Hotel Management का Course कैसे करे

Hotel Management का Course कैसे करे

दोस्तों आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की Hotel Management का Course कैसे करे ? साथ में Hotel Management के बारे में बहुत से बातें जानेंगे की यह क्या होता है और इसे करने से क्या फायदा होगा, Salary क्या होगी, कितने Percentage चाहिए Hotel Management के लिए आदि. अगर आपको Hotel Management की पूरी जानकारी चाहिए तो हमारे इस पोस्ट को अच्छे से पढ़े और फॉलो करे तभी आप Hotel Management का Course बिना किसी संकोच के कर पाओगे. दोस्तों मैं अपने इस वेबसाइट पर करियर से जुड़े पोस्ट भी करता रहता हूँ लेकिन जो सबसे ज्यादा सवाल मुझसे कमेंट में पूछे जाते है वो यह की Hotel Management का Course कैसे करे ? तो मैंने सोचा क्यों न इस विषय पर एक पोस्ट लिखा जाए ताकि सभी लोगो की मदद हो सके तो दोस्तों यह पोस्ट आप सभी की निवेदन पर लिखी जा रही है मैं उम्मीद करता हूँ आप सभी को हमारा यह पोस्ट भी दुसरे पोस्ट की तरह ज़रूर पसंद आएगा तो चलिए जानते है Hotel Management का Course कैसे करे.

hotel management course

दोस्तों ज़रूरी नहीं है की सभी डॉक्टर या इंजिनियर ही बने ऐसे बहुत से दुसरे प्रोफेशन भी है जिनमे आप अपना करियर बना सकते हो उन्ही में से एक प्रोफेशन का नाम Hotel Management है जो आजकल स्टूडेंट को अपनी तरफ काफी आकर्षित कर रहा है अगर आप भी डॉक्टर इंजिनियर से कुछ हटकर बनाना चाहते हो तो आपके लिए Hotel Management उचित होगा. Hotel Management करने के लिए क्या ज़रूरी है कितना पढ़ा लिखा होना चाहिए सबकुछ हम आगे इसी पोस्ट में जानेंगे तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े और जाने Hotel Management में करियर कैसे बनाये.

Hotel Management क्या है:

Hotel Management का Course कैसे करे यह जानने से पहले हमारा यह जानना ज़रूरी है की Hotel Management क्या है ? Hotel Management नाम से ही पता चल रहा है होटल को सही ढंग से मैनेज करना ही Hotel Management कहलाता है जैसे की होटल की साफ़ सफाई कैसी है, होटल का खाना कैसा है, होटल में अतिथि के लिए क्या इंतजाम है, सिक्यूरिटी के क्या इंतजाम है, होटल के कर्मचारी कैसे है. इन सभी बातों को ध्यान में रखकर होटल को सुचारू रूप से चलाना ही Hotel Management कहलाता है. मैं उम्मीद करता हूँ की आपको समझ में आ गया होगा की Hotel Management क्या है अब चलिए कुछ और सवालो के जवाब भी जान लेते है.

Hotel Management क्यों करे:

दोस्तों Hotel Management करने का सबका अपना कोई कारण हो सकता है वैसे Hotel Management से आपको रोजाना नए लोगो से मिलने का मौका मिलेगा, आपकी Management Skill अच्छी होगी, आपकी Communication Skill भी अच्छी होगी, आपको अच्छी Salary भी दि जाएगी, आप अपने अंदर की Creativity को बाहर ला सकते हो, अगर आपकी cooking अच्छी है तब भी आप यह कोर्स कर सकते हो और भी बहुत से कारण है Hotel Management करने के अगर आपका इन सबसे हटकर कुछ कारण हो तो कमेंट में ज़रूर बताये.

Hotel Management Fees:

अगर कोई Hotel Management करना चाहता है तो उसे यह भी पता होनी चाहिए की इस कोर्स के लिए फीस कितनी देनी होगी. देखिये Hotel Management की फीस पुरे तरीके से आपके इंस्टिट्यूट पर निर्भर करता है. एक अनुमान लगाया जाये तो यह सालाना करीब 1 लाख तक हो सकती है.

Hotel Management Salary:

सैलरी तो इस बात पर निर्भर करता है की आप किस होटल में काम कर रहे हो लेकिन फिर भी आपके संतुष्टि के लिए मैं बताना चाहूँगा की फाइव स्टार होटल में शुरूआती सैलरी 15,000-20,000 हो सकता है अनुभव और काम के साथ यह सैलरी 45,000-50,000 तक जा सकती है लेकिन मैं फिर से मैं कहना चाहूँगा की सैलरी होटल और आपके काम पर निर्भर करता है.

[table id=2 /]

Hotel Management का Course कैसे करे:

दोस्तों अब यहाँ से हम जानेंगे की Hotel Management का Course कैसे करे ? मैं आपको आज वो हर बात बताऊंगा जो Hotel Management के लिए ज़रूरी है लेकिन आप से भी मुझे एक निवेदन है की पोस्ट को ध्यान से पढ़े क्यूंकि बहुत से लोग कमेंट बॉक्स में ऐसे सवाल पूछते है है जो पहले ही मैंने पोस्ट में बता रखा होता है इसलिए पहले पोस्ट को पढ़े अगर जवाब नहीं मिलता तब कमेंट कर सकते हो.

