Gmail Password Kaise Pata Kare ? आसान तरीका

0

दोस्तों क्या आप जीमेल पासवर्ड पता करना चाहते हो ? अगर आपका जवाब हाँ है तो हमारे इस पोस्ट को पढ़े इस पोस्ट में हमने बता रखा की Gmail Password Kaise Pata Kare. जीमेल के द्वारा हम किसी को भी मेल भेज सकते है और यह गूगल द्वारा संचालित किया जाता है. मेल करने के लिए बहुत से वेबसाइट मोजूद है लेकिन आजकल सभी जीमेल का ही इस्तेमाल करते है क्यूंकि एंड्राइड फ़ोन में हम सिर्फ जीमेल एकाउंट से लॉग इन कर सकते है. जीमेल से हमारा प्ले स्टोर, यूट्यूब, क्रोम, जीड्राइव जैसे एकाउंट रजिस्टर होते है और हमारा कभी फ़ोन खो गया तो हम अपने जीमेल एकाउंट से उसे ट्रैक भी कर सकते है. आप इन बातों से समझ सकते हो की जीमेल हमारे लिए कितना जरुरी है. हमारे इस पोस्ट को भी पढ़े जीमेल पर ईमेल एकाउंट कैसे बनाये.

gmail password

अगर आपके पास भी जीमेल एकाउंट है तो जाहिर सी बात है आपने उसे फ़ोन में लॉग इन कर रखा होगा ताकि हमें मेल चेक करने के लिए हर बार लॉग इन न करना पड़े. इसी वजह से लोग अपने जीमेल का पासवर्ड भूल जाते है क्यूंकि वो एक बार लॉग इन करते है और एकाउंट उनके फ़ोन में खुल जाता है. आप ज्यादा समय से एकाउंट लॉग इन नही करते तो पासवर्ड भूल जाते हो ऐसे में अगर आपने कभी अपना फ़ोन बदला तो नए फ़ोन में एकाउंट लॉग इन करने की जरुरत पड़ती है या कभी कंप्यूटर में अपना जीमेल एकाउंट चेक करना हो तब भी आप से पासवर्ड माँगा जाता है. लेकिन आपको पासवर्ड याद नही होता इसलिए आप लॉग इन नही कर पाते. अगर आपको भी यह समस्या आ रही है तो हमारे इस पोस्ट को पढ़े इसमें हमने जीमेल पासवर्ड पता करने के 5 तरीके बता रखे है. तो दोस्तों अब बिना समय बर्बाद किये चलिए जानते है Gmail Password Kaise Pata Kare.

Gmail Password Kaise Pata Kare:

1) जीमेल पासवर्ड पता करने के लिए सबसे पहले आपको कंप्यूटर या अपने फ़ोन के ब्राउज़र में जीमेल की वेबसाइट खोलनी है.

2) अब आपको लॉग इन बॉक्स में अपना जीमेल एड्रेस डालना है और next बटन पर क्लिक कर देना है.

3) अब आपसे लॉग इन करने के लिए पासवर्ड माँगा जयेगा तो आपको forgot password आप्शन पर क्लिक कर देना है.

gmail password

4) अब आपके पास 5 तरीके होंगे जिससे आप पासवर्ड रिसेट कर सकते हो चलिए जानते है वो कोनसे तरीके है.

5) आपको अगर अपना लास्ट पासवर्ड याद हो तो उसे बॉक्स में enter करे और next पर क्लिक कर दे.

gmail password

6) अगर लास्ट पासवर्ड याद नही तो try another way आप्शन पर क्लिक करे. अगर आपने अपना जीमेल किसी फ़ोन में लॉग इन किया होगा तो आपके फ़ोन में notification आएगा उसमे yes पर क्लिक करे और आप अपना पासवर्ड रिसेट कर सकते है.

7) अगर आपने जीमेल किसी फ़ोन में लॉग इन नही कर रखा तो फिर से try another way आप्शन पर क्लिक करे.

8) इस बार आपसे verification code पूछा जयेगा और यह verification code आपके उस मोबाइल नंबर पर आएगा जो आपने जीमेल एकाउंट बनाते समय दिया था. Verification code प्राप्त करने के दो आप्शन है एक तो text के जरिए दूसरा call के माध्यम से.

gmail password

9) अगर आपके पास वो मोबाइल नंबर भी नही है जिस पर verification code आया है तो I don’t have my phone आप्शन पर क्लिक करे.

10) अब आपको verification code उस ईमेल पर मिलेगा जिसे आपने जीमेल एकाउंट बनाते समय recovery email address में डाला था और verification code प्राप्त करने के लिए send आप्शन पर क्लिक करे.

gmail password

11) अगर आपके पास recovery mail address भी नही तो try another way आप्शन पर क्लिक करे और अब यह आखिरी तरीका है जिससे आप अपना जीमेल पासवर्ड पता लगा सकते हो. इस बार आप से एक सवाल पूछा जयेगा की आपने अपना जीमेल एकाउंट कब बनाया था. अगर आप महिना और साल ठीक बता देते हो तो आप पासवर्ड रिसेट कर सकते हो.

gmail password

12) अगर आप इन में से किसी भी तरीके से इस बात की पुष्टि कर देते हो की यह एकाउंट आपका ही है तो आप जीमेल पासवर्ड रिसेट कर सकते हो वरना नही.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने जाना की Gmail Password Kaise Pata Kare. मैंने आपको इस पोस्ट में 5 तरीके बताये अगर आप किसी भी तरीके से इस बात की पुष्टि करने में समर्थ होते हो की यह जीमेल एकाउंट आपका ही है तो आप पासवर्ड रिसेट कर सकते हो. दोस्तों जीमेल का पासवर्ड थोड़ा बड़ा होता है इसलिए लोग इसे आसानी से भूल जाते है अगर आप इस बार रिसेट कर लेते हो तो पासवर्ड किसी सुरक्षित जगह लिख कर रख ले ताकि बाद में कभी भूल भी जाओ तो पता करने में आसानी हो. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले.