IPS कैसे बने ? पूरी जानकारी हिंदी में

224

IPS कैसे बने ? अगर आप क्लास 1 पुलिस ऑफिसर बनना चाहते हो तो इसके लिए आपको सबसे पहले IPS (Indian Police Service) का एग्जाम पास करना होगा यह इतना भी आसान नहीं है क्यूंकि इस एग्जाम में एक लाख से भी ज्यादा उम्मीदवार होते है लेकिन सिर्फ 200 उम्मीदवार ही चुने जाते है अब आप अंदाज़ा लगा सकते हो कितना मेहनत होता है एक IPS officer बनाने के पीछे वैसे मैं आपको इन बातों से बिलकुल नहीं डरा रहा बस सच से अवगत करवा रहा हूँ जो मेरा काम है. आज मैं आपको इस पोस्ट में बताऊंगा की IPS कैसे बने ? IPS बनने के लिए minimum age, no. of attempts, eye sight, height and chest, selection procedure, eligibility criteria, education qualification, nationality आदि और भी बहुत कुछ… तो चलिए जानते है IPS कैसे बने. मैं इस पोस्ट के माध्यम से अपनी पूरी कोशिश करूँगा की आप सभी को अपनी मंजिल तक पहुँचाया जाया अगर लाखों लोग मेरे इस पोस्ट को पढ़ते है लेकिन अगर एक भी IPS बन जाता है तो मेरी यह मेहनत बर्बाद नहीं जाएगी 😀

ips kaise bane

IPS कैसे बने ? IPS ऑफिसर की हर जगह सम्मान होती है और IPS बनने के बहुत से फायदे भी होते है जैसे की आपको सरकार के तरफ से मुफ्त में कार, फ्लैट, नौकर, अंगरक्षक, बिजली बिल, फ़ोन बिल, ज्यादा वेतन जैसी सुविधाए दिए जाते है और अगर आपके शहर में कोई event होता है तो उसका पास भी आपको मुफ्त में मिल जाता है. अगर कोई अपने देश की सेवा करना चाहता है तो वो IPS ऑफिसर बनकर भी वो देश की सेवा कर सकता है. IPS बनना बहुत जिम्मेदारी का काम है क्यूंकि इस काम में आपको रात के दो बजे भी काम पर बुलाया जा सकता है चाहे आपको तेज़ की बुखार, सर दर्द, पेट दर्द, पीठ दर्द आदि जैसी शारीरिक समस्या क्यूँ न हो अब आप अंदाज़ा लगा सकते हो यह कितने जिम्मेदारी का काम हो सकता है. UPSC हर साल Civil Services Exam आचरण करवाती है बहुत से पोस्ट के भारती के लिए जैसे की IPS, IAS, IFS, IRS आदि तो मेरे कहने का मतलब है की आपको Civil Services Exam पास करना होगा तभी आप एक IPS अधिकारी बन सकते हो. IPS बनने के बाद आपको पुलिस सेक्टर में जॉब का न्योता मिलेगा.

बहुत से लोग मुझे कमेंट करके IPS की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स पूछ रहे है जो मैंने इस पोस्ट में नही बताया लेकिन गूगल पर खोजने पर आपको बहुत से पोस्ट मिल जायेंगे जिसमे IPS के लिए बेस्ट बुक्स बताये गए है नहीं तो मुझे कभी खाली समय मिलता है तो इसी पोस्ट को अपडेट कर दूंगा आप सभी के लिए. दोस्तों अब हम IPS के लिए क्या Eligibility है वो आगे पढेंगे अगर यह Eligibility आपसे मेल खाती है है तो आप भी IPS एग्जाम दे सकते हो. IPS बनने से पहले आपका Exam, Interview और Physical Training होता है यह सब पूरा करने के बाद आप IPS अधिकारी बन जाते हो. मैं अब आपका ज्यादा समय न लेते हुए इस पोस्ट शुरू करता हूँ उम्मीद है आपको पसंद आएगा.

IPS कैसे बने: Eligibility, Syllabus, Salary, Preparation Tips

Eligibility Criteria:

1) Nationality:आपका इंडियन होना बहुत जरुरी है वैसे नेपाल और भूटान के लोग भी इस एग्जाम को दे सकते है.

2) Age Limit: General category के लिए आयु 21-30 होनी चाहिए. OBC category के लिए आयु 21-33 होनी चाहिए. SC/ST category के लिए आयु 21-35 होनी चाहिए.

3) Education Qualification: अगर आप IPS एग्जाम देने की सोच रहे हो उससे पहले आपका ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिए अगर आप ग्रेजुएशन के अंतिम साल में हो तब भी एग्जाम दे सकते हो.

4) No. of Attempts: General श्रेणी के लोग अधिकतम चार प्रयास कर सकते है. OBC श्रेणी के लोग अधिकतम सात प्रयास कर सकते है. SC/ST श्रेणी के लोग असीमित प्रयास कर सकते है सीधे शब्दों में कहूँ तो इस श्रेणी के लोग जितने चाहे उतनी बार एग्जाम दे सकते है.

