मोबाइल टावर लगवाना है ? मोबाइल टावर कैसे लगवाये ?

73

दोस्तों अगर आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो आप भी अपने घर पर मोबाइल टावर लगवा सकते है आजकल बहुत से लोग मुझसे पूछते है मोबाइल टावर लगवाना है ? मोबाइल टावर कैसे लगवाये तो दोस्तों आज मैं इस पोस्ट में इसी विषय पर बात करने वाला हूँ अगर आप भी जानना चाहते है की मोबाइल टावर कैसे लगवाये तो इस पोस्ट को जरुर पढ़े इससे आपको जरुर मदद मिलेगी. दोस्तों मोबाइल टावर लगवाने से आपके आसपास के लोगो को नेटवर्क की समस्या कम होगी और आपकी अच्छी आमदनी भी होगी. अगर आपके घर के छत पर खाली जगह है तो उस जगह पर मोबाइल टावर लगवाना बहुत अच्छा विचार है लेकिन बहुत से लोगो को पता नहीं होता की मोबाइल टावर लगवाना है ? मोबाइल टावर कैसे लगवाये तो मैं उन सभी लोगो के लिए यह पोस्ट लिख रहा हूँ इसे ध्यान से पढ़े.

mobile tower lagwana hai

सबसे पहले तो मैं आप सभी को बताना चाहूँगा की आजकल मोबाइल टावर लगाने के नाम पर काफी धोखा धड़ी का मामला भी सामने आ रहा है जिसमे आपको मोबाइल टावर लगाने पर ज्यादा पैसे देने का वादा किया जाता है लेकिन आपसे पहले वो कुछ advance payment के लिए बोलते है तो ऐसे कॉल्स और SMS से सावधान रहे जो आपसे सिर्फ पैसे एंठना चाहते है. एक और बात का ध्यान रहे की कोई कंपनी आपसे टावर लगाने के लिए किसी तरह की कोई फीस नहीं लेती यह बिलकुल मुफ्त होता है.

दोस्तों अगर आप मोबाइल टावर लगवाना चाहते है लेकिन आपको सही जानकारी कही नहीं मिल रही तो आप अभी सही जगह पर हो क्यूंकि इस पोस्ट में हमने मोबाइल टावर लगाने से जुड़ी सभी जानकारी दे रखी है तो चलिए पढ़ते है मोबाइल टावर लगवाना है मोबाइल टावर कैसे लगवाये.

मोबाइल टावर लगवाना है ? मोबाइल टावर कैसे लगवाये पूरी जानकारी:

दोस्तों सबसे जरुरी बात यह है की मोबाइल टावर कहाँ लगाना है इसका निर्णय टेलिकॉम कंपनी का होता है मतलब आप चाहे टेलिकॉम कंपनी से कितनी भी गुहार लगा ले अगर उन्हें आपका location पसंद नहीं आता तो वो आपके जगह पर कभी मोबाइल टावर नहीं लगाएंगे. वास्तव में होता यह है की टेलिकॉम कंपनी टावर कहाँ लगाना है कहाँ नहीं इसका निर्णय अपने radio frequency के result से decide करते है. मैं उम्मीद करता हूँ आपको समझ आ गया होगा की मोबाइल टावर लगाने से पहले टेलिकॉम कंपनी किन बातों का ध्यान रखती है वैसे टेलिकॉम कंपनी के जरुरत के हिसाब से आपके पास खली जगह भी होना चाहिए इसकी जानकारी आपको वही देंगे क्यूंकि सभी कंपनी की जरुरत अलग है और यह आपके location पर भी निर्भर करता है.

एक बात का और ध्यान रहे आपको कभी किसी से यह नहीं कहना की आपको अपने घर पर मोबाइल टावर लगवाना है क्यूंकि आजकल इस मामले में धोखा धड़ी के खबरे भी सामने आ रहे है अगर कंपनी को कभी जरुरत हुई तो वो आपसे खुद संपर्क करेंगे लेकिन इसके लिए आपको अपने property details कंपनी को देने होंगे.

दोस्तों टेलिकॉम कंपनी खुद किसी से सीधा संपर्क नहीं करती टावर लगाने के लिए टेलिकॉम कंपनियाँ जो होती है वो टावर लगाने का ठेका ऐसे कंपनी के हाथ में सोपती है जो टावर लगाने का काम करते है ऐसे बहुत से कंपनी है जो टावर लगाती है लेकिन सबसे पोपुलर कंपनी का नाम IndusTowers है आप इनकी वेबसाइट पर जाकर अपने प्रॉपर्टी की जानकारी डाल सकते है अगर उन्हें आपका जगह टावर लगाने के लिए उचित लगा तो वो आपसे जल्द ही संपर्क करेंगे. आप IndusLand वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक का प्रयोग करे.

IndusLand एक ऐसी कंपनी है जिससे ज्यादातर टेलिकॉम कंपनियाँ जुडी हुई है जैसे की aircel, airtel, vodafone, idea, jio, mtnl, bsnl, reliance, mts, tata और telenor आप चाहे तो इनमे से किसी भी कंपनी का टावर अपने property area में लगा सकते है. अगर आप मेरी बात माने तो अभी के समय में जिओ मोबाइल टावर लगाना ज्यादा फायदेमंद रहेगा क्यूंकि नेटवर्क की समस्या होने की वजह से जिओ कंपनी हर जगह अपना टावर लगाना चाहती है और इसके अच्छे पैसे भी मकान मालिक को दिए जा रहे है.

मोबाइल टावर लगवाने के नियम:

दोस्तों ऐसा बिलकुल नहीं है की आपके मर्जी के अनुसार कंपनी किसी भी जगह टावर लगवाने को तैयार हो जाएगी. टावर लगवाने के लिए कुछ नियम होते है अगर आप इन नियम का पालन करने में सक्षम होते हो तभी कोई कंपनी आपके जगह पर टावर लगवाने का विचार करेंगे.

  • अगर आप मोबाइल टावर अपने घर के छत पर लगवाना चाहते है तो कम से कम 500 स्क्वायर फीट की जगह खाली होनी चाहिए.
  • अगर मोबाइल टावर शहर के किसी प्लाट में लगवाना चाहते है तो 2000 स्क्वायर फिट की जगह खाली होनी चाहिए.
  • अगर मोबाइल टावर किसी गाँव में लगवाना चाहते है तो 2500 स्क्वायर फीट जगह की जरुरत होगी.
  • हॉस्पिटल के आस पास या 100 मीटर के दायरे में मोबाइल टावर नहीं लगवाये जा सकते.
  • अगर आपके पड़ोसी टावर लगवाने का विरोध करते है तब भी आप टावर नहीं लगा सकते.

कितना किराया मिलेगा:

दोस्तों टावर लगाने से पहले सभी यह जानना चाहेंगे की उन्हें मोबाइल टावर लगाने पर किराया कितना मिलेगा ? दोस्तों यह सवाल हर किसी के मन में सबसे पहले आता है लेकिन यह आप नहीं टेलिकॉम कंपनी decide करती है की किसे कितना किराया देना चाहिए. मान लो आपका घर किसी ऐसे जगह पर है जहा नेटवर्क की समस्या सबसे ज्यादा है फिर भी दूर तक कोई टावर नहीं है तब आप चाहे तो कंपनी से ज्यादा किराये की मांग कर सकते हो अगर उन्हें आपकी जगह पसंद आती है तो आपको ज्यादा पैसे मिल सकते है यह 15,000-1,00,000 के बीच हो सकता है.

क्या टावर लगाने से कोई सेहत का नुकसान भी होगा:

दोस्तों बहुत से लोगो का मानना है की अपने प्रॉपर्टी पर मोबाइल टावर लगाने से वहां आसपास रहने वाले लोगो को cancer, headache, memory loss, low sperm count, pregnancy problem etc. का खतरा होता है लेकिन अभी तक इस बात का कोई सबूत नहीं है फिर भी experts का कहना है की यह संभव है क्यूंकि टावर से निकलने वाली frequency बहुत खतरनाक होती है. मैं आप सभी को यही सलाह दूंगा की अगर आप मोबाइल टावर लगवाते है तो अपने बिल्डिंग के सबसे ऊपर लगाए ताकि टावर से निकलने वाली frequency का असर ज्यादा ना हो एक और बात याद रहे की 2G की frequency सबसे कम होती है 3G की उससे ज्यादा और 4G की सबसे ज्यादा इसी तरह से यह बढ़ता रहता है. इस बात को बताने से मेरा आपको डराने का कोई इरादा नहीं है लेकिन हम अपने वेबसाइट पर पूरी जानकारी देने में विश्वास रखते है इसलिए हमने आपको यह बात बताना जरुरी समझा.

Final Words:

आज हमने इस पोस्ट में जाना की मोबाइल टावर लगवाना है ? मोबाइल टावर कैसे लगवाये साथ में यह भी जाना की किराया कितना मिलता है और सेहत के लिए यह हानिकारक है या नहीं. दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ की इतनी जानकारी आप सभी के लिए काफी होगी अगर आपको लगता है की हम पोस्ट में कोई जरुरी बात बताना भूल गए तो हमें इस बारे में कमेंट करके बताये. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करे.