Meme Meaning in Hindi ? Meme कैसे बनाये

Meme Meaning in Hindi ? Meme कैसे बनाये

दोस्तों आज हम इस पोस्ट में Meme Meaning in Hindi जानेंगे अगर कोई जानना चाहता है की Meme का मतलब क्या है तो हमारे इस पोस्ट को जरुर पढ़े. आपने फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और व्हाट्सप्प जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर Meme जरुर देखा होगा. यह Meme किसी भी प्रकार के हो सकते है Sad, Emotional, Funny, Sarcasm, Inspirational आदि. अगर आप Meme का असली मतलब जानना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को पढ़े हम इस पोस्ट में यह भी जानेंगे की Meme के फायदे क्या है और Meme कैसे बनाये पूरी जानकारी हिंदी में. तो दोस्तों चलिए जानते है Meme Meaning in Hindi स्पष्ट जानकारी के लिए पोस्ट पूरा पढ़े.

meme meaning

अगर कोई व्यक्ति कुछ समय के लिए सोशल मीडिया से जुड़ा रहता है तो उन्हें बहुत से Meme देखने को मिलते है. यह Meme किसी ट्रेंडिंग टॉपिक या किसी दुसरे विषय पर आधारित हो सकते हो. Meme का असली मकसद लोगो को छवि के जरिये मनोरंजन प्रदान करना होता है. आपने भी कभी कोई Meme देखा होगा और हलकी से मुस्कान आपके चेहरे पर आ गयी होगी या फिर कोई Sad Meme देख कर आप Emotional भी हो गये होंगे. Meme लोगो की जरूरत बन गयी है आजकल लोग ज्यादातर सोशल मीडिया पर Meme का आनंद उठाने ही आते है और Meme चाहे तो कोई भी बना सकता है आज मैं आप सभी को Meme Meaning in Hindi के साथ Meme कैसे बनाये यह भी बताऊंगा तो चलिए आगे पोस्ट पढ़े.

Meme Meaning in Hindi:

अगर हम Meme का सरल मतलब जाने तो यह एक ऐसा हथियार है जिसमे हम किसी छवि का इस्तेमाल लोगो को हँसाने या इमोशनल करने के लिए करते है. Meme का इस्तेमाल किसी जानकारी को लोगो तक फ़ैलाने के लिए भी किया जाता है क्यूंकि न्यूज़ चैनल ज्यादा लोग नही देखते ऐसे में अगर कोई खबर लोगो तक पहुंचानी हो तो Meme के जरिये भी संदेश पहुँचाया जा सकता है.

Meme का जिक्र सबसे पहले Richard Dawkins द्वारा 1976 में उनकी एक बुक The Selfish Gene में किया गया था. Dawkins के हिसाब से Meme की परिभाषा विचार जो दिमाग से दिमाग तक फैले (Ideas that Spread from Brain to Brain) कहा गया है. Oxford English Dictionary के अनुसार Meme की परिभाषा Image, Videos और Text File जो किसी जगह से कॉपी किया जाता है और उसमे कुछ बदलाव के साथ इन्टरनेट के माध्यम से फैलाया जाये उन्हें Meme कहा गया है.

अगर कोई Meme शब्द पहली बार सुनता है तो इसका उच्चारण वो ज्यादातर मेमे या मीमी बोलकर करते है जो की आम भाषा में बिलकुल गलत है. अगर आप Meme का उच्चारण सही ढंग से करना चाहते हो तो इसे मीम पढ़ना चाहिए हालांकि यह अपने स्पेल्लिंग से अलग है लेकिन फिर भी इसे आम तौर पर मीम ही पढ़ा जाता है.

  • Classic Meme: इस केटेगरी में वह Meme आते है जिसमे किसी Person या किसी Character का उल्लेख किसी मजाकिया रूप में किया गया हो. इस Meme में किसी Person या Character के फोटो के ऊपर नीचे Text में किसी Joke या उनका कोई Dialogue अक्सर लिखा हुआ होता है.
  • Dank Meme: इस तरह के Meme किसी आम Meme से ज्यादा Funny और High Standard के होते है. यह Meme ज्यादा Funny होने के कारण बहुत बार लोगो के विचारधारा और धर्म का अपमान भी कर जाते है.
  • Normie Meme: इस तरह के Meme ज्यादा Funny नही होते और ऐसा प्रतीत होता है की Meme बनाने वाले को Joke और Humour की बिलकुल भी समझ नही है. अगर किसी अच्छे Meme को भी ज्यादा शेयर किया जाये तो समय के साथ उसकी लोकप्रियता घट जाती है जिसके बाद उन्हें भी Normie Meme में गिना जाने लगता है.

Meme कैसे बनाये सबसे आसान तरीका:

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप में से बहुत से लोग अपना Meme बनाना चाहते होंगे. Meme बनाने के लिए आपको सिर्फ एक आईडिया और किसी फोटो एडिटिंग टूल की आवश्यकता है. आपके पास अगर पहले से Meme Template मोजूद है तो आप किसी भी फोटो एडिटिंग टूल की मदद से उसमे Text लिख कर Meme बना सकते हो. अगर आपके पास कोई भी Meme Template नही है तो आप पहले से बने हुए Meme Template का इस्तेमाल करके Meme बना सकते हो. आज मैं आपको एक ऐसे ही वेबसाइट के बारे में बताने जा रहा हूँ जहा पर आपको बहुत से Meme Template मिलेंगे जिसमे आप बदलाव करके खुद भी Meme बना सकते हो.

1) Meme बनाने के लिए आपको सबसे पहले Imgflip वेबसाइट पर जाना है.

2) Imgflip में आपके पास बहुत से Meme Template पहले से मोजूद होते है आपके पास सर्च का आप्शन भी होता है जिसमे आप किसी टेम्पलेट को सर्च भी कर सकते हो.

3) अगर आपके पास पहले से Meme Template है तो आप Upload your own image आप्शन पर क्लिक करके उसे भी Customize कर सकते हो.

4) Meme Tamplate सेलेक्ट करने के बाद कुछ इस प्रकार दिखाई देगा.

meme meaning

5) सबसे ऊपर Text Add करने के लिए Text #1 का इस्तेमाल करे और नीचे Text Add करने के लिए Text #2 का इस्तेमाल करे.

meme meaning

6) अगर आपको Extra Textbox की जरुरत हो तो More Options में Add Another Textbox पर क्लिक करे.

meme meaning

7) सभी Textbox में सामने Color Box दिया गया है जिसकी मदद से आप Text Color भी बदल सकते हो.

8) सभी Textbox के सामने Settings Icon होगा जिसकी मदद से आप Font Size, Font Type, Alignment, Bold or Italic जैसे बदलाव भी आसानी से कर सकते हो.

9) जब आपका Meme बनकर तैयार हो जाता है तो Generate Meme आप्शन पर क्लिक करके आप उसे सोशल मीडिया पर शेयर और अपने फ़ोन या कंप्यूटर में सेव भी कर सकते हो.

Meme बनाने के फायदे:

दोस्तों इन्टरनेट पर Meme बनाने का सबसे बड़ा फायदा है की आप Meme के जरिये लोगो से जुड़ जाते हो और इससे पैसे भी कमाए जा सकते है. इन्टरनेट पर बहुत से ऐसे Pages है जिनके Likes और Followers मिलियन में है जैसे की RVCJ, Laughing Colours, Confused Aatma, Sarcasm, The Engineer Bro आदि. यह जितने भी Pages होते है वह Meme बनाकर ही अपने Followers बढ़ाते है और Followers मिलियन में होने के वजह से इनके पास बहुत से Brand, Companies अपने प्रमोशन के लिए आते है जिनसे यह लाखों में कमाते है.

अगर आप भी Meme बनाकर पैसा कमाना चाहते है तो आप भी सोशल मीडिया पर अपना पेज बना सकते हो. पेज पर जल्दी Followers बढ़ाने के लिए ऐसे टॉपिक पर Meme बनाये जो Funny के साथ Trending में भी हो. आप जब लोगो को अच्छे Meme बनाकर देते हो तो वह खुद ही आपके Page को फॉलो करेंगे साथ में अपने दोस्तों को भी इस बारे में बताएँगे. अपने पेज पर कांटेक्ट डिटेल्स हमेशा रखे ताकि अगर किसी कंपनी को प्रमोशन की जरुरत तो वह आसानी से आपको कांटेक्ट कर सके.

Final Words:

तो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में जाना Meme Meaning in Hindi साथ में आपको यह भी बताया गया की Meme कैसे बनाये और Meme बनाने के क्या फायदे है. अगर आपके दिमाग में भी Meme बनाने के आइडियाज आते है तो इस पोस्ट में बताये तरीके से Meme बना सकते हो. अगर आपके Meme लोगो को पसंद आते है तो वह आपको जरुर फॉलो करेंगे और ज्यादा Followers होने से आप Brand Promotion से पैसे भी कमा सकते हो. अगर आप सभी को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.