दोस्तों अगर आप Hotel Management करना चाहते है तो आपके लिए बहुत से कोर्स उपलब्ध है लेकिन मैं आपको उन top 4 कोर्स के बारे में बताने जा रहा हूँ जो सबसे ज्यादा स्टूडेंट को पसंद आते है.

1) Bachelor of Hotel Management:

इस कोर्स को B.H.M. भी बोला जाता है और यह पुरे 4 साल का Undergradute Course होता है. इस कोर्स को  8 सेमेस्टर में बांटा गया है और इन 8 सेमेस्टर में स्टूडेंट को Theoretical साथ में Practical Classes भी लेने होते है. इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट को होटल के साथ Tourism Management की भी अच्छी समझ हो जाती है.

Eligibility Criteria: स्टूडेंट का 12th पास होना ज़रूरी है. कम से कम कितने परसेंटेज चाहिए यह इंस्टिट्यूट के हिसाब से अलग हो सकते है लेकिन यह ज्यादातर 45-50% के बीच होते है.

2) Diploma in Hotel Management:

अगर कोई Hotel Management को अच्छी तरह समझना चाहता है तो उसके लिए बैचलर डिग्री बेस्ट है लेकिन जैसा की हमने अभी ऊपर पढ़ा बैचलर कोर्स का समय 4 साल है अगर कोई इतना समय Hotel Management के कोर्स पर नहीं दे सकता तो उसके लिए Diploma in Hotel Management कोर्स बेस्ट रहेगा क्यूंकि इस कोर्स का समय सिर्फ 1 साल है लेकिन याद रहे डिप्लोमा की ज्यादा महत्व नहीं होती है बैचलर की तुलना में.

Eligibility Criteria: इस कोर्स को 12th पास स्टूडेंट भी कर सकते है और 10th पास स्टूडेंट भी कर सकते है लेकिन यह इंस्टिट्यूट पर निर्भर करता है की वो 10th के लिए है या 12th के लिए कुछ इंस्टिट्यूट में 12th और 10th दोनों की अनुमति होती है.

3) B.Sc in Hotel Management & Catering:

इस कोर्स का समय 3 साल है जो B.H.M. course से 1 साल कम है लेकिन D.H.M. course से 2 साल ज्यादा है. यह कोर्स भी Hotel Management क्षेत्र के लिए बहुत अच्छा है. अगर आपके पास 3 साल का समय है कुछ करने को तो इस कोर्स को आप कर सकते हो

Eligibility Criteria: इस कोर्स के लिए भी 12th पास होना ज़रूरी है और आपके कम से कम चार सब्जेक्ट्स में 50% मार्क्स होने चाहिए. अगर योग्यता पूरी होती है तभी आप यह कोर्स कर सकते हो.

4) B.B.A. in Hotel Management:

B.B.A. का फुल फॉर्म Bachelor of Business Administration होता है. यह 3 साल का Undergraduate Course होता है जिसे 6 सेमेस्टर में बांटा गया है . अगर कोई अपनी Management Skill, Organizational Skill, Communication Skill को सुधारना चाहता है तो यह कोर्स उनके लिए उचित है.

Eligibility Criteria: इस कोर्स को करने की योग्यता बाकि कोर्स के तरह ही है. सीधे शब्दों में कहे तो इस कोर्स के लिए भी आपको कम से कम 50% 12th में स्कोर करने होते है

Best Hotel Management Institute:

  • Institute of Hotel Management, Catering and Nutrition (IHM), Pusa
  • Welcomgroup Graduate School of Hotel Administration
  • Institute of Hotel Management, Catering Technology and Applied Nutrition (IHM), Mumbai
  • Institute of Hotel Management, Catering Technology and Applied Nutrition (IHM), Bangalore
  • Institute of Hotel Management, Catering Technology and Applied Nutrition (IHM), Hyderabad
  • Banarsidas Chandiwala Institute of Hotel Management and Catering Technology
  • Institute of Hotel Management, Catering Technology and Applied Nutrition (IHM), Chennai
  • Department of Hotel Management – Christ University
  • Army Institute of Hotel Management and Catering Technology (AIHMCT)
  • Institute of Hotel Management, Catering Technology and Applied Nutrition (IHM)

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की Hotel Management क्या है और Hotel Management का Course कैसे करे. मैंने इस पोस्ट में आप सभी लोगो को यह भी बताया की Hotel Management में Salary क्या है, हर कोर्स को डिटेल में बताया उनके Eligibility Criteria के साथ. मैं उम्मीद करता हूँ की आप सभी को हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आप आपको हमारे इस पोस्ट से मदद मिली हो तो इसे शेयर ज़रूर करे.