लाल किला किसने बनाया? पूरी जानकारी

0

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Lal Kila Kisne Banaya पूरी जानकारी. अगर कोई जानना चाहता है की लाल किला किसने बनाया तो हमारे इस पोस्ट को जरुर पढ़े. लाल किला इतिहास की एक ऐसी कलाकृति है जिसकी खूबसूरती उसके आकृति में दिखाई देती है. आज आपको इस पोस्ट में ऐसे ही रोचक बातें लाल किला से सम्बंधित बताये जायेंगे जो शायद आपको नहीं पता हो. लाल किला का इतिहास बहुत पुराना है जिस कारण से यह भारत की शान है. तो चलिए जानते है लाल किला किसने बनाया पूरी जानकारी हिंदी में.

lal kila kisne banaya

लाल किला दिल्ली के बीचों-बीच स्थित है. यह वही जगह है जहा 1947 में भारत के आजाद होने की ख़ुशी में सबसे पहले पंडित जवाहरलाल नेहरु ने हमारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फ़हराया था. उस समय से आज भी हर साल 15 अगस्त को भारत के प्रधानमंत्री लाल किले पर झण्डा फहराकर आजादी के प्रतीक के रूप में इस पर्व को मनाते है. यह इमारत बेशक पुरानी हो लेकिन आज भी लाल किला के लिए लोगो का प्यार उतना ही है, विदेशों से भी लाखों लोग इस लाल ईमारत को देखने भारत आते है.

लाल किला किसने बनाया?

लाल किला का निर्माण पाँचवे मुग़ल शासक शाहजहाँ ने 17वीं शताब्दी (1639-1648) में कराया था. यहा हम उसी शाहजहाँ की बात कर रहे है जिसने ताज महल का निर्माण किया था. इस किले को लाल किला का नाम इसकी लाल दीवारी के कारण दिया गया है. इसका डिजाइन आर्किटेक्ट उस्ताद अहमद लाहौरी ने तैयार किया था तथा 200 वर्षों तक मुगल बादशाहों के प्रमुख आवास के रूप में रहा है. इस ऐतिहासिक किले को वर्ष 2007 में युनेस्को द्वारा एक विश्व धरोहर स्थल के रूप में सम्मानित किया गया. लाल किला मुगल बादशाह शाहजहां की नई राजधानी, शाहजहांनाबाद का महल था. शाहजहांनाबाद तत्कालीन दिल्ली शहर की सातवीं मुस्लिम नगरी थी. शाहजहां ने अपनी राजधानी को आगरा से बदलकर दिल्ली बना लिया.

शाहजहाँ पांचवे मुग़ल शहंशाह थे. शाह जहाँ अपने समय में न्यायप्रियता और वैभवविलास के कारण अपने शासन काल में बड़े लोकप्रिय रहे. 1627 में अपने पिता सम्राट जहाँगीर की मृत्यु होने के बाद वह गद्दी पर बैठे. उनके शासनकाल को मुग़ल शासन का स्वर्ण युग और भारतीय सभ्यता का सबसे समृद्ध काल बुलाया गया है.

लाल किला कहाँ है?

यह किला भी ताज महल की तरह ही यमुना नदी के किनारे स्थित है. लालकिले का निर्माण 1638 में शुरू हुआ और 1648 में बन कर तैयार हुआ था. इससे आप समझ सकते है की इस किले के निर्माण में लगभग 10 साल जितना समय लगा. लाल किला दिल्ली शहर में स्थित विश्व प्रसिद्द पर्यटन स्थल है, इसे देखने हर वर्ष लाखों पर्यटक आते है. लाल किला वही स्थल है, जहाँ से भारत के प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को देश की जनता को संबोधित करते है. लाल किला दिल्ली के सबसे बड़े स्मारक में से एक माना जाता है.

लाल किला के रोचक तथ्य:

एक समय ऐसा भी था जब 3000 से ज्यादा लोग इस इमारत में रहा करते थे. लेकिन 1857 में स्वतंत्रता संग्राम के बाद इस किले पर ब्रिटिश सेना ने अपना हक जमा लिया और कई रिहायशी महल नष्ट कर दिये गये. कुछ समय बाद इसे ब्रिटिश सेना का मुख्यालय भी बनाया गया. इसी जगह पर इण्डियन नेशनल आर्मी के तीन अफसरों का कोर्ट मार्शल 1945 में किया गया था. इसके बाद 15 अगस्त 1947 में देश आजाद होने पर सबसे पहले पंडित जवाहरलाल नेहरु ने भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लाल किला पर फ़हराया था.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना Lal Kila Kisne Banaya? Lal Kila Kaha Hai पूरी जानकारी. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको भी काफी कुछ जानने को जरुर मिला होगा. यह जानकारी आपके जनरल नॉलेज को अच्छा करती है क्योंकि इस प्रकार के सवाल आप से किसी भी एग्जाम में पूछ लिया जा सकता है. लाल किला का इतिहास काफी पुराना रहा है और इसकी बनावट आज भी लोगो को काफी आकर्षित करती है. अगर आप कभी लाल किला देखने नहीं गये तो एक बार जरुर जाये. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर करे.

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here