Doctor कैसे बने ? डॉक्टर कैसे बनते है उसकी जानकारी

23

Doctor कैसे बने ? दोस्तों अगर आप डॉक्टर बनना चाहते है तो इस पोस्ट को जरुर पढ़े क्यूंकि आज हम इस पोस्ट में Doctor कैसे बने यह जानने वाले है. डॉक्टर को हम दुसरे शब्दों में भगवान का रूप भी बोलते है क्यूंकि भगवान के बाद अगर कोई हमारे या किसी जीव की जान बचा सकता है तो वो डॉक्टर ही है. डॉक्टर बनने के लिए आपकी रूचि मेडिकल के छेत्र में होनी चाहिए उसी के बाद आपको डॉक्टर बनने के बारे में सोचना चाहिए क्यूंकि अगर आपकी रूचि नही हुई तो आप इस काम को ज्यादा दिनों तक नही कर पाओगे और अंत में हार मान जाओगे. इस पोस्ट में हम डॉक्टर बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता है सभी बातें जानने वाले है. मैं बस आपको डॉक्टर बनने के लिए सही दिशा दे सकता हूँ मेहनत तो आपको ही करनी होगी. डॉक्टर बनने की पूरी जानकारी मैं आपको देने जा रहा हूँ तो कृपया पोस्ट ध्यान से पढ़े और उन्हें फॉलो करे तभी आप मेडिकल छेत्र में करियर बना सकते हो. तो चलिए दोस्तों जानते है डॉक्टर कैसे बने.

doctor kaise bane

डॉक्टर बनने के लिए आपको MBBS का कोर्स करना पड़ता है तभी आप डॉक्टर बन सकते हो लेकिन MBBS करने से पहले आपको इसकी योग्यता पूरी करनी होगी तभी आप MBBS कोर्स में अपना एडमिशन ले सकते हो. MBBS का फुल फॉर्म Bachelor of Medicine & Bachelor of Surgery होता है और इस कोर्स को पूरा करने में 5.5 साल जितना समय लग सकता है. डॉक्टर को हर जगह सम्मान के नज़रिये से देखा जाता है और वो अच्छे पैसे भी कमाते है. अगर कोई नया डॉक्टर बना है तो वो महीने के 30,000 आसानी से कमा लेगा और अनुभव होने के साथ 500,000 तक कमा सकता है. डॉक्टर किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में काम कर सकता है और चाहे तो अपना क्लिनिक खोल कर भी लोगो की सेवा कर सकता है. अगर आप एक बार निर्णय ले लेते है की आपको डॉक्टर ही बनना है तो आपका पूरा ध्यान अपने इस सपने को पूरा करने पर होना चाहिए.

दोस्तों अगर आप डॉक्टर बनना चाहते है तो आपको मेहनत तो काफ़ी करनी पड़ेगी क्यूंकि अगर आप मेहनत नही करते तो किसी भी सरकारी कॉलेज में आपका एडमिशन आसानी से नही होगा. सरकारी कॉलेज में जाने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम भी देना पड़ता है जो आसान नही होता ऊपर से कम्पटीशन अधिक होता है. अगर आप प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेने की सोच रहे हो तो खर्चा भी ज्यादा होगा इसमें आपको सलाना 10 लाख से 50 लाख तक का खर्चा लग सकता है. वहीँ हम सरकारी कॉलेज की बात करे तो इसमें ज्यादा खर्चा नही होता आपको सलाना 30,000 से 1 लाख तक लग सकता है जो की प्राइवेट कॉलेज से काफ़ी कम है. अगर आपके पास सरकारी कॉलेज में जाने के भी पैसे नही है तो आखिरी रास्ता AIIMS है जिसमे आपका पूरा MBBS कोर्स मात्र 6000 में हो जयेगा. लेकिन AIIMS में सीट्स काफ़ी कम होती है जिसका मतलब आपको बहुत मेहनत करनी होगी तभी एडमिशन हो पायेगा. अब आपको अपने आर्थिक स्तिथि को ध्यान में रखकर एग्जाम की तैयारी करनी है क्यूंकि अगर आप कम मेहनत करते हो तो सरकारी कॉलेज में एडमिशन मुश्किल होगा और प्राइवेट में जाने के लिए ज्यादा पैसे लगेंगे.

Doctor कैसे बने ? डॉक्टर कैसे बनते है पूरी जानकारी:

STEP 1: बहुत से लोग यह निर्णय लेने में समय लगा देते है की उन्हें डॉक्टर बनना चाहिए या नही. दोस्तों डॉक्टर बनने का निर्णय आपको अपने 10th फाइनल एग्जाम से पहले लेना होगा. अगर आप ज्यादा समय सोचोगे तो काफ़ी देर हो जयेगा इसलिए निर्णय जल्दी ले और अपने सपनो को साकार करने के लिए मेहनत पहले से ही शुरू कर दे.

