MBBS Full Form: एमबीबीएस का फुल फॉर्म

MBBS Full Form: एमबीबीएस का फुल फॉर्म

MBBS Full Form ? दोस्तों इस पोस्ट में हम MBBS का Full Form जानेंगे की एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या है. आपने बहुत बार सुना होगा डॉक्टर जो होते है उन्हें एमबीबीएस की डिग्री मिलती है आखिर यह एमबीबीएस क्या है और यह किस लिए दिया जाता है सब कुछ हम आज इस पोस्ट में जानेंगे. MBBS Full Form जानने से पहले मैं आपको हमारा पिछला पोस्ट डॉक्टर कैसे बने पढने की सलाह दूंगा क्यूंकि इस पोस्ट में हमने एमबीबीएस को विस्तार से समझा है. अब चलिए जानते है एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या है.

mbbs full form

दोस्तों डॉक्टर बनना अपने आप में एक गौरव की बात है क्यूंकि जब आप किसी को बताते हो की आप एक डॉक्टर हो वो आपको इज्ज़त के नज़र से देखता है. ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि डॉक्टर लोगो की जान बचाता है यहीं कारण है की डॉक्टर को भगवान का दूसरा रूप माना जाता है. आज इस पोस्ट में हम MBBS का Full Form जानेंगे इस पोस्ट में आपको MBBS Full Form और भी बहुत से बातें जानने को मिलेगी. MBBS जो होता है वो डॉक्टर बनने का कोर्स होता है जिसे पूरा करने में 5.5 साल जितना समय लग सकता है. MBBS कोर्स से जुड़ी बाकि की जानकारी मैं आपको आगे देने वाला हूँ उससे पहले हम MBBS Full Form क्या है वो जान लेते है.

MBBS Full Form: एमबीबीएस का फुल फॉर्म ?

दोस्तों एमबीबीएस का फुल फॉर्म Bachelor of Medicine & Bechelor of Surgery होता है. एमबीबीएस डॉक्टर बनने का ख्वाब हर मेडिकल स्टूडेंट रखता है क्यूंकि डॉक्टर को समाज में बहुत सम्मान दिया जाता है और डॉक्टर की अच्छी सैलरी भी होती है यही वजह है की ज्यादातर लोग डॉक्टर बनने का ख्वाब देखते है. एमबीबीएस डॉक्टर बनने में 5.5 साल का समय लग सकता है. आप डॉक्टर बनने के बाद हॉस्पिटल में काम कर सकते हो और चाहे तो अपना क्लिनिक भी खोल सकते हो. अगर आप एमबीबीएस डॉक्टर बनने की पढाई प्राइवेट कॉलेज से करते हो तो इसका खर्चा करीब दस लाख सलाना हो सकता है वही सरकारी कॉलेज में सलाना 50 हज़ार से 2 लाख तक का खर्चा आ सकता है. अगर किसी के पास ज्यादा पैसे नहीं है और डॉक्टर बनना चाहते है तो ऐसे लोग AIIMS में एडमिशन ले सकते हो इसकी फीस बहुत कम होती है लेकिन AIIMS में एडमिशन के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है क्यूंकि सीट बहुत कम होती है.

अब बात करते है एमबीबीएस डॉक्टर कैसे बन सकते है ? एमबीबीएस डॉक्टर बनने का निर्णय आपको दसवीं कक्षा से पहले लेना होगा क्यूंकि दसवीं के बाद ही आप अपना स्ट्रीम का चुनाव कर सकते हो. स्ट्रीम में आपको साइंस स्ट्रीम का चुनाव करना है जिसमे आपको दो आप्शन मिल जाते है मेडिकल और नॉन मेडिकल लेकिन आपको मेडिकल लेना है जिससे आपके डॉक्टर बनने के द्वार खुल जाते है. मेडिकल के अंदर आपको बायोलॉजी, केमिस्ट्री और फिजिक्स जैसे सब्जेक्ट पढने को मिलते है. अब आपको 12th की तैयारी पर ध्यान देना है और कोशिश करनी है की ज्यादा से ज्यादा परसेंटेज आपके 12th बोर्ड में आए. 12th पास करने के बाद आपको प्रवेश परीक्षा की तैयरी करनी है जैसे की NEET, AIIMS, JIPMER, AU AIMEE आदि क्यूंकि बिना प्रवेश परीक्षा पास किये आपको किसी कॉलेज में एडमिशन नहीं मिलती वैसे कुछ प्राइवेट कॉलेज मोटी रकम लेकर सीधा दाखिला आपका कॉलेज में कर देती है मैं आपको ऐसे कॉलेज में जाने की कभी सलाह नहीं दूंगा.

MBBS करने के लिए क्या चाहिए ?

अगर आप भी MBBS का ख्वाब देख रहे हो तो अच्छी बात है इससे आपके माता पिता को भी ख़ुशी मिलेगी. लेकिन अगर आपको यह नही पता हो की MBBS करने के लिए क्या चाहिए ? MBBS कौन कर सकता है तो आप डॉक्टर कैसे बनोगे. इसलिए हम आपको बताना चाहेंगे की MBBS करने के लिए 12th आपको Physics, Chemistry और Biology से पास करना होगा. अगर आप 12th परसेंटेज की बात करे तो आपके 12th में कम से कम 50% तो होने ही चाहिए तभी आप MBBS जैसा बड़े कोर्स को कर सकते हो. MBBS करने से पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम भी देना होता है जिसे हम NEET कहते है बिना एंट्रेंस एग्जाम के आपका एडमिशन किसी कॉलेज में नही हो सकता. हालाँकि कुछ प्राइवेट कॉलेज है जो बिना एंट्रेंस एग्जाम के सीधा एडमिशन कर देती है लेकिन इन कॉलेज की फीस काफी ज्यादा होती है जो कोई माध्यम वर्ग के परिवार नही उठा सकते.

  •  12th में आपके सब्जेक्ट Physics, Chemistry और Biology होनी चाहिए.
  • 12th में आपको कम से कम 50% से पास होना होगा वैसे Reserve Category के लिए यह 45% है.
  • MBBS करने के लिए आपकी आयु कम से कम 17 साल और ज्यादा से ज्यादा 25 साल होनी चाहिए. अगर हम Reserve Category की बात करे तो वो 30 साल की आयु तक MBBS के अप्लाई कर सकते है.
  • MBBS करने के लिए आपको NEET, AIIMS या JIPMER जैसे एंट्रेंस एग्जाम को पास करना होगा. ज्यादातर सरकारी और प्राइवेट कॉलेज के लिए NEET बनाया गया है जिसे पास करके आप इन कॉलेज में एडमिशन ले सकते हो.

MBBS करने की फीस:

अब बात करते है MBBS करने में कितना खर्चा आ सकता है. दोस्तों MBBS करने के लिए आपको मेहनत तो काफी करनी होगी तभी आप कम से कम पैसो में MBBS जैसे कोर्स को कर सकते हो. ऐसा मैं इसलिए बोल रहा हूँ क्यूंकि MBBS आप दो तरह के कॉलेज से कर सकते हो एक सरकारी कॉलेज जिनकी फीस कम होती है और दूसरा प्राइवेट कॉलेज जिनकी फीस आसमान छूती है. अगर हम सरकारी कॉलेज की बात करे तो इनकी फीस साल में 30,000 से 1 लाख के बीच हो सकता है यह कॉलेज पर भी निर्भर करता है. अगर हम प्राइवेट कॉलेज की बात करे तो इनकी फीस 10 लाख से 50 लाख तक हो सकती है. अब आप खुद ही समझ सकते हो की कहाँ से MBBS कोर्स करना ज्यादा बेहतर होगा. लेकिन सरकारी कॉलेज में एडमिशन आसानी से नही होती इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे रैंक लाने होंगे तभी आपका एडमिशन किसी सरकारी कॉलेज में हो सकता है. प्राइवेट कॉलेज में आप तब एडमिशन ले सकते हो जब रैंक कम आने के वजह से आपका किसी सरकारी कॉलेज में एडमिशन न हो. अगर आपके पास सरकारी कॉलेज में जाने के भी पैसे नही है तो आखिरी रास्ता AIIMS है जिसमे आपका पूरा MBBS कोर्स मात्र 6000 में हो जयेगा. लेकिन AIIMS में सीट्स काफ़ी कम होती है जिसका मतलब आपको बहुत मेहनत करनी होगी तभी एडमिशन हो पायेगा.

MBBS से जुड़ी कुछ जरुरी जानकारी:

  • MBBS करने के बाद आप किसी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में काम कर सकते हो आपकी सैलरी 50,000 के आस पास होगी समय और अनुभव के साथ यह सैलरी लाखो तक जाएगी. इसके अलावा आप खुद का क्लिनिक खोल कर भी अच्छे पैसे कमा सकते हो.
  • MBBS करने के बाद आपके नाम के आगे Dr. लग जाता है.
  • MBBS कोर्स पूरा करने में 5.5 साल जितना समय लगता है.
  • MBBS करने के बाद आप आप मास्टर डिग्री हासिल कर सकते हो. मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए आपको MS या MD का कोर्स करना होगा. इस कोर्स में तीन साल जितना समय लग सकता है.
  • MBBS डॉक्टर तब तक सर्जरी नही कर सकता जब तक उसने मास्टर डिग्री न प्राप्त की हो.

तो दोस्तों इस तरह से आप डॉक्टर बन सकते हो मैंने आप सभी को एमबीबीएस फुल फॉर्म, एमबीबीएस डॉक्टर कैसे बने, एमबीबीएस डॉक्टर की सैलरी, एमबीबीएस डॉक्टर बनने में खर्चा कितना आता है सब कुछ इस पोस्ट में बताया वैसे आप हमारा यह पोस्ट भी पढ़ सकते हो इस पोस्ट में हमने डॉक्टर कैसे बने और भी विस्तार से जाना है.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में MBBS Full Form MBBS का Full Form जाना. मैंने आपको MBBS Full Form के साथ MBBS से जुड़े बहुत से जानकारी भी शेयर की. अगर आप डॉक्टर बनना चाहते है तो आपको MBBS करना होगा अगर आप डॉक्टर बन जाते हो तो आपके माता पिता भी खुश होंगे क्यूंकि हर कोई चाहता है उनके बच्चे भी एक दिन डॉक्टर बने और लोगो की सेवा करे. इस समय बहुत से बच्चे डॉक्टर बन कर अपना करियर बनाना चाहते है जिस वजह से कम्पटीशन भी अधिक है इसलिए अभी से अच्छे तैयारी करे. अगर आपको हमारा पोस्ट MBBS Full Form पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.