Height Kaise Badhaye ? हाइट बढ़ाने के आसान तरीके

0

Height Kaise Badhaye ? बहुत से लोग अपने छोटे हाइट की वजह से परेशान रहते है और बहुत से दवाई लेते हैं. दवाई लेने से उनकी हाइट बढ़ती तो नहीं लेकिन इसके विपरीत उन दवाइयों का बुरा प्रभाव पुरे शरीर पर पड़ता है. जब इतना पैसा खर्च करने के बाद भी हाइट में कोई परिवर्तन नहीं आता तब लोग काफी चिंतन करने लगते हैं. लोगो की उम्मीद टूटने लगती है.  छोटी हाइट होने के कारन लोग अपने दोस्तों से बात करते हुए झिझक महसूस करते हैं क्यूंकि दोस्तों के बीच उनका मजाक बनाया जाता है. दोस्तों घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है आज इस पोस्ट में हम आपको वह सारे तरीके बतायेंगे जो आपकी हाइट बढ़ाने में मदद कर सकते है. यह पोस्ट उन लोगो के लिए है जो छोटी हाइट से परेशान है और अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो चलिए जानते है Height Kaise Badhaye आसान तरीके हिंदी मे.

height kaise badhaye

आप लोगो के मन में यह सवाल जरुर आ रहा होगा की एक पुरुष और महिला की हाइट कितने उम्र तक बढ़ सकती है. तो आपकी जानकारी के लिए मैं बताना चाहूँगा की पुरुष की हाइट ज्यादा से ज्यादा 23 साल तक बढ़ती है वही अगर महिला की बात करे तो इनकी उम्र 18 से 19 साल तक बढ़ती है. यह बात मैंने आप सभी के संतुष्टि हेतु बता दिया है क्यूंकि बहुत से लोग उम्र से पहले ही अपनी हाइट को लेकर चिंतित रहते है. एक पुरुष को 23 साल की उम्र तक और एक महिला को 18 साल की उम्र तक अपनी कम हाइट के लिए चिंता करने की कोई जरुरत नही है.

इस पोस्ट को लिखने का एक ही मकसद है उन लोगो की मदद करना जो हाइट तो बढ़ाना चाहते है लेकिन उन्हें हाइट बढ़ाने का सही तरीका मालूम नहीं होता. हाइट न बढ़ने से लोग दोस्तों के मजाक का भी विषय बन जाते है इससे उनके दिमाग पर काफी असर भी पड़ता है. छोटी हाइट की वजह माता या पिता का छोटा होना भी हो सकता है अगर ऐसा है तो हाइट बढ़ाना आपके लिए काफी मुश्किल साबित हो सकता है. लेकिन ज्यादा घबराने की जरुरत नहीं है हाइट को बढ़ाया भी जा सकता है और उसके लिए नीचे दिए गये टिप्स फॉलो करने होंगे.

Height Kaise Badhaye ? हाइट बढ़ाने के आसान तरीके:

पूरी नींद ले:

आज जहाँ दुनिया बदल रही है लोगो के तौर-तरीके भी बदल रहे है. लोग न तो समय पर भोजन ले रहे है न ही अच्छी नींद ले पा रहे है. आमतौर पर देखा गया है जो आजकल के जो युवा पीढ़ी है वह समय पर नहीं सोते. युवा का ध्यान गेम्स, फिल्मे, इन्टरनेट, कंप्यूटर, स्मार्टफ़ोन के तरफ आकर्षित हो रहा है और भी बहुत से वजह से वो अच्छी और पर्याप्त नींद नहीं ले पाते. अगर आप 7-8 की नींद नहीं लेते इससे आपकी हाइट पर बुरा प्रभाभ ज़रूर पड़ेगा क्यूंकि जब हम गहरी नींद में में होते हैं तब हमारी हाइट बढ़ती है. ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि उस समय Pituitary Gland जो हमारे बॉडी में होता है वह ग्रोथ हर्मोने रिलीज़ करता है इसलिए ज़रूरी है की आप अच्छी और गहरी नींद ले. नींद पूरी रखने से हमारे हाइट और बॉडी दोनों पर अच्छा प्रभाव पड़ता है इसलिए पूरी नींद लेना काफी जरुरी है.

पौष्टिक भोजन ग्रहण करे:

अगर आप स्वस्थ भोजन का सेवन नहीं करते तो आपकी हाइट जल्द ही रुक सकती है. अपने भोजन के साथ प्रोटीन और कैल्शियम युक्त चीजो का भी ग्रहण अवश्य करे जैसे की अंडा, दूध, पनीर, सोयाबीन, दलिया, दही आदि. इसके साथ आप मिनरल और विटामिन से युक्त चीजो का भी सेवन करे गाजर, पत्ता गोभी, शकरकंद, कद्दू, साबुत अनाज आदि. अगर आप मांसाहारी है तो आपके लिए चिकन और मछली काफी लाभकारी साबित होगा.

