Email ID Kaise Banaye ? Gmail Par Email ID Banaye

5

Email ID Kaise Banaye ? दोस्तों क्या आपको Email ID बनाना है या आप Email ID बनाने का तरीका जानना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए ही लिखा गया है क्यूंकि आज मैं आप सभी को इस पोस्ट में यह बताऊंगा की Email ID Kaise Banaye. इस पोस्ट में हम Email ID बनाने के साथ इस बारे में और भी बहुत कुछ जानेंगे इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े. दोस्तों Email ID बनाना बहुत ही आसान है और यह कार्य बिल्कुल मुफ्त है मतलब की Email ID बनाने के लिए आपको पैसे देने की जरुरत नही पड़ती यह गूगल द्वारा फ्री की सर्विस है. इस पोस्ट में आप सभी को Email ID कैसे बनाये के साथ यह भी बताया जायेगा की Email ID क्यूँ जरुरी है, Email ID कैसे सुरक्षित रखे, Email ID किस वेबसाइट से बनाये, Email ID के फायदे आदि जैसे जरुरी जानकारी आप सभी को इस पोस्ट में बताया जायेगा. तो दोस्तों चलिए जानते है Email ID कैसे बनाये Email ID Banane Ka Tarika.

email id kaise banaye

सबसे पहले हमें यह समझ लेना चाहिए की ईमेल क्या होता है तो दोस्तों आप ईमेल को इस तरीके से समझ सकते हो की ईमेल एक तरह का Electronic Message है जिसे एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में आसानी से इन्टरनेट की सहायता से भेजा जा सकता है. अगर आपके पास अपनी कोई Email ID होती है तो उसके मदद से आप किसी भी दुसरे व्यक्ति के Email ID पर मेसेज, फोटो, विडियो, ऑडियो और डॉक्यूमेंट जैसे जरुरी फाइल्स आसानी से भेज सकते हो वो भी एक सेकंड के अंदर.

अगर आप मुझसे पूछे की Email ID बनाना क्या जरुरी है ? तो मेरा जवाब यहीं होगा की Email ID बनाना बहुत जरुरी है अब आप पूछोगे ऐसा क्यूँ तो मेरा जवाब यह है की आज के समय में आपके पास अपनी Email ID नही है तो बहुत से सुविधा का लाभ आप नही उठा सकते. इन्टरनेट से जुड़े जितने भी सुविधा है उन सभी का लाभ उठाने के लिए आपके पास Email ID का होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है. बिना Email ID के आप इन्टरनेट पर अपनी पहचान साबित नही कर सकते. Email ID का इस्तेमाल बहुत से जगह आपको देखने को मिल जायेगा जैसे की जब आप किसी सरकारी या प्राइवेट एग्जाम फॉर्म के लिए रजिस्टर करते हो तब उन्हें बाद में आपसे कांटेक्ट करने की जरुरत पड़ती है ऐसे में Email ID का होना बहुत जरुरी है. इतना ही नही जब आप किसी गूगल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हो जैसे की Youtube, Play Store, Maps, Chrome Browser, GDrive आदि के लिए भी Email ID होना जरुरी है. ऑनलाइन शॉपिंग या रिचार्ज करते समय भी Email ID का होना जरुरी है. मेरे कहने का सीधा मतलब यह है की इन्टरनेट अगर आप चलाते हो तो Email ID आपके पास होनी ही चाहिए बिना Email ID के आप किसी वेबसाइट पर अपना अकाउंट तक नही बना सकते.

अब बात करते है इस विषय पर की Email ID कैसे बनाये Email ID बनाने का तरीका ? तो दोस्तों आपके जानकारी के लिए मैं बताना चाहूँगा की Email ID बनाने के लिए बहुत से वेबसाइट मोजूद है जिन पर Email ID बनाना मुमकिन है जैसे की Yahoo, MSN, Rediff, Microsoft आदि लेकिन मैं आप सभी को यही सलाह दूंगा की अपनी Email ID आप Gmail पर ही बनाये क्यूंकि यह गूगल की सर्विस है और हर जगह किसी भी वेबसाइट पर यह काम करने में सक्षम है. अगर आप किसी गूगल प्रोडक्ट जैसे की Youtube, Play Store, Maps, Chrome Browser, GDrive आदि को इस्तेमाल करना चाहते हो तो यह सिर्फ Gmail से ही संभव हो सकता है किसी दुसरे वेबसाइट से बनायीं हुई Email ID गूगल प्रोडक्ट पर Registeration के समय काम नही करता.

