गूगल पर फोटो कैसे डालें पूरी जानकारी

27

गूगल पर फोटो कैसे डालें ? गूगल विश्व का कितना बड़ा search engine है शायद यह मुझे बताने की कोई जरुरत नहीं अगर मैं सीधे सीधे शब्दों में कहूं तो गूगल के बिना इन्टरनेट टेक्नोलॉजी संभव ही नहीं है. जब भी हमें किसी की भी जानकारी चाहिए होती है हम सीधा गूगल महराज से पूछते है और हमें अपने सवाल का जवाब मिल जाता है. गूगल पर हर कोई अपनी पहचान बनाना चाहता है ताकि उन्हें पूरी दुनिया जान सके की वो कौन है यही वजह है की लोग मुझसे अक्सर पूछते रहते है गूगल पर फोटो कैसे डालें लेकिन क्या ऐसा सम्भव है या नहीं ? जी हा ऐसा बिलकुल सम्भव है और आज हम अपने इस पोस्ट में यही जानेंगे की गूगल पर फोटो कैसे डालें. इस पोस्ट को पढने के बाद आपको बहुत कुछ गूगल के बारे में जानने को मिलेगा जो अबतक आपको नहीं पता थी तो चलिए जानते है गूगल पर फोटो कैसे डालें पूरी जानकारी.

google par photo dale

बहुत से लोग सोचते है की हम गूगल पर भी फेसबुक की तरह ही फोटो डाल सकते है जबकि ऐसा कुछ नहीं है वास्तव में आप अपनी फोटो गूगल पर डाल ही नहीं कर सकते यह मैं directly डाल करने की बात कर रहा हूँ लेकिन आप चाहे तो indirectly गूगल पर अपनी फोटो डाल सकते हो. अब मैं यह directly indirectly क्या बोल रहा हूँ आपको शायद समझ नहीं आ रहा होगा तो सबसे पहले हम यह समझ लेते है.

सबसे पहले तो आप यह समझ लीजिए की हम गूगल पर directly अपनी फोटो क्यूं नहीं डाल सकते ? दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हो गूगल बस एक search engine है और कुछ नहीं और search engine का काम हमारे queries से मिलते जुलते pages को show करना होता है और गूगल को भी सिर्फ इसी हिसाब से बनाया गया है की आप जो भी search करो आपको उसी से मिलता जुलता जवाब मिलेगा. अगर गूगल कोई image hosting site होती तो आप इस पर directly अपनी फोटो डाल सकते थे लेकिन ऐसा कुछ नहीं है इसीलिए मैं आपको ऊपर कह रहा था की हम गूगल पर directly नहीं indirectly फोटो डाल सकते है. अगर आप जानना चाहते है की गूगल पर हम indirectly अपनी फोटो कैसे डाल सकते है तो इस पोस्ट को पढ़ते रहे.

गूगल पर फोटो कैसे डालें पूरी जानकारी:

अगर हम इन्टरनेट के किसी भी वेबसाइट पर अपनी फोटो डाल तो वो गूगल पर show हो सकती है क्यूंकि गूगल web pages के साथ images को भी अपने search engine में index करता है तो सबसे पहले आपको अपनी फोटो किसी वेबसाइट पर डालनी होगी.

अगर आप facebook, google plus, instagram, twitter जैसे पोपुलर social networking साइट्स को use करते हो और अपने फोटो की privacy public set कर रखी है तो आपके फोटोज गूगल में already uploaded है. अब आप यह जरुर सोच रहे होंगे की यह कैसे संभव है so friends मैं आपको बताना चाहूँगा की गूगल search engine पुरे इन्टरनेट को हमेशा crawl करता रहता है और आपने अगर अपनी कोई फोटो की privacy public कर रखी होगी तो गूगल उसे अपने search engine में index कर लेगा आपको कुछ भी करने की जरुरत नहीं है.

गूगल पर अपनी फोटो डालने के लिए आप पोपुलर social networking sites जैसे की facebook, google plus, instagram, twitter, pinterest etc. की मदद ले सकते हो. आपको बस किसी भी site पर account बनाकर अपने फोटो को अपलोड करना है जिन्हें आप गूगल में दिखाना चाहते हो लेकिन याद रहे फोटो की privacy public होनी चाहिए नहीं तो गूगल आपके फोटो का पता नहीं लगा पाएगा. यह सभी steps complete करने के बाद आपको थोडा इंतज़ार करना है क्यूंकि इस process को complete होने में कुछ समय लगता है वैसे यह कोई fix time नहीं होता इसमें 1 week भी लग सकता है और 1 month भी इसलिए थोडा इंतज़ार तो  करना पड़ेगा मेरे दोस्त.

दूसरा तरीका यह है की अपना कोई वेबसाइट/ब्लॉग बनाये और उसमे अपने फोटोज को अपलोड करे जब गूगल आपके site को index करेगा तब उसके साथ आपके फोटोज भी गूगल द्वारा index कर लिए जाएंगे. अगर आपको नहीं पता की वेबसाइट/ब्लॉग कैसे बनाये तो हमारे इस पोस्ट को जरुर पढ़े website kaise banaye इससे आप अपनी खुद की free website बना सकते हो.

अगर आप बिना किसी सोशल मीडिया या वेबसाइट के मदद से गूगल पर अपनी फोटो अपलोड करना चाहते है तो यह भी मुमकिन है इसके लिए आपके पास एक ब्लॉग होना चाहिए. अगर आपको नहीं पता की ब्लॉग क्या होता है तो मैं आपको बताना चाहूँगा की ब्लॉग एक तरह से वेबसाइट ही होता है लेकिन ब्लॉग बनाना वेबसाइट बनाने से काफी आसान है. ब्लॉग बनाने में आपको डोमेन और होस्टिंग का खर्चा नहीं देना पड़ता सब कुछ मुफ्त में मिल जाता है. ब्लॉग बनाने के लिए बहुत से वेबसाइट मोजूद है आप इनमे से किसी भी वेबसाइट पर ब्लॉग बना सकते हो.

  • Blogger
  • Tumblr
  • WordPress
  • Wix
  • Weebly
  • Joomla

आप इनमे से किसी भी वेबसाइट पर अपना ब्लॉग बना सकते हो और यह बहुत ही आसान होता है. सबसे पहले आपको इनमे से किसी भी वेबसाइट पर जाना है और Create Account करना है. जब आपका नया अकाउंट बन जाता है फिर आप अपने ब्लॉग का नाम रख सकते हो और अपने ब्लॉग पर कुछ लिख सकते हो और फोटो भी अपलोड कर सकते हो. इसमें पांच मिनट से ज्यादा समय नहीं लगेगा और यह बहुत सरल तरीका है अपनी फोटो गूगल पर डालने के लिए. जब भी आप कोई फोटो अपलोड करे तब उसका टाइटल वहीं रखे जिसे सर्च करने पर आप चाहते है गूगल में आपका फोटो आये.

Final Words:

So friends यही वो तरीका है जिसकी मदद से आप अपनी फोटो गूगल पर Upload कर सकते हो मैं उम्मीद करता हूँ की आपको हमारा यह पोस्ट जरुर पसंद आया होगा तो आज हमने जाना की गूगल पर फोटो कैसे डालें. यह पोस्ट actually मैंने लोगो का doubt दूर करने के लिए लिखा है क्यूंकि बहुत से लोग यही मानते है की गूगल पर फोटो डालने का कोई button होता होगा जबकि ऐसा कुछ नहीं होता. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया करके इसे share जरुर करे.