Required Length: एग्जाम देने के लिए पुरुष उम्मीदवार की लम्बाई 165cm और महिला उम्मीदवार की लम्बाई 150cm होनी चाहिए. SC/ST category के लिए पुरुष उम्मीदवार की लम्बाई 160cm और महिला उम्मीदवार की लम्बाई 145cm होनी चाहिए.

6) Required Chest: एग्जाम देने के लिए पुरुष उम्मीदवार की छाती कम से कम 84cm होनी चाहिए और महिला उम्मीदवार के लिए 79cm है.

7) Eye Sight: कमज़ोर आँखों के लिए 6/12 या 6/9 distant vision होना चाहिए. स्वस्थ आँखों के लिए distant vision 6/6 या 6/9 होना चाहिए. Near vision कमज़ोर आँखों के लिए J2 और स्वस्थ आँखों के लिए J1 होना चाहिए.

Stages to Qualify the Exam:

1) Preliminary Exam: IPS बनने के लिए यह पहला stage होता है इसकी सुचना आपको अप्रैल/मई के महीने में मिल जाती है लेकिन एग्जाम अगस्त के महीने में होता है और परिणाम अक्टूबर के महीने में आ जाता है. इसमें 200-200 अंकों के दो पेपर होते हैं. दोनों ही पेपर में आब्‍जेक्टिव टाइप सवाल (मल्‍टीपल च्‍वॉइस क्‍वेश्‍चन) पूछे जाते हैं

पेपर I: 200 अंकों के इस पेपर में राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय करंट अफेयर्स, भारतीय इतिहास और भारतीय राष्‍ट्रीय आंदोलन, भारत और विश्‍व का भूगोल, भारतीय राजतंत्र और गवर्नेंस (संविधान, पॉलिटिकल सिस्‍टम, पंचायती राज, पब्लिक पॉलिसी), आर्थिक और सामाजिक विकास (सस्‍टेनेबल डेवलपमेंट, गरीबी, जनसंख्‍या), इनवायरमेंटल इकोलॉजी, बायो-डायवर्सिटी, क्‍लाइमेट चेंज और जनरल साइंस जैसे विषयों से ऑब्‍जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं. इस पेपर को अटेम्‍प्‍ट करने के लिए समय सीमा 2 घंटे है.

पेपर II: 200 अंक के इस पेपर में कॉम्प्रिहेंशन, इंटरपर्सनल स्किल्‍स, लॉजिकल रीजनिंग और एनालिटिकल एबिलिटी, डिसिजन मेकिंग और प्रॉब्‍लम सॉल्विंग, जनरल मेंटल एबिलिटी, बेसिक न्‍यूमरेसी और डेटा इंटरप्रिटेशन (चार्ट, ग्राफ, टेबल) से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं. इस पेपर को अटेम्‍प्‍ट करने के लिए समय सीमा 2 घंटे है.

2) Main Exam: यह दूसरा stage होता है IPS बनने के लिए जब आप पहला stage पूरा कर लेते हो तब इस stage तक पहुँचते हो. इसकी परीक्षा दिसम्बर में होता है लेकिन परिणाम मार्च में आने की संभावना होती है. सिविल सर्विसेज़ के मेन एग्‍जाम में लिखित परीक्षा और इंटरव्‍यू शामिल है. लिखित परीक्षा में कुल 9 पेपर होते हैं, जिनमें दो क्‍वालिफाइंग (A और B) और सात अन्‍य मेरिट के लिए हैं

ips kaise bane

Optional Subject: उम्‍मीदवार एग्रीकल्‍चर, एनिमल हस्‍बेंड्री और वेटनरी साइंस, मानव विज्ञान, बॉटनी, केमिस्‍ट्री, सिविल इंजीनियरिंग, कॉमर्स और एकाउंटेंसी, इकनॉमिक्‍स, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, भूगोल, भू-विज्ञान, इतिहास, लॉ, मैनेजमेंट, मकेनिकल इंजीनियरिंग, मेडिकल साइंस, फिलॉसफी, फिजिक्‍स, पॉलिटिकल साइंस और अंतरराष्‍ट्रीय संबंध, मनोविज्ञान, पब्लिक एडमिनिस्‍ट्रेशन, समाजशास्‍त्र, स्‍टेटस्टिक्‍स, जू़लॉजी और भाषा (असमिया, बंगाली, बोडो, डोगरी, गुजराती, हिंदी, कन्‍नड़, कश्‍मीरी, कोंकणी, मैथिली, मलयालम, मणिपुरी, संथाली, सिंधी, तमिल, तेलुगु, उर्दु और अंग्रेजी) में से किसी एक का चुनाव बतौर ऑप्‍शनल सब्‍जेक्‍ट कर सकते हैं.

