मोबाइल जल्दी (Fast) चार्ज कैसे करे? टिप्स हिंदी में

0

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Mobile Jaldi Fast Charge Kaise Kare पूरी जानकारी. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप भी अपना मोबाइल जल्दी चार्ज कर सकते हो. आप सभी जानते हो मोबाइल हम सभी की जरुरत बन चुकी है ऐसे में अगर बैटरी चार्ज होने में ज्यादा समय लगे तो हम इंतिज़ार नहीं कर पाते. आजकल बहुत से ऐसे मोबाइल मार्किट में आ गये है जो सिर्फ आधे घंटे जितने समय में चार्ज हो जाता है. लेकिन बहुत से ऐसे मोबाइल भी है जो पूरी तरह चार्ज होने में 3 से 4 घंटे लगा देते है इस तरह के मोबाइल को जल्दी चार्ज कैसे करना है आज हम जानेंगे. तो चलिए पोस्ट शुरू करते है और जानते है मोबाइल जल्दी (fast) चार्ज कैसे करे पूरी जानकारी.

mobile phone jaldi charge kaise kareअगर अचानक से आपको कोई जरुरी काम याद आ गया या फिर किसी दुसरे जगह सफ़र करना पड़ा तो मोबाइल चार्ज होना काफी आवश्यक हो जाता है. लेकिन बहुत बार हमारा मोबाइल चार्ज नहीं होता और हमारे पास समय भी कम होता है. ऐसे में हमें समझ नही आता आगे क्या किया जाये. इसलिए आज हम इस पोस्ट को लिख रहे है इसमें आपको मोबाइल जल्दी चार्ज कैसे करे इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी. ये सभी टिप्स आजकल के सभी मोबाइल में काम करेगी और कम से कम समय में आप मोबाइल चार्ज कर सकते हो.

मोबाइल जल्दी चार्ज कैसे करे?

हमने नीचे कुछ ऐसे टिप्स दे रखे है जिन्हें अगर सही तरीके से फॉलो किया जाये तो मोबाइल चार्ज होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा. इसके अलावा हमने पोस्ट में कुछ ऐसी बातें भी बता रखी है जो बैटरी लाइफ बढ़ाने में मदद करते है.

मोबाइल स्विच ऑफ करे:

किसी भी मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के लिए मोबाइल स्विच ऑफ करके चार्ज करना सबसे बढ़िया तरीका है. जब मुझे भी किसी काम से बाहर जाना होता है और मोबाइल चार्ज नहीं होता तब मैं भी यही करता हूँ. ऐसा करने से मोबाइल के बैकग्राउंड में कोई भी एप्लीकेशन या सर्विस काम नहीं करता जिससे बैटरी जल्दी चार्ज होने में मदद मिलती है. यह एक ऐसा तरीका है जो स्मार्टफ़ोन के अलावा कीपैड वाले मोबाइल में भी काम करता है.

एयरप्लेन तथा फ्लाइट मोड चालू करे:

एयरप्लेन मोड या आप इसे फ्लाइट मोड भी कह सकते हो ये फीचर तो लगभग सभी के मोबाइल में मिल जाता है. आपको जानकार हैरानी होगी की एयरप्लेन मोड को चालू करने से आपका मोबाइल जल्दी चार्ज हो सकता है. क्योंकि ऐसा करने से मोबाइल नेटवर्क काम नहीं करता जिसके कारण डाटा ट्रान्सफर नहीं होता और बैटरी कम खर्च होती है. एयरप्लेन मोड आपको किसी भी मोबाइल के सेटिंग्स में मिल जायेगा.

GPS, Wifi, Internet और Bluetooth बंद रखे:

आपको शायद पता ना हो GPS, Wifi, Internet और Bluetooth से बैटरी जल्दी ख़तम होती है. इसलिए जब भी अपने मोबाइल को चार्ज में लगाये इस बात का जरुर ध्यान रहे की ये सभी सर्विस बंद हो. अगर आप एयरप्लेन मोड चालू नहीं करना चाहते, मोबाइल स्विच ऑफ भी नहीं करना चाहते तो GPS, Wifi, Internet और Bluetooth को बंद ही रखे. ऐसा इसलिए क्योंकि ये सभी बैकग्राउंड में काम करते रहते है जिससे बैटरी चार्ज होने में समय लगता है.

असली चार्जर इस्तेमाल करे:

बहुत बार जब हमारा चार्जर नहीं मिलता या फिर खो जाता है तो हम जल्दबाजी में लोकल चार्जर इस्तेमाल करने लगते है. ऐसा करने से मोबाइल बैटरी लाइफ कम हो सकती है. क्योंकि जो चार्जर आपको मोबाइल के साथ दिया जाता है वो आपके बैटरी की पॉवर को ध्यान में रख कर बनाया जाता है. अगर आप कोई नकली या लोकल चार्जर इस्तेमाल करते हो तो बैटरी लाइफ कम हो जाती है जिससे मोबाइल चार्ज होने में काफी समय लगता है.

चार्ज करते समय मोबाइल ना चलाये:

बहुत से लोगो की आदत होती है की वो मोबाइल चार्ज करते समय गेम खेलते है, कॉल पर बात करते है, विडियो देखते है, गाने आदि सुनते है जो की बिलकुल गलत आदत है. ऐसा करने से आपका मोबाइल गरम हो सकता है और विस्फोट की संभावना भी रहती है. इतना ही नहीं इससे मोबाइल की बैटरी भी ख़राब हो जाती है जिसके कारण मोबाइल चार्ज होने में समय लगता है. इसलिए कभी भी चार्जिंग के समय मोबाइल को ना छेड़े.

बैकग्राउंड एप्प्स बंद करे:

कभी भी 2-3 से ज्यादा एप्प्स एक साथ ना चलाये इससे आपके बैटरी लाइफ पर बुरा प्रभाव पड़ेगा. जब आप बहुत से एप्प्स एक साथ चलाते है तो मोबाइल के बैकग्राउंड में वो सभी एप्प्स काम करते है. ऐसे में बैटरी भी जल्दी ख़तम हो जाती है. इसलिए जब भी मोबाइल चार्जिंग में लगाये बैकग्राउंड एप्प्स को हटा दे इससे आपका मोबाइल जल्दी चार्ज हो जायेगा.

मोबाइल पूरा चार्ज करे:

हम सभी की आदत होती है हम कभी मोबाइल को पूरा चार्ज नहीं होने देते. मोबाइल चार्जर में लगाने के बाद जब कुछ परसेंटेज चार्ज हो जाता है तो लोग अक्सर मोबाइल को चार्जर से निकाल लेते है. आपको शायद पता ना हो लेकिन अगर मोबाइल सिर्फ आधा ही चार्ज किया जाये तो बैटरी लाइफ कम हो सकती है और चार्जिंग होने में भी समय लगेगा. इसलिए हफ्ते में एक बार मोबाइल को पूरा चार्ज जरुर करे.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने जाना मोबाइल जल्दी (Fast) चार्ज कैसे करे पूरी जानकारी. इस पोस्ट में हमने मोबाइल जल्दी चार्ज करने के बेहतरीन टिप्स को जाना. अगर आप इन टिप्स को ध्यान में रखकर मोबाइल चार्ज करते हो तो कम से कम समय में आपका मोबाइल चार्ज हो जायेगा. अगर आप बैटरी जल्दी ख़त्म होने की समस्या से परेशान है तो 5000 mAH से ज्यादा पॉवर वाला मोबाइल ख़रीदे. आजकल मोबाइल में Quick Charging का फीचर भी आता है जिससे कम समय में मोबाइल चार्ज हो जाता है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here