Model Kaise Bane ? मॉडलिंग में करियर कैसे बनाये

0

Model Kaise Bane ? आजकल जहाँ कुछ लोग डॉक्टर, इंजिनियर, टीचर, पत्रकार, फैशन डिज़ाइनर, क्रिकेटर आदि बनाना चाहते हैं तो कुछ लोग मॉडल बन कर नाम और प्रतिष्ठा कामना चाहते हैं. आज हम कई ऐसे मॉडलस को देखते हैं जिन्होंने अपनी मेहनत से पुरे विश्व मे अपनी पहचान बनायीं है. कुछ लोग मॉडल बनने का सपना तो देखते हैं लेकिन पर्याप्त जानकारी न होने के कारण वो मॉडलिंग को छोड़कर दूसरा व्यवसाय अपना लेते हैं. जिसे करने की उनकी कोई इच्छा नही होती उसे वो पूरी जिंदगी करते हैं तो आज इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे Model Kaise Bane.

model kaise bane

मॉडल और एक सफल मॉडल में बहुत अंतर है और एक Successful Model Kaise Bane यह भी आपको इस पोस्ट के माद्यम से पता चल जायेगा. यह बात तो आप सभी जानते होंगे की आजकल हर क्षेत्र में Competition अधिक हैं. कुछ लोग Competition के डर से भी पहले ही हार मान लेते हैं . इसमे Competition से डरने की कोई ज़रूरत नहीं है ज़रूरत है तो सिर्फ मेहनत तथा अपने लक्ष्य की तरफ ध्यान केंद्रित रखने की. इस तरह आपको सफलता ज़रूर मिलेगी इस पोस्ट को पूरा पढ़े इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिलेगी की Model Kaise Bane, मॉडलिंग कहा से सीखे, मॉडल बनने के लिए किन किन चीजों की जरूरत होती हैं, मॉडल का क्या काम होता है तथा मॉडलिंग में अपना करियर कैसे बनाये. इस तरह के मॉडलिंग से जुड़े सभी सवालो का जवाब आपको इस पोस्ट में मिलेगा.

मॉडल कुछ लोग इसलिए बनना चाहते है क्यूंकि उन्हें लगता वह इस काम को अच्छे से कर सकते है तो कुछ लोग इसलिए भी मॉडलिंग करना चाहते है क्यूंकि उन्हें लगता है इससे बॉलीवुड में एंट्री की जा सकती है. काफी हद तक यह बात सही भी है बॉलीवुड में बहुत से ऐसे अभिनेता है जो पहले मॉडलिंग करते थे लेकिन अब बॉलीवुड में करियर बना चुके है जैसे कि जॉन अब्राहम, अर्जुन रामपाल, रणदीप हूडा, सिद्धार्थ मल्होत्रा आदि. इसी तरह से कुछ अभिनेत्री भी है जो पहले मॉडलिंग करते थे लेकिन अब बॉलीवुड में काम करते है जैसे की ऐश्वर्या राइ, दीपिका पादुकोण, बिपाशा बसु, कटरीना कैफ, अनुष्का शर्मा, प्रियंका चोप्रा आदि.

Model Kaise Bane ? मॉडलिंग में करियर कैसे बनाये:

मॉडल बनने से पहले कुछ बाते आपको ध्यान में रखनी पड़ेगी. इन बातो को ध्यान में रखकर आप एक अच्छे मॉडल बन सकते हैं. हम यह सभी बाते आपको बताएँगे जो आपको आपको मॉडल बनाने में काफी हद तक मदद करेगी.

