प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे ? जॉब कैसे पाये

क्या आप जानना चाहते है Private Job Kaise Dhundhe ? Job Kaise Paye ? अगर कोई भी प्राइवेट जॉब की तलाश में है तो उन्हें हमारा यह पोस्ट जरुर पढ़ना चाहिए. आज के समय में बिना जॉब या नौकरी के गुजारा होना मुश्किल है अगर आपके पास जॉब नहीं है तो आप अपनी जरुरत और सपने कभी पुरे नहीं कर पाओगे. इसलिए हम सभी को जॉब की जरुरत होती है ताकि हम अपने खर्चे निकाल सके. जॉब ढूँढना भी उतना आसान नहीं होता जितना हम समझते है इसलिए आज हम यह पोस्ट लिख रहे है जिसमे आपको जानने को मिलेगा प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे ? जॉब कैसे पाए पूरी जानकारी हिंदी में.

job kaise dhudhe

Private Job Kaise Dhundhe ? Job Kaise Paye जानने से पहले हमें आजकल इंडिया के हालात के बारे में जान लेना चाहिए किस फील्ड में ज्यादा जॉब है और किस में नहीं. जॉब ढूंढने से पहले आपके अंदर कोई बढ़िया स्किल होनी चाहिए बिना स्किल आपको जॉब मिलना बहुत मुश्किल है. स्किल से मेरा मतलब आपके पास डिजिटल मार्केटिंग, प्रोग्रामिंग, वेब डिजाइनिंग, मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट, डाटा एंट्री, कंप्यूटर बेसिक आदि है. अगर आपके पास इनमे कोई भी स्किल है तो आपको आसानी से जॉब मिल जाएगी.

स्किल होना भी काफी नहीं होता क्यूंकि आपके जैसे दुसरे लोग भी है जो जॉब की तलाश में है इसलिए जॉब ढूँढना भी आसान नहीं होता. जॉब ढूंढने के लिए आपको थोड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ती है इसके अलावा आपको इंटरव्यू के लिए भी तैयार होना पड़ता है. जॉब ढूंढने के लिए मैं आज आपको बहुत ही सरल तरीका बताने जा रहा हूँ. आप इस पोस्ट में दिए तरीके से घर बैठे ही जॉब की तलाश कर सकते है. तो दोस्तों बिना समय बर्बाद किये चलिए जानते है प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे ? जॉब कैसे पाए पूरी जानकारी हिंदी में.

प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे ? जॉब कैसे पाए:

जॉब वेबसाइट पर सर्च करे:

जैसा की आप सभी जानते हो आजकल सबकुछ ऑनलाइन संभव है. हम ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट, टिकट बुकिंग, ऑनलाइन एग्जाम, शादी के लिए लड़का या लड़की ढूँढना आदि कुछ भी कर सकते है. इसी तरह इंटरनेट पर बहुत से ऐसे वेबसाइट है जहाँ पर आप जॉब ढूंढ सकते हो. उदहारण के लिए Naukri, Indeed, Quikr, Glassdoor कुछ ऐसे प्रचलित वेबसाइट है जहाँ पर नौकरी की तलाश की जा सकती है. यह वेबसाइट खुद किसी को नौकरी नहीं देते बस यह एक जॉब प्लेटफार्म है जिस पर कोई भी कंपनी Job Vacancy डाल सकते है. इसी तरह अगर किसी को जॉब की तलाश है तो वह खुद इसमें दिलचस्पी दिखायेगा और Vacancy के लिए Apply कर सकता है. अब चलिए मैं आपको बताता हूँ Naukri वेबसाइट पर जॉब कैसे ढूंढे स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी.

1) अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे है तो Naukri वेबसाइट पर जाये. अगर आप मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे है तो प्ले स्टोर से Naukri मोबाइल एप्लीकेशन इनस्टॉल करे.

2) हमारे वेबसाइट पर लगभग 90% विजिटर मोबाइल से आते है इसलिए हम मोबाइल से ही जॉब की तलाश करना सीखेंगे.

3) Naukri एप्लीकेशन इनस्टॉल करने के बाद इसे खोले और Register बटन पर क्लिक करे.

job kaise dhundhe

4) अब आपको Naukri प्लेटफार्म को इस्तेमाल करने के लिए अकाउंट बनाना है. इसके लिए आप से आपका नाम, ईमेल एड्रेस, पासवर्ड और मोबाइल नंबर पूछा जायेगा. अगर आपके पास फेसबुक या जीमेल अकाउंट है उसकी मदद से भी आप अकाउंट बना सकते हो.

5) अब आप से पूछा जायेगा की आप Fresher हो या आपके पास काम का Experience है.

job kaise dhundhe

6) अब आगे आप से एजुकेशन और स्किल के बारे में पूछा जायेगा. इसमें आप कितने पढ़े लिखे है और अपने स्किल के बारे में बताना है.

7) अगले स्टेप में Work preferences पूरा करना होगा. इसमें आप किस जगह काम करना पसंद करोगे और आप सालाना कितनी सैलरी चाहते हो वह डालना होता है.

job kaise dhundhe

8) यह आखिरी स्टेप है इसमें आपको अपना रिज्यूम अपलोड करना है. रिज्यूम का फॉर्मेट सिर्फ DOC, DOCX, PDF, RTF में ही होना चाहिए. ज्यादा से ज्यादा रिज्यूम का साइज़ 2MB ही स्वीकार किया जायेगा इस बात का भी ध्यान रखे. रिज्यूम कैसे बनाते है यह जानने के लिए हमारा यह पोस्ट पढ़े रिज्यूम कैसे बनाये.

job kaise dhundhe

9) इन सब स्टेप को पूरा करने के बाद आपके ईमेल पर एक मेसेज आएगा जिसमे एक लिंक होगा उस पर क्लिक करके अपना अकाउंट वेरीफाई करे. यह सब स्टेप पूरा करने के बाद आपका अकाउंट बन जायेगा.

10) याद रखे सभी डिटेल सही होनी चाहिए और आपका प्रोफाइल प्रोफेशनल लगना चाहिए तभी कोई कंपनी आपको जॉब देगी.

11) अकाउंट बनाने के बाद Naukri एप्लीकेशन के मेनू में जाये. यहाँ आपको Search Jobs नाम का आप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करे.

12) इसमें आप जिस काम से जुड़े जॉब चाहते है और किस जगह जॉब चाहते है वह लिखे. यह करने के बाद Search Jobs आप्शन पर क्लिक करे.

job kaise dhundhe

13) आपने जिस जॉब के लिए जिस जगह भी सर्च किया है उस जगह आपके लिए जितने भी जॉब मोजूद होंगे सभी आपको दिखाया जायेगा.

14) जो भी कंपनी आपको पसंद हो उस पर क्लिक करके Apply बटन पर क्लिक करे.

job kaise dhundhe

15) अब आप उस कंपनी के लिए अप्लाई कर सकते हो. यह आप से कुछ सवाल पूछेंगे जिसका जवाब देने के बाद आपका एप्लीकेशन कंपनी तक पहुँच जायेगा.

रोजाना अखबार पढ़े:

अखबार आप सभी के घर में रोज आता ही होगा. अगर आप अखबार नहीं लेते हो लेना शुरू कर दे यह ज्यादा महंगा नहीं होता. अखबार के बीच के पन्नो में आपने बहुत बार प्रचार देखा होगा. इसके साथ ही अखबार में Job Vacancy भी निकलती है. यह जॉब किस काम के लिए है, इसमें कौन अप्लाई कर सकते है, कितनी सैलरी है यह जरुरी जानकारी सब लिखे मिल जायेंगे. अगर आपको कोई काम पसंद आता है तो आप दिए गये नंबर या ईमेल एड्रेस पर सीधा कंपनी को कांटेक्ट कर सकते है.

जॉब फेयर की रखे जानकारी:

जॉब फेयर समय-समय पर आपके शहर या कॉलेज में होते रहते है. जॉब फेयर में कम्पनीज Employee की तलाश में आते है. जॉब फेयर में कोई भी हिस्सा ले सकता है. अगर आपको ऐसा लगता है की आपके स्किल किसी भी कंपनी को पसंद आ सकते है तो आप भी जॉब फेयर में हिस्सा ले. जॉब फेयर की न्यूज़ अखबार में निकलते रहते है इसके अलावा आप गूगल पर भी सर्च कर सकते है की आपके शहर में जॉब फेयर कब होने वाले है.

सोशल मीडिया की मदद ले:

सोशल मीडिया पर आपने अकाउंट बना ही रखा होगा. लेकिन अगर आपको जॉब चाहिए तो LinkedIn पर अकाउंट जरुर बनाये और अपने प्रोफाइल में अपनी पूरी जानकारी लिखे. फेसबुक भी एक अच्छा जरिया है जॉब ढूंढने के लिए आप फेसबुक पर जॉब से जुड़े ग्रुप्स ज्वाइन कर सकते है क्यूंकि इसमें लोग जॉब अलर्ट डालते रहते है. अगर सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल आप करना सिख जाते हो तो जॉब ढूंढने में ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी.

जॉब स्कैम और फ्रॉड से बचे:

आजकल Job Scam और Fraud के किस्से काफी सुनने को मिल रहे है ऐसे में आपका सावधान रहना भी काफी जरुरी है. आजकल लोग जॉब दिलवाने के बदले पैसो की मांग करते है और पैसे मिलने के बाद आप से कांटेक्ट तोड़ लेते है. ऐसे फ्रॉड लोग हर जगह आपको देखने को मिल जायेंगे. इनसे बचने का एक ही उपाय है किसी पर आसानी से भरोषा न करे. आप जिस भी कंपनी के लिए अप्लाई कर रहे हो उसे गूगल पर सर्च करके उसकी पूरी जानकारी हासिल करे. कंपनी के Reviews पढ़े और जाने लोग उस कंपनी के बारे में क्या कहते है. इसके अलावा यह भी ध्यान रहे की कोई कंपनी जॉब देने से पहले पैसे नहीं मांगते इसलिए अगर कोई जॉब देने के बदले पैसो की मांग करे तो अधिकतर संभावना है की आप स्कैम या फ्रॉड के शिकार होने वाले हो.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की Private Job Kaise Dhundhe ? Job Kaise Paye पूरी जानकारी. अगर किसी भी व्यक्ति को प्राइवेट जॉब चाहिए तो इस पोस्ट में बताये तरीके से आसानी से जॉब ढूंढा जा सकता है. एक बात का ध्यान रहे अगर आप पहली बार कोई जॉब करते हो तो आपकी सैलरी भी कम होगी अनुभव के साथ यह सैलरी भी बढ़ती है इसलिए धेर्य बनाये रखे. कोई भी कंपनी बिना स्किल के जॉब नहीं देती इसलिए अपने स्किल पर काम करे फिर आपके पास जॉब ऑफर खुद आयेंगे. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *