गाँव में क्या बिज़नेस करे ? पूरी जानकारी

0

आप जानना चाहते है Goan Me Kya Business Kare ? अगर आप में से कोई भी व्यक्ति गाँव में क्या बिज़नेस करे जानना चाहता है तो हमारे इस पोस्ट को जरुर पढ़े. आप सभी में से बहुत से लोग गाँव या ग्रामीण इलाके से हमारे पोस्ट को पढ़ रहे होंगे. लोग शहर नहीं जाना चाहते और अपने गाँव में ही बिज़नेस करना चाहते है. लेकिन लोगो को पता नहीं होता गाँव में क्या बिज़नेस करे. आप लोगो की सभी बिज़नेस संबंधित समस्या को दूर करने के लिए हम यह पोस्ट लिख रहे है जिसमे आपको Goan Me Kya Business Kare इसकी पूरी जानकारी हिंदी में मिलेगी.

goan me kya business kare

गाँव में वह लोग बिज़नेस करना चाहते है जिन्हें लगता है की वह गाँव में रहकर ही लोगो की जरुरत पुरे करके पैसे कमा सकते है. गाँव एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस आप्शन हो सकता है क्योंकि इसमें आपको शहर नहीं जाना पड़ता जहा खर्चे भी ज्यादा होंगे साथ में आपको अपने पुरे परिवार के साथ जाना पड़ सकता है. गाँव में रहकर भी बिज़नेस किया जा सकता है इसके लिए बस आपको कुछ ऐसे बिज़नेस आइडियाज की जरुरत है जो गाँव में काम करे.

अगर आपको हमारा पुराना पोस्ट याद हो तो उसमे हमने 50 से अधिक Business Ideas बताये थे. अगर किसी ने हमारा वह पोस्ट नहीं पढ़ा तो जरुर पढ़े उसमे आपको अनेक बिज़नेस आइडियाज मिलेंगे जिनकी मदद से अच्छा व्यापार किया जा सकता है. यह पोस्ट हमारे पुराने पोस्ट से इसलिए अलग है क्योंकि इस पोस्ट में हम सिर्फ उन्हीं बिज़नेस आइडियाज को शेयर करेंगे जो गाँव के लिए उपयुक्त है. तो दोस्तों चलिए जानते है गाँव में क्या बिज़नेस करे पूरी जानकारी हिंदी में.

गाँव में क्या बिज़नेस करे ? पूरी जानकारी:

आप सभी को यह मालूम होना चाहिए की गाँव में ही बिज़नेस क्यों करे ? कोई चाहे तो शहर में भी बिज़नेस कर सकता है लेकिन फिर भी गाँव में बिज़नेस करने के क्या फायदे है ? सबसे पहला फायदा तो यह है की शहर में पहले से हर तरह की दुकान, व्यवसाय स्थापित है ऐसे में अगर आप नए व्यवसाय की शुरुवात करते हो तो हो सकता है आपको मुनाफा न हो क्योंकि लोग किसी भी नए दुकान या कंपनी पर जल्दी भरोसा नहीं करते. दूसरा कारण यह है की गाँव में लोगो की जरुरत पुरे करने के लिए अच्छी दूकान, सर्विस या कोई कंपनी नहीं होती ऐसे में अगर आप उन्हें अच्छी सर्विस देते हो तो आपको मुनाफा भी होगा और व्यापार स्थापित होने में समय भी नहीं लगेगा. इसके अलावा गाँव में बिज़नेस करने से कस्टमर जल्दी आयेंगे क्योंकि हर गाँव में लोग एक दुसरे को अच्छी तरह जानते है ऐसे में जान पहचान पहले से हो तो मार्केटिंग करने में भी आसानी होती है. अब चलिए मैं आपको कुछ ऐसे बिज़नेस बताता हूँ जो गाँव के लिए बिलकुल सटीक है.

किराना दूकान:

किराना दुकान की आवश्यकता हर किसी को होती है क्योंकि हमारे जीवन में रोजाना इस्तेमाल होने वाले वास्तु तथा राशन की सामग्री किराना दुकान में आसानी से मिल जाती है. कितने गाँव ऐसे होते है जहा किराना दुकान के लिए हमें या तो शहर की तरफ जाना पड़ता है या फिर किसी दुसरे गाँव में. अगर आपके गाँव में भी किराना दुकान की कमी है तो यह बिज़नेस आप कर सकते हो. यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसके लिए किसी भी टैलेंट की जरुरत नहीं है बस आपको बेसिक गणित की जानकारी होनी चाहिए ताकि जमा घटा किया जा सके. इसके अलावा इस व्यवसाय को करने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट की जरुरत होगी जो लगभग 1 लाख या इससे ऊपर हो सकती है. एक बात का ध्यान रहे की जब भी किराना दुकान का व्यवसाय शुरू करे किसी ऐसे जगह दुकान न लगाये जहा पहले से कोई दूसरी दूकान मोजूद हो. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप ज्यादा कम्पटीशन में रहेंगे तो कस्टमर का नुकसान होगा इसलिए हमेशा ऐसी जगह दुकान लगाये जहा कम्पटीशन न के बराबर हो. इस बात का भी ध्यान रहे की आपका दूकान किसी कोने में या फिर किसी ऐसे जगह न लगा हो जहा लोगो की नज़र जाना मुश्किल हो. दुकान एक दम खुली जगह पर होनी चाहिए जहा लोगो का आना जाना लगा रहता हो.

साइबर कैफ़े का व्यवसाय:

आप सभी जानते हो गाँव में लोगो को टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर, मोबाइल, इंटरनेट, वेबसाइट आदि के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं होता. इसके अलावा आप सभी को यह भी पता होगा की आजकल सभी काम ऑनलाइन ही होते है. उदहारण के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, बोर्ड रिजल्ट, कॉलेज एडमिशन आदि सभी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होते है. कोई चाहे तो मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल, रेलवे टिकेट, फ्लाइट टिकेट आदि भी ऑनलाइन बुक कर सकता है लेकिन गाँव में लोगो को पता नहीं यह सब कैसे करना है. आप इस बात का फायदा उठा सकते हो और अपने गाँव में ही साइबर कैफ़े का व्यवसाय कर सकते हो. इस व्यवसाय को करने के लिए आपको इंटरनेट, वेबसाइट, कंप्यूटर आदि की जानकारी होनी चाहिए. अगर आपको लगता है की आप लोगो की इंटरनेट तथा कंप्यूटर से संबंधित कार्यों में मदद कर सकते हो साइबर कैफ़े का बिज़नेस काफी अच्छा विचार है. साइबर कैफ़े में 6-10 एक्स्ट्रा कंप्यूटर भी रखे ताकि जिन्हें इसकी जरुरत हो वह इस्तेमाल करे और आप घंटे के हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हो.

कंप्यूटर कोचिंग शुरू करे:

गाँव में ज्यादातर लोगो को कंप्यूटर की समझ नहीं होती लेकिन उनमे सिखने की चाह जरुर होती है. हर माता पिता अपने बच्चो को एजुकेशन में आगे बढ़ते हुए देखना चाहते है आजकल तो कंप्यूटर शिक्षा भी एजुकेशन का ही एक हिस्सा बन गया है. मैं यह गारंटी के साथ कह सकता हूँ की भारत के आधे से ज्यादा गाँव में कंप्यूटर शिक्षा की सुविधा उपलब्ध नहीं है. बच्चे सीखना तो चाहते है लेकिन सिखाने वाला कोई नहीं होता. ऐसे में अगर आप बच्चो को कंप्यूटर शिक्षा देंगे तो कमाई भी होगी साथ में आप आपका गाँव टेक्नोलॉजी के मामलों में आगे भी रहेगा. यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमे सिर्फ कंप्यूटर शिक्षा की जरुरत होगी साथ में 4-5 कंप्यूटर की भी जरुरत होगी. इसमें आपका इन्वेस्टमेंट कंप्यूटर को खरीदने तथा एक रूम की जरुरत होगी बच्चो को पढ़ाने के लिए. कुल मिलाकर देखा जाए तो यह व्यवसाय 1 लाख के अंदर में शुरू हो जायेगा. अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है तो पुराने कंप्यूटर मार्किट से खरीदकर भी अपने कोचिंग की शुरुवात कर सकते हो. जब ज्यादा बच्चे आने लगेंगे तो मुनाफा भी होगा और आप उन पैसो से अपने व्यापार को आगे बढ़ा सकते हो.

