IAS Kaise Bane ? पूरी जानकारी हिंदी में

46

IAS Kaise Bane ? दोस्तों बहुत से लोगो को सपना होता है वो भी किसी दिन आईएएस बने लेकिन क्या आईएएस बनना इतना आसान है ? आईएएस का एग्जाम कैसे पास कर सकते है ? आईएएस एग्जाम में बैठने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ? आईएएस एग्जाम की तैयारी कैसे करे ? आईएएस बनने के लिए हमें कितनी मेहनत करनी होगी ? और भी इसी तरह के बहुत से सवाल लोगो के मन में आते है जब वो आईएएस बनने का सपना देख रहे होते है. आपने बहुत से लोगो को कहते हुए सुना होगा की आईएएस सबसे कठिन परिक्षा होती है और इसे इसे पास करना लगभग नामुमकिन है लेकिन यह कथ्य बिल्कुल गलत है. ये जरुर है आईएएस एग्जाम पास करना मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नही क्यूंकि अगर ऐसा होता तो मुझे नही लगता कोई आईएएस बन पाता. जो भी आईएएस बनता है उसके पीछे काफ़ी मेहनत होती है अगर आप सिर्फ भगवान या किस्मत के भरोसे रहोगे तो इस जनम में तो आईएएस बनना मुमकिन नही है. आईएएस बनने के लिए आपको एक अच्छी रणनीति बनानी होगी और वो रणनीति क्या होनी चाहिए यह भी मैं आपको इस पोस्ट में बताऊंगा तो चलिए जानते है IAS Kaise Bane पूरी जानकारी हिंदी में.

IAS kaise bane

मैं यह बिल्कुल नही बोल रहा आप मेरे बताये निर्दर्शो पालन करके ही आईएएस बन सकते हो आप चाहे तो खुद की भी रणनीति बना कर इस एग्जाम को पास कर सकते हो बस आपको हर चीज का ज्ञान होना चाहिए. जिन लोगो को नही पता तो मैं उन्हें बताना चाहूँगा आईएएस का फुल फॉर्म Indian Administrative Service होती है जिसे हम हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा भी कहते है जो हर साल UPSC द्वारा संचालित की जाती है. आईएएस एग्जाम क्लियर करने के बाद आप डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट, एसडीएम्, कैबिनेट सेक्रेटरी, संभागीय आयुक्त आदि जैसे पदों के लिए नियुक्त किये जाते है. एक आईएएस ऑफिसर को अच्छी सैलरी के साथ अच्छी सुविधाएं भी दिए जाते है. हर साल लाखो लोग आईएएस का एग्जाम देते है जिसमे से सिर्फ 150-200 लोग ही आईएएस बन पाते है अब आप समझ सकते है आईएएस बनना कोई आसान बात नही. मैं इन बातों से आपके मनोबल को तोड़ना नही चाहता मैं बस आपको यह बताना चाहता हु की आईएएस बनाने के लिए आपको अभी से तैयारी करनी होगी जब तक आप बन नही जाते. लेकिन आईएएस बनने से पहले हम लोगो को जानना होगा की आईएएस कैसे बने, आईएएस की तैयारी कैसे करे तो चलिए अब इस बारे में भी जान लेते है.

IAS Kaise Bane ? पूरी जानकारी हिंदी में:

Eligibility Criteria:

Citizen: आईएएस बनने के लिए आपका इंडियन होना जरुरी है अगर आप इंडिया से नही है तो आप आईएएस एग्जाम में नही बैठ सकते.

Age Limit: अगर आप जनरल केटेगरी से है तो आपकी आयु 21 से लेकर 30 के बीच होनी चाहिए. ओबीसी के लिए आयु 21 से लेकर 33 के बीच होनी चाहिए वही एससी/एसटी के लिए आयु 21 से लेकर 33 के बीच होनी चाहिए.

Education Qualification: आईएएस एग्जाम देने के लिए आपकी ग्रेजुएशन पूरी होनी चाहिए और आपके पास इसकी डिग्री भी होनी चाहिए. ग्रेजुएशन में आपके अंक कितने आये इससे कोई फर्क नही पड़ता आपका बस पास होना जरुरी है. अगर आप ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में है तब भी आप इस एग्जाम को दे सकते हो.

Physical Criteria: आईएएस एग्जाम को देने के लिए आपकी शारीरिक शक्ति मायने नही रखती इसलिए इस एग्जाम को कोई भी दे सकता है चाहे वो शारीरिक रूप से अव्यवस्थित क्यों न हो.

