याद कैसे करे ? जल्दी याद करने का तरीका

याद कैसे करे ? जल्दी याद करने का तरीका

याद कैसे करे ? जल्दी याद करना सभी की बस की बात नहीं होती कोई जल्दी याद कर लेता है और कोई घंटों लगा देता है. मेरे कहने का सीधा मतलब यह है कि सभी की याद करने की शक्ति अलग होती है. अगर आप जल्दी याद करना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारे बताए हुए कुछ तरीके फॉलो करने है और यह सभी तरीके जो आज मैं आप सभी को बताने वाला हूँ आपके जरुर काम आयेंगे. दोस्तों जल्दी याद करने के बहुत से तरीके होते है लेकिन मैं आपको सिर्फ वही तरीके बताऊंगा जो आपके लिए बढ़िया होगा. अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपको यह पोस्ट जरुर पढनी चाहिए और माता पिता भी इन टिप्स को पढ़कर अपने बच्चो का मार्गदर्शन कर सकते है ताकि उनके बच्चे भी जल्दी याद कर पाए. तो चलिए दोस्तों अब जानते है याद कैसे करे ? जल्दी याद करने का तरीका.

jaldi yaad kaise kare

दोस्तो हर स्टूडेंट यह चाहता है कि वह जो पढ़े उसे याद हो जाए क्यूंकि एग्जाम टाइम में हम बहुत सी चीजें भूल जाते है जिससे हमारे मार्क्स का काफी नुकसान होता है इसलिए जल्दी याद करने के बहुत से फायदे होते है जैसे आपके टाइम की बचत होती है, एग्जाम की अच्छी तैयारी हो जाती है, आप पढ़ा हुआ जल्दी नहीं भूलते, एग्जाम टाइम में टेंशन फ्री होते है और भी बहुत से फायदे है जल्दी याद करने के. दोस्तो अगर आप एक स्टूडेंट हो तो मेरे हिसाब से आपको इन सभी तरीको के बारे में पता होना चाहिए क्यूंकि यह सभी टिप्स स्टूडेंट के लिए बहुत मददगार साबित होगी. अगर आप अपने क्लास में टॉप करना चाहते या फिर किसी कम्पटीशन की तैयारी कर रहे है तो हमारे इस पोस्ट को अच्छे से पढ़े. मैं यह बात दावे के साथ कह सकता हूँ की आप चीजो को जल्दी याद भी कर पाएंगे और आसानी से भूलोगे भी नही.

याद कैसे करे ? जल्दी याद करने का तरीका:

गहरी और पूरी नींद ले:

जैसे हम लगातार नहीं चल सकते ठीक उसी तरह हमारे दिमाग को भी आराम करने की जरूरत पड़ती है और वह आराम हमारे दिमाग को तभी मिल पाती है जब हम गहरी और अच्छी नींद लेते है. बहुत से स्टूडेंट्स एग्जाम की चिंता में ठीक से पूरी नींद नहीं लेते और सोचते है ऐसा करना से वह ज्यादा टाइम तक पढाई कर सकते है और ज्यादा चीजो को याद कर सकते है. लेकिन मैं आपको बताना चाहूँगा की ऐसा कुछ नहीं होता उल्टा आप पढाई पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते क्यूंकि आपने अपने दिमाग को आराम करने का समय ही नहीं दिया और लगातार दिमाग पर चीजो को याद करने का जोर डाले जा रहे हो. ऐसे में आपका दिमाग सभी चीजे याद नहीं रख पता और जो भी आप याद करते हो वह जल्दी भूल जाते हो इसलिए अच्छी नींद ले फिर पढाई करे. स्टूडेंट को हमेशा जल्दी सोना चाहिए और जल्दी उठना चाहिए तभी वह स्टडी में अच्छा प्रदर्शन कर सकता है.

अच्छा और भरपूर भोजन करे:

सोचो आपको बहुत भूख लगी है लेकिन आप एग्जाम की चिंता में खाना नहीं खाना चाहते तो क्या आप पढाई में ध्यान केंद्रित कर पाओगे ? मुझे पता है आपका जवाब भी मेरी तरह न ही होगा क्यूंकि आपका पूरा ध्यान उस वक़्त अपने भूख पर रहेगा और खाली पेट पढाई करना बहुत मुश्किल हो जाता है इसलिए जितना आप खा सकते हो उतना खाना खाओ और तब देखो आपका स्टडी में भी मन लगा रहेगा और सबकुछ जल्दी याद भी हो जाएग. मेरे हिसाब से एक स्टूडेंट को ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जी और फलो का सेवन करना चाहिए इससे आपके शारीर के साथ दिमाग भी स्वस्थ रहेगा.

ज्यादा से ज्यादा पानी पिए:

हमारी बॉडी 70% पानी से मिलकर बनी होती है इसलिए हमें हमेशा अपने बॉडी को हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करनी चहिये. अगर आप ज्यादा पानी नही पीते और प्यास को नज़रअंदाज़ करते हो तो आपका ध्यान बिगड़ सकता है और आप चाहे जितनी भी कोशिश कर लो आपको कुछ याद नहीं होगा. यह बहुत ही साधारण बात है जिस पर ज्यदातर स्टूडेंट कभी ध्यान नही देते और उनकी याद रखने क्षमता कम हो जाती है इसलिए अपने बॉडी को हमेशा हाइड्रेटेड रखें और पानी की कमी न होने दे. जब आप कुछ याद करने बैठते हो उस समय अपने साथ पानी की बोतल भी रखे इससे आपको जरुर फायदा मिलेगा.

याद करने के साथ कसरत करे:

आप सभी को यह बात तो पता ही होगी की एक्सरसाइज हमारे बॉडी के लिए कितनी अच्छी होती है और यह आपके याद करने की ताक़त को भी बढ़ा देती है, आप जानते हो कैसे ? अभी साइंटिस्ट द्वारा एक खोज में पता चला की पढाई के साथ अगर आप कसरत करते हो तो वह पढ़ी हुई चीज आपको जल्दी याद हो जाती है और उसे आप जल्दी नहीं भूलते. चलो मैं आपको यह बात एक उदहारण के साथ समझाता हूँ जैसे अगर आप अपने कमरे में एक ही जगह बैठे हुए याद करेंगे तो आप उतनी जल्दी याद नही कर पाएंगे जितने जल्दी आप अपने कमरे में चलते हुए याद कर पाओगे. जो लोग ज्यादा सक्रिय होते है और उन्हें चलना फिरना पसंद है तो उन्हें इस तरीके से याद कर के जरुर देखना चाहिए.

लिख कर याद करे:

आप जब लिखकर याद करते हो तो वह लिखी हुई चीज आप जल्दी नहीं भूलते और काफी समय तक आपको वह बातें याद रहती है. इसलिए याद करते है समय अपने साथ एक नोटबुक भी रखे और जो भी आप याद करना चाहते हो उसे बोल बोलकर लिखे. आप इस तरीके से याद करोगे तो आपको जल्दी याद भी होगा साथ में आपके नोट्स भी बन कर तैयार हो जायेंगे. जब मुझे भी कुछ याद करना होता है तब मैं भी इसी तरीके से याद करता हूँ आप भी इस तरीके से जरुर याद करने की कोशिश करे.

दिमाग में मैप बनाये:

माइंड मैप बनाकर भी आप चीजों को जल्दी याद कर सकते हो माइंड मैप से मेरा मतलब है चीजो को एक दूसरे से जोड़ना यह बहुत ही आसान और बढ़िया तरीका है जल्दी याद करने के लिये. जो स्टूडेंट्स पढ़ी हुई चीज बहुत जल्दी भूल जाते है उन स्टूडेंट्स के लिए माइंड मैप काफ़ी मददगार होता है. आप जो भी याद कर रहे हो उससे जुड़े अपने दिमाग में छवि बना लीजिये और दूसरी चीजो को उससे जोड़ने की कोशिश करे. इससे फायदा यह होगा की अगर आप गलती एग्जाम टाइम में कुछ भूल भी जाते हो तो उस छवि को याद करके आपको वह भूली हुई चीजे याद आ जायेंगी.

एकांत जगह में याद करे:

सोचो आप किसी ऐसी जगह बैठे हो जहाँ बहुत शोर हो रहा हो तो क्या आप कुछ याद कर सकते हो ? मेरे हिसाब से तो बिल्कुल नहीं अगर याद हो भी गया तो उसे आप उसे जल्दी भूल जाओगे. मेरे कहने का सीधा मतलब यह है की हमेशा ऐसी जगह बैठे जहाँ कम शोर हो और कोई आपको परेशान करने वाला न हो. एकांत जगह में हम चीजो को जल्दी याद कर लेते है इसलिए स्टूडेंट्स को किसी एकांत जगह में बैठकर याद करना चाहिए.

अपने गैजेट को दूर रखे:

आजकल हर कोई गैजेट का गुलाम होता है, मैं भी हूँ यार आप सभी जानते हो हम स्टूडेंट्स को गैजेट्स से कितना प्यार होता है और कोई भी बिना गैजेट के एक दिन भी नहीं रह सकता. गैजेट्स से प्यार कोई बुरी बात नहीं है बस इसे अपने पढाई में व्याकुलता की वजह कभी मत बनने दो. मेरा मतलब है जब आप पढाई करने बैठे अपने गैजेट को खुद से दूर रखे ऐसा नहीं करना है की आपके एक हाथ में फ़ोन हो और दुसरे हाथ में नोटबुक.

सूर्योदय के समय याद करे:

जी हाँ सूर्योदय का समय सबसे अच्छा समय होता है याद करने के लिए. इस समय आप जो भी पढ़ते हो वह आपको जल्दी याद हो जाता है. इसके पीछे की वजह यह है की सुबह के समय हमारी नींद पूरी होती है और हमारा दिमाग पूरी तरह से तरोताजा महसूस हो रहा होता है. इसी कारण से इस समय पढ़ी हुई चीजे हम जल्दी नहीं भूलते. इसलिए आपको रात के समय 8PM से 9PM के बीच सो जाना है और सुबह 4AM के आस पास उठकर याद करने की कोशिश करनी है. यह तरीका बहुत ही अच्छा और सरल है आप इसे जरुर आजमाकर देखे निराश नही होंगे.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने जाना याद कैसे करे ? जल्दी याद करने का तरीका और उनसे जुड़े कुछ टिप्स भी मैंने आप सभी को बताया. दोस्तों अगर आपके एग्जाम नज़दीक आ रहे है और आपने कुछ याद नही कर रखा तो डरने की कोई बात नही हमरे इन टिप्स को फॉलो करे. जल्दी याद करना कोई बड़ी बात नही आपको बस अपने मन को शांत रखना है और सिर्फ पढाई पर पूरा ध्यान देना है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट याद कैसे करे पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.