Fashion Designer कैसे बने ? पूरी जानकारी

27

Fashion Designer कैसे बने ? फैशन डिज़ाइनर बनना कोई मुश्किल काम नही है अगर आप फैशन डिजाइनिंग में अपना करियर बनाना चाहते हो तो यह बहुत आसान काम है. आज हम इस पोस्ट में इसी विषय पर बात करेंगे की Fashion Designer कैसे बने. अगर आपके दिमाग में भी कपड़ो को देख कर तरह तरह के डिज़ाइन आते है तो इसका मतलब आपके अंदर भी फैशन डिज़ाइनर बनने की क्षमता मोजूद है. फैशन डिजाइनिंग में आप एक अच्छा करियर बना सकते हो और पैसे कमा सकते हो. मैं आज आप सभी को इस पोस्ट में फैशन डिजाइनिंग के बारे में पूरी जानकारी दूंगा जैसे की हम फैशन डिज़ाइनर कैसे बन सकते है, फैशन डिज़ाइनर बनने के लिए कितनी फीस होती है, फैशन डिज़ाइनर कितना पैसा कमा सकते है आदि सवालो के जवाब आपको हमारे इस पोस्ट में मिलेगी. अगर आप भी फैशन डिजाइनिंग को अपना करियर बनाना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को जरुर पढ़े तो चलिए जानते है Fashion Designer कैसे बने.

fashion designer kaise bane

Fashion Designer कैसे बने ? सबसे पहला गुण जो एक फैशन डिज़ाइनर में होना चाहिए वो है रचनात्मक सोच जिसे हम अंग्रेजी में क्रिएटिविटी नाम से जानते है. अगर आपकी रचनात्मक सोच नही है तो फैशन डिजाइनिंग में कामयाब होना मुश्किल है क्यूंकि फैशन डिजाइनिंग में कपड़ो को डिज़ाइन करने के लिए आपको सबसे अलग डिज़ाइन सोचना होता है और ऐसा सिर्फ कोई रचनात्मक सोच रखने वाला व्यक्ति ही कर सकता है. फैशन डिज़ाइनर का दिमाग हमेशा कुछ अलग करने का प्रयास करता है उदहारण के लिए आप अपने आस पास हो रहे बदलाव को देख सकते हो की पहले लोग कैसे कपड़े पहनते थे और आज के समय में उन कपड़ो के डिज़ाइन में कितना बदलाव आ चूका है. यह इतना बड़ा बदलाव कैसे आया ? ये बदलाव सिर्फ फैशन डिज़ाइनर के वजह से आया है अगर वो न होते तो शायद हम लोगो के पास कपड़ो में इतने डिज़ाइन मोजूद नही होते जितने की आज है.

आप जो आजकल कपड़ो में फैशन देखते हो इसके पीछे भी फैशन डिज़ाइनर की कड़ी मेहनत छुपी होती है. फैशन डिज़ाइनर को हमेशा कुछ नया सोचना होता है जो आजतक किसी ने डिज़ाइन न किया हो और लोगो को वो पसंद भी आये. यह काम उतना आसान नही होता जितना हम सोचते है इसके लिए काफी रचनात्मक सोच की जरुरत पड़ती है जो सिर्फ भगवान के आशीर्वाद से हमें मिलता है. मैं ऐसा भी नही कह रहा की जिनके अंदर रचनात्मक सोच की कमी है वो फैशन डिज़ाइनर नही बन सकते ऐसे लोग भी फैशन डिजाइनिंग में अपना करियर बना सकते है लेकिन उन्हें मेहनत भी काफी करनी होगी तभी रचनात्मक सोच अपने अंदर लाया जा सकता है.

आप जो मशहूर हस्तियों को टेलीविज़न पर स्टाइलिश ड्रेस में देखते हो वो भी फैशन डिज़ाइनर ही डिज़ाइन करता है. हमारे इंडिया में कुछ लोकप्रिय फैशन डिज़ाइनर के नाम इस प्रकार है Manish Malhotra, Tarun Tahilani, Ritu Beri, JJ Valya, Rohit Bal, Ritu Kumar, Manish Arora आदि. अगर आप भी इनके तरह एक सफल फैशन डिज़ाइनर बनने का ख्वाब देखते हो तो इसके लिए आपको खूब मेहनत करनी होगी क्यूंकि आज यह जिस मुकाम तक पहुंचे है इसके लिए टैलेंट के साथ मेहनत भी बहुत जरुरी है. तो दोस्तों अब तक हम यह जान चुके है की फैशन डिज़ाइनर का असली मतलब क्या होता है अब समय आता है यह जानने का फैशन डिज़ाइनर कैसे बने. कृपया इस पोस्ट को अच्छे से और ध्यानपूर्वक पढ़े तभी यह पोस्ट आपके समझ में आएगी. मैं अब आपको फैशन डिज़ाइनर कैसे बने स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहा हूँ तो चलिए जानते है फैशन डिज़ाइनर कैसे बने.

