Motapa Kaise Kam Kare ? उपाय और तरीका

Motapa Kaise Kam Kare ? उपाय और तरीका

Motapa Kaise Kam Kare ? अगर आप भी मोटापा से परेशान है तो यह पोस्ट आपको जरुर पढ़ना चाहिए इस पोस्ट में हम मोटापा कैसे कम करे मोटापा कम करने के उपाय और तरीका जानेंगे. मोटापा के कारण आपका शरीर दिखने में बिलकुल अच्छा नहीं लगता और आप मोटापा के वजह से चिंतन करने लगते हो. मोटापा कम करने के बहुत से तरीके होते है और आज हम इस पोस्ट में यहीं जानने वाले है की Motapa Kaise Kam Kare ? Motapa Kam Karne Ka Upay. मोटापा कम करने के बहुत से घरेलु उपाय होते है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए आज हम इस पोस्ट में यही जानने वाले है की मोटापा कैसे कम करे उपाय और तरीका पूरी जानकारी हिंदी में.

motapa kam kare

समय के साथ लोगो के रहन सहन में काफी बदलाव हो रहा है जिस वजह से मोटापा काफी आम समस्या हो गया है. आजकल हर दूसरा व्यक्ति मोटापा के वजह से परेशान है क्यूंकि इससे आपके फिगर के साथ आपके सेहत को भी काफी नुकसान पहुँचता है. मोटापा को अगर सही समय पर नहीं रोका गया तो यह बहुत से बीमारियों को जन्म दे सकता है जैसे की डायबटीज़, ब्लड प्रेशर, कैंसर, हाई हाई कोलेस्ट्रॉल आदि.

मोटापा आपके बॉडी के साथ दिमाग पर भी काफी बुरा प्रभाव करता है. क्यूंकि मोटापा के कारण लोगो के बीच आपका मजाक बनाया जाता है जिससे आप लोगो से मिलना जुलना कम कर देते हो. धीरे धीरे आप लोगो से दूर जाने लगते हो और कभी कभी यह डिप्रेशन का भी रूप ले लेता है. मोटापा चिंता करने से कम नहीं होगा इसके लिए आपको कुछ उपाय करने होंगे इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े और जाने Motapa Kaise Ghataye ? Motapa Kaise Kam Kare मोटापा कम करने का उपाय तो चलिए पोस्ट शुरू करते है.

Motapa Kaise Kam Kare ? उपाय और तरीका:

इस पैराग्राफ से हम जानेंगे की मोटापा कैसे कम करे. सबसे पहले हम मोटापा कम करने के घरेलू उपाय जानेंगे जिन्हें घर में भी किया जा सकता है. उसके बाद हम मोटापा कम करने के लिए जरुरी एक्सरसाइज और योग के बारे में बात करेंगे. मैं उम्मीद करता हूँ आपको इस पोस्ट में बताई हुई जानकारी जरुर पसंद आएगी तो चलिए जानते है मोटापा कैसे कम करे.

Motapa Kam Karne Ke Gharelu Upay:

ग्रीन टी:

ग्रीन टी का सेवन करना मोटापा कम करने में काफी लाभकारी साबित होता है. ग्रीन टी आपके बॉडी में मेटाबोलिज्म रेट बढ़ाता है औए फैट को इकठ्ठा नहीं होने देता. अगर आप कॉफ़ी या सामान्य चाय पीने का शौक रखते है तो आज से ग्रीन टी पिने की आदात डाले यह नेचुरल होने के साथ हेल्थी भी होता है.

नींबू पानी:

नींबू पानी मोटापा कम करने में काफी असर करता है. यह आपके बॉडी में मेटाबोलिज्म बढ़ाता है जिससे कैलोरी बर्न सामान्य गति से अधिक गति में होता है. एक गिलास पानी में आधी नींबू काटकर निचोड़ लीजिये और अच्छे से मिक्स कर लेना है. इसमें अगर आप शहद और काली मिर्च पाउडर मिलाते है तो यह और भी लाभकारी होगा. अच्छे रिजल्ट के लिए इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट पिए तो बेहतर होगा.

टमाटर:

शायद आप न जानते हो लेकिन टमाटर मोटापा कम करने में आपकी काफी मदद कर सकता है. टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और जरुरी विटामिन पाए जाते है. टमाटर में विटामिन K, C, और A प्रचुर मात्रा में पाए जाते है जो मेटाबोलिज्म बढ़ाने के लिए जाने जाते है. अच्छे रिजल्ट के लिए ब्रेकफास्ट के बदले आप रोजाना दो टमाटर खाए तो बेहतर होगा.

पपीता:

पपीता एक ऐसा फल है जो हर सीजन में देखने को मिलता है. पपीता में जरुरी विटामिन, मिनरल और फाइबर पाए जाते है और कैलोरी काफी कम मात्रा में होते है जिससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है. पपीता का सेवन आपको रोजाना करना चाहिए यह मोटापा कम करने में काफी अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है.

करी पत्ता:

करी के पत्ते में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मिनरल्स, कैल्शियम, विटामिन A और C जैसे जरुरी तत्व पाए जाते है जो कोलेस्ट्रोल के साथ मोटापा कम करने में आपकी मदद करता है. करी के पत्ते कब्ज की समस्या दूर करने के साथ पाचन शक्ति मजबूत करने के लिए भी जाने जाते है. जल्दी मोटापा कम करने के लिए रोजाना सुबह 8 से 9 करी पत्ते खाली पेट खाने की आदत डाले.

एलोवेरा जूस:

एलोवेरा के बहुत से फायदे होते है स्किन के लिए भी यह काफी लाभदायक है साथ में पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए, सुगर लेवल कंट्रोल के लिए, डायबटीज़ में लिपिड की मात्रा कम करने में मददगार साबित होता है. एलोवेरा बॉडी में मेटाबोलिज्म बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है जो कैलोरी और फैट बर्न करने में हमारी मदद करता है जिससे मोटापा भी नियंत्रण में आ जाता है. एक गिलास पानी में थोड़ा एलोवेरा जूस मिक्स करके रोजाना पिए तो लाभ मिलेगा.

Motapa Kam Karne Ke Liye Exercise:

Swimming:

स्विमिंग वजन या मोटापा कम करने के लिए काफी असरदायक है. स्विमिंग करने से आपके पूरी बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती है. आधी किलो वजन कम करने के लिए हमें लगभग 3500 कैलोरीज बर्न करने की जरुरत होती है. ऐसा देखा है की स्विमिंग करने से एक घंटे में 600-700 कैलोरीज बर्न होती है. स्विमिंग अगर आप रोजाना एक घंटा करे तो फर्क जरुर दिखाई देगा.

Jogging:

क्या आप जानते है 30 मिनट जॉगिंग करने से हम लगभग 300-500 कैलोरीज तक बर्न कर सकते है. जॉगिंग हमारे सेहत के लिए काफी जरुरी होता है और यह कैलोरीज बर्न करने में भी हमारी काफी मदद करता है. मेरे हिसाब से अगर कोई मोटापा कम करना चाहता है तो उसे रोजाना सुबह आधे घंटे जॉगिंग करनी चाहिए.

Cycling:

साइकिलिंग से भी मोटापा कम किया जा सकता है अगर हम साइकिलिंग से होने वाले फायदे की बात करे तो यह 30 मिनट में लगभग 300 कैलोरीज तक बर्न कर सकता है. मेरे हिसाब से अगर आप कही जाने के लिए बाइक/कार का उपयोग करते हो तो आज से आप साइकिल का उपयोग करे. ज्यादा नही लेकिन कोशिश करे की रोजाना कम से कम 40 मिनट साइकिलिंग की आदत डाले.

Rope Skipping:

रस्सी पर हम सभी ने बचपन में जरुर कूदा होगा इसे हम खेल की नज़र से देखते थे. लेकिन क्या आप जानते है रस्सी पर कूदने से मोटापा भी कम किया जा सकता है क्यूंकि 1 मिनट में इससे लगभग 15-20 कैलोरीज बर्न की जा सकती है. इस एक्सरसाइज को आप घर पर भी आसानी से कर सकते है और कम से कम 15 मिनट करने की कोशिश अवश्य करे.

Dancing:

अगर आप डांस का शौक रखते है तो यह आपके लिए फायदे की बात हो सकती है. डांस करने से आप 30 मिनट में अपने बॉडी से लगभग 200 कैलोरीज बर्न कर सकते है. डांस करने के लिए आपको किसी चीज की जरुरत नहीं होती बस आपका मूड होना चाहिए और साथ में कोई अच्छा सा म्यूजिक हो तब तो आपको थकावट का भी अहसास नहीं होता.

Motapa Kam Karne Ke Liye Yoga:

सूर्य नमस्कार:

सूर्य नमस्कार एक प्रकार का शारीरिक क्रिया है जिसे सूर्योदय के समय किया जाता. प्रतयेक सूर्य नमस्कार में 12 आसान है और सभी के नाम नाम अलग अलग होते है. इन्हें खाली पेट करना ज्यादा उत्तम माना जाता है और यह आपका मोटापा कम करने में काफी मदद भी करता है.

कपालभाती:

कपालभाती प्राणायाम एक ऐसा आसन है जिसमें सभी योगासनों का फायदा मिलता है इसे जीवन की संजीवनी भी कहा जाता है. योग के आसनों में यह सबसे असरदायक प्राणायाम माना जाता है. इससे आपके पेट की चर्बी कम होती है इसलिए यह मोटापा कम करने में उपयोगी है. इससे पेट से जुड़ी सभी समस्या से भी राहत मिलती है और भी बहुत से फायदे है इसे करने के.

त्रिकोणासन:

इस योग को करते समय शरीर का आकार त्रिकोण के सामान प्रतीत होता है यही वजह है की इसे त्रिकोणासन नाम से जाना जाता है. मोटापे से अगर कोई व्यक्ति परेशान है तो उनके लिए यह काफी उपयोगी साबित हो सकता है. त्रिकोणासन का नियमित अभ्यास करने से आपके पेट, कमर, जांघ और नितंब पर जमी अतिरिक्त चर्बी को आसानी से घटाया जा सकता हैं.

Motapa Hone Ke Karan:

मोटापा कैसे कम करे यह हम जान चुके है लेकिन हमारा यह भी जानना जरुरी होता है की मोटापा होने के क्या कारण होते है. अगर आपको मोटापा होने के कारण पहले से पता होंगे तो आप उन चीजो का परहेज कर सकते है. मोटापा होने के एक नहीं बहुत से कारण हो सकते है हम नीचे आपको कुछ ऐसे कारण बताने जा रहे है जो मोटापा होने की सबसे बड़ी वजह मानी जाती है.

आनुवंशिक:

मोटापा होने की वजह आनुवंशिक भी होता है. आनुवंशिक से मेरा मतलब आपके माता पिता से है. अगर आपके पेरेंट्स को भी मोटापे की समस्या है तो इस बात की अधिक संभावना है की आपको भी यह समस्या झेलनी पड़ सकती है. ऐसा सिर्फ मोटापा के साथ नहीं बल्कि बहुत से ऐसी बीमारियां होती है जो आपके पेरेंट्स से आप तक पहुँचती है.

खान पान:

आपका गलत खान पान भी मोटापा का कारण बन सकता है. गलत खान पान करने की आदत आजकल हर किसी को होती है बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जो खाने से पहले उसके दुस्प्रभाव के बारे में सोचते होंगे. आप सभी को यह पता होनी चाहिए की ज्यादा मसालेदार और तला भूना भोजन, कोल्ड ड्रिंक, जंक फ़ूड यह सभी मोटापे के कारण माने जाते है.