अल्कोहल और धुम्रपान से दूर रहे:

अल्कोहल और धुम्रपान दोनों ऐसी चीजे है जो हर तरीके से आपके बॉडी के लिए घातक है. अगर आपकी उम्र 25 साल से कम है फिर भी आप अल्कोहल और धुम्रपान जैसे नशे करते हो तो यह आपकी हाइट के साथ आपके पुरे बॉडी पर काफी बुरा असर करेगा. ऐसा देखा गया है कि बहुत से लोग कम उम्र में ही गंदे नशे के शिकार हो जाते है जिससे उनकी हाइट उतनी नहीं बढ़ पाती. इसलिए अगर आप भी इस तरह के नशे करते है तो इन्हें छोड़ देना ही बेहतर होगा.

रोजाना एक्सरसाइज करे:

अगर आपकी हाइट नहीं बढ़ रही तो रोजाना एक्सरसाइज करने की आदत डाले. जो भी 25 साल से कम के लोग यह पोस्ट पढ़ रहे है उन्हें तो जरुर एक्सरसाइज करने की आदत डालनी चाहिए. आप एक्सरसाइज के लिए अपने आस पास कोई जीम ज्वाइन कर सकते है क्यूंकि एक जीम ट्रेनर को एक्सरसाइज की समझ अच्छे से होती है वह आपके वजन और उम्र के हिसाब से एक्सरसाइज के तरीके बताएँगे. अगर आप जीम नहीं ज्वाइन कर सकते तो रोजाना कम से कम आधे घंटे पैदल चलने की आदत डाल सकते हो इसके लिए आप चाहे तो साइकिल का इस्तेमाल भी कर सकते हो. याद रहे एक्सरसाइज सुबह के समय करना ज्यादा उत्तम माना जाता है. एक्सरसाइज के अलावा आप चाहे तो कोई सपोर्ट क्लब भी ज्वाइन कर सकते हो.

हल्की धुप में बाहर निकले:

आपको शायद पता न हो लेकिन सूरज की रौशनी हमारे बॉडी के लिए काफी लाभदायक है. सूरज की रौशनी में विटामिन D पाया जाता है जो आपके हड्डियों को कैल्शियम सोखने में मदद करता है जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होने के साथ आपके हाइट पर भी काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है. आपको ज्यादा धुप में बाहर नहीं निकलना लेकिन जो सुबह के समय हल्की धुप होती है उसमे आप बाहर घूम सकते हो. शुरुवात में आपको यह थकाने वाला काम लगेगा लेकिन जब आप कुछ दिन इसे जारी रखते हो फिर आपकी यह आदत बन जाएगी और आपको थकावट भी महसूस नहीं होगी.

स्विमिंग करे:

स्विमिंग भी एक तरह का एक्सरसाइज है जिससे हमारे पुरे बॉडी का वर्कआउट हो जाता है. अगर आप उम्र 18 से पहले ही स्विमिंग शुरू कर देते हो तो यह आपके हाइट के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. अच्छे रिजल्ट के लिए मैं आप सभी को सलाह दूंगा की कम से कम एक घंटा रोजाना स्विमिंग करे. स्विमिंग के लिए आप किसी ट्रेनर की मदद ले सकते हो क्यूंकि बिना ट्रेनर स्विमिंग सिखने में दिक्कत हो सकती है. आपके घर के किसी सदस्य को अगर स्विमिंग आती हो तो उनसे भी मदद लिया जा सकता है.

बास्केटबॉल खेले:

वैसे तो बहुत से आउटडोर गेम है जो हमारी हाइट बढ़ाने में मदद करते है. लेकिन अगर आप मेरी पसंदीदा गेम की बात करे तो बास्केटबॉल ऐसा गेम है जिसे खेलने में भी मज़ा आता है और यह हमारे हाइट बढ़ाने के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं. जब हम बास्केटबॉल खेलते है तो बॉल को बास्केट में फेंकना हमारा लक्ष्य होता है जब आप इसे करते हो तो आपकी पूरी बॉडी में खिंचाव पैदा होता है. इस खिंचाव से फ्लेक्स्बिलिटी के साथ हाइट में भी इजाफा होता है.

शू लिफ्ट का उपयोग करे:

अगर आप अपनी छोटी हाइट के वजह से परेशान हो और जल्द से जल्द अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हो तो शू लिफ्ट का उपयोग किया जा सकता है. शू लिफ्ट भी साधारण जूतों की तरह ही होता है लेकिन इसका जो तलवा होता है वह सामान्य तलवे से ज्यादा मोटा होता है जिस वजह से सामने खड़े व्यक्ति को ऐसा प्रतीत होता है की आपकी लम्बी हाइट है. शू लिफ्ट का प्रयोग बहुत से लोग करते है सच तो यह है की फिल्म इंडस्ट्री में जब किसी स्क्रिप्ट में लम्बी हाइट की डिमांड की जाती है तब अभिनेता/अभिनेत्री भी इसका प्रयोग करते है. शू लिफ्ट आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है और यह दुकानों पर भी उपलब्ध मिल जायेगा.

