Cricketer Kaise Bane ? क्रिकेटर कैसे बनते है पूरी जानकारी

109

Cricketer Kaise Bane ? यह एक ऐसा सवाल है जो हर क्रिकेट का खिलाड़ी जानना चाहता है. हर क्रिकेट खेलने वाला व्यक्ति सही मायनो में क्रिकेटर नही होता अगर वो मेहनत करे तो क्रिकेटर जरुर बना जा सकता है. आजकल के नौजवानों में क्रिकेट का पागलपन बहुत ज्यादा है जिस वजह से क्रिकेट में कम्पटीशन भी बढ़ गया है और ऐसे स्तिथि में क्रिकेट को एक प्रोफेशन के रूप में लेना बहुत मुश्किल हो गया है. आज के समय में जो अच्छा खेलना जानता हो और कड़ी मेहनत में विश्वास रखता हो वही क्रिकेटर बन सकता है. मैंने अपने आस पास ऐसे बहुत से लोग देखे है जो क्रिकेट तो अच्छा खेल लेते है फिर भी किसी बड़े स्तर पर आजतक नही खेल पाए क्यूंकि कम्पटीशन में काफी लोग है जो उनसे भी अच्छा खेलते है. मेरे कहने का सीधा मतलब यह है की क्रिकेटर बनने के लिए आपको दुसरो के मुकाबले ज्यादा अच्छा खेलना होगा तभी आप क्रिकेट में अपना करियर बना सकते हो.  क्रिकेटर बनने के लिए संघर्ष तो करना पड़ेगा साथ में खुद पर पूरा विश्वास और कड़ी मेहनत की जरुरत है. तो दोस्तों चलिए जानते है Cricketer Kaise Bane क्रिकेट में करियर कैसे बनाये.

cricketer kaise bane

मैं आज आपको Cricketer Kaise Bane के साथ यह भी बताऊंगा की इंडियन क्रिकेट टीम में कैसे हिस्सा ले सकते है जो की हर क्रिकेटर का ख्वाब होता है ताकि उसे पूरी दुनिया क्रिकेटर के रूप में पहचाने और वो भी इंडिया का नाम ऊँचा कर सके. अगर कोई क्रिकेटर बनने का ख्वाब देखता है तो ऐसा जरुरी नही है की उसका ख्वाब पूरा हो. मैं इस बात से आपका मनोबल गिराना नही चाहता बस जो सच्चाई है आप सभी को उससे उजागर करना चाहता हूँ. ऐसा मैं इसलिए बोल रहा हूँ क्यूंकि इंडिया का पापुलेशन 1.3 बिलियन के आसपास है और इसमें बहुत से नौजवान क्रिकेटर बनना चाहते होंगे जो की मुमकिन नही है. इंडियन क्रिकेट टीम में वही आ सकता है जो बाकि लोगो से अच्छा खेलता हो अगर आपको लगता है की आप दुसरो से अच्छा खेल सकते हो तभी इसमें करियर बनाया जा सकता है. अगर आप उतना अच्छा नही खेल पाते तो पहले अपने Cricket Skills को सुधारने का प्रयास करे.

मैं यह जरुर मानता हूँ की क्रिकेटर बनना किसी चुनौती भरे संघर्ष से कम नही है. लेकिन अगर आप इन सभी मुश्किलों का सामना करते हुए सफल हो जाते हो तो आपके पास खूब पैसा होगा, चाहने वाले लोग होंगे, हर जगह सम्मान दिया जायेगा, लोग आपकी चर्चा करेंगे, आपसे मिलने के लिए लोग घंटो इंतज़ार करेंगे ऐसे ही बहुत से फायदे है क्रिकेटर बनने के. कुछ लोग थोड़ी मेहनत करके हार मान जाते है लेकिन आपको ऐसा नही करना है पूरी कोशिश करनी है तभी क्रिकेटर बन सकते हो. इस बात का जीता जागता उदहारण महेंद्र सिंह धोनी है जिनके जीवन के ऊपर एक मूवी भी बन चुकी है. आप जब वो मूवी देखते हो तब आपको पता चलेगा महेंद्र सिंह धोनी जो इंडियन टीम के कप्तान भी रह चुके है उन्होंने इस मुकाम तक पहुँचने के लिए कितना संघर्ष किया था. मेरे हिसाब से हर क्रिकेटर बनने का ख्वाब देखने वाले व्यक्ति को महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर बनी वो फिल्म जरुर देखनी चाहिए इससे उन सभी को प्रेरणा मिलेगी.

