GIF Full Form: जीआईएफ फुल फॉर्म क्या है ?

0

GIF Full Form ? दोस्तों आज इस पोस्ट में हम GIF Full Form जानेंगे साथ में यह भी जानेंगे की GIF क्या है ? GIF का मतलब क्या होता है ? GIF का निर्माण किसने किया ? इसी तरह से हम बहुत कुछ GIF से सम्बंधित सवाल इस पोस्ट में जानेंगे. दोस्तों GIF को आपने whatsapp/facebook जैसे सोशल मीडिया पर लोगो को शेयर करते देखा होगा आजकल बहुत से वेबसाइट भी GIF का इस्तेमाल करते है इससे वेबपेज आकर्षक दिखने लग जाता है. तो दोस्तों बिना समय बर्बाद किये चलिए GIF Full Form जानते है और इसकी पूरी जानकारी हासिल करते है.

gif full form

GIF भी एक तरह की छवि है लेकिन यह आम छवि की तरह नही होती मेरा मतलब है की जो छवि आप आमतौर पर देखते हो वो स्थिर रहती है उसमे कोई हलचल होती दिखाई नही देती. GIF एक ऐसी छवि है जिसमे आपको हलचल होती हुई साफ़ दिखाई देगी. GIF को बनाने के लिए एक से ज्यादा छवि को जोड़ दिया जाता है तब एक GIF तैयार होता है. GIF एक विडियो की तरह काम करता है और कुछ सेकंड्स तक के लिए ही इन्हें बनाया जाता है. आजकल GIF का इस्तेमाल लोग व्हाट्सप्प पर करते हुए दिखाई देंगे फेसबुक पर भी कमेंट में इसका जोरो से इस्तेमाल होता है. GIF से हम अपने मन की बात को आसानी से व्यक्त कर सकते है शायद यही वजह है की इसे इतना ज्यादा पसंद किया जाता है.

GIF Full Form: जीआईएफ फुल फॉर्म क्या है ?

दोस्तों GIF का फुल फॉर्म Graphics Interchange Format होता है अगर हम इसे हिंदी में समझे तो ग्राफ़िक का ऐसे फॉर्मेट जो इंटरचेंज हो यानि वो एनिमेट करे. अगर इससे भी आसान शब्दों में समझे तो वो सभी इमेज जिनके ग्राफ़िक हिलते हुए नज़र आते है उन्हें GIF फॉर्मेट में ही रखा जाता है. अगर हम पुराने समय की बात करे तो इमेज में एनीमेशन लाने के लिए flash files का उपयोग होता था लेकिन समस्या यह थी की सभी ब्राउज़र flash files को सपोर्ट नहीं कर पाते थे और वो जगह खली नज़र आता था.

इस समस्या को ठीक करने के लिए 1987 में CapuServe ने GIF फॉर्मेट का निर्माण किया जिसका इन्स्तेमाल हम आज भी इमेज को एनिमेट करने के लिए करते है. GIF इमेज को Lempel-Ziv-Welch (LZW) तकनीक की मदद से कॉम्प्रेस किया जाता है इस तकनीक यह फायदा हुआ की इससे फाइल साइज़ घट जाता है लेकिन इमेज की क्वालिटी में कोई फर्क नहीं आता. GIF इमेज को बनाने के लिए 8 bit format का इस्तेमाल होता है जो की 256 colors को सपोर्ट करता है. इन colors को मिक्स करके आप नया color नहीं बना सकते.

आजकल आप GIF का सबसे ज्यादा इस्तेमाल देखे तो internet पर ही किया जाता है जैसे की meme के रूप में और कुछ जरुरी जानकारी यूजर के स्क्रीन पर प्रदर्शित करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. कुछ वेबसाइट GIF images का इस्तेमाल खुद के वेबसाइट के डिजाईन को अच्छा बनाने के लिए भी करती हे. Graphics Interchange Format प्रकार की इमेज बनाने का सॉफ्टवेर होता है जिससे यह इमेज बनायीं जाती है वैसे ऑनलाइन बहुत से वेबसाइट भी है जहाँ से आप इन्हें खुद बना सकते हो. मोबाइल यूजर के लिए भी बहुत से एप्पस बन चुके है जिसके मदद से इन्हें बनाया जा सकता है.

तो दोस्तों अब तक हम GIF के बारे में काफी कुछ जान चुके है GIF Full Form भी मैं आप सभी को बता चूका हूँ. अब मैं आपको कुछ ऐसी बातें GIF के बारे में बताने जा रहा हूँ जिससे आपको पता चलेगा GIF क्यों बाकि image format से अलग और लोकप्रिय माना जाता है.

  • अगर आपको image series बनानी है तो GIF एक अच्छा विकल्प हो सकता है. क्यूंकि इससे आप एक साथ कई image को जोड़ सकते हो और एक animated image तैयार कर सकते हो.
  • GIF फाइल्स को ब्राउज़र में प्रदर्शित करने के लिए आपको किसी plugin की जरुरत नही पड़ती.
  • आजकल जितने भी ब्राउज़र है लगभग सभी GIF फाइल्स को सपोर्ट करते है मतलब आप निश्चिन्त इसे अपने वेबसाइट में भी इस्तेमाल कर सकते हो. बिना यह सोचे की आपके वेबसाइट पर आने वाले visitors को यह दिखाई देगा या नही.
  • GIF फाइल्स का साइज़ Flash Files से काफी कम होता है इसलिए इसे facebook और whatsapp जैसे प्लेटफार्म पर इतनी लोकप्रियता मिली है.
  • GIF जिस तकनीक से बनाया जाता उससे image quality पर बिलकुल भी प्रभाव नही पड़ता यह एक तरह से Lossless Compression तकनीक से तैयार किया जाता है.

Final Words:

दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में हमने GIF Full Form GIF का Full Form क्या है वो जाना. आज मैंने आपको GIF Full Form के साथ बहुत से जरुरी बातें भी बताये जिसका सीधा सम्बन्ध GIF से है ताकि आपको हमारे वेबसाइट से बहुत कुछ सिखने को मिले. मेरे हिसाब से GIF बहुत ही अच्छा तरीका है अपने बातों को इमेज के माध्यम से शेयर करने की. अगर आपको हमारा यह पोस्ट GIF Full Form पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करे.