Selection Process:

आईएएस बनने से पहले आपको तीन चरणों से गुजरना पड़ता है अगर आप यह तीन चरण पार कर लेते हो तभी आप आईएएस ऑफिसर बन सकते हो. इन तीन चरणों को पार करने के बाद मेरिट लिस्ट तैयार होती है उसी के हिसाब से आपका रैंक निर्धारित किया जाता है. अगर आपका रैंक 100 के आस पास भी आ जाता है तब भी आपके आईएएस बनने के संभावना ज्यादा होते है.

1) Civil Services Preliminary Exam: यह पहला चरण होता है आईएएस बनने से पहले जिसमे आपको दो पेपर मिलते है और दोनों ही पेपर में सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप में पूछे जाते है. पहला पेपर 200 अंक का होता है और दूसरा पेपर भी कुल 200 अंक का होता है. इस एग्जाम में हासिल किये गये अंक आपको दुसरे चरण तक पहुंचाता है.

2) Civil Services Mains Exam: इस एग्जाम में आपको 9 पेपर मिलते है जिसमे से 2 पेपर एग्जाम क्वालीफाई करने के लिए होता है और बाकि के 7 पेपर आपका मेरिट निर्धारित करती है.

3) Interview: ऊपर के दोनों चरणों को पार करने के बाद आपका इंटरव्यू लिया जाता है जो कुल 275 मार्क्स का होता है और ये अंक आपके फाइनल मेरिट लिस्ट में जोड़े जाते है.

Facilities:

1) आईएएस ऑफिसर बनने के बाद आपको बड़ा बंगला दिया जाता है वो भी बहुत कम रेट में जैसे की 1200 से 2000 रूपए के बीच जिसे आप एक तरह से मुफ्त का घर भी बोल सकते हो. बंगले के साथ में आपको मुफ्त में नौकर, माली, सुरक्षा बल, रसोइया आदि भी दिया जाता है.

2) आईएएस ऑफिसर को सरकार के तरफ़ से मुफ्त में कार भी मिलती है जिसे वो पर्सनल और ऑफिसियल दोनों तरीके से इस्तेमाल कर सकता है.

3) आपके बिजली का बिल भी मुफ्त होता है. आईएएस ऑफिसर को BSNL का सिम भी दिया जाता है जिसमे फ्री कालिंग, एसऍमएस और इन्टरनेट होता है. इतना ही नही आपको सरकार के तरफ़ से BSNL लैंडलाइन और ब्रॉडबैंड कनेक्शन भी मुफ्त में दिया जाता है.

4) जब आईएएस ऑफिसर को सरकार के तरफ़ से कहीं भेजा जाता है तो उनके रहने, खाने और दुसरे सुविधा का खर्चा भी सरकार ही उठाती है.

5) अगर कोई व्यक्ति किसी प्राइवेट कंपनी में काम करता है तो उसे जब चाहे कंपनी मालिक हटा सकता है लेकिन एक आईएएस ऑफिसर को मुख्यमंत्री भी आसानी से नहीं हटा सकता.

6) अगर आईएएस बनने के बाद भी आप आगे की पढाई करना चाहते है तो आपको 2 से 4 साल तक की छुट्टी मिल जाती है और इसका भी पूरा खर्चा सरकार करती है.

7) आईएएस ऑफिसर को हर जगह VIP की तरह सम्मान मिलता है और उन्हें हर इवेंट में बुलाया जाता है. इतना ही नही उन्हें मुफ्त में क्रिकेट, पार्टी, कॉन्सर्ट आदि के टिकेट भी मिलते है.

8) सबसे जरुरी बात एक आईएएस को हर जगह सम्मान के नज़र से देखा जाता है और उनके पास काफ़ी पॉवर भी होती है.

आईएएस (IAS) की तैयारी कैसे करे:

हर साल लाखो लोग आईएएस की परिक्षा देते है लेकिन 98% लोगो को पहले ही चरण में निष्कासित कर दिया जाता है क्यूंकि यह काफ़ी कठिन परिक्षा होता है जिसे पास करने के लिए आपको अधिक से अधिक परिश्रम करनी होती है. अगर आप आईएएस बनना चाहते है तो आपको एक साल कड़ी मेहनत करनी होगी और रोजाना 8-9 घंटे पढाई पर ध्यान देनी होगी क्यूंकि आईएएस का सिलेबस काफ़ी बड़ा होता है और आपको यह भी पता नही होता की एग्जाम में आप से क्या पूछा जयेगा. जैसे की मैंने पोस्ट शुरू करने से पहले आप लोगो से वादा किया था की इस पोस्ट में आईएएस से जुड़ी सभी जानकारी आपको दी जाएगी और अब तक हम आईएएस के बारे में बहुत कुछ जान चुके है लेकिन आईएएस की तैयारी कैसे करे यह अब तक नही जाना तो चलिए आईएएस की तैयारी कैसे करे यह भी जान लेते है.

