Jio Phone में Play Store डाउनलोड कैसे करे?

0

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Jio Phone Play Store Download कैसे करे. आप सभी जानते हो जिओ फ़ोन प्ले स्टोर के साथ नहीं आता है जिस वजह से प्ले स्टोर को जिओ फ़ोन में कैसे चलाये किसी को नहीं पता. अगर आप भी जानना चाहते है प्ले स्टोर को जिओ फ़ोन में कैसे डाउनलोड करे तो हमारे इस पोस्ट को पढ़ते रहे. आप सभी के मन में Jio Phone और Play Store से जुड़े बहुत से सवाल होंगे जिसका जवाब आज हम आपको इस पोस्ट में देने जा रहे है. तो चलिए जानते है Jio Phone में Play Store Install कैसे करे पूरी जानकारी.

jio phone play store download

बहुत तेजी के साथ जिओ फ़ोन लोगो की पसंद बनती जा रही है जिसका सबसे बड़ा कारण इसका दाम है. अगर आप किसी 4G फ़ोन को मार्किट में खरीदने जाये तो उसका दाम Rs 5,000 से कम नहीं होगा लेकिन Jio Phone की हम बात करे तो इसका दाम सिर्फ Rs 1500 रूपए है. Jio Phone का दूसरा फायदा यह है की इसमें Jio कालिंग रेट/डाटा रेट सबसे सस्ते दामों पर मिल जाते है. आप सिर्फ Rs 1500 रूपए खर्च करके ऐसा मोबाइल खरीद सकते हो जिसमे 4G, यूट्यूब, वाट्सऐप, गेम आदि सभी काम किये जा सकते है.

Jio Phone Play Store Download:

सबसे पहले तो आपको समझना होगा जिओ फ़ोन प्ले स्टोर के साथ क्यों नहीं आता इसके बाद हम Jio Phone में Play Store Download कैसे करे इस बात पर चर्चा करेंगे.

Play Store जो है वो गूगल का प्रोडक्ट है और एंड्राइड भी गूगल का ही प्रोडक्ट है. प्ले स्टोर सिर्फ एंड्राइड के लिए बनाया गया है आप इसे किसी दुसरे फ़ोन में नहीं चला सकते. अब चलिए एंड्राइड को समझते है एंड्राइड क्या है? एंड्राइड एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिस पर प्ले स्टोर काम करता है. प्ले स्टोर को आप बिना एंड्राइड के नहीं चला सकते यही कारण है की Jio Phone में प्ले स्टोर आपको नहीं मिलता.

अब सवाल आता है की अगर Jio Phone में एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं है तो Jio Phone किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है? तो मैं आपको बताना चाहूँगा जिओ फ़ोन KaiOS पर काम करता है. यह भी एक ऑपरेटिंग सिस्टम है लेकिन एंड्राइड से अलग है. अगर आप गूगल से किसी एंड्राइड एप्प या गेम को जिओ फ़ोन में इनस्टॉल करने की कोशिश करोगे तो नहीं होगा. इसी प्रकार आप गूगल से प्ले स्टोर तो डाउनलोड कर सकते हो लेकिन वो काम नहीं करेगा.

आप जितने भी यूट्यूब पर विडियो देखते हो जिसमे ऐसा दावा किया जाता है की जिओ फ़ोन में प्ले स्टोर काम कर सकता है वो सभी विडियो फेक होती है सिर्फ व्यूज के लिए वो ऐसे झूठ अफवाह फैलाते है. मैं आप सभी से यही निवेदन करूँगा की इन सभी विडियो पर ध्यान ना दे इससे आपका सिर्फ समय बर्बाद होगा.

Jio Phone में Play Store Install कैसे करे:

अभी हमने जाना किस कारण से हम जिओ फ़ोन में प्ले स्टोर नहीं चला सकते. अब सवाल यह आता है की अगर हमें अपने जिओ फ़ोन में एप्प या गेम डाउनलोड करना हो तो किस प्रकार किया जाये? देखिये इस काम को आप बिना प्ले स्टोर के भी कर सकते हो. आपके सुविधा के लिए जिओ फ़ोन में पहले से Jio Store नाम का एप्प इनस्टॉल होता है.

Jio Store को आप प्ले स्टोर का ही दूसरा रूप समझ सकते हो. Jio Store में जितने भी एप्प्स और गेम्स होते है वो सभी आपके Jio Phone में आसानी से काम करेंगे इसके लिए किसी प्रकार की सेटिंग करने की जरुरत नहीं.

Jio Store के सभी एप्प्स और गेम्स सिर्फ KaiOS पर ही काम कर सकते है. यह बात ठीक उसी प्रकार है जिस प्रकार Play Store के सभी एप्प्स और गेम्स सिर्फ एंड्राइड में ही काम कर सकते है. इसका सीधा मतलब यही है की आप चाह कर भी एंड्राइड एप्प्स जिओ फ़ोन में नहीं चला सकते और जिओ एप्प्स एंड्राइड में नहीं चला सकते.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना Jio Phone Play Store Download कैसे करे? अगर आपने इस पोस्ट को अच्छे से पढ़ा होगा तो आपको पता चल गया होगा किस कारण से जिओ फ़ोन में प्ले स्टोर नहीं होता. हमने इस पोस्ट में यह भी जाना की जिओ फ़ोन में प्ले स्टोर की तरह एप्प्स और गेम्स कैसे डाउनलोड कर सकते है. इस पोस्ट को लिखने का सबसे बड़ा कारण यह अफवाह थी की लोगो को लगता है जिओ फ़ोन में प्ले स्टोर चलाया जा सकता है. उम्मीद करता हूँ इस पोस्ट में आपको सभी सवालों के जवाब मिल गये होंगे अगर आपको हमारा यह पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here