Play Store से App & Game कैसे डाउनलोड करे ?

5

किसी एंड्राइड उपयोगकर्ता को जब भी किसी एप्प या गेम को डाउनलोड करना होता है वह सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाते है क्यूंकि प्ले स्टोर एक सुरक्षित जगह है किसी भी एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड करने के लिए. प्ले स्टोर पर जितने भी एप्लीकेशन होते है उनमे वायरस होने का संयोग बहुत ही कम होता है. अगर किसी व्यक्ति ने नया फोन लिया है तो उन्हें यह जानना आवश्यक है की Play Store से App और Game कैसे डाउनलोड करते है. अगर आप भी जानना चाहते है की Play Store की मदद से App Game कैसे Download करे तो हमारे इस पोस्ट को अच्छे से पढ़े.

game app download

एंड्राइड एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिस पर गूगल का पूरा अधिकार है इसलिए गूगल प्ले स्टोर आपको किसी भी एंड्राइड स्मार्टफोन में देखने को मिल जाता है. प्ले स्टोर पर आपको मिलियन में एप्प्स और गेम्स का भंडार देखने को मिल जाता है जिसमे कुछ फ्री होते है तो कुछ एप्प्स को डाउनलोड करने के लिए पैसे देने होते है. बहुत से लोगो को मैंने देखा है जो एप्लीकेशन प्ले स्टोर से न डाउनलोड करके किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट से करते है जिसमे वायरस होने की आशंका अधिक होती है. इसलिए मैं आप सभी को यही सलाह दूंगा की जब भी किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करना हो तो प्ले स्टोर के माध्यम से ही करे.

एक बात और मैं आप सभी को बताना चाहूँगा की प्ले स्टोर पर जितने भी फ्री एप्लीकेशन होते है सभी में काफी Ads आपको दिखाई देता है जिससे की एप्प इस्तेमाल करते समय काफी दिक्कत होती है. Ads हटाने के लिए आप Premium Version डाउनलोड कर सकते हो जिसके पैसे देने होते है अगर आप फ्री में Ads हटाना चाहते है तो हमारा यह पोस्ट पढ़े जिसमे हमने बता रखा है एंड्राइड एप्प में Ads कैसे बंद करे.

Play Store से App & Game कैसे डाउनलोड करे ?:

1) सबसे पहले आपको अपना इंटरनेट कनेक्शन चालू करना है क्यूंकि बिना इंटरनेट के आप प्ले स्टोर पर कुछ नही कर सकते. अगर वाईफाई उपलब्ध हो तो ज्यादा बेहतर होगा वैसे फोन डाटा से भी काम चल जायेगा.

2) प्ले स्टोर को खोलने के बाद आपको अपना प्ले स्टोर अकाउंट लोग इन करना होगा.

3) प्ले स्टोर में लोग इन करने के लिए आपके पास एक जीमेल अकाउंट का होना जरुरी है. अगर आपको नही पता जीमेल अकाउंट कैसे बनाते है तो हमारे इस पोस्ट को पढ़े और जाने जीमेल अकाउंट कैसे बनाये.

4) अगर आपके पास पहले से ही जीमेल अकाउंट मोजूद हो तो सीधा लोग इन कर सकते हो. अगर किसी के पास जीमेल अकाउंट नही है तो ऊपर बताये तरीके से एक नया जीमेल अकाउंट बनाये.

5) जीमेल लॉग इन करने के कुछ सेकंड बाद आपका प्ले स्टोर अकाउंट खुल जायेगा. यह आपके इंटरनेट स्पीड पर निर्भर करता है की कितना जल्दी यह काम पूरा होगा इसलिए किसी फ़ास्ट इंटरनेट का इन्स्तेमल करे.

6) प्ले स्टोर के सबसे टॉप में सर्च बार दिखाई देगा जिस में कुछ भी लिखकर सर्च कर सकते हो. आप इसमें किसी भी एप्लीकेशन का नाम सर्च कर सकते हो. प्ले स्टोर के होमपेज पर बहुत से केटेगरी भी होती है जैसे की Apps, Games, Movies, Books, Music आप किसी भी केटेगरी में जा कर उससे जुड़े सभी कंटेंट डाउनलोड कर सकते हो.

7) अगर आप किसी एप्लीकेशन को सर्च करते हो तो वह आपको नज़र आ जायेगा. बहुत बार एक ही नाम से बहुत से एप्प्स दिखाई देते है और ज्यादातर Fake होते है इसलिए यह जरुर चेक करे की डाउनलोड किसका ज्यादा है साथ में Reviews और Rating भी चेक करे.

download app game

9) जब आपको अपने पसंद की एप्लीकेशन मिल जाये तो उस पर क्लिक करे.

10) अब आपके स्क्रीन पर Install का आप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे.

download app game

11) एप्लीकेशन इनस्टॉल करने से पहले आपको कुछ जरुरी Permission Accept करना होगा उसी के बाद आप एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हो. कभी भी ऐसे एप्लीकेशन को इनस्टॉल न करे जिसमे आप से कोई ऐसा Permission माँगा जाये जिसकी जरुरत एप्लीकेशन को बिलकुल न हो. उदहारण के लिए अगर कोई कैलकुलेटर एप्लीकेशन Camera, Contacts जैसी Permission मांगे तो कभी उस एप्प को इनस्टॉल न करे.

download app game

12) जैसे ही आप Permission Accept करते हो वैसे ही वह एप्लीकेशन आपके फोन में डाउनलोड होने लगता है.

download app game

13) डाउनलोडिंग स्पीड आपके इंटरनेट पर निर्भर करता है अगर एप्लीकेशन साइज़ 2 GB है लेकिन आपका इंटरनेट स्पीड धीरे काम करता है तो बहुत बार डाउनलोड फ़ैल जायेगा इसलिए बड़ी फाइल डाउनलोड करते समय फ़ास्ट इंटरनेट का ही उपयोग करे.

14) जैसे ही डाउनलोड पूरा हो जाता है एक मिनट जितना समय एप्लीकेशन को आपके फोन में इनस्टॉल होने के लिए लग सकता है.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की Play Store से App और Game कैसे डाउनलोड करे. यह बहुत ही आसान प्रक्रिया होती है और आप में से बहुत से लोगो को यह पहले से ही पता होगा. इस पोस्ट को लिखने का मेरा मकसद उन लोगो की मदद करना है जो पहली बार कोई एंड्राइड स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हो. यही कारण है की मैंने हर स्टेप को स्क्रीनशॉट की मदद से समझाने की कोशिश की है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.