जिओ सिम की पूरी जानकारी हिंदी में

2

दोस्तों क्या आप जिओ सिम की जानकारी चाहते है ? अगर आपका जवाब हाँ है तो आप अभी बिल्कुल सही जगह पर हो क्यूंकि आज हम आपको इस पोस्ट में जिओ सिम की जानकारी देने वाले है जो आपको जरुर पसंद आएगी और आप इस पोस्ट को शेयर किये बिना नहीं रह पाओगे. दोस्त क्या आपने यह सोचा है की हम जिओ सिम के ऊपर ही क्यों पोस्ट लिख रहे है जबकि इंडिया में दुसरे ऑपरेटर भी मोजूद है जैसे की एयरटेल, आईडिया, वोडाफ़ोन आदि तो दोस्तों इसकी वजह यह है की दुसरे ऑपरेटर ने आजतक ऐसा काम नहीं किया जिससे हम जैसे आम लोगो को फायदा हो लेकिन जिओ ने यह सब कर दिखाया है. जो लोग पहले 2G रिचार्ज भी बड़ी मुश्किल से कर पाते थे वो भी आज जिओ के वजह से 4G इस्तेमाल कर रहे है इन्टरनेट यूजर की संख्या इंडिया में लगातार बढ़ रही है और सभी डिजिटल होना चाहते है.

jio sim ki jankari

दोस्तों अगर आप किसी दुसरे सिम कंपनी के 4G प्लान्स देखे तो वो आसमान छू रहे है लेकिन वही दूसरी तरफ जिओ के प्लान्स इतने सस्ते है जितने दाम में दुसरे ऑपरेटर 2G सर्विस दे रहे है अब आप ही सोचो लोग किसे ज्यादा पसंद करेंगे ? जी हाँ लोग जिओ को ही ज्यादा पसंद करेंगे जिसकी वजह मैं आप लोगो को पहले ही बता चूका हूँ. दोस्तों जिओ के बारे में बहुत से ऐसे बातें है जो आपको नहीं पता होगी लेकिन चिंता न करे इस पोस्ट में हम वहीँ बातें जानेंगे तो अब समय आ चूका है जिओ सिम की जानकारी जानने का.

जिओ सिम की पूरी जानकारी हिंदी में:

तो दोस्तों अब हम जिओ से जुड़े सवालो के जवाब पढेंगे जो आप सभी ने कभी न कभी तो जरुर सोचा होगा. ये जानकारी आपको जरुर पसंद आएगी यह मैं आपसे वादा करता हूँ तो चलिए जिओ सिम की जानकारी पढ़े.

जिओ के लिए शुरुवाती समस्या:

जिओ को यहाँ तक पहुचने में बहुत से मुश्किलों का सामना भी करना पड़ा जैसे की दुसरे ऑपरेटर द्वारा जिओ कॉल्स स्वीकार न करना, जिओ नेटवर्क समस्या, जिओ कॉल डिसकनेक्ट होने की समस्या और बार बार दुसरे कंपनी द्वारा जिओ पर केस फाइल करने की समस्या क्यूंकि दुसरे कंपनी को यह पसंद नहीं की लोग 4G सर्विस का आनंद मुफ्त में उठाये क्यूंकि जिओ के आने के बाद दुसरे टेलिकॉम ऑपरेटर का नुक्सान होने लगा लेकिन फिर भी इतने मुश्किलों के बावजूद जिओ इंडिया में बहुत तेज़ी से बढ़ा है.

जिओ इतना सस्ता क्यों है ?

बहुत से लोग यह जानना चाहते है की जिओ इतना सस्ता क्यों है और यह सवाल सभी के मन में होंगे क्यूंकि आजतक किसी दुसरे ऑपरेटर ने ऐसा नहीं किया वो भी 4G सर्विस, जिओ के आने से पहले ऐसा सोचना भी मजाक ही लगता था. मुकेश अम्बानी ने अब तक ऐसा कुछ नहीं बताया की जिओ इतना सस्ता क्यों है लेकिन फिर भी जहा तक मैं सोचता हूँ मुकेश अम्बानी एक सफल बिजनेसमैन है और उन्हें पता है लोगो को अपने तरफ कैसे लुभाना है और उन्होंने इस काम में काफी हद तक जीत भी हासिल कर ली है क्यूंकि जिओ ने सिर्फ 170 दिनों में ही 100 मिलियन यूजर पुरे कर लिए है अगर हम दुसरे ऑपरेटर की बात करे तो उन्हें यहाँ तक पहुचने में लगभग 20 साल लग गए. अब बात करते है जिओ इतने सस्ते प्लान्स कैसे ऑफर करती है ? दोस्तों यह सवाल नहीं सिर्फ एक मजाक ही लगता है क्यूंकि मुकेश अम्बानी इंडिया के सबसे आमिर व्यक्ति है उनके पास पैसो की कोई कमी नहीं है उन्होंने जिओ के लिए लगभग 2,50,000 करोड़ इन्वेस्ट किये है और आगे भी इस प्रोजेक्ट पर इन्वेस्टमेंट करेंगे माना यह प्रोजेक्ट महंगा है लेकिन यूजर जब जिओ से जुड़ जायेंगे उसके बाद मुकेश अम्बानी को भी बहुत फायदा होने वाला है.

जिओ ने मुफ्त इन्टरनेट देना क्यों बंद कर दिया:

बहुत से लोग यह भी पूछना चाहते है की जिओ ने मुफ्त इन्टरनेट देना क्यों बंद कर दिया तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हो जिओ अब मुफ्त नहीं रहा जिओ ने भी अब सस्ते दामो में अपने प्लान्स शुरू कर दिए है पहले आप देखे तो त्यौहार के समय जिओ मुफ्त इन्टरनेट देता रहता था लेकिन अब ऐसा नहीं है क्यूंकि जिओ के वजह से दुसरे ऑपरेटर का बहुत नुक्सान हो रहा था इसलिए उन्होंने TRAI से इसकी शिकायत की जिस वजह से जिओ ने अब मुफ्त सेवा देना बंद कर दिया है अगर फिर भी जिओ मुफ्त सेवा देने की कोशिश करता है तो उसे टेलिकॉम इंडस्ट्री से हटाया जा सकता है शायद यही वजह है की मुकेश अम्बानी अब मुफ्त सेवा नहीं दे रहे लेकिन फिर भी जिओ के प्लान्स दुसरे टेलिकॉम कंपनी के मुकाबले काफी सस्ते है.

जिओ नेटवर्क की समस्या:

अगर आप जिओ ग्राहक है तो आपने यह जरुर गौर किया होगा की बहुत बार जिओ द्वारा किये गए कॉल्स कनेक्ट नहीं हो पते और इन्टरनेट भी बहुत बार ठीक से काम नहीं करता. आपने यह भी नोटिस किया होगा की रात के समय कॉल्स भी कनेक्ट हो जाते है और इन्टरनेट स्पीड भी बहुत तेज़ होती है क्यूंकि उस समय जिओ सर्वर पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं होता अब कोई रात तक का इंतज़ार तो करेगा नहीं इसलिए इस समस्या को सुलझाने के लिए जिओ ने मार्च 31, 2017 को बहुत बड़ा कदम उठाया. जिओ ने बताया की 108.9 मिलियन यूजर पुरे होने की ख़ुशी और नेटवर्क की समस्या हल करने के लिए कुछ महीनो में जिओ के 100,000 मोबाइल टावर्स लगाए जायेंगे मैं आपके जानकारी के लिए बताना चाहूँगा की जिओ के पास पहले से ही 100,000 मोबाइल टावर्स मोजूद है लेकिन यूजर एक्सपीरियंस बेहतर करने के लिए 100,000 नए मोबाइल टावर्स लगाए जायेंगे और इस कम के लिए जिओ कंपनी ने 200,000 करोड़ का इन्वेस्टमेंट किया है जो की बहुत बड़ी रकम है.

क्या हमे जिओ यूजर बनना चाहिए:

अंत में सबके मन में यह सवाल होगा की हमे जिओ के साथ ही जुड़े रहना चाहिए या नहीं क्यूंकि एक तरफ तो इसके प्लान्स सस्ते है वही दूसरी तरफ नेटवर्क की समस्या भी बहुत होती है तो मेरी सलाह यही होगी की आपको जिओ के साथ ही जुड़े रहना चाहिए इसकी वजह मैं आपको बताता हूँ, जैसे की मैं आपको पहले ही बता चूका हूँ की जिओ अपने नेटवर्क की समस्या को हल करने के लिए कुल 200,000 मोबाइल टावर्स लगाने जा रहा है जिससे कॉल्स और इन्टरनेट चलाने की समस्या लोगो को न उठानी पड़े और आपके जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहता हूँ की TRAI स्पीड टेस्ट में यह पता चला की जिओ इंडिया का सबसे तेज़ 4G नेटवर्क है. अब आप खुद सही गलत का निर्णय लेने में सक्षम हो.

Final Words:

तो दोस्तों आपको कैसी लगी जिओ सिम की जानकारी वो भी अपने हिंदी भाषा में मैं उम्मीद करता हूँ आपको जरुर पसंद आयी होगी. मुझे तो इस पोस्ट को लिखने में बहुत मज़ा आया शायद आपको भी इसे पढने में मज़ा आया होगा. अगर आपको हमारे इस पोस्ट से कुछ नया जानने को मिला हो तो इस पोस्ट को जरुर शेयर करे क्यूंकि आपके शेयर करने से ही हमें नए पोस्ट लिखने की प्रेरणा मिलती है.