Magic Tricks in Hindi मैजिक ट्रिक्स हिंदी में

आज हम इस पोस्ट में Magic Tricks in Hindi जानेंगे. अगर आप मैजिक ट्रिक्स सीखना चाहते है तो आप अभी बिलकुल सही जगह पर हो इस पोस्ट में हम आपको मैजिक ट्रिक्स कैसे करते है इसकी पूरी जानकारी देंगे. आप सभी ने जादूगर को मैजिक ट्रिक्स करते हुए देखा होगा तब आपके मन में भी यह सवाल आया होगा की मैजिक ट्रिक्स कैसे करते है. मैजिक ट्रिक्स सिखने के लिए आपको हमारा यह पोस्ट Magic Tricks in Hindi अच्छी तरह पढ़ना चाहिए. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप कुछ छोटे मैजिक ट्रिक्स करना जरुर सिख जायेंगे. तो दोस्तों चलिए जानते है Magic Tricks in Hindi पूरी जानकारी हिंदी में.

magic tricks hindi

सबसे पहले यह जानते है की कोई जादू सीखना क्यों चाहेगा ? आप भी इस पोस्ट को अगर पढ़ रहे हो तो यह जरुर सर्च किये होंगे Magic Tricks in Hindi, Easy Magic Tricks आदि. तो मेरा सवाल है की कोई मैजिक ट्रिक्स सिखने में दिलचस्पी क्यों रखेगा ? देखिये इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते है जैसे की आपने किसी जादूगर को करते हुए देखा हो, या फिर आपके दोस्त ने आपको कुछ जादू ट्रिक्स दिखाए हो. जादू सिखने का कारण कुछ भी हो सकता है लेकिन हर कोई जादू इसीलिए सीखना चाहता है ताकि सामने वाला हैरत में पड़ जाये की आपने ये जादू कैसे किया. जादू कैसे करे जादू कैसे करते है Magic Tricks in Hindi जानने के लिए चलिए पोस्ट शुरू करते है.

Magic Tricks in Hindi हिंदी में मैजिक ट्रिक्स:

जादू के बारे में बहुत से लोगो की अपनी राय होती है किसी के लिए यह सच होती है और कोई इसे आँखों का धोखा समझता है. इसके पीछे की सच्चाई कोई जादूगर आपको नहीं बतायेगा क्यूंकि जादू ही उनकी रोजी रोटी का स्रोत है. मान लीजिये अगर आप कोई जादू करना सिख जाते है और दोस्तों को दिखाते है तो आपके दोस्त तब तक ही हैरान होंगे जब तक उन्हें जादू का सीक्रेट न पता हो. अगर उन्हें आपके जादू का सीक्रेट पहले से पता होगा तो वो आपके जादू के बीच ही आपका भांडा फोड़ देंगे और आपका मज़ाक भी बन जायेगा. इसलिए कोई भी अपना जादू का सीक्रेट किसी को नहीं बताता लेकिन आज हम इस पोस्ट में आपको Magic Tricks in Hindi बताने वाले है.

मैजिक ट्रिक्स क्या है:

मैजिक ट्रिक्स उन ट्रिक्स को कहा जाता है जिनकी मदद से आप जादू करने में सक्षम होते हो. देखो इसे समझने के लिए आपको यह जानना पड़ेगा की जादू कोई सच का जादू नहीं होता यह सिर्फ आँखों का धोखा है. जब कोई जादूगर जादू करता है तो उनका पूरा ध्यान अपने जादू पर नहीं बल्कि आपको गुमराह करने पड़ होता है और जैसे ही आप गुमराह होते हो उनका जादू पूरा हो जाता है. मैजिक ट्रिक्स में हम यहीं जानते है की कोई ट्रिक करते समय सामने वाले को कैसे गुमराह करना है ताकि जादू किसी असली जादू की तरह लगे.

मैजिक ट्रिक्स कैसे करे:

इस सवाल का जवाब देने से पहले मैं आप से कुछ बातें शेयर करना चाहूँगा. जब हम बचपन में जादूगर को कोई जादू करते हुए देखते तो सामने से यही लगता है की यह कितना आसान है सिर्फ मंत्र की मदद से यह कुछ भी कर सकता है. हम सभी बचपन में जादू को मंत्र से ही जोड़ते है की जादू करने के लिए कोई सीक्रेट मंत्र होता है जो जादूगर बोलता है तो जादू संभव हो पाता है. लेकिन बड़े होने के बाद हम सभी को इस बात का भी एहसास हो जाता है की जिसे हम मंत्र का करिश्मा समझते थे वह असल में हमारे आँखों का धोखा था. जादू करने के लिए आपको भी कुछ ऐसे ही ट्रिक्स पता होनी चाहिए ताकि आप भी जादू कर पाए. मैजिक ट्रिक्स सिखने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म यूट्यूब है इस पर आपको हर तरह के मैजिक ट्रिक्स हिंदी में सिखने को मिल जायेंगे.

magic tricks hindi

हम आपको इस पोस्ट में मैजिक ट्रिक्स इसलिए नहीं बता रहे क्यूंकि बताने का कोई फायदा नहीं होगा. मैजिक ट्रिक्स सिखने के लिए आप उसे जब तक प्रैक्टिकल तरीके से नहीं समझोगे आपको जादू समझ ही नहीं आएगा. यूट्यूब के अलावा अगर आप किसी प्रोफेशनल की तरह मैजिक ट्रिक्स सीखना चाहते है तो आप ऐसे इंस्टिट्यूट में भी शामिल हो सकते है जहाँ मैजिक सिखाया जाता है. इंडिया में भी कुछ ऐसे इंस्टिट्यूट है जहाँ जादू सिखाया जाता है जैसे की Delhi School of Magic (DSM), International Academy of Illusion and Magic (IAIM), also in Delhi, Institute of Magic And Allied Arts (IMAA) in Bengaluru. आप जादू प्रोफेशनल की तरह सिखने के लिए इन इंस्टिट्यूट में एडमिशन ले सकते हो बाकि छोटे मोटे ट्रिक्स यूट्यूब की मदद से भी सिखा जा सकता है.

मैजिक ट्रिक्स क्यों सीखे:

अब हम यह जानेंगे की मैजिक ट्रिक्स क्यों सीखे? मैजिक ट्रिक्स सिखने के पीछे बहुत से कारण हो सकते है.

  • सबसे पहला कारण तो यह है की आप जादू को समझना चाहते हो की यह कैसे काम करता है. अगर आपने अपने दोस्त या किसी जादूगर को कोई मैजिक करते हुए देखा होगा तो आप जरुर हैरान हुए होंगे. फिर आप भी यह ट्रिक सीखना चाहेंगे की जादू कैसे करते है ताकि आपके ट्रिक्स को देखकर दुसरे लोग भी हैरान हो.
  • अगर आपको जादू आता है तो लोगो का ध्यान आपके तरफ काफी आकृषित होगा क्यूंकि वह आपका मैजिक देखना चाहते है और आप से कुछ ट्रिक्स सिखने की भी चाह रखेंगे.
  • अगर आपको मैजिक ट्रिक्स आते होंगे तो आप किसी भी जगह अपने टैलेंट के दम पर आसानी से नए दोस्त बना लेते हो.
  • आप रियलिटी टीवी टैलेंट शो में हिस्सा ले कर पूरी दुनिया के सामने जादू दिखाकर मशहूर हो सकते हो.
  • अगर आप प्रोफेशनल मैजिक ट्रिक्स करना सिख जाते हो तो आप पार्टी, इवेंट में अपने टैलेंट के दम पर पैसे भी कमा सकते हो.
  • आप लोगो को मैजिक कोचिंग दे कर भी अच्छा पैसा कमा सकते हो.

मैजिक ट्रिक्स करते समय क्या सावधानी रखे:

मैजिक ट्रिक्स हमें काफी सावधानी के साथ करना होता है बिना सावधानी के आप खुद का नुकसान करने के साथ सामने वाले का भी नुकसान कर बैठोगे. तो चलिए जानते है मैजिक ट्रिक्स करते समय क्या सावधानी रखे.

  • हमेशा आपको छोटे ट्रिक्स के साथ शुरुवात करनी चाहिए. ऐसा करने से आपका हाथ और दिमाग समझ जाता है की सामने वालो को कैसे गुमराह करना है.
  • अगर आप पहली ही बार में पब्लिक के सामने कोई बड़ी ट्रिक करते हो तो ऐसा भी हो सकता है की आप पकड़े जाओ इसलिए हमेशा छोटे ट्रिक्स से शुरुवात करनी चाहिए.
  • कभी ऐसा कोई ट्रिक न करने की कोशिश करे जिसमे किसी के जान जाने का कोई खतरा हो. न ही कोई ऐसी ट्रिक आपको करनी चाहिए जिसमे किसी के घायल होने की संभावना हो.
  • अगर आप किसी व्यक्ति पर कोई ट्रिक करे है तो उससे पहले उनकी अनुमति ले लेनी चाहिए.
  • इसके साथ ही अगर आप अपनी ही कोई ट्रिक रिकॉर्ड करते हो तो सामने वाले की भी अनुमति होनी चाहिए क्यूंकि आप बिना अनुमति किसी की विडियो रिकॉर्ड नहीं कर सकते.
  • कोई ट्रिक करने से पहले खुद ही उसे अकेले में करने की प्रैक्टिस करे क्यूंकि अगर एक बार पब्लिक के सामने गलती हो गयी तो हमेशा के लिए मजाक बन जाओगे.
  • ट्रिक करते समय हमेशा सामने वालो को अपनी बातों में उलझा कर रखे जितना ज्यादा उनका ध्यान आप पर होगा उतनी सफलता के साथ आप वह ट्रिक कर पाओगे.

 मैजिक ट्रिक्स से पैसे कैसे कमाए ?

हम सभी चाहते है की जिसमे हमारी रूचि है हम उसी में अपना करियर बनाये. मैजिक ट्रिक्स अगर आपको करना आता है तो आप इसमें अपना करियर बना सकते हो. आप सभी ने बहुत से इवेंट में जादूगर को जादू करते हुए देखा होगा और जितने भी बड़े जादूगर होते है वह एक शो करने के लाखों रूपए लेते है. इसमें हैरत वाली कोई बात नहीं है क्यूंकि अगर आपके अंदर दुसरे से कुछ हटकर नया टैलेंट है तो आप भी इतने पैसे चार्ज कर सकते है. लेकिन इससे पहले आपको कुछ साल अपने कला पर खूब मेहनत करनी होगी तभी आप एक प्रोफेशनल जादूगर माने जाओगे. आपको अगर अपने टैलेंट पर पूरा भरोसा है तो आप भी किसी इवेंट, पार्टी, शादी जैसे शुभ अवसर पर अपने जादू का टैलेंट दिखाकर पैसे कमा सकते हो. इसके अलावा अगर आप चाहे तो दुसरो को जादू सिखाने के बदले भी पैसे ले सकते है.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में Magic Tricks in Hindi जाना जिसमे मैंने आपको मैजिक ट्रिक्स से जुड़ी सभी जानकारी दी. इस पोस्ट में हमने मैजिक ट्रिक्स इसलिए नहीं शेयर की क्यूंकि मैजिक ट्रिक्स को सिर्फ प्रैक्टिकल तरीके से ही समझा जा सकता है. इसलिए अगर आपको मैजिक ट्रिक्स सीखना हो तो यूट्यूब की मदद से सिख सकते हो. अगर किसी को मैजिक में ही अपना करियर बनाना हो तो पोस्ट में बताये गये इंस्टिट्यूट की मदद से प्रोफेशनल मैजिशियन बन सकते हो. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *