दिमाग तेज कैसे करे? आसान उपाय

0

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Dimag Tej Kaise Kare पूरी जानकारी. क्या आप अपने दिमाग को तेज करना चाहते है? क्या आप चीजो को जल्दी याद करना चाहते है और क्या आप खुद को तनाव मुक्त रखना चाहते है. अगर आप आपका जवाब हां है तो इस पोस्ट को जरुर पढ़े. इस पोस्ट में हमने दिमाग तेज करने के आसान उपाय बताये हुए है. अगर आप मानसिक रूप से कमज़ोर है तो इस पोस्ट में बताये हुए तरीके फॉलो करे. तो चलिए जानते है दिमाग कैसे तेज करे पूरी जानकारी हिंदी में.

dimag tej kaise kare

बहुत से लोग दूसरों की कामयाबी देखकर यही सोचते है की शायद भगवन ने इसे हमसे ज्यादा दिमाग दिया है इसलिए वो हमसे आगे है. लेकिन ऐसा सोचना ही गलत है क्योंकि विज्ञान ऐसा मानता है की दिमाग की बनावट और काम करने का तरीका लगभग एक सामान होता है. आपकी जीवन शैली आपके सोचने समझने की शक्ति को प्रभावित करती है. इसलिए ऐसा सोचना ही गलत है की भगवन ने हमारे साथ भेदभाव किया है. अगर आप अपने जीवन शैली में बदलाव करते हो तो निश्चित ही दिमाग तेज किया जा सकता है. दिमाग तेज करने के लिए आपको अपने तरफ से भी परिश्रम करना होगा. इस पोस्ट में आपको ऐसे ही उपाय बताये जायेंगे जो आपकी इस काम में पूरी मदद करेंगे.

दिमाग तेज कैसे करे?

नीचे हमने आँठ ऐसे उपाय बताये है जिन्हें अगर फॉलो किया जाये तो दिमाग तेज किया जा सकता है. दिमाग तेज होने के साथ अपने गुस्से पर भी नियंत्रण होगा, आप तनाव मुक्त रहेंगे और चीजो को आसानी से याद रख पाएंगे. तो चलिए दिमाग तेज करने के बेहतरीन उपाय जानते है.

गहरी सांस ले:

अगर आप रोजाना 10-15 मिनट गहरी सांस लेते हो तो ये आपके दिमाग के लिए काफी लाभदायक साबित होता है. गहरी सांस लेने से आपकी बेचैनी दूर होती है, रक्त के संचार में सुधार आता है और आपके सोचने समझने की शक्ति में भी वृद्धि होती है. आप अगर इस क्रिया को रोजाना सुबह के समय करे तो सेहत के लिए भी अच्छा होगा.

हंसे और खुश रहे:

हम सभी ने ऐसा जरुर सुना है की हँसना हर बीमारी का उपचार है खासतौर से मानसिक तनाव को दूर करने के लिए यह ज्यादा प्रचलित है. शायद आपको पता ना हो हंसने से हमारे दिमाग के सभी हिस्से सक्रीय हो जाते है जिससे हम किसी भी बात को आसानी से याद रख सकते है. खुद को हँसाने का अभ्यास करे इसके लिए आप कॉमेडी शो देख सकते हो, जोक पढ़ सकते हो, दोस्तों के साथ घूम सकते हो, या फिर किसी बात को याद करके खुद अकेले में ही हंस सकते हो.

नींद पूरी करे:

अगर आप चाहते हो आपका दिमाग तेज हो और आपकी हर काम में मदद करे तो इसके लिए पर्याप्त नींद की आवश्यकता होती है. हम पूरे दिन कोई ना कोई काम करते है जिसमे दिमाग का इस्तेमाल होता है ऐसे में दिमाग को भी आराम की जरुरत पड़ती है. क्या आप लगातार 10 घंटे दौड़ सकते हो? कोई नहीं दौड़ सकता इसी प्रकार दिमाग भी लगातार काम नहीं कर सकता इसलिए 8-9 की नींद जरुर पूरी करे. अगर आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो आप जल्दी बातें भूल जाओगे, किसी काम में मन नहीं लगेगा, सर दर्द की समस्या होगी और मानसिक थकान भी महसूस होगा.