पिछले साल के प्रश्न पत्र हल करे:

यह बात हम सभी जानते है की प्रश्न पत्र हर साल बदलता है और सवाल भी अलग होते है लेकिन उनके पूछने का तरीका लगभग एक जैसा ही होता है. इसलिए पिछले साल के प्रश्न पत्र को ध्यान से पढ़े इससे आपको आईडिया मिल जयेगा की सवाल किस तरह से पूछे जाते है. इससे एक और फायदा यह भी है की आपको इतना तो पता ही चल जयेगा की आप अभी कितने पानी में हो और आपको कितनी मेहनत की जरूरत है. जितने भी आईएएस ट्रेनिंग सेंटर है वो भी पिछले साल के प्रश्न पत्र से ही आईडिया लेते है की बच्चो को क्या पढाना है और क्या नही ताकि उनका छात्र अच्छे रैंक हासिल कर सके. अगर आप आईएएस की ट्रेनिंग के लिए पैसे नही खर्च कर सकते तो मेरे हिसाब घर पर ही पिछले साल के प्रश्न पत्र को हल किया जा सकता है जिसमे आप इन्टरनेट की भी मदद ले सकते हो.

रोजाना पढाई करे:

आईएएस एग्जाम में अच्छे रैंक हासिल करने के लिए आपको रोजाना पढाई करना चाहिए अगर आप कभी कभी ही पढाई करते हो तो पिछला पढ़ा हुआ आसानी से भूल जाओगे और फिर दोबारा से पढना होगा. जब आप रोजाना पढाई करने लगते हो तो वो आपकी आदत बन जाती है इससे आगे जा कर आपको ही मदद मिलेगी. अगर आप मेरे से पूछे की आईएएस की तैयारी के लिए कितने घंटे की पढाई करनी चाहिए तो मैं कहूँगा की यह आपके दिमाग पर निर्भर करता है की आप कितने जल्दी चीजो को समझ जाते हो. वैसे ज्यदातर आईएएस टोपर अपने इंटरव्यू में कहते है की वो रोजाना 8-9 घंटे पढाई करते थे.

नोट्स तैयार करे:

जब भी आप पढाई करने बैठे तो जरुरी विषय के नोट्स जरुर बनाते रहे जब भी कुछ नया सीखे उसे अपने किसी नोटबुक में जरुर लिखे. ऐसा मैं इसलिए कह रहा हु क्यूंकि आईएएस का सिलेबस बहुत बड़ा है और सभी पढ़े हुए चीजो को आप ज्यादा समय तक नही याद रख सकते. अगर आप नोट्स बनाते हो तो एग्जाम के समय आपको आसानी होगी और अगर आप कुछ भूल भी जाते हो तो नोटबुक पढ़ कर आसानी से उसे याद कर सकते हो.

अपने आप का परीक्षण करें:

एग्जाम देने से पहले यह जरुर सुनिश्चित कर ले आप एग्जाम देने के लिए पूरी तरह से तैयार हो. इसके लिए आप खुद का परिक्षण कर सकते हो सैंपल पेपर की मदद से. मार्किट में बहुत से सैंपल पेपर आपको आसानी से मिल जायेंगे. आप इसके लिए इन्टरनेट की भी मदद ले सकते हो बहुत से वेबसाइट है जहा आप खुद का परिक्षण कर सकते हो और यह पता लगा सकते हो की आपकी तैयार कितनी अच्छी है. सभी सवालो को जल्दी से जल्दी हल करने की कोशिश करे क्यूंकि एग्जाम टाइम में आपको कम से कम समय में ज्यादा सवाल हल करने होते है.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने IAS Kaise Bane इस बारे में विस्तार से जाना. दोस्तों आईएएस बनना हर किसी का सपना होता है और सरकारी नौकरी में सबसे ऊपर हम आईएएस अधिकारी को ही रखते क्यूंकि जितनी इज्ज़त एक आईएएस ऑफिसर को मिलती है उतनी इज्ज़त शायद ही किसी दुसरे अधिकारी को मिलती होगी. मैंने आपको इस पोस्ट में आईएएस की तैयारी कैसे करे इस बारे में भी बताया ताकि आप लोग उसे फॉलो करके अच्छे रैंक हासिल करे. अगर आप लोगो को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करे.