Fashion Designer कैसे बने ? पूरी जानकारी:

Find Your Interest:

बहुत से लोगो को मैंने देखा है जिन्हें फैशन डिजाइनिंग कुछ ख़ास पसंद नही होता फिर भी दोस्त को करते हुए देख कर वो भी फैशन डिजाइनिंग के लाइन में आ जाते है. अगर आप भी अपने किसी दोस्त को फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करते हुए देख कर यह करना चाहते है तो आपका इस फील्ड में आना करियर की बर्बादी होगी क्यूंकि इस कोर्स को करने के लिए रचनात्मक सोच होनी चाहिए आप इसे जबरदस्ती अपने अंदर नही ला सकते. तो सबसे पहले खुद से पूछो की क्या आप सच में फैशन डिज़ाइनर बनना चाहते है या सिर्फ सिर्फ टाइम पास के लिए इस फील्ड में आ रहे हो. अगर आप सच में फैशन डिज़ाइनर ही बनना चाहते है तो यह बहुत अच्छी बात है इसमें अच्छा करियर भी बनाया जा सकता है. फैशन डिजाइनिंग का कोर्स आज कल के नौजवानों को अपनी तरफ खींच लेता है इसलिए ऐसा भी देखा गया है की जिन्हें यह कोर्स शुरुवात में पसंद नही होता वो भी इन्हें समय के साथ पसंद करने लगते है और अपना करियर बना लेते है.

Develop Creativity in Yourself:

जैसा की मैंने आपको ऊपर पैराग्राफ में बताया था की रचनात्मक सोच फैशन डिजाइनिंग में कितना मायने रखता है. अगर दुसरे शब्दों में कहा जाये तो फैशन डिजाइनिंग का मतलब ही रचनात्मक सोच है. अब आप समझ सकते हो की रचनात्मक सोच कितना जरुरी होता है एक फैशन डिज़ाइनर के लिए. अब बात करते है की अपने अंदर रचनात्मक सोच को जन्म कैसे दे ? तो अपने अंदर रचनात्मक सोच पैदा करने के लिए आपको रोजाना कुछ नया सीखना पड़ेगा और अनुभव को बढ़ाना होगा क्यूंकि ज्ञान और अनुभव से ही इंसान कुछ अलग सोच सकता है. अपने आस पास हो रहे चीजो को देख कर भी आप रचनात्मक सोच पैदा कर सकते हो जैसे की मार्किट में कोई नई वस्तु आती है तो उसे गौर से देखिये और सोचे की इसको हम अलग तरीके से कैसे डिजाईन करे ताकि यह और भी बढ़िया नज़र आये.

Draw Your Own Designs:

जब आपका दिमाग भी रचनात्मक तरीके से सोचने लगता है तब आपके दिमाग में तरह तरह के डिज़ाइन आते है जो आपने कभी देखे नही होंगे फिर भी दिमाग में वो नज़र आएगा और इसी को रचनात्मक सोच कहा जाता है. जब भी आपके दिमाग में कोई अच्छा डिज़ाइन का आईडिया आता है तो उसे दिमाग से सीधा किसी पेज पर चित्र के रूप में बना ले और अपने दोस्तों को दिखाए. अपने दोस्तों से ही पूछे की उन्हें आपका बनाया डिज़ाइन कैसा लगा क्या उन्हें यह पसंद आया. अगर उन्हें पसंद आता है तो पूछे की डिज़ाइन में क्या पसंद आया अगर पसंद नही आता तो पूछे क्या कमी है क्यूँ पसंद नही आया. इससे आप डिज़ाइन को और भी ज्यादा बेहतर बना सकते हो. आप डिज़ाइन भूल न जाओ इसलिए हमेशा उसे किसी पेज पर चित्र बना के रख लेना चाहिए इससे एक और फायदा होगा की आप उसमे बदलाव करके पहले से ज्यादा अच्छा बना सकते हो.

Observe People Around You:

दोस्तों फैशन डिजाइनिंग के फील्ड में निरीक्षण करना बहुत जरुरी है अपने आस पास के चीजो को देख कर ही आपको नये डिज़ाइन का आईडिया मिल सकता है. जब आप अपने आस पास के चीजो का निरीक्षण करते हो तभी आपको पता चल पाता है की आजकल कोनसा फैशन चल रहा है लोग किस तरह के डिज़ाइन को ज्यादा पसंद कर रहे है और यह डिज़ाइन इतना क्यूँ पसंद किया जा रहा है. इस बारे में अपने दोस्तों के साथ भी विचार विमर्श करे की उन्हें किस तरह का डिज़ाइन ज्यादा पसंद है इससे आपको किस डिज़ाइन पर काम करना चाहिए इसका आईडिया मिलेगा.