Personality

अपने व्यक्तित्व को अधिक से अधिक अच्छा बनाने की कोशिश करे. मॉडल्स के लिए उनकी पर्सनालिटी काफी जरुरी होती है एक अच्छी पर्सनालिटी लोगो को आपकी तरफ आकर्षित करते है और यह आपको मॉडल बनने में मदद करेगी. एक अच्छी पर्सनालिटी ही आपको दुसरे लोगो से अलग बनाती है और इससे आपकी अलग पहचान बनती है. अगर आप किसी से से बात करते हैं हैं तो वो सबसे पहले आपकी पर्सनालिटी को ही नोटिस करता है. एक अच्छी पर्सनालिटी रातों रात नहीं बनती इससे बनने में समय लगता है. पर्सनालिटी बनाने के लिये आपको अपने बॉडी लैंग्वेज, चलने का स्टाइल और खड़े होने के स्टाइल पर काफी जोर देना होगा. अगर आप पर्सनालिटी बनाना चाहते है तो हमारा यह पोस्ट पढ़े अच्छी पर्सनालिटी कैसे बनाये.

Health:

मॉडल बनने के लिए अच्छी सेहत का होना भी काफी आवश्यक है. अपने सेहत को अच्छा बनाने के लिए संतुलित आहार का सेवन करे, सही समय पर खाए, दिन में 8-10 गिलास पानी पीजिये, तेल और मसालेदार भोजन कम से कम करे, अल्कोहल का सेवन बिलकुल न करे, रोजाना कसरत और योग करे. आप कसरत और योग के लिए चाहे तो किसी ट्रेनर की मदद ले सकते है इससे आपको आसानी भी होगी और इन्हें करने का ऊचित तरीका भी मालूम होगा. कभी भी ज्यादा तनाव में न रहे क्यूंकि यह किसी मानसिक बीमारी का रूप ले सकती है जिसका प्रभाव आपके बॉडी पर भी नज़र आएगा.

Appearance:

एक मॉडल के लिए अच्छा दिखना काफी जरुरी माना जाता है इसलिए आपको अपने चेहरे का भी ध्यान रखना होता है. अगर आप स्वस्थ रहते हो तभी आपकी स्किन ग्लो करेगी, अपने बालो के लिए अच्छे शैम्पू का प्रयोग करे, अपने चेहरे के लिए किसी अच्छे फसवाश का ही इस्तेमाल करे, रात को मेकअप हटाकर सोये, धुप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का प्रयोग करे, लोगो से आँख में संपर्क बना कर बात करे और अपने आत्मविश्वास को मजबूत रखे.

Environment:

आपका वातावरण सकारत्मक होना चाहिए. अपने मित्रो का चयन ध्यान से करे क्यूंकि अमूमन ऐसा देखा गया है की हमारे मित्रो का प्रभाभ हमपर ज़रूर पड़ता है. अगर आपके मित्र को बुरी आदतों की लत होगी तो उसका प्रभाभ आप पर भी हो सकता है. अच्छे मित्र आपको हमेशा सपोर्ट करेंगे जिससे आपको प्रोत्साहन भी मिलती है.

Don’t Drink & Smoke:

आप किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहे. ज्यादा नशा करने से आप डिप्रेशन का शिकार बन सकते हैं. नशा अनेक प्रकार की बीमारियों का कारण है. ये हमारे शरीर के अंगो को धीरे-धीरे खोखला कर देता है इसलिए जितना हो सके नशे से दूरी बनाये.

Be Confident:

शर्म किसी भी व्यक्ति के लिए उनके करियर में रूकावट बन सकता है और उन्हें आगे बढ़ने से रोकता है. अगर आप शर्म करेंगे तो आपका आत्मविश्वाश कमज़ोर होगा और आप बहुत जगह पीछे रह जाओगे. इसलिए जरुरी है की आप अपने अन्दर आत्मविश्वास को बढ़ाये इसके लिए लोगो से मिले उनसे बातचीत करे, अपनी बात लोगो के बीच रखे, लोगो से आँख में संपर्क बना कर बात करे और बिलकुल भी न घबराये, अपने बातों पर हमेशा खड़े रहे, प्रेरक पुस्तकें पढ़े इससे आपका आत्मविश्वास मजबूत होता है.