Height Badhane Ke Liye Exercise:

Rope Skipping:

रस्सी पर कूदने वाला खेल हम सभी ने अपने बचपन में जरुर खेला होगा इससे हमारे पुरे बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती है. इसे आप खेल के रूप में भी कर सकते हो या फिर एक एक्सरसाइज समझ कर भी इसे किया जा सकता है. इस एक्सरसाइज को अकेले भी किया जा सकता है या फिर किसी दोस्त के साथ भी आप इसे कर सकते हो. रस्सी पर कूदने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है की इससे हमारे पुरे बॉडी में खिंचाव आता है जो हाइट बढ़ाने में हमारी काफी मदद करता है. रस्सी पर कूदना मिलिट्री ट्रेनिंग का भी एक अहम हिस्सा होता है.

Toe Touching:

अगर आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते है यह एक्सरसाइज भी काफी लाभदायक है इससे आपके बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी में भी सुधार आता है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप चटाई पर बैठ सकते हो और बिना घुटना मोड़े अपने पैरो की उंगलियों को छूना है. इस एक्सरसाइज को करने का दूसरा तरीका यह है की आप बिलकुल सीधे खड़े हो सकते हो और अपनी रीढ़ की हड्डी मोड़ते हुए अपने दोनों हाथो से पैरो की उंगलियों को छूना है.

Hanging Exercise:

इस एक्सरसाइज को आप घर, पार्क या किसी जिम भी कर सकते हो. इस एक्सरसाइज को करने का तरीका काफी साधारण है और देखने में आसान लगता है लेकिन उतना आसान नहीं होता जितना हम सोचते है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको किसी ऐसे चीज की जरुरत है जिसे पकड़ कर लटका जा सकता है. आप जितना देर पकड़ कर लटक सकते हो उतना ही अच्छा होता है लेकिन कम से कम 10 मिनट इस एक्सरसाइज को करने की कोशिश अवश्य करे.

Height Badhane Ke Liye Yoga:

ताड़ासन:

इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाये. अब सांस अन्दर लेते हुए अपने दोनों हाथो को ऊपर उठाना है और पैरो की ऊँगली पर खड़े हो जाना है. अब इसी अवस्था में 30 सेकंड रुके और फिर से दोहराए. इसे रोजाना कम से कम 10 बार करे.

वीर भद्रासन:

अपने एक पैर को पीछे की और खींचे और दुसरे पैर को 90 डिग्री के एंगल में मोड़े. अब अपना मुह ऊपर करे और दोनों हाथो को जोड़ते हुए सीर के ऊपर ले जाये. इसी अवस्था में 15 बार सांस ले और छोड़े और ऐसा 10 बार करे.

त्रिकोणासन:

सीधे खड़े हो जाये और अपने पैरो के बीच 2 फिट की दूरी रखे. अब अपने दायें हाथ से दायें पैर को छुए और अपने बाएं हाथ को एकदम ऊपर की तरफ सीधा रखे. इसी क्रिया को अब अपने बाएं हाथ के साथ दोहराए.

भुजंगासन:

पेट के बल लेट जाये और अपने दोनों हाथो को कमर के पास जमीन पर टिकाये. अब सांस अंदर लेते हुए नाभि के ऊपर वाले भाग को ऊपर उठाये. कुछ देर इसी अवस्था में रहे और सांस छोड़ते हुए पूर्वावस्था में आ जाये. अब इस आसान को दोबारा से दोहराए और कम से कम 8 बार करने की कोशिश करे.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की बिना कोई सप्लीमेंट/दवा लिए Height Kaise Badhaye इस पोस्ट में बताये गये तरीको को आप अपने घर पर ही कर सकते हो. मैं आप सभी को भी यही सलाह दूंगा की मार्किट में बहुत से कंपनी यह दावा करती है की उनके बनाये सप्लीमेंट/दवा आपकी हाइट गारंटी के साथ बढ़ा देंगे. मेरी नज़र में ऐसा कोई सप्लीमेंट/दवा नहीं है जो आपकी हाइट निश्चित रूप से बढ़ा सकते है इसलिए आपको इन सप्लीमेंट के चक्कर में न पड़ते है पोस्ट में बताये घरेलु उपायों को अजमाने की ही सलाह दूंगा. बहुत से लोग इन उपायों को कुछ हफ्ते करने के बाद छोड़ देते है जबकि इनका असर दिखने में कम से 6 महीने से 1 साल या इससे भी ज्यादा लग सकता है इसलिए धैर्य रखना भी काफी जरुरी है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे इससे हमारा मनोबल बढ़ता है.