Hacker Kaise Bane ? हैकिंग सीखे पूरी जानकारी

Hacker Kaise Bane ? हैकिंग सीखे पूरी जानकारी

Hacker Kaise Bane ? दोस्तों यह पोस्ट उन सभी लोगो के लिए मददगार साबित होने वाली है जो हैकिंग को अपना प्रोफेशन बनाना चाहते है और एक प्रोफेशनल हैकर बनना चाहते है. हम आज आपको इस पोस्ट में विस्तार से बताएँगे की Hacker Kaise Bane हैकिंग कैसे सीखे. अगर आपकी दिलचस्पी हैकिंग में है और आप हैकिंग को ही अपना करियर बनाना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को शुरू से आखिरी तक पढ़े. पोस्ट में आगे बढ़ने से पहले एक बात मैं साफ़ कर देना चाहता हूँ की हैकिंग एक करियर तभी बन सकता है जब आप सच में कंप्यूटर, हैकिंग और प्रोग्रामिंग को पसंद करते हो. अगर हैकिंग आप सिर्फ अपने दोस्तों को प्रभावित करने के लिए सीखना चाहते है तो यह सिर्फ समय की बर्बादी है. इसलिए पहले खुद से यह सवाल पूछिए क्या आप सच में हैकर ही बनना चाहते हो अगर जवाब हाँ है तो चलिए जानते है Hacker Kaise Bane ? हैकिंग कैसे सीखे.

hacker kaise bane

हैकिंग का सीधा मतलब बिना अनुमति किसी के कंप्यूटर, डाटा या सिस्टम में घुस कर उस पर काबू पाना और उसकी जानकारी हासिल करना हैकिंग कहलाता है. यह जानकारी किसी अच्छे काम के लिए भी हो सकता है और किसी के नुकसान के लिए भी. बहुत से लोगो का यह मानना होता है की हैकिंग एक क्राइम है और ऐसा करने पर जेल भी हो सकती है. लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है हैकिंग से आपको तभी जेल हो सकती है जब आप इसका इस्तेमाल किसी को नुकसान पहुँचाने के लिए करते हो. हैकर अगर किसी कंपनी या सरकारी वेबसाइट के सिक्यूरिटी को मजबूत करने के लिए करते है तो इसके उन्हें पैसे भी मिलते है और यह क्राइम भी नहीं माना जाता. आजकल हर बड़ी कंपनी अपने ऑनलाइन वेबसाइट को हैक होने से बचाने के लिए हैकर को नौकरी पर रखते है इस तरह से कोई भी हैकिंग में अपना करियर बना सकता है. मेरे हिसाब से भी अगर किसी को हैकिंग आती है तो उन्हें इसका इस्तेमाल किसी के मदद के लिए करना चाहिए किसी को नुकसान पहुँचाने के लिए नहीं. हैकर भी तीन तरह के होते है चलिए उनके बारे में भी जानते है उसके बाद हम जानेंगे की Hacker Kaise Bane हैकिंग कैसे सीखे.

Black Hat Hackers: इस तरह के जो हैकर होते है वह साइबर क्राइम में गिने जाते है. इनका काम किसी के वेबसाइट डेटाबेस को चुराना, किसी के क्रेडिट कार्ड को हैक करना, कंप्यूटर वायरस से सिस्टम पर काबू करना आदि जैसे कार्य करते है. इस तरह के हैकर काफी खतरनाक माने जाते है जिन्हें पकड़ना भी आसान नहीं होता क्यूंकि यह सभी कार्य छुप कर करते है. इस तरह के हैकिंग में बिलकुल भी स्कोप नहीं है सिर्फ जेल ही नसीब होता है.

White Hat Hackers: इस तरह के हैकर अच्छे काम के लिए जाने जाते है क्यूंकि इनका काम बुरे हैकर से दुसरो को बचाना होता है. अगर कोई हैकिंग में अपना करियर बनाना चाहता है तो वाइट हैट हैकर बन सकता है.

Grey Hat Hackers: इस तरह के जो हैकर होते है वो अच्छे काम भी करते है और बुरे काम भी. इनके हैकिंग करने का मकसद सिर्फ मस्ती करना और लोगो को परेशान करना होता है. यह किसी के लिए काम नहीं करते और हैकिंग सिर्फ शौक के लिए करते है.

तो दोस्तों यह तीन प्रकार के हैकर होते है जिनके बारे में अभी हमने जाना है. यह निर्णय अब आपको लेना है की आप किस तरह के हैकर बनना पसंद करते हो. मैं तो यहीं सलाह दूंगा की हैकिंग में करियर बनाना है तो वाइट हैट हैकर बन सकते हो और लोगो की इन्टरनेट सिक्यूरिटी में मदद कर सकते हो. यह सब जानने के बाद अब चलिए जानते है हैकर कैसे बने हैकिंग कैसे सीखे.

Hacker Kaise Bane ? हैकिंग सीखे पूरी जानकारी:

Linux OS Use Kare:

अगर आप प्रोफेशनल हैकिंग करना चाहते हो तो आपको Windows नहीं Linux ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करना है. Linux एक Open Source ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जिसे आप बिलकुल फ्री अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर सकते हो. Linux को ठीक से समझने और सिखने में थोड़ा समय लग सकता है और यह ज्यादा मुश्किल भी नहीं है. ज्यादातर हैकिंग एक्सपेरिमेंट्स Linux पर ही किये जाते है और हैकिंग के लिए Linux का ही उपयोग किया जाता है. अगर Linux समझने में आपको दिक्कत हो तो इन्टरनेट से आप इसे चलाना सिख सकते हो.