Email ID Kaise Banaye ? Step by Step

1) तो जैसा की मैंने आप सभी को ऊपर बताया जीमेल से Email ID बनाना क्यूँ जरुरी है और हमें जीमेल से ही Email ID क्यूँ बनाना चाहिए. हम इस पोस्ट में जीमेल की मदद से ही Email ID बनाना सीखेंगे इसलिए सबसे पहले Gmail Official Website पर जाये.

2) अब आप जीमेल के Homepage पर आ जाओगे इस पेज पर आपको एक आप्शन दिखेगा Create an Account नाम से आपको इसी आप्शन पर क्लिक करना है.

3) अब नया पेज खुलेगा और इस पेज पर आपको सभी डिटेल्स भरने है जो भी यह आपसे पूछता है इसके बाद Submit बटन पर क्लिक कर देना है.

  • First name: इसमें अपना पहला नाम लिखे.
  • Last name: इसमें अपना आखिरी नाम लिखे.
  • Create a password: अपने जीमेल अकाउंट के लिए कोई अच्छा और मजबूत पासवर्ड चुने.
  • Confirm your password: आपने जो पासवर्ड चुना है उसे दोबारा इस बॉक्स में लिखे.
  • Birthday: आपका जन्म कब हुआ था इस बॉक्स में लिखे.
  • Gender: आप स्त्रीलिंग है या पुल्लिंग वो सेलेक्ट करे.
  • Mobile phone: इस बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर लिखे याद रहे यह नंबर अभी आपके पास मोजूद होना चाहिए.
  • Your current email address: अगर आपके पास अभी कोई दूसरा ईमेल अकाउंट भी हो तो उसका ईमेल एड्रेस लिखे अगर नही है तो इसे खाली छोड़ दे.
  • Location: आप किस जगह से है वो सेलेक्ट करे.

email id banaye

4) जीमेल पालिसी को स्वीकार करने के लिए I agree के बटन पर क्लिक करे.

email id banaye

5) अब आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करना है जो आपने Registeration के दौरान लिखा था. आप मोबाइल नंबर को दो तरीके से वेरीफाई कर सकते हो एक तो Text message और दूसरा Voice call के जरिये. वेरिफिकेशन मेथड सेलेक्ट करने के बाद Continue बटन पर क्लिक करे.

email id banaye

6) अगले पेज पर वेरिफिकेशन कोड लिखे जो आपको अपने मोबाइल नंबर पर मिला है और इसके बाद Continue बटन पर क्लिक करे. इस बात का ध्यान रहे की अगर आपने वेरिफिकेशन के लिए Text message चुना होगा तो आपके मोबाइल पर SMS के जरिये वेरिफिकेशन कोड मिलेगा. उसी तरह अगर आपने वेरिफिकेशन के लिए Voice call चुना होगा तो आपके मोबाइल पर एक कॉल आएगा जीमेल के तरफ से जिसमे वेरिफिकेशन कोड बताया जायेगा. आपके जानकारी के लिए बताना चाहूँगा की वेरिफिकेशन कोड मिलने में 15 मिनट जितना समय लग सकता है अगर फिर भी वेरिफिकेशन कोड आप तक नही पहुँच रहा तो try again आप्शन पर क्लिक करे.

email id banaye

7) मोबाइल नंबर वेरीफाई होने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे Continue to Gmail आप्शन पर क्लिक करना है. इसके बाद जीमेल कुछ सेकंड लेगा आपका ईमेल अकाउंट तैयार करने के लिए इसलिए थोड़ा इंतज़ार करे.

email id banaye

8) अब आपका जीमेल अकाउंट तैयार हो जायेगा हम इसे ऐसे भी कह सकते है की आपने अपना Email ID बना लिया है वो भी पांच मिनट के अंदर. इसके बाद आप चाहे तो किसी भी व्यक्ति को ईमेल भेज भी सकते हो और ईमेल प्राप्त भी कर सकते हो.

Gmail की मदद से मेल कैसे भेजे:

तो दोस्तों हमने यह तो जान लिया की Gmail पर Email ID कैसे बनाये लेकिन अभी यह जानना बाकि है की अगर हमें किसी व्यक्ति को ईमेल भेजना हो तो कैसे भेज सकते है. यह जानना इसलिए जरुरी है क्यूंकि जब तक हमें यह ना पता हो ईमेल कैसे भेजे तो ईमेल अकाउंट बनाने का कोई फायदा नही तो चलिए जानते है ईमेल कैसे भेजे.

1) सबसे पहले अपने जीमेल अकाउंट में लॉग इन करे.