मॉडलिंग में करियर कैसे बनाये:

Model Eligibility:

कुछ लोग सोचते हैं की मॉडल बनने के लिये केवल सुंदर दिखना ज़रूरी है लेकिन मॉडलिंग के लिए अच्छी हाइट होनी भी उतनी ही जरुरी है. यह जरुरी नहीं है की पढ़ लिखकर ही कोई मॉडल बन सकता है मॉडल बनने की लिए आप पढ़ाई में कोई योग्यता हासिल करे यह जरुरी नही है. अगर आप चाहे अपनी पढ़ाई पूरी करके मॉडलिंग में जा सकते हो या पढ़ाई के साथ ही मॉडलिंग भी ज्वाइन कर सकते हैं यह आप पर निर्भर है.

Modelling Agency:

एक अच्छे मॉडलिंग एजेंसी का चुनाव करे. मॉडलिंग एजेंसी आपका मॉडलिंग करियर बेहतर बना सकता है. इसलिए ज़रूरी है की आप मॉडलिंग एजेंसी का चुनाव सूझ बुझ से करे. मॉडलिंग एजेंसी में आपको अपना पोर्टफोलियो और रिज्यूम साथ लेकर जाना होता है इसके बाद आपका इंटरव्यू भी लिया जा सकता है. रिज्यूम में अपना स्किन कलर, आपका हाइट और वेट कितना है, आपके बॉडी पार्ट का साइज़ जैसी जरुरी बातों का ज़िक्र करे. रिज्यूम में अपना ईमेल एड्रेस और फ़ोन नंबर भी डाले क्यूंकि हो सकता है जब आप अप्लाई करो तब उनके पास आपके लिए कोई काम न हो और बाद में अगर कोई काम उपलब्ध होता है तो आप से कांटेक्ट किया जा सके. एक बात याद रहे प्रोफेशनल तस्वीरे आप उन्ही फोटोग्राफर से खिंचवाए जो मॉडल्स की ही खासकर तस्वीरे निकालता हो क्यूंकि उन्हें इन सब चीजो का अनुभव होता है. जितनी बेहतरीन आपकी तस्वीर होगी उतना ही आकर्षक आपका पोर्टफोलियो होगा. आपका पोर्टफोलियो बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है इसलिए हर फोटोग्राफ अलग अलग लुक और स्टाइल में होना चाहिए. अगर आप रिजेक्ट हो जाते हैं तो निराश ना हो आप दुसरे एजेंसी में कोशिश करे. कुछ मॉडलिंग एजेंसी फ्रॉड होती है जो आपसे पैसा ठग सकती है इसलिए ऐसे फ्रॉड एजेंसी से दूर ही रहे.

Salary of Model:

मॉडल्स की सैलरी फिक्स नहीं है की कितनी मिलेगी. आपकी सैलरी आपके लोकप्रियता और प्रोजेक्ट पर निर्धारित होता है. जितना बड़ा प्रोजेक्ट और जितने ज्यादा आप  लोकप्रिय होते हो उतने ज्यादा आप पैसे की डिमांड कर सकते हो. शुरुआत में आपको सैलरी ज्यादा नही मिलती लेकिन जब इस फील्ड में कुशल बन जायेंगे, आपका नाम बन जायेगा तो आपकी सैलरी में भी बढ़ जायेगी. लेकिन आपके जानकारी के लिए बताना चाहूँगा की एक फैशन शो के लिए Rs 20,000 से Rs. 50,000 तक मिल सकता है. मैगज़ीन और बिलबोर्ड एड्स की बात करे तो एक फोटो के करीब Rs 15,000 से Rs 25,000 मिल सकते है. अगर आपके फोटो इस्तेमाल करने से मार्किट में किसी प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ जाती है तो आप अपनी फीस भी बढ़ा सकते हो.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की Model Kaise Bane मॉडलिंग में करियर कैसे बनाये. इस पोस्ट को लिखने का हमारा यह मकसद था उन लोगो की मदद करना जो लोग मॉडल तो बनना चाहते है लेकिन उन्हें मॉडलिंग की पूरी जानकारी नही है. आजकल देखा जाये तो मॉडल की डिमांड काफी रहती है क्यूंकि बहुत तरह के प्रोडक्ट मार्किट में लांच होते रहते है उन्हें लोगो तक पहुँचाने के लिए मॉडल का सहारा लेना पड़ता है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.