर सकता है आप इसे ऐसे भी समझ सकते है की कंप्यूटर एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो mathematical problems solve कर सकता है, संदेश कही भी भेज सकता है, म्यूजिक play कर सकता है, विडियो play कर सकता है और इसी तरह के बहुत से काम कर सकता है.

अगर हम इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर की बात करे तो इसे 1940s में introduce किया गया था लेकिन उस समय यह इतना बड़ा होता था की इसे चलाने के लिए एक पुरे team की जरुरत पड़ती थी लेकिन अभी के कंप्यूटर बहुत fast होते है, आकार कम होता है, बहुत से task perform किये जा सकते है जो पहले सोचना भी असंभव ही लगता था.

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है: कंप्यूटर basically चार तरह के होते है तो चलिए पहले उन्हें समझ लेते है.

  • Supercomputer: यह सबसे powerful कंप्यूटर होता है और सबसे महंगा भी इस तरह के कंप्यूटर ज्यादातर बड़े organizations द्वारा ही use किये जाते है. NASA भी supercomputer का उपयोग करता है अपने space shuttles launch करने के लिए, उन्हें control करने के लिए और space को explore करने के लिए भी.
  • Mainframe Computer: यह उतना powerful नहीं होता जितना की supercomputer होते है लेकिन फिर भी यह बहुत महंगे होते है government organizations ज्यादातर इसी तरह के कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है. Banks, educational institution और insurance companies भी इस तरह के कंप्यूटर का उपयोग अपने ग्राहकों के data store करने के लिए करते है.
  • Minicomputer: इस तरह के कंप्यूटर का प्रयोग small business और firms द्वारा किया जाता है. Minicomputer को हम midrange computer के नाम से भी पुकारते है.
  • Microcomputer: हम जो आमतोर पर desktop computers, laptops, tablets, smartphones इस्तेमाल करते है वो microcomputer में ही आते है. इस तरह के कंप्यूटर सबसे ज्यादा use किये जाते है और यह बाकि कंप्यूटर से सस्ते भी होते है. इस तरह के कंप्यूटर entertainment, education, gaming और दुसरे काम के लिए बनाये जाते है.

बहुत से लोग यह भी जानना चाहते है की कंप्यूटर कैसे काम करता है वैसे कंप्यूटर को काम करते हुए आप अपनी आँखों से देख तो नहीं सकते लेकिन इसे समझ ज़रूर सकते है तो कंप्यूटर को जब हम instruction देते है keyboard और mouse की मदद से तब वो instruction CPU तक जाता है और CPU हमारे दिए हुए instructions का पालन करता है इसी तरह हमारा कंप्यूटर काम करता है. कंप्यूटर की और भी मनोरंजक जानकारी के लिए हमारा यह पोस्ट पढ़े.

Final Words:

तो दोस्तों आज इस पोस्ट में हमने Computer Full Form Computer का Full Form क्या होता है वो जाना. मैंने आप सभी को इस पोस्ट के अंदर Computer Full Form के साथ कंप्यूटर से जुड़े और भी महत्वपूर्ण बातें आप सभी के साथ साझा की. इस पोस्ट से आप सभी को पता चल गया होगा की हम कंप्यूटर को कंप्यूटर ही क्यों बुलाते है इसके पीछे क्या कारण है वो भी मैं आपको बता चूका हूँ. अगर आपको हमारा यह पोस्ट Computer Full Form पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.