Interview: जब आप main exam क्लियर कर लेते हो तब आपका इंटरव्यू लिया जाता है जो लगभग 45 मिनट का होता है याद रहे इंटरव्यू के लिए आपकी अच्छी तैयारी होनी चाहिए.

IPS Training:

चयनित उम्‍मीदवारों को एक साल की ट्रेनिंग के लिए पहले मसूरी और फिर हैदराबाद भेजा जाता है. भावी पुलिस अधिकारियों को भारतीय दंड संहिता, स्‍पेशल लॉ और क्रिमिनोलॉजी की ट्रेनिंग दी जाती है. ऑफिसर्स को फिजिकल ट्रेनिंग भी दी जाती है.

Career Options in IPS:

1) Director General of Police

2) Inspector General of Police

3) Deputy Inspector General of Police

4) Additional Commissioner of Police

5) Additional Superintendent of Police

6) IPS Probationer

Apply for Exam:

आप चाहे तो Offline और Online दोनों तरीके से एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हो. Online apply करने के लिए इस लिंक पर जाये. एग्जाम से जुड़े और भी जानकारी पाने के लिए आप UPSC की ऑफिसियल वेबसाइट पर आप जा सकते हो उसके लिए इस लिंक पर क्लिक करे. आपको हमारे इस पोस्ट में IPS कैसे बने से सम्बंधित सभी सवालो के जवाब मिल जायेंगे.

Salary of IPS Officer:

मुझे पता है आप सभी यह जानने में जरुर इच्छुक होंगे की IPS की Salary कितनी होती है. 7th Pay Commission आने के Salary बढ़ गयी है आप नीचे देख सकते है 7th pay commission आने से पहले Salary कितनी थी और अब कितनी है.

ips kaise bane

IPS Preparation Tips:

आप सभी जानना चाहते होंगे की IPS की तैयारी कैसी होनी चाहिए, IPS की तैयारी कैसे करे वैसे मैं आपको IPS के लिए कोचिंग तो नहीं दे सकता लेकिन आपको कुछ टिप्स जरुर दे सकता हूँ जिससे आपको जरुर मदद मिलेगी चलिए कुछ बेसिक टिप्स जानते है.

  • IPS का एग्जाम आसान नहीं होता इसके लिए आपकी अच्छी तैयारी होनी चाहिए इसलिए रोजाना का दिनचर्या बनाये और 6-7 घंटे पढ़ाई करे तो ज्यादा बेहतर साबित होगा आपके लिए.
  • पिछले साल हुए एग्जाम के सवाल को हल करने की कोशिश करे मैं आपको सलाह दूंगा की पिछले पांच साल के Question Paper Solve करे इससे आपको पता चल जायेगा सवाल किस तरह से पूछे जाते है और कैसे उन्हें जल्दी हल किया जाये.
  • NCERT बुक्स को पढ़ना न भूले इससे आपके सभी टॉपिक्स के बुनियाद मजबूत होंगे मैं आपको 6-12th class तक के बुक्स पढ़ने की सलाह दूंगा.
  • Prelim exam के लिए कोई ऐसा ऑप्शनल सब्जेक्ट का चुनाव करे जिसमे आपकी अच्छी पकड़ हो.
  • इंटरव्यू के लिए अपनी अच्छी पर्सनालिटी बनाये अगर आप जानना चाहते है अच्छी पर्सनालिटी कैसे बनाये तो यह पोस्ट पढ़े.
  • रोजाना मैगज़ीन और अखबार पढ़े टाइम मिले तो न्यूज़ चैनल भी एक घंटे के लिए देखे इससे आप खुदको current affairs से updated रख पाओगे. प्रतियोगिता दर्पण काफी अच्छी मैगज़ीन है Competitive Exams के लिए आप यह भी पढ़ सकते हो.
  • हमेशा Confident और Positive रहे कभी Negative मत सोचो.
  • अपने weak points को पहचानो और उन्हें सुधारने की कोशिश करो.
  • अगर जरुरत पड़े तो आप किसी अच्छे इंस्टिट्यूट को भी ज्वाइन कर सकते हो.
  • आप ऑनलाइन अपना Mock Test भी ले सकते हो इससे आपको अंदाज़ा हो जायेगा की आप अभी कितने पानी में हो.
  • मैं इंस्टिट्यूट से ज्यादा Self Study में विश्वास रखता हूँ आपको भी यही सलाह दूंगा ज्यादा से ज्यादा Self Study करे.

Final Words:

मैं उम्मीद करता हूँ इतनी जानकारी आपके लिए काफी होगी और अब आपको पता चल गया होगा की IPS कैसे बने. इस पोस्ट को लिखने का मेरा एक ही मकसद है की लोगो को उनकी मंजिल तक पहुँचाया जाये अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो कमेंट करके हमसे पूछ सकते हो हमें आपको जवाब देने में ख़ुशी होगी. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूले.