Gas Subsidy Check Kaise Kare (Indane, HP और Bharat)

0

क्या आप जानना चाहते है की ऑनलाइन Gas Subsidy Check Kaise Kare ? तो दोस्तों आप सही जगह पर है इस पोस्ट में हम जानेंगे की ऑनलाइन गैस सब्सिडी का पता हम कैसे कर सकते है मिला या नही. अगर आपको जानना होता है की गैस सब्सिडी आप तक पहुंची या नही तो इसके लिए लोग गैस एजेंसी जाते है कुछ लोग अपना बैंक एकाउंट भी चेक करते है. लेकिन ऐसे सब्सिडी चेक करने में बहुत समय बर्बाद हो जाता है इसलिए हम लोग चाहते है की कोई ऐसा तरीका हो जिससे घर बैठे ही सब्सिडी के स्टेटमेंट की पूरी जानकारी हमको मिल जाये. आपको हम इस पोस्ट में इसी बारे में बताने जा रहे है जिससे आप भी घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप से गैस सब्सिडी का पता कर सकते हो. इससे आपको यह भी पता चल जाता है की सब्सिडी कब और किस के एकाउंट में भेजी गई है . तो दोस्तों चलिए जानते है Indane, HP और Bharat गैस की सब्सिडी ऑनलाइन चेक कैसे करे वो भी घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप पर.

check subsidy

Gas Subsidy की सुविधा मार्च 2015 में भारत सरकार द्वारा दिया गया ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग LPG के उपयोग से ही खाना बनाये क्यूंकि यह पर्यावरण को ज्यादा नुक्सान नही पहुँचाता. सब्सिडी देने के पीछे एक ही मकसद था की गरीब वर्ग के लोग भी LPG का इस्तेमाल अपने घरो में करे. अगर आप LPG सिलिंडर लेते है तो यह करीब ₹1000 तक पड़ता है और सब्सिडी मिलने के बाद से ₹300 के आसपास आपके बैंक में वापस कर दिए जाते है. इस सुविधा के वजह से गाँव में गरीब वर्ग के लोग भी LPG का इस्तेमाल करने लगे है और लकड़ी को जलाना बंद कर दिया गया है और यह पर्यावरण के संरक्षण के लिए बहुत बड़ा कदम माना जा रहा है.

बहुत बार ऐसा होता है की हमें सब्सिडी नही मिलती या मिलती भी है तो हमें जानकारी नही होती की कब और कितनी सब्सिडी हमें दी गई है. ऐसे में लोग गैस एजेंसी जाते है पता करने और इसमें समय की बर्बादी होती है. तो हम जो तरीका आज आप सभी को बताने जा रहे है उससे ऑनलाइन ही घर बैठे गैस सब्सिडी चेक कर सकते हो वो भी सिर्फ एक मिनट में. गैस सब्सिडी के लिए जिसके नाम पर आप गैस ले रहे है उसके आधार कार्ड से गैस लिंक होना चाहिए और बैंक एकाउंट से भी लिंक होना चाहिए तभी आपको सब्सिडी मिलती है.

सब्सिडी न पहुँचने का एक और कारण यह भी हो सकता है की जो बैंक डिटेल्स आपने दी हो वो बैंक कर्मचारी ने जल्दबाजी में गलत डाल दिया हो और सब्सिडी आप तक नही पहुँच रही हो. अगर ऐसा कुछ नही है आपने बैंक डिटेल्स भी सही दे रखे है फिर भी सब्सिडी नही मिल रही हो तो ऐसे में आपको टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कांटेक्ट करना चाहिए या आप ऑनलाइन mylpg की वेबसाइट पर भी इसकी शिकायत कर सकते हो.

Gas Subsidy Check Kaise Kare ?

दोस्तों हमारे देश तीन प्रमुख कंपनी जो LPG गैस सप्लाई करती है वो Indane, HP और Bharat है तो आज हम इस पोस्ट इन तीनो के बारे में जानेंगे की सब्सिडी चेक कैसे करते है. सब्सिडी चेक करने का तरीका लगभग सभी का एक जैसा है लेकिन फिर भी हम तीनो के बारे में जानेंगे ताकि आपको कोई समस्या न आये. सबसे पहले हम Indane के बारे में जानेंगे उसके बाद HP और Bharat के सब्सिडी चेक कैसे करते है वो बताऊंगा.

Indane Subsidy Check:

1) ऑनलाइन सब्सिडी चेक करने के लिए आपको सबसे पहले mylpg की वेबसाइट पर जाना होगा.

2) वेबसाइट पूरी तरह से खुलने के बाद आपको तीनो कंपनी के सिलिंडर दिखाई देंगे तो हम अभी Indane की सब्सिडी चेक करना चाहते है तो Indane आप्शन पर क्लिक करेंगे.

subsidy check

3) अब नया पेज खुलेगा जिसमे आपको कुछ आप्शन दिखाई देंगे उनमे से आपको Give your feedback online वाले आप्शन पर क्लिक करना है.subsidy check

4) फिर से नया पेज खुलेगा और इस पेज पर आपको LPG आप्शन पर क्लिक करना है.

subsidy check

5) अब आपके स्क्रीन पर एक बॉक्स बना आएगा जिसमे आपको Gas Subsidy लिखकर Proceed बटन पर क्लिक करना है.

subsidy check

6) जैसे ही आप Proceed बटन दबाते हो आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमे आपको Subsidy Related आप्शन पर क्लिक करना है. इसके बाद साइड में तीन आप्शन आयेंगे जिसमे से आपको Subsidy not received आप्शन पर क्लिक करना है.

subsidy check

7) सब्सिडी चेक करने के लिए आपके पास अब दो तरीके है आप चाहे तो अपने मोबाइल नंबर से भी चेक कर सकते है या फिर अपनी LPG ID के द्वारा. आपको जो भी आप्शन सही लगे आप उससे सब्सिडी चेक कर सकते हो.

subsidy check

8) अब आपके पास सब्सिडी की पूरी जानकारी आपके स्क्रीन पर आ जाएगी जैसे की बुकिंग डेट, डिलीवरी डेट, बुकिंग अमाउंट, सब्सिडी अमाउंट आदि. आप इसी तरीके से किसी भी Indane कंपनी की गैस सब्सिडी चेक कर सकते हो.

HP Subsidy Check:

1) सबसे पहले mylpg की वेबसाइट पर जाये.

2) हम HP गैस की सब्सिडी चेक करना चाहते है इसलिए HP आप्शन पर क्लिक करेंगे.

3) अब आपको Give your feedback online आप्शन पर क्लिक करना है.

4) अब आपके स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा जिसमे आपको LPG ID डालनी होगी जिसका आप सब्सिडी चेक करना चाहते है.

subsidy check

5) आपके पास अगर LPG ID नही है फिर भी आप State, District, Distributor, Consumer No. से सब्सिडी चेक कर सकते हो जैसा की ऊपर फोटो में दिखाया गया है.

6) इन सभी स्टेप्स के बाद Enter Below Text बॉक्स में जो भी लिखा हो उसे सामने वाले बॉक्स में लिखकर Submit बटन पर क्लिक कर दे. अब आपको सब्सिडी की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

Bharat Subsidy Check:

1) सबसे पहले mylpg की वेबसाइट पर जाये.

2) हम Bharat गैस की सब्सिडी चेक करना चाहते है इसलिए Bharat आप्शन पर क्लिक करेंगे.

3) अब आपको Give your feedback online आप्शन पर क्लिक करना है.

4) अब आपके स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा जिसमे आपको LPG ID डालनी होगी जिसका आप सब्सिडी चेक करना चाहते है. आप चाहे तो मोबाइल नंबर या फिर State, District, Distributor, Consumer No. से भी सब्सिडी चेक कर सकते हो.

subsidy check

5) LPG की डिटेल्स डालने के बाद Next बटन पर क्लिक करे अब आपको सब्सिडी की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने जाना Gas Subsidy Check Kaise Kare, गैस सब्सिडी पता कैसे करे, गैस सब्सिडी मिला या नही कैसे जाने इस पोस्ट को पढने के बाद आपको सभी सवालो के जवाब मिल गये होंगे. इस तरीके से आप घर बैठे ही गैस सब्सिडी का पता कर सकते है. Indane, HP और Bharat गैस की सब्सिडी चेक करने के स्टेप्स लगभग एक जैसे ही है इसलिए मैंने Indane में सबकुछ स्क्रीनशॉट के जरिए अच्छे से समझाया है तो अगर आप HP या Bharat गैस का सब्सिडी चेक करना चाहते है और कोई स्टेप समझ न आये तो Indane में देखे उसमे स्क्रीनशॉट से हर स्टेप समझाया गया है. अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो शेयर जरुर करे.