आप सभी जानते हो हमारा राष्ट्रीय खेल हॉकी है लेकिन फिर भी हम लोग क्रिकेट से ज्यादा प्यार करते है. इंडिया में आपको ज्यादातर क्रिकेट को चाहने वाले ही मिलेंगे बहुत कम लोग है जो किसी दुसरे खेल में भी रूचि रखते है. आपको यह जानकार भी हैरानी होगी की जिस क्रिकेट से हम इतना प्यार करते है वास्तव में इसका संबंध हमारे देश से है ही नही. ब्रिटिशर्स जो हमारे देश पर पहले राज़ करते थे उन्होंने ही क्रिकेट को इंडिया में जन्म दिया अगर वो नही होते तो शायद हमें क्रिकेट का उतना ज्ञान भी नही होता. ब्रिटिशर्स ने इंडिया को 1947 में ही छोड़ दिया जब हमारा देश आज़ाद हुआ था लेकिन आज भी क्रिकेट खेल को हमारे देश में पसंद किया जाता है.

Cricketer Kaise Bane ? पूरी जानकारी:

Be Athletic & Hard Working:

अगर आपको क्रिकेटर बनना है तो सबसे पहले आपको Hard Working और Athletic बनना होगा मतलब आपके अंदर उर्जा की कोई कमी नही होनी चाहिए इसलिए मेरी सलाह है की क्रिकेट खेलना कम उम्र में ही शुरू कर देना चाहिए. मेरे हिसाब से अगर कोई क्रिकेटर बनना चाहता है तो उसे इसका अभ्यास 14 वर्ष के उम्र से ही शुरू कर देना चाहिए क्यूंकि इस उम्र में आपके अंदर बहुत उर्जा होता है और आप जल्दी नही थकते. उम्र बढ़ने के साथ उर्जा कम हो जाता है हम जल्दी भागदौड़ नही कर पाते लेकिन जब आप शुरू से ही क्रिकेट का अभ्यास करते हो तो आपका शारीर भी उसी हिसाब से खुद को ढाल लेता है.

Find a Best Coach:

अब आपको एक अच्छे कोच की जरुरत है जो आपकी क्रिकेट खेलने में मदद करेगा. अगर आप क्रिकेट के Techniques और Rules को समझना सीखना चाहते है तो किसी अच्छे कोच का होना बहुत जरुरी है वो आपको क्रिकेट की ट्रेनिंग देते है इससे आपके खेल में सुधार होता है. क्रिकेट कोच के बिना आपके खेलने का तरीका उतना अच्छा नही होगा क्यूंकि जितने भी क्रिकेट कोच होते है वो Trained और Experienced होते है उनके पास क्रिकेट की ज्यादा जानकारी होती है जो आप खुद को बिना ट्रेनिंग के नही सिखा सकते. क्रिकेट कोच आपको क्रिकेटर बनने का सही मार्ग बताते है और क्रिकेट दुसरो से बेहतर कैसे खेलते है यह भी बताया जाता है. जब आप क्रिकेट कोच के पास जाते हो तो वहां दुसरे खिलाड़ी भी क्रिकेट सिखने के लिए मोजूद होते है आप उनके साथ खेल कर खुद को और बेहतर बना सकते हो.

Join Cricket Club:

क्रिकेट खेलने के लिए अभ्यास बहुत जरुरी होती है आपने भी यह जरुर गौर किया होगा की मैच शुरू होने से कुछ दिन पहले जितने भी खिलाड़ी होते है वो क्रिकेट अभ्यास में लग जाते है. मेरे कहने का सीधा मतलब है की कोई भी खिलाड़ी क्रिकेट में निपुण नही होता सभी समय के साथ सीखते जाते है और अभ्यास ही ऐसी चीज है जो आपने अब तक सिखा है उसे खेल के साथ जोड़े रखने का. अगर आप अभ्यास करना बंद कर देते हो तो आपने जो अब तक सिखा है वो भूलने लगते हो. इसलिए मैं आप सभी को सलाह दूंगा की अपने आस पास के क्रिकेट क्लब में शामिल हो जाओ और उनके होने वाले मैच में भाग लो इससे आपका अभ्यास भी होता रहेगा और नयी चीजे भी सीखोगे. अगर आप कम उम्र में ही क्रिकेट क्लब ज्वाइन करते हो तो आपको Regional Under-13, Under-15, Under-19 के टीम में खेलने का मौका मिलेगा. यह टीम  एक दुसरे के विरुद्ध खेलते है Local Leagues में और उसी State में. अगर आपका पर्दर्शन इस League में बढ़िया हुआ तो आपको State टीम के लिए चुना जायेगा. दुसरे क्रिकेटर जो काफी अच्छा खेलते है वो Professional Cricket Club में शामिल हो सकते है और League में खेल सकते है. अगर आपका पर्दर्शन अच्छा होता है तो आपको Open State टीम के लिए चुन लिया जाता है.

Get Selected For Ranji Trophy Matches:

अगर आपका पर्दर्शन District और State Tournaments में बढ़िया रहा तो आपको Ranji Tropy मैच के लिए चुना जायेगा. अगर आप Ranji Tropy मैच में भी अच्छा पर्दर्शन करते हो तो आपको इंडियन क्रिकेट टीम में जाने का मौका मिल सकता है. कुछ क्रिकेट के खिलाड़ी किसी ख़ास कला में माहिर होते है जैसे की Fast Bowlers ऐसे खिलाड़ी को Test Matches, One Day International (ODI) और Twenty20 मैच में खेलने का मौका मिल सकता है.

क्रिकेटर बनने के कुछ टिप्स:

1) क्रिकेट के लिए अभ्यास बहुत जरुरी है इसलिए मेरे हिसाब से हर एक क्रिकेटर को रोजाना 8-10 घंटे का अभ्यास तो जरुर करना चाहिए. बिना अभ्यास किये आप क्रिकेट जैसे खेल में निपुण नही हो सकते क्यूंकि इस खेल के लिए फुर्ती का होना आवश्यक है और फुर्ती आपके अंदर तभी आएगी जब आप कड़ी अभ्यास करते हो.

2) रोजाना कोशिश करे की आप आज कल से कुछ ज्यादा अच्छा प्रदर्शन करोगे. मेरे कहने का सीधा मतलब है की अपने Skill को सुधारने की कोशिश करे और ऐसा कुछ करे की आपने जो आज प्रदर्शन किया है वो कल के प्रदर्शन से ज्यादा बेहतर हो. आप रोजाना अपने प्रदर्शन को बीते कल के पर्दर्शन से बेहतर करते है तो आपके खेलने का तरीका भी दुसरो से अच्छा होते चला जायेगा.

3) अगर आप एक स्टूडेंट है और पढाई के साथ क्रिकेट को भी जारी रखना चाहते है तो इसके लिए आपको अपना समय अच्छे से मैनेज करना होगा तभी आप एक साथ दोनों चीजो को साथ में ले कर चल सकते हो. मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप अपना टाईमटेबल बनाये और उसी के अनुसार चले. टाईमटेबल बनाने के लिए पहले अपने पुरे दिन के कार्यो को समझे और उसी हिसाब से समय निकाले ऐसा नही करना की क्रिकेट अच्छा लगता है तो पढाई करना छोड़ दो अगर आप चाहे तो दोनों को साथ में संभाल सकते हो.

4) अगर आप अभी क्रिकेट में नए है या आपने अभी-अभी ही खेलना शुरू किया है तो सुधार आपके अंदर जरुर होगा लेकिन सुधार की गति धीमी होगी जब तक आप क्रिकेट के हर पहलु को अच्छे से समझ नही जाते. इसमें कोई घबराने वाली बात नही है सचिन, विराट, धोनी, कपिल जैसे खिलाड़ी भी शुरू में अच्छा नही खेलते होंगे सभी ने मेहनत और परिश्रम करके ही इस मुकाम तक पहुंचे है.

5) क्रिकेट खेलने के नए-नए Technique जानने की कोशिश करे बिना Technique के आप अच्छा पर्दर्शन नही कर सकते. क्रिकेट खेलने का तरीका सभी का अलग होता है अगर कोई अच्छा खेलता है तो उनसे पूछे वो ऐसा कैसे कर पाते है ठीक उसी तरह जैसे धोनी को उसके दोस्त संतोष ने हेलीकाप्टर शॉट खेलना सिखाया था. जब किसी अच्छे Technique का प्रयोग आप खेल के दौरान करते हो तो आपके खेल में सुधार साफ़ नज़र आता है.

6) कुछ क्रिकेटर Batting में अच्छे होते है, कुछ Bowling में अच्छे होते है तो कुछ Fielding करने में माहिर होते है. तो आपको भी खुद को पहचानना है की आप किस चीज में अच्छे हो. अगर आपका प्रदर्शन Bowling में अच्छा है तो उसे और अच्छा करने की कोशिश करे इसी तरह Batting और Fielding में अच्छे हो तो उन्हें और अच्छा करने का प्रयास करे.

Final Words:

तो दोस्तों आप इस तरह से क्रिकेटर बन सकते हो और इंडियन क्रिकेट टीम में शामिल हो सकते हो. तो आज हमने इस बारे में विस्तार से चर्चा की Cricketer Kaise Bane क्रिकेट में करियर कैसे बनाये. इस पोस्ट को लिखने के दौरान मैंने अपनी पूरी कोशिश की आपको क्रिकेट से जुड़े हर पहलु को अच्छे से समझा पाए. जहाँ तक मुझे लगता है मैं आपको क्रिकेट के बारे में काफी कुछ बता चूका हूँ की क्रिकेटर कैसे बने, क्रिकेटर बनने के लिए क्या चाहिए, इंडियन क्रिकेट टीम कैसे ज्वाइन करे, क्रिकेटर बनने के लिए क्या करना पड़ता है आदि जैसे सवालो के जवाब पोस्ट में मिल जायेंगे. यह पोस्ट उन सभी को पसंद आया होगा जो यह जानना चाहते है की Cricketer Kaise Bane लेकिन उन्हें यह नही पता होता शुरू कहाँ से करना है. अगर आप लोगो को यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो शेयर जरुर करे हमें ख़ुशी होगी.