ध्यान लगाये:

अगर आप अपने मन को शांत और दिमाग को तनाव मुक्त रखना चाहते है तो ध्यान लगाना आपके लिए प्रभावशाली साबित होगा. ध्यान लगाने के लिए किसी एकांत जगह का चुनाव करे जहा सिर्फ प्रकृति की आवाज़ सुनाई दे. रोजाना कम से कम 15 मिनट ध्यान जरुर लगाये इससे आपका दिमाग भी तेज होगा और आप गुस्सा भी कम करेंगे.

अधिक पानी पिए:

क्या आप जानते है हमारा शरीर 79% लगभग पानी से बना है इसलिए जरुरी है की आप रोजाना कम से कम 2 लीटर जितना पानी अवश्य पिए. अगर आप किसी यात्रा पर जा रहे है तो अपने साथ पानी की बोतल हमेशा रखे जिससे बॉडी में पानी की कमी ना हो. बहुत से लोग गर्मी में पानी पिने की आदात में सुधार करते है लेकिन सर्दी के मौसम में कम कर देते है. अगर आप दिमागी विकास में सुधार चाहते है तो हर मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पिए.

दिमाग से जुड़े खेल खेले:

जिस प्रकार सेहत बनाने के लिए एक्सरसाइज करना होता है उसी प्रकार दिमाग तेज करने के लिए दिमागी खेल खेलना जरुरी है. दिमागी खेल से मेरा मतलब उन गेम्स से है जिसमे शारीरिक बल से ज्यादा दिमाग की जरुरत पड़ती है उदहारण के लिए चेस, पजल, कैलकुलेशन आदि. इन गेम्स को खेलने के लिए आप दिमाग का ज्यादा उपयोग करते हो जिसके कारण दिमाग की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है. अगर आप इस प्रकार के गेम्स रोजाना खेले तो दिमाग तेज करने में मदद मिलेगी.

योगासन करे:

योग का जन्म भारत से ही हुआ है और इस क्रिया को प्राचीन काल से किया जा रहा है. पहले योग सिर्फ भारत में ही प्रचलित था लेकिन आज के समय दुनिया भर में योगासन को अपनाया गया है. वैज्ञानिक भी यह मानते है की योगासन से बढ़िया दूसरा कोई व्यायाम नहीं है. योगासन को बिना किसी मशीन की मदद लिए किसी भी जगह किया जा सकता है. अगर आप रोजाना योग करने की आदत डालते हो तो आप मानसिक तथा शारीरिक रूप से मजबूत बनेंगे.

किताब पढ़े:

किताब हम बचपन से पढ़ते आ रहे होते है, ऐसा इसलिए क्योंकि किताब पढ़ने से हमारे ज्ञान में वृद्धि होती है और हम नयी चीजे जान पाते है. लेकिन आजकल लोग ऑनलाइन ही विडियो देख लेते है या फिर ऑडियो सुन लेते है जिससे किताब पढ़ने की जरुरत नहीं पड़ती. इससे हमारे समय की बचत जरुर होती है लेकिन हम आलसी बन जाते है. इसलिए जिस भी विषय में आपकी रूचि हो उससे जुड़ी किताब पढ़े. अगर आप 4-5 पेज भी रोजाना पढ़ते हो तो वो भी काफी होगा.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना Dimag Tej Kaise Kare पूरी जानकारी. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको नए उपाय जानने को मिले होंगे जिससे दिमाग तेज किया जा सकता है. टीवी पर आपने बहुत से विज्ञापन देखे होंगे जिसमे दवाई या पिल्स की मदद से दिमाग तेज करने का दावा किया जाता है. मेरी सलाह यही की कभी भी टीवी पर दिखाए गये विज्ञापन के झांसे में ना फंसे और हमेशा नेचुरल तरीके ही अपनाएं जैसा की पोस्ट में बताया गया है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here