2) Compose आप्शन पर क्लिक करे.

3) अब आप अपना संदेश लिख कर किसी भी व्यक्ति के ईमेल एड्रेस पर भेज सकते हो. ईमेल भेजना से पहले आपको कुछ डिटेल्स लिखने होते है जैसे की ईमेल किसे भेजना है और क्या भेजना है तो चलिए जानते है यह कैसे करते है.

  • To: उस व्यक्ति का ईमेल एड्रेस इस बॉक्स में लिखे जिसे आप संदेश भेजना चाहते हो.
  • Cc: इसे हम Carbon Copy कहते है और इस बॉक्स में आप एक से ज्यादा ईमेल एड्रेस डाल सकते हो. आप जितने भी ईमेल एड्रेस डालते हो सभी को पता चल जायेगा की आपने किस किस को यह मेल भेजा है.
  • Bcc: इसे हम Blind Carbon Copy कहते है इस बॉक्स में भी आप एक से ज्यादा ईमेल एड्रेस डाल सकते हो. आप जितने भी ईमेल एड्रेस डालते हो किसी को पता नही चलता की आपने किस किस को यह मेल भेजा है.
  • Subject: आप जो मेल भेजना चाह रहे है उसका सब्जेक्ट लिखे मतलब आप किस विषय पर मेल भेजना चाह रहे हो वो लिखे. आप चाहे तो इसे खाली भी छोड़ सकते हो.
  • Compose Email: अब आप बॉक्स में अपना मेल लिख सकते हो और अटैचमेंट फाइल्स भी जोड़ सकते हो. इसके बाद आप Send आप्शन पर क्लिक करे आपका मेल उस व्यक्ति तक पहुँच जायेगा.

तो दोस्तों इस तरीके से आप किसी भी व्यक्ति को मेल भेज सकते हो. मेल पहुँचने में कुछ सेकंड्स जितना समय लगता है यह इस पर भी निर्भर करता है की आपका इन्टरनेट कितना तेज़ है और आप अगर साथ में कोई अटैचमेंट फाइल भी भेज रहे हो तो उसका साइज़ कितना बड़ा है.

Gmail 2-Step Verification चालू करे:

अब आप यह जरुर सोच रहे होंगे की यह 2-step verification क्या है. तो दोस्तों अगर आप अपने जीमेल अकाउंट की सिक्यूरिटी को मजबूत रखना चाहते है तो 2-step verification को जरुर चालू कर के रखे इससे ईमेल अकाउंट हैक होने के खतरे से बचा जा सकता है. जब आप 2-step verification को चालू कर देते हो तब कोई भी आपके जीमेल अकाउंट को लोग इन करने की कोशिश करता है तो उसे सबसे पहले जीमेल को यह विश्वास दिलाना होगा की वही इस अकाउंट का असली मालिक है. इसके लिए जीमेल आपके मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन कोड भेजता है जिसे वेरीफाई करने के बाद ही अकाउंट लोग इन हो सकता है वरना नही.

1) इसे चालू करने के लिए सबसे पहले गूगल  2-Step Verification पेज पर जाये और अपना जीमेल अकाउंट लोग इन करे.

2) Get started बटन पर क्लिक करे.

3) अब स्क्रीन पर जो भी निर्दर्श आये उनका पालन करे.

4) अब दोबारा अपना जीमेल का पासवर्ड लिखे.

5) अब अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करे जिस नंबर पर आप 2-step verification चालू करना चाहते है.

6) नंबर वेरीफाई होने के बाद Turn on बटन पर क्लिक करे. इसके बाद आपके जीमेल अकाउंट पर 2-step verification चालू हो जायेगा.

7) 2-step verification चालू होने के बाद जब भी कोई आपके जीमेल अकाउंट को लोग इन करने की कोशिश करता है तो सबसे पहले उसे  मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में यह जाना की Gmail Par Email ID Kaise Banaye Email ID बनाने का तरीका, किसी भी व्यक्ति को ईमेल कैसे भेजे साथ में हमने यह भी सिखा की गूगल 2-Step Verification के मदद से जीमेल अकाउंट कैसे सुरक्षित रख सकते है. इस पोस्ट में हमने ईमेल से जुड़े हर पहलु पर खुल के चर्चा की मैं उम्मीद करता हूँ आपको भी इस पोस्ट से जरुर कुछ नया सिखने को मिला होगा. अगर आपको लगता हो की इस पोस्ट से हमने आपकी मदद की तो पोस्ट शेयर करना न भूले.