मोबाइल की दूकान खोले:

जब से डिजिटल डिजिटल इंडिया का प्रचार शुरू हुआ है तबसे लोगो को टेक्नोलॉजी में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. स्मार्टफ़ोन भी डिजिटल इंडिया का एक हिस्सा है जिसकी मदद से हम किसी भी डिजिटल काम को कर सकते है. ग्रामीण इलाके तथा गाँव में आजकल लोग वहीं पुराने कीपैड वाले फ़ोन का इस्तेमाल करते है गाँव में तो लोगो को पता ही नहीं होता स्मार्टफ़ोन से क्या-क्या संभव है. ऐसे में अगर आप उन्हें स्मार्टफ़ोन के फायदे बताते हो तो ज्यादातर संभावना है लोग उसे जरुर खरीदेंगे. गाँव में मोबाइल शॉप नहीं होती और उन्हें खरीदने के लिए शहर की तरफ जाना पड़ता है आप लोगो को यह सुविधा गाँव में ही दे कर व्यवसाय की शुरुवात कर सकते हो. अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए आप दूकान में इयरफ़ोन, मोबाइल चार्जर, मोबाइल कवर, ब्लूटूथ, मोबाइल रिचार्ज आदि की सुविधा भी दे सकते हो. इसके अलावा आप लोगो को मोबाइल रिपेयरिंग की सुविधा भी दे सकते हो लेकिन इसके लिए आपको किसी कर्मचारी की जरुरत पड़ेगी जिसे मोबाइल रिपेयरिंग करना आता हो.

फोटोस्टेट का व्यवसाय:

फोटोस्टेट का व्यवसाय ऐसा है जो गाँव के अलावा शहर में भी खूब फायदेमंद है. फोटोस्टेट की जरुरत हम सभी को होती है क्योंकि असली डॉक्यूमेंट हम किसी को नहीं दे सकते. स्कूल में एडमिशन से लेकर नए सिम कार्ड के लिए भी डॉक्यूमेंट से हमें अपनी पहचान सिद्ध करनी होती है. इसके लिए अलावा आजकल ऑनलाइन मोबाइल वॉलेट के लिए भी KYC की जरुरत होती है और उसके लिए भी डॉक्यूमेंट चाहिए. कोई भी कंपनी या संस्था आपकी पहचान के लिए असली डॉक्यूमेंट नहीं मांगता बल्कि आपको उस डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी देनी होती है. ऐसे में यह व्यवसाय काफी मुनाफे वाला है क्योंकि रोजाना हमें किसी न किसी काम से फोटोस्टेट की जरुरत पड़ ही जाती है. यह व्यवसाय काफी कम पैसो में शुरू किया जा सकता है क्योंकि फोटोस्टेट मशीन आपको 8,000 से 20,000 तक की रेंज में मिल जाता है. इस व्यवसाय को अगर आप किसी स्कूल या ऑफिस के बाहर करते हो तो खूब चलेगा क्योंकि इन स्थानों पर फोटोस्टेट की जरुरत पड़ती रहती है.

मछली पालन का व्यवसाय:

आप सभी जानते हो हमारे देश की जनसंख्या 130 करोड़ से भी ज्यादा है लेकिन क्या आपको पता है इतने जनसंख्या में कितने प्रतिशत लोग मछली खाना पसंद करते है ? जी आपको सुन कर हैरानी होगी की हमारे देश की 60% आबादी मछली खाने का शौक रखते है. इस हिसाब से देखा जाये तो मछली पालन करके भी हम अच्छी कमाई कर सकते है बस इसके लिए हमें सही तरीका पता होना चाहिए. मछली पालन के लिए आपको ज्यादा पैसो की जरुरत नहीं पड़ती और पैसे डूबने का रिस्क भी बहुत कम होता है यही बात इस व्यवसाय को खास बनाती है. मछली काफी पौष्टिक आहार माना जाता है इसमें लो फैट होता है और बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन. ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाने के कारण भी मछली स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है. मछली में विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसलिए मछली का सेवन शरीर की कई जरूरतों को पूरा करता है. मछली को अगर सही तरीके से पकाया जाये तो यह खाने में काफी स्वादिष्ट होता है यही कारण है की इंडिया के 60% लोग इसे खाना पसंद करते है. इसके अलावा देश विदेश में भी खूब मछली पालन किया जाता है चीन की बात करे तो यह पुरे दुनिया भर में 62% मछली पालन करते है. इस कारण से गाँव में मछली पालन का व्यवसाय भी खूब अच्छा चलेगा. हमने पछली पालन पहले ही एक पोस्ट लिख रखी है पूरी जानकारी के लिए मछली पालन कैसे करे यह पोस्ट पढ़े.

मुर्गी पालन का व्यवसाय:

मुर्गी पालन के व्यवसाय में काफी अच्छा मुनाफा देखा जाता है क्योंकि आजकल अंडे की जरुरत हर किसी को होती है. अंडे में प्रोटीन काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते है. अगर किसी को अच्छी बॉडी बनानी हो तो उनके लिए अंडा काफी बेहतर आप्शन है इसके अलावा अंडे का इस्तेमाल घरेलू नुस्खों में भी किया जाता है. कुल मिलाकर देखा जाये तो अंडे की जरुरत हम सभी को होती है. इसके अलावा बहुत से लोग चिकन खाना भी पसंद करते है और यह भी सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. दुनियाभर की बात करे तो इंडिया तीसरे नंबर पर Egg Production और पांचवां नंबर पर Chicken Production के लिए जाना जाता है. अगर आप खुद पोल्ट्री फार्म का व्यवसाय करते हो तो देश में अंडे और चिकन की जरुरत भी पूरी होती है और यह आपकी कमाई का अच्छा जरिया भी बन जाता है. हमने मुर्गी पालन पर पहले ही एक पोस्ट लिख रखी है पूरी जानकारी के लिए मुर्गी पालन कैसे करे यह पोस्ट पढ़े.

डेरी फार्म शुरू करे:

चाहे गाँव हो या शहर दूध की आवश्यकता हर किसी को पड़ती है. चाहे चाय बनाना हो या पनीर या फिर कोई दुसरे व्यंजन सब में दूध या दूध से जुड़े प्रोडक्ट का इस्तेमाल होता ही है. इस व्यवसाय में न ही आप किसी पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हो न ही किसी जानवर को जो इस व्यवसाय को सबसे ख़ास बनाती है. इसके अलावा इस व्यवसाय को करने के लिए आपका पढ़ा लिखा होना भी जरुरी नहीं होता. डेरी फार्म खोलने के लिए आपको इंडिया में बहुत अच्छे नस्ल के पशु मिल जायेंगे जो ज्यादा दूध भी उत्पाद करेंगे और इंडिया के वातावरण के अनुकूल भी होंगे. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए बैंक आपको उधार भी देती है ज्यादा जानकारी के लिए डेरी फार्म कैसे शुरू करे इस पोस्ट को पढ़े.

Final Words:

आज हम इस पोस्ट में जाना की Goan Me Kya Business Kare ? अगर कोई गाँव में रहकर ही अपना बिज़नेस करना चाहता है तो उन्हें यह पोस्ट अवश्य पसंद आई होगी. हमने इस पोस्ट में गाँव में क्या बिज़नेस करे इससे जुड़े सभी जानकारी आप लोगो को दी है. यह पोस्ट उन लोगो को ध्यान में रखकर लिखा गया है जो किसी मजबूरी से शहर नहीं जा सकते और 1 लाख से कम बजट में ही अपने व्यवसाय की शुरुवात करना चाहते है. अगर आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया पर शेयर करते हो तो हमें ख़ुशी होगी की आपको हमारा पोस्ट पसंद आया.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here