DSLR Full Form: डीएसएलआर का फुल फॉर्म क्या है ?

0

DSLR Full Form ? दोस्तों इस पोस्ट में हम आज DSLR Full Form जानेंगे साथ में मैं आपको DSLR क्या है, DSLR को लोग इतना क्यों पसंद करते है वो भी बताऊंगा. अगर आप देखे तो DSLR कैमरा किसी आम कैमरे से ज्यादा महंगा होता है जिसका प्रमुख कारण इसमें इस्तेमाल होने वाले लेंस और दुसरे महंगे सामान है. DSLR से ली हुई तस्वीरे काफ़ी साफ़ होती है और ज़ूम करने पर भी तस्वीर के क्वालिटी में ज्यादा फर्क नहीं आता. आजकल जितने भी कैमरा से जुड़े काम होते है उसमे लोगो की पहली पसंद DSLR ही होती है तो चलिए सबसे पहले DSLR का Full Form जानते है.

dslr full form

इस पोस्ट में हम DSLR Full Form जानेंगे लेकिन उससे पहले मैं DSLR के बारे में कुछ बात करना चाहूँगा. DSLR की बात करे तो यह आधुनिक ज़माने का कैमरा है और इसकी फोटो/विडियो क्वालिटी तो एक दम लाजवाब होती है. जितने भी प्रोफेशनल फोटोग्राफर होते है वो DSLR कैमरे का ही उपयोग करते है. DSLR बनाने वाली कंपनी में सबसे ज्यादा नाम Nikon, Canon, Sony और Fujifilm का है वैसे और भी ब्रांड्स आपको मार्किट में मिल जायेंगे लेकिन इन चारो ब्रांड की डिमांड ज्यादा होती है. DSLR आम कैमरे से अलग होता है इसलिए इसके दाम भी लाखो में होते है. DSLR लेने से पहले अपने बजट को भी ध्यान में रखे उस हिसाब से कोई अच्छा DSLR ख़रीदे सस्ते के चक्कर में किसी लोकल ब्रांड का DSLR न ख़रीदे.

DSLR Full Form: डीएसएलआर का फुल फॉर्म क्या है ?

DSLR का फुल फॉर्म digital single-lens reflex होता है. पहले तो हम DSLR को समझने की कोशिश करते है देखिये कैमरा दो प्रकार का होता है एक SLR और दूसरा DSLR दोनों में बहुत ज्यादा फर्क है क्यूंकि SLR कैमरा अब पुराना हो चूका है जबकि DSLR उसी कैमरा का एक डिजिटल रूप है. आप सभी जैसा की जानते हो पहले हमें फोटो चाहिए होता था तो हम फोटो स्टूडियो जाते थे वहाँ पर फोटो खींचने के बाद स्टूडियो में रील को धुलने के लिए रख देते थे जिसमे काफ़ी समय लग जाता था और फोटो एक बार खिंच गयी तो आप उसे डिलीट भी नहीं कर सकते थे. वही अगर हम DSLR की बात करे तो आप फोटो खींचने के बाद उसे कंप्यूटर में देख सकते हो, एडिट कर सकते हो अगर कोई फोटो पसंद नहीं आती उसे डिलीट कर सकते हो और फोटो प्रिंट भी उसी समय निकाल सकते हो जो की SLR कैमरा में मुमकिन नहीं है.

DSLR कैमरा आज के समय में फोटोग्राफर के बीच काफ़ी लोकप्रिय है आजकल लोग यूट्यूब पर विडियो अपलोड करने के लिए भी इसी कैमरे का प्रयोग करते है क्यूंकि इसकी विडियो/फोटो क्वालिटी दोनों ही काफ़ी अच्छी होती है और बड़े स्क्रीन पर भी देखने से क्वालिटी में कोई कमी नहीं आती. इस कैमरे से खींची हुई तस्वीर की क्वालिटी इतनी अच्छी होने की वजह इसमें इस्तेमाल होने वाला लेंस है और यह कैमरा किसी अन्य कैमरे के मुकाबले अधिक वजनदार होता है. इस कैमरे के कुछ दुसरे फायदे इस प्रकार है जैसे की फोटो खींचने की गति तेज़ है, लेंस बदल सकते हो, आसानी से फोटो एडिट कर सकते हो, फोकस काफ़ी तेज़ होता है, कम रौशनी में भी अच्छी फोटो, फ़िल्टर का इस्तेमाल कर सकते हो आदि.

Final Words:

तो दोस्तों कैसा लगा यह पोस्ट कमेंट में जरूर बताये मैं उम्मीद करता हूँ इस पोस्ट से आपको DSLR के बारे में काफ़ी कुछ जानने को मिला होगा. DSLR Full Form के साथ मैंने आपको आज यह भी बताया की यह अन्य कैमरे से इस तरह भिन्न है. अगर आप भी फोटोग्राफी फील्ड में कदम रखना चाहते है तो DSLR कैमरा आपको जरुर लेनी चाहिए हालाँकि यह थोड़ा महंगा है लेकिन आपको क्वालिटी भी बढ़िया मिल जाती है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट DSLR Full Form पसंद आया हो तो शेयर जरुर करना मेरे दोस्त.