STEP 2: जब आप अच्छे से सोच विचार कर लेते हो की आपको डॉक्टर ही बनना है तो 10th पास करने के बाद साइंस स्ट्रीम  का चयन करे. साइंस स्ट्रीम में आपको दो आप्शन मिलते है मेडिकल और नॉन-मेडिकल तो आपको डॉक्टर बनने के लिए मेडिकल में जाना होगा. मेडिकल में आपके सब्जेक्ट फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, इंग्लिश और एक अन्य सब्जेक्ट होगा. मेडिकल में आपके पास मैथ नही होता अगर आप चाहे तो मैथ को भी सब्जेक्ट रख कर मेडिकल कर सकते है.

STEP 3: अब आपका पूरा ध्यान अपने 12th परसेंटेज पर होना चाहिए और आपको 12th में कम से कम 50% स्कोर करने होंगे इससे ज्यादा लाते हो तो और भी अच्छी बात है लेकिन 50% तो जरुर आने चाहिए. याद रहे 50% से आपका एडमिशन सीधा मेडिकल कॉलेज में नही हो जयेगा इससे बस आप किसी भी मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम को दे सकते हो. एडमिशन आपको सिर्फ एंट्रेंस एग्जाम देने के बाद जो रैंक आएगा उस हिसाब से मिलेगा. एक और बात मैं आप लोगो को बताना चाहूँगा की एंट्रेंस एग्जाम में पूछे हुए सवाल NCERT से थोड़े ज्यादा लेवल के होंगे लेकिन बेसिक आपको NCERT पढने के बाद ही आएगा. आप एंट्रेंस की तैयारी अपने आस पास किसी भी इंस्टिट्यूट से कर सकते हो या इसके लिए मार्किट में अलग से बुक्स उपलब्ध है आप चाहे तो उसे भी पढ़ सकते हो.

STEP 4: जैसा की मैंने आपको बताया 12th पास करने के बाद आपको एंट्रेंस एग्जाम के लिए पूरी तरह से तैयार होना है. एंट्रेंस एग्जाम में सवाल फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से पूछे जायेंगे और सवाल आपके 11-12th NCERT के टॉपिक को ध्यान में रख कर ही बनाये जाते है. इंडिया में मेडिकल के लिए बहुत तरह के एंट्रेंस एग्जाम होते है जैसे की NEET, AIIMS, JIPMER, AU AIMEE आदि. इन एग्जाम में आपको अच्छे रैंक लाने होंगे तभी आपका एडमिशन किसी मेडिकल कॉलेज में हो सकता है. एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे रैंक हासिल करने के लिए 11-12th के टॉपिक्स को अच्छे से पढ़े और उनसे जुड़े सभी सवालो को हल करे और कोई सवाल मन में हो तो उसे अध्यापक उसी समय पूछे.

STEP 5: जब आपके एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे रैंक आ जाते है तो ज्यादा संभावना होगी की आपका एडमिशन किसी सरकारी कॉलेज में आसानी से हो जयेगा जहाँ आपको MBBS कोर्स के लिए कम फीस देनी पड़ती है. अगर आप अच्छे रैंक नही ला पाते और सीधा एडमिशन चाहते है तो यह सरकारी कॉलेज में मुमकिन नही पायेगा लेकिन कुछ प्राइवेट कॉलेज है जो बिना एंट्रेंस एग्जाम के एडमिशन देती है. लेकिन प्राइवेट कॉलेज में सीधा एडमिशन के लिए आपको ज्यादा फीस देनी होगी डोनेशन के साथ में. तो यह अब आप पर निर्भर करता है की आप कितने ज्यादा आर्थिक रूप से मजबूत है और इतनी फीस देने के लिए सक्षम है या नही.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की Doctor कैसे बने ? डॉक्टर बनने के लिए क्या करना चाहिए ? डॉक्टर बनने में कितनी फीस लगती है ? डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है आदि जैसे सवालो पर हमने बात की. अगर आप डॉक्टर बनना चाहते है तो बस आपको मेहनत करनी है करियर के बारे में चिंता करना छोड़ दीजिये क्यूंकि डॉक्टर में बहुत अच्छा करियर बनाया जा सकता है. डॉक्टर बनने के बाद आप पैसे के साथ लोगो के दुआ और उनके आशीर्वाद भी कमाते है जो बहुत ही कम प्रोफेशन में देखने को मिलता है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करे.