नींद की कमी:

नींद की कमी आजकल सभी को है क्यूंकि स्मार्टफ़ोन, टेलीविज़न, गेम्स, सोशल मीडिया ने हमारे जीवन पर काबू कर लिया है और हम न चाहते हुए भी इससे दूर नहीं रह पाते. अगर आप कम से कम 7-8 घंटे की नींद नहीं लेते तो यह भी मोटापे की वजह बन सकता है. अच्छी नींद न लेने से खाया हुआ खाना भी सही से डाइजेस्ट नहीं होता इसलिए जल्दी सोने और जल्दी उठने की आदत डाले.

दवाइयां:

कुछ ऐसे दवाई होते है जिनके साइड इफ़ेक्ट से हमारा मोटापा बढ़ जाता है. उदहारण के लिए डायबटीज़, डिप्रेशन और हाई ब्लड प्रेशर की जो दवाई होती है वह मोटापे को बढ़ा सकती है. इन बीमारियों के जो दवाई होते है वह बॉडी में मेटाबोलिज्म रेट कम कर देते है और भूख बढ़ जाता है जिससे मोटापा आप पर हावी हो जाता है.

तनाव:

अगर आप अधिक तनाव में रहते हो तो यह भी आपके मोटापे का कारण हो सकता है. अधिक तनाव में रहने से बॉडी के हॉर्मोन में बदलाव देखा जाता है जिससे आपकी भूख बढ़ती है. भूख बढ़ने से आप हाई कैलोरी वाले फ़ूड की तरफ खींचे चले आते हो और मोटापा बढ़ने लगता है.

बीमारी:

अगर आपका अचानक से वजन बढ़ जाये तो यह किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है. थाइरोइड और ह्रदय की बीमारी भी वजन बढ़ने की वजह हो सकती है. Polycystic ovary syndrome (PCOS) और Cushing सिंड्रोम में भी वजन बढ़ जाता है.

Motapa Badhne Par Kya Na Kare:

अगर आपको लग रहा है की आपका मोटापा धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है तो कुछ जरुरी बातें है जिसका ध्यान आप सभी को रखना चाहिए.

  • जंक फ़ूड, कोल्ड ड्रिंक, मसालेदार और तले भूने चीजों का सेवन कम करे.
  • बहुत से लोग मोटापा बढ़ने पर डाइटिंग शुरू कर देते है यह काफी हद तक फायदेमंद भी साबित होता है और कभी कभी बॉडी को नुकसान भी पहुँच सकता है. डाइटिंग करने से अच्छा है आप कम खाए लेकिन अच्छी चीजें खाए जैसा की हमने ऊपर बता रखा है.
  • अगर आप डाइटिंग करना चाहते है तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए कभी न करे. किसी अच्छे डायटीशियन के पास जाये वह आपके वजन, उम्र और स्तिथि के हिसाब से एक अच्छा डाइट प्लान बता सकते है.
  • वजन बढ़ने लगे तो अधिक मीठी चीजें न खाए.
  • रात में खाना खाने के बाद सीधा सोने मत चले जाये मेरी सलाह यही होगी की थोड़ी देर टहल लेना बेहतर है. ऐसा करने से आपकी पाचन शक्ति भी सही ढंग से काम करती है.
  • मोटापा कम करने के लिए मार्किट में बहुत से दवाएं उपलब्ध है लेकिन मेरी यही सलाह होगी की ऐसे दवाओं का सेवन न ही करे तो अच्छा है. अगर आप मोटापे से परेशान है तो पोस्ट में बताये तरीके अपना सकते हो. अगर कोई दवा लेनी हो तो डॉक्टर की सलाह से ही ले.

Final Words:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना Motapa Kaise Kam Kare, Motapa Kam Karne Ka Upay साथ में हमने मोटापे का कारण और मोटापा बढ़ने पर क्या न करे यह भी जाना. अगर कोई मोटापे से परेशान है तो उनके लिए यह पोस्ट जरुर मददगार साबित होगी. इस पोस्ट के माध्यम से मैंने मोटापे से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश की है अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो शेयर जरुर करे.