Decide Your Designing Field Interest:

जब आप फैशन डिजाइनिंग शुरू करते हो तब आपको धीरे धीरे पता चलेगा की आप किस तरह के डिजाइनिंग फील्ड में रूचि रखते हो. देखा जाये तो काफी तरह डिजाइनिंग फील्ड होते है men’s wear, women’s wear, knitwear, sportswear, bridal wear, casual wear, boys and girls wear etc. जब आपको इस बात का पता चल जाये की किस तरह के डिजाइनिंग फील्ड में आप रूचि रखते हो तब उसी फील्ड में काम करे और अपने आप को बेहतर बनाने की कोशिश करे. यह बात मैं इसलिए बोल रहा हूँ क्यूंकि जिस फील्ड में हम रूचि रखते है उसी फील्ड में अच्छा प्रदर्शन कर सकते है.

Be Educated & Pass 12th:

आप कोई सा भी कोर्स करो सभी में आपसे हर जगह आपकी क्वालिफिकेशन पूछी जाती है. ठीक उसी तरह अगर आप फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करना चाहते हो तो आपको कम से कम 12th पास करना होगा. अगर आप 12th पास हो तो फैशन डिजाइनिंग के कोर्स जैसे की B.A. Fashion Design (Hons.), Diploma in Fashion Designing, , MBA in Textile Manangement, M.Sc. Textile & Clothing, Bachelor of Fashion Design, B.Sc. in Fashion Technology, Postgraduate Diploma in Textile Management etc. जैसे कोर्स कर सकते हो. इन कोर्स को पुरा करने में एक से तीन साल जितना समय लग सकता है और यह पूरी तरह से आपके कोर्स पर निर्भर करता है की आप कोनसा कोर्स करते हो.

Fashion Designing से जुड़ी कुछ जरुरी बातें:

1) फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए आप इन प्रसिद्ध कॉलेज में एडमिशन ले सकते हो इनके नाम इस प्रकार है National Institue of Technology (New Delhi), National Institue of Design (Ahmedabad), Perl Academy of Fashion (New Delhi), School of Fashion Technology (Pune), National Instiutute of Fashion Designing (Chandigarh). वैसे जरुरी नही है की आप इन्हीं कॉलेज से फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करे आप चाहे किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से यह कोर्स कर सकते हो.

2) फैशन डिज़ाइनर की सैलरी शुरुवात में मेरा मतलब जो फ्रेशेर होते है उन्हें महीने के Rs 15,000-20,000 तक दिया जाता है और यह अनुभव के साथ सैलरी 50,000 तक भी जा सकती है. हो सकता है आप इससे ज्यादा की भी कमाई करे यह पूरी तरह से काम और अनुभव पर निर्भर करता है.

3) फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए फीस इंस्टिट्यूट पर निर्भर करता है और इस बात पर भी की आप फैशन डिजाइनिंग में कोनसा कोर्स क्र रहे हो. एक अनुमान के अनुसार इसकी फीस प्रतिवर्ष Rs 50,000 के आस पास हो सकती है.

4) फैशन डिजाइनिंग एक लम्बे समय तक टिकने वाला कोर्स है इसकी डिमांड कभी कम नही हो सकती क्यूंकि लोग हमेशा नए डिज़ाइन के कपड़े पहनने में दिलचस्पी रखते है. मैं आपको यही सलाह देना चाहूँगा की अगर आप फैशन डिजाइनिंग को पसंद करते है तो बिना करियर की चिंता किये इस कोर्स को करे.

Final Words:

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा यह पोस्ट जरुर पसंद आया होगा. हमने इस पोस्ट में Fashion Designer कैसे बने इस विषय पर विस्तार से चर्चा की. इस पोस्ट में आपको Fashion Designer कैसे बने के साथ यह भी बताया गया की फैशन डिज़ाइनर कौन होते है और यह क्या काम करते है, फैशन डिजाइनिंग कोर्स की फीस, फैशन डिज़ाइनर की सैलरी, फैशन डिजाइनिंग किस इंस्टिट्यूट से करे आदि. अगर आप भी फैशन डिज़ाइनर का ख्वाब देख रहे हो तो पोस्ट में बताये तरीके को अपनाये इससे आप भी एक सफल फैशन डिज़ाइनर बन सकते हो. अगर आपको हमारा यह पोस्ट Fashion Designer कैसे बने पसंद आया हो तो शेयर जरुर.