Networking Concepts Samjhe:

हैकर के पास नेटवर्क्स की अच्छी जानकारी होनी चाहिए. आपको यह पता होना चाहिए की कोनसा नेटवर्क कैसे काम करता है जैसे की डाटा ट्रान्सफर कैसे होता है और भी इसी तरह के नेटवर्क से जुड़ी चीजो को समझने की कोशिश करे. आपको TCP/UDP/IP/LAN/WAN/VPN/Routers/Firewall आदि की अच्छी समझ होनी चाहिए तभी आप किसी नेटवर्क की कमी निकाल सकते हो और हैकिंग एक्सपेरिमेंट्स कर सकते हो.

Programming Learn Kare:

प्रोग्रामिंग की जानकारी होना भी बहुत जरुरी हैकिंग के लिए इसलिए प्रोग्रामिंग भी सीखे. आपको ज्यादा से ज्यादा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना चाहिए और जितना ज्यादा आपको प्रोग्रामिंग की जानकारी होगी उतना ज्यादा बेहतर होगा. शुरुवात आप C, C++ & Java से कर सकते हो उसके बाद Python भी सीखे इससे हैकिंग करने में काफी मदद मिलेगी.

Experiment Kare:

सिर्फ आप सीखते जा रहे है और उसका कहीं इस्तेमाल नहीं कर रहे तो कोई फायदा नही होगा. हैकिंग में जितने ज्यादा आप एक्सपेरिमेंट्स करते हो उतना ज्यादा आपको सिखने को मिलता है. याद रहे बिना अनुमति के किसी वेबसाइट को हैक करने की कोशिश न करे वरना जेल भी हो सकती है. इसलिए आप सभी को पहले वेबसाइट एडमिन से अनुमति लेनी चाहिए अगर वो हाँ करते है तब आप आप एक्सपेरिमेंट्स उनके वेबसाइट पर कर सकते हो.

हैकिंग की ट्रेनिंग कैसे मिलेगी:

आजकल बहुत से इंस्टिट्यूट है जहा पर आप Ethical Hacking की ट्रेनिंग ले सकते हो इन सभी इंस्टिट्यूट के नाम आपको गूगल करने पर मिल जायेंगे. अगर आपके पास इंस्टिट्यूट ज्वाइन करने के पैसे नहीं है तो आप इसे ऑनलाइन भी यूट्यूब से सिख सकते हो. अगर आप ऑनलाइन ही किसी अच्छे जगह से हैकिंग सीखना चाहते हो तो Udemy पर सीखना ज्यादा बेहतर होगा.

Some Important Notes For Hackers:

  • हैकिंग एक्सपेरिमेंट्स आप जितने ज्यादा करते हो उतने जल्दी हैकिंग एक्सपर्ट बनोगे.
  • हैकिंग का कोई निश्चित समय नहीं है की आप इतने समय में हैकिंग सिख जाओगे. यह पुरे तरह से आपके मेहनत और ज्ञान पर निर्भर करता है.
  • अगर आपको हैकिंग आती है तो किसी तरह की सर्टिफिकेट की जरुरत नहीं होती खुद को साबित करने के लिए. लेकिन अगर आप सर्टिफिकेट चाहते है तो EC-Council एग्जाम पास करके सर्टिफिकेट पा सकते हो.
  • हैकिंग सिखने के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है वैसे मेरे हिसाब से 18+ के बाद ही सीखना चाहिए क्यूंकि इसके बाद हमें सही गलत की समझ हो जाती है.
  • हैकिंग किसी भी स्ट्रीम का छात्र सिख सकता है चाहे वो आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस से हो.
  • हैकिंग सिखने के बाद आप किसी कंपनी में काम कर सकते हो और उनके ऑनलाइन फाइल, डाटा को सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हो.
  • हैकिंग से पैसे कमाने के लिए एक दूसरा तरीका Bug Bounty Programme होता है जिसमे हिस्सा लेने के बाद अगर आप सिस्टम में कमी निकालते हो तो खूब पैसे मिलते है. Bug Bounty Programme आजकल सभी बड़ी कंपनी में होता है जैसे की गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल आदि. इन्टरनेट पर आप कंपनी नाम के साथ Bug Bounty लिखकर सर्च कर सकते हो.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने जाना Hacker Kaise Bane हैकिंग कैसे सीखे. अगर आप इन सभी टिप्स को अच्छे से फॉलो करते हो तो आप भी हैकर बन सकते हो इसमें 6 महीने से 1 साल तक का समय लग सकता है यह इस बात पर भी निर्भर करता है की आप चीजो को कितने जल्दी समझते हो. हैकिंग सिखने में सबसे जरुरी है प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और नेटवर्क्स को समझना इसलिए इन पर अच्छे से काम करे. याद रहे हैकिंग सिर्फ सीखना ही नही इस पर एक्सपेरिमेंट्स भी करते रहे तभी आप चीजो को गहराई से समझ सकते हो. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.